भारत में सब्जियां उगाने के लिए सबसे अच्छा मौसम (अगस्त से नवंबर) – Best Season to Grow Vegetables in India: August to November in Hindi

भारत के विभिन्न मौसम सब्जियों, फूलों और हर्ब्स को सफलतापूर्वक उगाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। प्रत्येक मौसम अपने साथ अनुकूल परिस्थितियाँ लेकर आता है। जैसे-जैसे हम अगस्त से नवंबर के महीनों के करीब आते हैं, देश भर के गार्डनर के पास विभिन्न प्रकार की सब्जियां और जड़ी-बूटियां उगाने के लिए यह एक सबसे अच्छा अवसर होता है। इस लेख में, हम जानेंगे कि अगस्त से नवंबर महीने के बीच के समय को भारत में सब्जियों का गार्डन (vegetable gardening) तैयार करने के लिए सबसे अच्छा मौसम क्यों माना जाता है? भारत में सब्जियाँ उगाने के लिए सबसे अच्छा समय/मौसम कौन सा है? अगस्त से नवंबर तक उगाई जाने वाली बेस्ट सब्जियां और जड़ी-बूटियां तथा उन्हें उगाने की टिप्स जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

अगस्त से नवंबर तक गार्डनिंग करने के फायदे – Advantages of Gardening from August to November in Hindi

भारत में सब्जियाँ उगाने और किचिन गार्डन तैयार करने के लिए का सबसे अच्छा मौसम अगस्त से नवंबर तक है, क्योंकि इस समय मौसम गर्म और आर्द्र होता है, जो सब्जियों के साथ-साथ जड़ी-बूटियाँ उगाने के लिए आदर्श है। किचिन गार्डन या वेजिटेबल गार्डन बनाने का सबसे अच्छा मौसम अगस्त से नवंबर के बीच का समय तो है ही, इसके बाबजूद इस समय होम गार्डनिंग करने के क्या फायदे हैं, आइये जानते हैं:

  • मध्यम तापमान (Moderate temperatures) – अगस्त से नवंबर तक भारत के अनेक हिस्सों में हल्का तापमान अनुभव किया जाता है। इस समय चिलचिलाती गर्मी कम होने लगती है जिससे यह कई सब्जियों और जड़ी-बूटियों को उगाने के लिए एक आदर्श वातावरण होता है।
  • पर्याप्त धूप (Sufficient sunlight) – स्वस्थ पौधों के विकास के लिए सूरज की रोशनी महत्वपूर्ण है। अगस्त से नवंबर के महीनों में दिन की अवधि बड़ी होती है, जिससे पौधों को पर्याप्त धूप सोखने का मौक़ा मिलता है, परिणामस्वरूप पौधों को प्रभावी ढंग से प्रकाश संश्लेषण करने और पत्ते, फूल और फल पैदा करने में मदद मिलती है।
  • कीट एवं रोग नियंत्रण (Pest and Disease Control) – अगस्त से नवंबर के महीनों में चिलचिलाती गर्मियों की तुलना पौधों में कीट और बीमारियाँ कम लगती हैं, जिसके परिणामस्वरूप पौधे स्वस्थ होंगे।
  • पर्याप्त नमी का स्तर (Optimal moisture levels) – कुछ क्षेत्रों में इस अवधि के दौरान रुक-रुक कर वर्षा हो सकती है, जिससे पानी के साथ थोड़ी शुष्क परिस्थितियाँ, पौधों में बेहतर जड़ विकास को बढ़ावा देती हैं और जलभराव (overwatering) जैसी समस्याओं को होने से रोकती हैं।

अगस्त से नवंबर तक उगाने के लिए बेस्ट सब्जियां और हर्ब – Best Vegetables and Herbs to Grow from August to November in Hindi

अगस्त से नवंबर तक उगाने के लिए बेस्ट सब्जियां और हर्ब - Best Vegetables and Herbs to Grow from August to November in Hindi

आइए उन सब्जियों की श्रेणी देखें जिन्हें आप अगस्त से नवंबर तक अपने किचन गार्डन में उगा सकते हैं।

अगस्त से नवंबर के बीच उगने वाली पत्तेदार सब्जियां – Best Leafy greens to Grow August to November in Hindi

अगस्त से नवंबर तक अपना होम गार्डन या किचिन गार्डन तैयार करने के लिए पत्तेदार सब्जियाँ उगाना, एक शानदार तरीका है। चूँकि इन सब्जियों को उगाना आसान है और इनकी हार्वेस्टिंग जल्दी की जा सकती है। अगस्त से नवंबर के बीच उगाई जाने वाली कुछ बेस्ट पत्तेदार सब्जियों में निम्न शामिल हैं:

S.No.
पत्तेदार सब्जियां
बीज यहाँ से खरीदें
1
धनिया (Coriander)
2
लेटस (Lettuce)
3
पालक (Spinach)
4
केल (Kale)
5
कोलार्ड ग्रीन्स (Collard greens)
बीज उपलब्ध नहीं
6
सरसों साग (Mustard greens)
7
अरुगुला (Arugula)
बीज उपलब्ध नहीं
8
चौलाई भाजी (Amaranth)
9
मेथी (Fenugreek (Methi))

अगस्त से नवंबर तक उगाई जाने वाली जड़ वाली सब्जियां – Root vegetables To Plant from August to November in Hindi

किचिन गार्डन में अगस्त से नवंबर के महीनों में उगाने के लिए जड़ वाली सब्जियां काफी फायदेमंद हैं। पत्तेदार सब्जियों की तुलना में इन्हें उगाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है, लेकिन असंभव नहीं। अगस्त से नवंबर अर्थात फॉल सीजन में उगाई जाने वाली कुछ प्रमुख जड़ वाली सब्जियां निम्न हैं:

S.No.
जड़ वाली सब्जियां
बीज यहाँ से खरीदें
1
गाजर (Carrots)
2
चुकंदर (Beetroot)
3
मूली (Radish)
4
शलजम (Turnips)
5
आलू (Potato)
उपलब्ध नहीं
6
प्याज (Onion)
7
शकरकंद (Sweet potato)
उपलब्ध नहीं
8
अरबी (Taro)
उपलब्ध नहीं

अगस्त से नवंबर के महीनों में उगने वाली क्रूसिफेरस सब्जियां – Cruciferous Vegetables Growing season August to November in Hindi

क्रूसिफेरस सब्जियां ब्रैसिकेसी परिवार (Brassicaceae family) की सब्जियों से संबंधित हैं और पोषक तत्वों से भरपूर हैं। यह भारत में अगस्त से नवंबर जैसे हलके ठंडे महीनों में सबसे अच्छी तरह बढ़ती हैं। भारत में उगाई जाने वाली कुछ लोकप्रिय क्रूसिफेरस सब्जियों में शामिल हैं:

S.No.
क्रूसिफेरस सब्जियां
बीज यहाँ से खरीदें
1
फूलगोभी (Cauliflower)
2
पत्ता गोभी (Cabbage)
3
ब्रोकोली (Broccoli)
4
ब्रसेल्स स्प्राउट (Brussels sprouts)
5
केल (Kale)
6
कोलार्ड ग्रीन (Collard Greens)
बीज उपलब्ध नहीं

अगस्त से नवंबर के बीच उगने वाली फलियां – Legumes (Beans) Best Growing Season August to November in Hindi

फलियां अर्थात बीन्स भारत में अगस्त से नवंबर के महीनों के दौरान सर्वाधिक उगाई जाने वाली सब्जियों में से एक हैं। बीन्स प्रोटीन का एक बड़ा स्रोत हैं और इन्हें विभिन्न प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है। बीन्स के पौधे नाइट्रोजन स्थिरीकरण करके गार्डन या गमले की मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। भारत में अगस्त से नवंबर तक उगाई जाने वाली कुछ प्रमुख फलियाँ अर्थात बीन्स में निम्न शामिल हैं:

S.No.
बीन्स
बीज यहाँ से खरीदें
1
सेम फली (Sem Phali/Lima Beans)
2
बरबटी (Cowpeas (Lobia))
3
यार्डलोंग बीन्स (Yardlong beans)
4
फ्रेंच बीन्स (French Beans)
5
पेंसिल बीन्स (Pencil Beans)
6
पोल बीन्स (Pole Beans)

(यह भी जानें: जानिये कितने तरह की बीन्स उगा सकते हैं आप अपने घर पर….)

अगस्त से नवंबर के बीच उगने वाली नाइटशेड सब्जियां – Nightshade Vegetables That Grow Between August to November in Hindi

नाइटशेड सब्जियों की एक फॅमिली है, जो अगस्त से नवंबर के मध्यम गर्म, आर्द्र मौसम में सबसे अच्छी तरह उगती हैं। भारत में उगाई जाने वाली कुछ लोकप्रिय नाइटशेड सब्जियों में निम्न शामिल हैं:

S.No.
नाइटशेड सब्जियां
बीज यहाँ से खरीदें
1
टमाटर
2
बैंगन
3
मिर्च
4
भिंडी
5
शिमला मिर्च

अगस्त से नवंबर के बीच उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियाँ – Herbs to Plant in August-November in Hindi

अगस्त से नवंबर के बीच उगाई जाने वाली जड़ी-बूटियाँ - Herbs to Plant in August-November in Hindi

अगस्त से नवंबर के बीच का मौसम भारत में जड़ी-बूटियाँ उगाने के लिए सबसे अच्छा होता है, क्योंकि मौसम गर्म और आर्द्र होता है, जो हर्बल प्लांट्स की वृद्धि के लिए आदर्श है। अगस्त से नवंबर के महीने में उगाई जाने वाली कुछ प्रमुख जड़ी-बूटियाँ निम्न हैं:

S.No.
जड़ी बूटियां
बीज यहाँ से खरीदें
1
पुदीना (Mint)
2
तुलसी (Basil)
3
डिल (Dill)
4
अजमोद (Parsley)
5
ओरिगैनो (Oregano)
6
थाइम (Thyme)
7
रोजमैरी (Rosemary)
8
सेज (Sage)

अगस्त से नवंबर में गार्डनिंग करने की टिप्स – Tips for Successful Gardening August to November in Hindi in Hindi

अगस्त से नवंबर में गार्डनिंग करने की टिप्स - Tips for Successful Gardening August to November in Hindi in Hindi

मिट्टी (Soil preparation) – पौधे या बीज लगाने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके गार्डन या गमले की मिट्टी अच्छी तरह से सूखा और कार्बनिक पदार्थों से युक्त हो। मिट्टी की उर्वरता बढ़ाने और एयरेशन में सुधार करने के लिए कम्पोस्ट खाद और कोकोपीट मिलाएं।

उचित दूरी (Proper spacing) – पौधों के बीच पर्याप्त वायु संचार की अनुमति देने और भीड़भाड़ को रोकने के लिए प्रत्येक सब्जी के पौधों के बीच उचित दूरी बनाएं रखें। आप बीजों को उचित दूरी पर बोएं या फिर सीडलिंग थिनिंग विधि को अपनाएं।

पानी देना (Watering) – मिट्टी को समान रूप से नम बनाएं रखने के लिए सब्जी के पौधों को नियमित रूप से पानी दें। अधिक पानी देने से बचें, क्योंकि इससे जड़ सड़न (root rot) और अन्य फंगल रोग हो सकते हैं।

कीट नियंत्रण (Pest control) – अगस्त से नवंबर के महीनों में गार्डनिंग करते समय कीटों या बीमारियों के किसी भी लक्षण पर नज़र रखें। पौधों को उचित दूरी पर लगाना, कम्पेनियन प्लांटिंग और जैविक कीट नियंत्रण जैसे प्राकृतिक तरीकों को अपनाएं।

हार्वेस्टिंग (Harvesting) – सर्वोत्तम स्वाद और उत्पादन में वृद्धि के लिए सही समय पर सब्जियों की हार्वेस्टिंग करें।

अनुकूल जलवायु परिस्थितियों और प्रचुर मात्रा में सूरज की रोशनी के कारण, भारत में सब्जियां उगाने के लिए अगस्त से नवंबर निस्संदेह सबसे अच्छा मौसम है। आप ऊपर बताई गई सब्जियों और जड़ी-बूटियों में पसंदीदा सब्जी का चुनाव करें और गार्डन केयर टिप्स को अपनाकर अपना एक बेहतरीन किचिन गार्डन बनाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *