समय से पहले नींबू के फलों का गिरना कैसे रोकें, जानें आसान उपाय – How To Fix Premature Fruit Drop On A Lemon Tree In Hindi

ग्रोइंग सीजन आते ही नींबू के पेड़ों में बड़ी संख्या में फल और फूल लगने लगते हैं। लेकिन कई बार ऐसा देखा गया है कि नींबू के छोटे-छोटे फल पकने या बड़े होने से पहले ही गिरने लगते हैं। हालांकि कुछ फलों का गिरना सामान्य है, लेकिन जब समय से पहले अधिकतर फल गिरने लगें, तब यह एक गंभीर समस्या है। नींबू के पेड़ से फल गिरने की समस्या तापमान में अचानक बदलाव, पोषक तत्वों की कमी, तेज भारी बारिश, तेज हवा या कोई रोग लग जाने के कारण होती है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर नींबू के अपरिपक्व फलों को गिरने से रोकने के लिए क्या उपाय करें।

समय से पहले फलों के झड़ने की इसी समस्या को दूर करने के लिए इस आर्टिकल में हम आपको नींबू के फल गिरने (झड़ने) के प्रमुख कारण और अपरिपक्व फलों का गिरना कैसे रोकें? के बारे में बताने जा रहें हैं।

नींबू के फल कब कब गिरते हैं, फल झड़ने के प्रकार – Types Of Lemon Tree (Citrus) Fruit Drop In Hindi

नींबू के फल कब कब गिरते हैं, फल झड़ने के प्रकार - Types Of Lemon Tree (Citrus) Fruit Drop In Hindi

घर पर गमले में लगे नींबू के फल गिरने (झड़ने) के कारणों को जानने से पहले यह जानना जरूरी है कि नींबू के पेड़ से फल कब-कब गिरते हैं? नींबू के पेड़ों से फल 3 बार गिरते हैं:

  1. फूल खिलने के कुछ दिन बाद जब नींबू के फल बन जाते हैं और वे बिलकुल छोटे (मटर के आकार/1cm व्यास के) होते हैं, तब झड़ते हैं।
  2. फूल खिलने के 2 महीने बाद जब नींबू थोड़े बड़े आकार (बेर के आकार) के हो जाते हैं, तब झड़ते हैं।
  3. नींबू के पेड़ में रोग लग जाने के कारण भी फल पकने के बाद भी तुड़ाई से पहले (Pre Harvest) गिर जाते हैं।

(यह भी जानें: फल वाले पेड़ पौधे लगाने के लिए बेस्ट ग्रो बैग साइज…..)

ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

फूल लगने के कुछ दिन बाद फलों का झड़ना – Post Bloom Fruit Drop In Lemon (Citrus) Tree In Hindi

नींबू के पेड़ में वसंत के समय (फरवरी) फूल खिलने लगते हैं। फूलों के खिलने के कुछ दिनों बाद ही पोषक तत्वों की कमी या किसी अन्य कारण से नींबू के फूल और छोटे–छोटे मटर के आकार के अपरिपक्व फल गिरने लगते हैं। इसे पोस्ट ब्लूम फ्रूट ड्रॉप (Post Bloom Fruit Drop) के नाम से जाना जाता है।

(यह भी जानें: नींबू के पौधे की ग्रोथ कैसे बढ़ाएं…..)

जून के समय अपरिपक्व फलों का गिरना – June Drop In Citrus (Lemon) Tree In Hindi

नींबू के पेड़ों में फूल खिलने के 1 से 2 माह के बाद मई और जून के महीनों में बेर के आकार के फल अपने आप टूटकर गिरने लगते हैं। इसका कारण मौसम में बदलाव और पानी या पोषक तत्वों की कमी होता है। इस समय नींबू के फल गिरने को जून फ्रूट ड्रॉप (June Fruit Drop) कहा जाता है।

तुड़ाई से पहले फलों का गिरना – Pre Harvest Fruit Drop In Lemon (Citrus) Tree In Hindi

कभी-कभी नींबू के पेड़ों से फल बड़े होने के बाद तुड़ाई के कुछ दिन पहले भी गिरने लग जाते हैं। इस समय फलों के गिरने की समस्या कोई कीट या रोग के लग जाने के कारण होती है। हार्वेस्टिंग से कुछ समय पहले नींबू के झड़ने को प्री हार्वेस्ट फ्रूट ड्रॉप (Pre Harvest Fruit Drop) कहते हैं।

(यह भी जानें: गमले के पौधों को कीट से बचाने के तरीके…..)

समय से पहले नींबू से फल गिरने के कारण – Causes Of Premature Lemon (Citrus) Fruit Drop In Hindi

लेमन ट्री से फल गिरने के कुछ मुख्य कारण निम्न हैं:

  1. अचानक मौसम या तापमान में बदलाव होने से नींबू के पेड़ से फल गिरने लगते हैं। 21 से 37°C तापमान नींबू के पौधे के लिए अनुकूल होता है।
  2. बहुत कम या बहुत ज्यादा पानी देने से भी नींबू झड़ने लगते हैं।
  3. तेज हवा चलने पर नींबू के फल आपस में टकराकर गिर जाते हैं।
  4. नाइट्रोजन पोषक तत्व की कमी होने से भी नींबू में फलों के गिरने की समस्या होती है।
  5. तेज बारिश, गर्मी या ठंड से भी नींबू झड़ने लगते हैं।
  6. पौधे को पर्याप्त धूप न मिलना भी फलों के गिरने का एक प्रमुख कारण है।
  7. जरूरत से ज्यादा प्रूनिंग कर देना भी फलों के गिरने का एक प्रमुख कारण है। यदि नींबू के पौधे में पर्याप्त मात्रा में पत्तियां नहीं रहेंगी, तो पौधा पर्याप्त मात्रा में भोजन भी नहीं बना पायेगा, जिस वजह से फलों के गिरने की समस्या देखने को मिलती है।
  8. व्हाइटफ्लाई, एफिड्स, स्केल कीट (Scale insect) और माइट्स कभी-कभी नींबू के पेड़ को संक्रमित करते हैं। ये कीड़े समय से पहले फल गिरा सकते हैं और फल को नष्ट कर सकते हैं।

(यह भी जानें: नींबू के फूल क्यों झड़ते हैं, जानें कारण तथा रोकने के उपाय…..)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

नींबू के फलों को झड़ने से रोकने के उपाय – Control Of Fruit Drop In Lemon (Citrus) Trees In Hindi

निम्बू के पेड़ से फल गिरने से पैदावार में काफी कमी आ जाती है। यदि आपके नींबू के पेड़ में लगे अपरिपक्व फल समय से पहले गिर रहे हैं, तो उन्हें गिरने से रोकने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

नींबू के पौधे में उचित मात्रा में पानी दें – Watering Properly To Fix Premature Lemon Fruit Drop In Hindi

नींबू के पौधे में उचित मात्रा में पानी दें – Watering Properly To Fix Premature Lemon Fruit Drop In Hindi

नींबू के पेड़ में पानी की मात्रा कम या ज्यादा होने से भी उसके फल गिरने लगते हैं। इसी कारण फलों के गिरने की समस्या से बचने के लिए नींबू के पेड़ में सही मात्रा में और सही समय पर पानी डालें। जब पौधे की ऊपरी 2 इंच की मिट्टी सूखी लगे, तो गमले की मिट्टी में तब तक पानी दें, जब तक पानी ड्रेन होल से बाहर न निकलने लगे।

(यह भी जानें: यह संकेत बताएंगे, पौधों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी…..)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पर्याप्त धूप में रखकर रोकें नींबू के फलों का झड़ना – Lemon Tree Need Full Sun To Control Fruit Drop In Hindi

समय से पहले नींबू के फल गिरे नहीं, इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि उस पेड़ को रोजाना 7 से 8 घंटे की धूप मिले। यदि आपने घर पर गमले या पॉट में नींबू का पौधा लगा रखा है, तो उसे अच्छी धूप वाली जगह पर रख दें। ऐसा करने से नींबू के फल झड़ने की समस्या कम हो जाती है।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…..)

नींबू के पेड़ को पर्याप्त मात्रा में खाद और उर्वरक दें – Best Fertilizer For Prevent Fruit Drop In Lemon In Hindi

नींबू के पेड़ को पर्याप्त मात्रा में खाद और उर्वरक दें – Best Fertilizer For Prevent Fruit Drop In Lemon In Hindi

नींबू के पेड़ को पर्याप्त न्यूट्रिशन नहीं मिल पाने की वजह से भी उसके फल गिरने लगते हैं। नींबू के पौधे को ग्रोइंग सीजन में नाइट्रोजन से भरपूर फर्टिलाइजर की जरूरत अधिक होती है, अतः इसके पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए और फल न गिरें, इसके लिए फूल आने से पहले और फल लगने के बाद नाइट्रोजन से भरपूर उर्वरकों को पौधे में डालना चाहिए। नींबू के पौधे में 3 महीने में 1 बार नीम केक, मस्टर्ड केक या वर्मीकम्पोस्ट फर्टिलाइजर डाल सकते हैं। इसके अलावा फल लगने के दौरान पोटेशियम से भरपूर पोटाश फर्टिलाइजर का यूज भी करना सही रहता है।

(यह भी जानें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद…..)

बेस्ट जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

नींबू में लगे कीटों को दूर भगाएं – Premature Fruit Drop Is Prevented By Pest Control In Hindi

नींबू में लगे कीटों को दूर भगाएं – Premature Fruit Drop Is Prevented By Pest Control In Hindi

होज से या स्प्रे पम्प की मदद से पौधों पर पानी की तेज धार चलाने से कई एफिड्स जैसे छोटे कीट दूर हो जाते हैं। इसके अलावा अन्य हानिकारक कीटों को दूर करने के लिए स्प्रे पम्प में 1 लीटर पानी लेकर उसमें 4ml नीम तेल को मिला लें, इसके बाद कुछ बूंदे लिक्विड साबुन डालकर अच्छे से मिलाएं। अब इस घोल को नींबू के पौधों पर स्प्रे करें। ऐसा करने से नींबू के पौधे में लगे कीट दूर हो जायेंगे और फलों के गिरने की समस्या से भी छुटकारा मिल जायेगा।

(यह भी जानें: फलों को नुकसान पहुंचाने वाले कीट और उनसे बचाव के तरीके…..)

आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

नींबू के पेड़ का तेज बारिश या हवा के दौरान रखें ध्यान – Care Of Lemon Tree In Heavy Rain For Fruit Drop Control In Hindi

तेज बारिश और तेज हवा के कारण नींबू के पेड़ में लगे फल और फूल न गिरें, इसके लिए आपको पेड़ को ऐसी शेड वाली जगह पर रखना चाहिए, जहाँ तेज हवाओं से उसका बचाव हो सके और बारिश से भी। घर की छत पर गमलों में लगे नींबू के पौधों के लिए ग्रीन शेड नेट से छाया कर सकते हैं और तेज हवा से बचाने के लिए उसे किसी दीवाल के नजदीक रख सकते हैं। तेज, गर्म या ठंडी हवा से नींबू के पौधे को बचाने के लिए उसके चारों तरफ भी ग्रीन नेट लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: इन जैविक तरीकों से करें फलों के पेड़ की देखभाल…..)

इस आर्टिकल में नींबू के फल पकने से पहले क्यों गिरते हैं, इसके कारण और उन्हें गिरने या झड़ने से रोकने के लिए किये जाने वाले उपाय के बारे में बताया गया है। उम्मीद करते हैं अपरिपक्व नींबू के फल गिरने से बचाने से संबंधित यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। यदि इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई राय या सवाल हो तो उसे कमेन्ट बॉक्स में जरूर लिखें।

ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *