बरसात में सजावटी पौधों की देखभाल कैसे करें – Care Of Ornamental Plants In Rainy Season Garden In Hindi

ऑर्नामेंटल प्लांट या सजावटी पौधों (decorative plants in rainy season) की ग्रोथ बढ़ाने व उन्हें स्वस्थ बनाए रखने के लिए अच्छी तरह से देखभाल करने की जरूरत होती है। इनडोर गमले या होम गार्डन में लगे सजावटी पौधे घर की सुंदरता को कई गुना बढ़ा देते हैं, लेकिन बरसात या बारिश के मौसम में जहां कई पौधे तेजी से बढ़ते हैं, वही मिट्टी में अधिक नमी होने के कारण ऑर्नामेंटल पौधों में कई तरह के नुकसान होने की संभावना बढ़ जाती है, इसीलिए डेकोरेटिव प्लांट या सजावटी पौधों के आकार को सही बनाए रखने व उन्हें हेल्दी तरीके से ग्रो करने के लिए उचित रखरखाव की जरूरत होती है। इस लेख में हम आपको मानसून के समय बारिश या रैनी सीजन में सजावटी पौधों की देखभाल करने के तरीके बताएंगे। मानसून में सजावटी पौधों की देखभाल कैसे करें तथा ऑर्नामेंटल प्लांट्स केयर टिप्स जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सजावटी पौधों की देखभाल करने की टिप्स – Ornamental Plant Care Tips In Monsoon Season In Hindi

बरसात या बारिश के दौरान सजावटी पौधों की सुंदरता एवं हेल्दी ग्रोथ को बनाए रखने तथा डेकोरेटिव प्लांट की नियमित रूप से देखभाल करने के लिए निम्न टिप्स अपनाना चाहिए, जैसे:

  1. ऑर्नामेंटल प्लांट्स को नियमित रूप से खाद दें
  2. बरसात में सजावटी पौधों को अधिक पानी देने से बचें
  3. सजावटी पौधों को भारी बारिश से बचाने के लिए करें कवर
  4. ऑर्नामेंटल प्लांट्स को तेज हवाओं से बचाने के लिए सुरक्षा प्रदान करें
  5. बरसात में सजावटी पौधों का आकार बनाए रखने के लिए करें प्रूनिंग या छंटाई
  6. आउटडोर ऑर्नामेंटल पॉटेड प्लांट्स की मिट्टी में मल्चिंग करें
  7. खरपतवार नियंत्रण कर करें सजावटी पौधों की देखभाल
  8. डेकोरेटिव प्लांट को कीट व रोगों से बचाएं

ऑर्नामेंटल प्लांट्स के लिए खाद और उर्वरक – Fertilizer For Ornamental Plants In Rainy Time In Hindi

ऑर्नामेंटल प्लांट्स के लिए खाद और उर्वरक - Fertilizer For Ornamental Plants In Rainy Time In Hindi

मानसून के दौरान कई बार बारिश के पानी के साथ मिट्टी में मौजूद पोषक तत्व बह जाते हैं, जिसके कारण पौधों की ग्रोथ प्रभावित हो सकती है इसीलिए मानसून में सजावटी पौधों की स्वस्थ ग्रोथ को प्रोत्साहित करने तथा पौधों को उनके वास्तविक रंग व आकार में बनाए रखने के लिए नियमित रूप से खाद व उर्वरक देना चाहिए। मार्केट में विभिन्न प्रकार के फर्टिलाइजर उपलब्ध हैं, जो ऑर्नामेंटल प्लांट्स को उनकी प्रकृति, आकार व आवश्यकता के अनुसार दिए जाते हैं। आप अपने डेकोरेटिव प्लांट को हेल्दी रखने के लिए जैविक खाद व उर्वरकों जैसे – वर्मीकम्पोस्ट, प्रोम खाद, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर इत्यादि का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर कम्पोस्ट खाद और उर्वरक कैसे बनाएं…)

बरसात में सजावटी पौधों को पानी देना – Ornamental Plants Water Requirements In Rainy Season In Hindi

बरसात में सजावटी पौधों को पानी देना - Ornamental Plants Water Requirements In Rainy Season In Hindi

मानसून में भारी बारिश के दौरान आपके मन में कई बार अपने पेड़-पौधों के स्वास्थ्य को लेकर बहुत सारे सवाल आते होंगे, जिनमें से एक प्रमुख है कि इनडोर ऑर्नामेंटल प्लांट्स को कब और कितना पानी देना चाहिए? तो हम आपको बता दें कि, बरसात में किसी भी प्रकार के पौधे या सजावटी पौधों को अधिक बार पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है, अन्यथा ओवरवाटरिंग के कारण पौधे की जड़ें खराब हो सकती हैं और पौधा मर सकता है। अपने घर पर गमले की मिट्टी में इनडोर या आउटडोर लगे सजावटी पौधों को केवल उनकी प्रकृति एवं जरूरत  के अनुसार ही पानी देना चाहिए। एक सामान्य नियम के आधार पर बरसात में अपने सजावटी पौधों को तब पानी दें, जब मिट्टी की ऊपरी परत सूखी दिखाई दे। पौधों को सही तरीके से पानी देने के लिए आप वाटरिंग केन या स्प्रे पंप का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

सजावटी पौधों को तेज बारिश से बचाएं – Protect Ornamental Plants From Heavy Rain In Hindi

बरसात के समय आपके टेरेस गार्डन में लगे सजावटी पौधों को तेज व भारी बारिश से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं, अतः तेज बारिश से पौधों को बचाने के लिए आपको उचित तरीके अपनाने होंगे। पौधों को सुरक्षित रखने के लिए आप निम्न तरीके अपना सकते हैं, जैसे:

  • अगर आपके पौधे गमले या ग्रो बैग में लगे हैं, तो उन्हें सुरक्षित स्थान पर रखें।
  • यदि आपके सजावटी पौधे किसी भारी गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे हैं, जिन्हें आप उठाकर दूसरी जगह नहीं रख सकते, उन्हें छिद्रित रेनकवर से ढँक दे। पौधों को छिद्रित रेनकवर से ढकने से पौधों को वर्षा के पानी में मौजूद पोषक तत्व प्राप्त हो सकेंगे और भारी बारिश के नुकसान से भी बचाया जा सकेगा।

(यह भी जानें: भारी बारिश में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

ऑर्नामेंटल प्लांट्स का तेज हवाओं से करें बचाव – Protect Decorative Plants From Strong Winds In Hindi

रैनी सीजन या बरसात के समय चलने वाली ठण्डी व तेज हवाओं के कारण कोमल सजावटी पौधों के तने टूट सकते हैं या झुक सकते हैं, फलस्वरूप पौधे खराब या नष्ट भी हो सकते हैं। रैनी सीजन गार्डन में सजावटी पौधों के साथ लगे अन्य पौधे भी तेज हवाओं के कारण नष्ट हो सकते हैं। अपने टेरेस गार्डन में लगे ऑर्नामेंटल प्लांट्स को तेज हवाओं से बचाने के लिए आप इन्हें किसी सुरक्षित स्थान पर या इनडोर रख सकते हैं। इसके अलावा छोटे पौधों को किसी लकड़ी से सहारा देकर तनों को टूटने व शाखाओं को झुकने से रोका जा सकता है। तेज हवाओं से सजावटी पौधों को बचाने के लिए आप विंड ब्रेक या रेन कवर का उपयोग भी कर सकते हैं, जो पौधों व हवा के बीच एक अवरोध का काम करता है।

गार्डनिंग के लिए जरूरी सामग्री यहाँ से खरीदें:

गमले या ग्रो बैग
पॉटिंग मिश्रण
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
एप्सम साल्ट
रॉक फॉस्फेट
नीम तेल
क्रीपर नेट
प्रूनर
स्प्रे पंप
वॉटर केन

बरसात में सजावटी पौधों की करें प्रूनिंग – Pruning Of Ornamental Plants In Rainy Season In Hindi

बरसात में सजावटी पौधों की करें प्रूनिंग - Pruning Of Ornamental Plants In Rainy Season In Hindi

छंटाई या प्रूनिंग किसी भी पौधे के आकार को बनाए रखने या उसके किसी संक्रमित भाग को हटाने की प्रक्रिया होती है, जिसके मध्यम से आप अपने ऑर्नामेंटल प्लांट्स की उचित तरीके से देखभाल कर सकते हैं और उन्हें किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचा सकते हैं। ऑर्नामेंटल फ्लावर प्लांट्स की देखभाल के लिए डेड हेडिंग के माध्यम से किसी भी मृत फूल को हटाया जा सकता है तथा सजावटी पौधे की ट्रिमिंग से वायु परिसंचरण को बढ़ाने और नए विकास को प्रोत्साहित करने में मदद मिलती है।

(यह भी जानें: गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका और अन्य बातें…)

ऑर्नामेंटल पॉटेड प्लांट्स की मल्चिंग – Mulching Of Decorative Plants In Rainy Season Gardening In Hindi

ऑर्नामेंटल पॉटेड प्लांट्स की मल्चिंग - Mulching Of Decorative Plants In Rainy Season Gardening In Hindi

सजावटी पौधे लगे गमले की मिट्टी के आस-पास मल्चिंग मिट्टी (मृदा) के कटाव को कम करती है तथा पौधों को किसी भी प्रकार के संक्रमण से बचाती है। बारिश की संभावना होने से पहले हल्के कार्बनिक पदार्थ जैसे सूखी घास या गन्ने की छीलन इत्यादि से मल्चिंग करना अच्छा विचार हो सकता है। मल्चिंग गमले या गार्डन की मिट्टी से पोषक तत्वों के बहाव को कम कर सजावटी पौधों की ग्रोथ बढ़ाने में मदद करती है।

(यह भी जानें: बरसात के समय मल्चिंग कब और कैसे करें…)

खरपतवार नियंत्रण से डेकोरेटिव प्लांट की देखभाल – Decorative Plants Weed Control In Monsoon Season In Hindi

अन्य पौधों की तरह सजावटी पौधों को भी अच्छी ग्रोथ के लिए पर्याप्त मात्रा में धूप तथा पोषक तत्वों की जरूरत होती है, लेकिन बरसात के समय खरपतवार की तेजी से पैदावार सजावटी पौधों के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को मिट्टी से अवशोषित कर पौधों को नुकसान पहुंचाती है। इसके अलावा डेकोरेटिव प्लांट के आस-पास उगे खरपतवार सजावटी पौधों को पर्याप्त धूप मिलने में भी अवरोध बनाते हैं, इसीलिए आपको नियमित रूप से अपने पौधों की जाँच करनी होगी और खरपतवार पाए जाने पर उन्हें जड़ से हटाने का प्रयास करना होगा, इसके लिए आप वीड रिमूविंग टूल्स का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: बारिश में पौधे नहीं होंगे खराब, अगर अपनाएगें ये केयर टिप्स…)

सजावटी पौधों को कीट व रोगों से बचाएं – Prevent Ornamental Plants From Pests And Diseases In Monsoon Garden In Hindi

सजावटी पौधों को कीट व रोगों से बचाएं - Prevent Ornamental Plants From Pests And Diseases In Monsoon Garden In Hindi

बारिश के दौरान किसी भी स्थिति जैसे- ओवरवाटरिंग, पोषक तत्वों की कमी, शाखाओं का टूटना इत्यादि के कारण पौधों में कीट व रोग लगने की संभावना होती है, जिसके गंभीर संक्रमण से पौधा मर भी सकता है। ऑर्नामेंटल प्लांट्स में आमतौर पर माइलबग्स, स्केल कीड़े, एफिड्स, थ्रिप्स, व्हाइटफ़्लाई, मकड़ी इत्यादि कीटों का हमला होता है तथा इनमें होने वाला मुख्य रोग फोलियर डिसीज (foliar disease) अर्थात् पर्ण रोग है, जो सजावटी पौधों की पत्तियों को नुकसान पहुंचाता है। बरसात के समय सजावटी पौधों में पर्ण रोग आमतौर पर उच्च मात्रा में नमी और लंबे समय तक पत्ती के गीलेपन के कारण होता है। नियमित जांच और उचित कीटनाशकों का उपयोग कर सजावटी पौधों को कीट व रोगों से बचाया जा सकता है, इसके लिए आप नीम तेल, कीटनाशक साबुन या कवक संक्रमण को रोकने के लिए उचित कवकनाशी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी जानें: बरसात में पौधों में होने वाले प्रमुख रोग एवं रोकथाम के उपाय…)

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, मानसून के मौसम में बारिश के दौरान अपने टेरेस गार्डन में या इनडोर लगे डेकोरेटिव प्लांट अर्थात् सजावटी पौधों की देखभाल कैसे करते हैं। आप ऊपर बताए गये ऑर्नामेंटल प्लांट्स केयर टिप्स व तरीकों को अपनाकर अपने पौधों को स्वस्थ व सुंदर बनाए रख सकते हैं। गार्डनिंग से जुड़े और भी लेख पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *