सीडलिंग थिनिंग क्यों है जरूरी, जानें सही तरीका – How And When To Thin Seedlings Without Killing Them In Hindi 

मजबूत और स्वस्थ पौधे उगाने के लिए पौधों की थिनिंग महत्वपूर्ण है। यदि आप नहीं जानते कि घने पौधे (अंकुरों) को पतला कब और कैसे करें या सीडलिंग थिनिंग क्यों जरूरी है, तो यह पोस्ट आपके लिए है! हालाँकि नए गार्डनर के लिए यह काम काफी मुश्किल हो, लेकिन अगर भीड़भाड़ वाले पौधों को उचित दूरी पर नहीं रखा गया, तो उन्हें आगे चलकर सभी प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। सब्जी, फूल या हर्ब्स के छोटे बीजों एक-एक करके बोना बहुत कठिन है। इसलिए हम उन्हें मिट्टी के ऊपर छिड़क देते हैं। जिससे जर्मिनेशन के बाद हमें एक अत्यधिक भीड़-भाड़ वाली सीडलिंग मिलती है। इसीलिए सीडलिंग को पतला करना सीखना या सीडलिंग की थिनिंग करना सफलता पूर्वक पौधे उगाने का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है। स्वस्थ पौधे उगाने और पैदावार बढ़ाने के लिए सीडलिंग की थिनिंग करने की विधि और तरीका जानने के लिए लेख पूरा पढ़ें।

घनी सीडलिंग क्या है – Crowded Seedling Meaning In Hindi

घनी सीडलिंग क्या है - Crowded Seedling Meaning In Hindi

जब हम बीज से पौधे उगाते है तो छोटे बीजों एक-एक करके बोना बहुत कठिन होता है इसलिए उन्हें मिट्टी के ऊपर छिड़क दिया जाता है। जिसके फलस्वरूप जर्मिनेशन के बाद हमें एक अत्यधिक भीड़-भाड़ वाली सीडलिंग मिलती है। पौधे बहुत पास-पास होने के कारण अच्छी तरह विकास नहीं कर पाते हैं, इस तरह की सीडलिंग को ही घनी सीडलिंग (Dense/Crowded Seedling) कहते हैं।

सीडलिंग थिनिंग क्या है – What is Seedling Thining In Hindi

गार्डनिंग में, सीडलिंग थिनिंग का सीधा सा मतलब है कि जो पौधे एक-दूसरे के बहुत पास-पास लगाए गए थे, उनमें से कुछ को हटा देना, ताकि केवल सबसे अच्छे और मजबूत पौधे ही उगने के लिए बचे रहें।

दूसरे शब्दों में “थिनिंग (Thinning) किसी एक स्थान पर पौधों की संख्या को कम करने की सरल विधि है”, ताकि प्रत्येक पौध (Seedling) स्वस्थ रूप से विकसित होने के लिए आवश्यक स्थान, हवा, पानी इत्यादि प्राप्त कर सके।

घर पर बीज से सब्जियां, फूल या अन्य पौधे उगाने के लिए अक्सर अधिक बीज लगाने की सलाह दी जाती है, ताकि कुछ बीज खराब हो जाने के बाद भी आपके पास ट्रांसप्लांट करने के लिए पर्याप्त पौधे बचे रहें। हालाँकि, जब बीज जर्मिनेट हो जाते हैं, तब कुछ समय बाद आपको सीडलिंग को थिन (कम घना) करने की आवश्यकता होती है।

घनी सीडलिंग की थिनिंग क्यों करना चाहिए – Why Thin Seedlings In Hindi

घनी सीडलिंग की थिनिंग क्यों करना चाहिए - Why Thin Seedlings In Hindi

कुछ बीजों (मुख्य रूप से डायरेक्ट मेथड से उगने वाले पौधों) को उगाते समय थिनिंग नामक प्रक्रिया की आवश्यकता होती है, जिसका अर्थ है कि अंकुरित होने वाले अतिरिक्त पौधों को बढ़ने के लिए आवश्यक स्थान प्रदान करने के लिए हटा दिया जाता है, जैसे – पालक, चुकंदर, मूली, गाजर, धनिया इत्यादि। इसके अलावा सीडलिंग ट्रांसप्लांट मेथड में अधिक पास-पास उगने वाली सीडलिंग की थिनिंग की आवश्यकता पड़ सकती है।

बीज अंकुरित (Seed Sprout) होने के बाद सीडलिंग की देखभाल करने के लिए कमजोर अंकुरों को हटाना बहुत ही जरूरी है, ताकि शेष मजबूत अंकुरों को ग्रो करने के लिए ठीक से जगह और पर्याप्त वायु प्रवाह (Air Flow) मिल सके और मजबूत सीडलिंग को किसी अन्य पौधे से पानी या पोषक तत्व ग्रहण करने के लिए कॉम्पिटिशन न करना पड़े। पौधे की स्वस्थ ग्रोथ और अधिक उत्पादन प्राप्त करने के लिए भी गार्डनिंग में थिनिंग प्रक्रिया (thinning process) को अपनाया जाता है।

इसके अलावा भीड़-भाड़ वाली पौध (Crowded Seedling) बीमारी के जोखिम को बढ़ाती है। यह मुख्य रूप से पौधों के बीच कम वायु प्रवाह के कारण होता है और सीडलिंग ख़स्ता फफूंदी (Powdery Mildew) जैसे रोग से ग्रसित हो जाती है। इन सभी समस्याओं से अपनी सीडलिंग को बचाने के लिए आपको सीडलिंग थिनिंग करनी चाहिए।

सीडलिंग थिनिंग कब करें – When To Thin Seedling In Hindi

किसी भी सब्जी या फूल वाले पौधे की थिनिंग करने का सबसे अच्छा समय शाम का माना जाता है, क्योंकि इस समय शेष बची हुई सीडलिंग को स्थिर होने के लिए पर्याप्त ठंडा समय मिल जाता है और सीडलिंग अगली सुबह की गर्मी और धूप के सम्पर्क में आने से पहले मिट्टी में अच्छे से स्थापित हो जाती है। इसके अलावा सीडलिंग को कम घना (Thin) करने के लिए निम्न बातों का ध्यान रखना चाहिए :

  • आप अपनी सीडलिंग की थिनिंग आमतौर पर तब कर सकते हैं, जब उनमें शुरूआती पत्तियों या True Leaves के एक से दो सेट आ जाते हैं।
  • अधिकांश सीडलिंग (पौध) में लगभग 2-3 इंच बड़े हो जाने पर सच्ची पत्तियां (True Leaves) आ जाती हैं, जिसके बाद तने को पकड़कर बाहर निकालना या खींचना आसान हो जाता है।

भीड़ भाड़ वाली सीडलिंग की थिनिंग कैसे करें – How To Thin Crowded Seedlings In Hindi

भीड़ भाड़ वाली सीडलिंग की थिनिंग कैसे करें - How To Thin Crowded Seedlings In Hindi

कई बार सीडलिंग की थिनिंग करना आपको एक कठिन काम लग सकता है, इसीलिए आज हम आपको भीड़भाड़ वाली सीडलिंग (Crowded Seedling) को आसान तरीके से पतला (Thin) करने की विधि व तरीके के बारे में बताएंगे। सीडलिंग के घने पौधों को कम घना या पतला (Thin) करने के लिए निम्न स्टेप्स फॉलो करें:

  1. चुनें कि कौन सी सीडलिंग हटाना है
  2. सीडलिंग को थिन करने के लिए टूल्स चुनें
  3. कमजोर सीडलिंग को नीचे से काटें
  4. बची हुई सीडलिंग में खाद दें

चुनें कि कौन सी सीडलिंग हटाना है – Decide Which Ones To Cut Out In Hindi

भीड़-भाड़ वाली सीडलिंग (Crowded Seedling) की थिनिंग (Thining) करने के लिए तथा सीडलिंग की हेल्दी ग्रोथ के लिए सबसे मजबूत अंकुर (Seedling) चुनें, और फिर बाकी को काटकर अलग कर दें। सबसे मजबूत पौध (Seedling) चुनने के लिए, सबसे कॉम्पैक्ट और मोटे तने की तलाश करें। यदि वे सभी एक ही आकार के हैं, तो जो सबसे अच्छा दिखता है उसे छोड़कर बाकी को काटकर अलग करें।

सीडलिंग को थिन करने के लिए सही टूल्स का उपयोग करें – Use The Right Tool In Hindi

घनी सीडलिंग (Dense Seedling) को थिन (Thin) करने के लिए छोटी प्रूनिंग सीजर (Gardening Scissors) का उपयोग करना काफी जरूरी है। इसके अलावा, पहले सीजर या ब्लेड को रबिंग अल्कोहल में डुबोकर या साबुन के पानी से धोकर कीटाणुरहित करें।

कमजोर सीडलिंग को नीचे से काटें – Cut Off The Weak Seedlings At The Base In Hindi

भीड़ भाड़ वाली सीडलिंग की थिनिंग करने की प्रक्रिया में सबसे जरूरी है, कमजोर सीडलिंग के तनों को आधार से काटना। कभी भी सीडलिंग को पतला करते समय अंकुरों (Seedling) को मिट्टी से बाहर निकालने की कोशिश न करें। ऐसा करने से दूसरी स्वस्थ सीडलिंग की नाजुक जड़ों को नुकसान पहुँच सकता है, जिससे वह सीडलिंग मर भी सकती है। कमजोर सीडलिंग को काटने के बाद और अधिक थिनिंग के लिए आप स्वस्थ पौधों को ट्रांसप्लांट कर सकते हैं।

बची हुई सीडलिंग में पानी और खाद दें – Fertilize The Remaining Seedlings In Hindi

एक बार जब आप घनी सीडलिंग (Dense Seedling) को थिन (Thin) कर देते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण काम होता है, बची हुई सीडलिंग की हेल्दी ग्रोथ के लिए उन्हें खाद या उर्वरक (Fertilizer) देना। इसके लिए आप सीडलिंग फर्टिलाइजर या कम्पोस्ट टी (Compost Tea) का उपयोग कर सकते हैं। सीडलिंग को स्वस्थ रखने के लिए आप बायो एनपीके लिक्विड फर्टिलाइजर, प्लांट ग्रोथ प्रोमोटर या लिक्विड सी वीड फर्टिलाइजर का उपयोग भी कर सकते हैं।

अगर आप भी अपने होम गार्डन में अधिकांश सब्जियां और अन्य पौधे बीज से लगाना पसंद करते हैं, तो आपको भीड़ भाड़ वाली सीडलिंग को कम घना या पतला (Thin) करने की आसान विधि व तरीका अपनाना चाहिए, ताकि सीडलिंग स्वस्थ तरीके से बढ़ सके। उम्मीद है आपको जानकारी पसंद आई होगी, गार्डनिंग से रिलेटेड अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए Organicbazar.Net पर विजिट करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *