रोजमेरी के साथ लगाएं ये पौधे, तो होगी अच्छी ग्रोथ – Best Rosemary Companion Plants In Hindi

रोज़मेरी एक बहुमुखी और सुगंधित हर्ब है, जो न केवल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि आसपास के पौधों को भी विभिन्न लाभ प्रदान करती है। औषधीय गुणों के साथ रोजमेरी हर्ब में बहुत से फायदेमंद गुण जैसे कीटों को रोकना, अन्य पौधों के विकास का समर्थन करना, एक-दूसरे का स्वाद बढ़ाना आदि पाए जाते हैं। यदि आप रोजमेरी को अन्य पौधों के बीच लगाते हैं, तो इसके साथ-साथ उन पौधों की भी बेहतर ग्रोथ होती है इसलिए इसे एक बेस्ट कम्पेनियन प्लांट कहा जाता है। अब सवाल यह आता है, कि रोजमेरी के साथ कौन से पौधे लगाएं, जो अच्छी तरह बढ़ें। इस प्रश्न का उत्तर जानने के लिए हमारा यह लेख पूरा पढ़ें, जिसमें हम आपको रोजमेरी के साथी पौधे की जानकारी देंगे। रोजमेरी कम्पेनियन प्लांट्स अर्थात रोजमेरी के साथ लगाए जाने वाले पौधे की आपको इस लेख में मिलेगी।

रोज़मेरी एक अच्छा कम्पेनियन प्लांट क्यों है – Why Is Rosemary A Good Companion Plant In Hindi

गुलमेहंदी या रोज़मेरी, अपनी सुगंधित पत्तियों और कीट-विकर्षक गुणों के साथ गार्डन में एक अच्छा कम्पेनियन प्लांट साबित होती है। इसके अलावा रोजमेरी की ग्रोइंग कंडीशन अधिकांश सब्जियों के समान होती है, जिससे इन्हें साथ लगाने पर दोनों पौधों को लाभ होता है हर्बल प्लांट रोजमेरी की जड़ प्रणाली अधिक विस्तृत नहीं होती है इसलिए इसे अन्य पौधे के साथ साथी पौधे के तौर पर लगाया जा सकता है।

(यह भी जानें: कम्पेनियन प्लांटिंग क्या है, जानें सम्पूर्ण जानकारी…)

रोजमेरी के साथी पौधे – Best  Companion Plants For Rosemary In Hindi

होम गार्डन के गमलों में आप रोजमेरी हर्ब के सत्न निम्न साथी पौधों को उगा सकते हैं:-

सौंफ़ – Fennel Is Best Companion Plant For Rosemary In Hindi 

सौंफ़ - Fennel Is Best Companion Plant For Rosemary In Hindi 

ग्रो बैग साइज: 12 x 12 इंच (W x H), 18 x 18 इंच (W x H)

फेनल अर्थात सौंफ रोजमेरी के साथी पौधे में से एक हैं रोजमेरी की सुगंधित प्रकृति अवांछित कीटों को आकर्षित करने वाली गंध को छिपाने में मदद करती है , जिससे यह कीट सौंफ के पौधे से दूर रहते हैं। सौंफ़ एक कठोर बारहमासी पौधा है जो मध्यम जलवायु में ग्रोथ करता है। इसके बल्ब आप अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी और धूप वाले स्थान पर लगाएं।

लहसुन – Best Rosemary Companion Plant Garlic In Hindi 

लहसुन - Best Rosemary Companion Plant Garlic In Hindi 

ग्रो बैग साइज: 24 x 6 इंच (W x H), 18 x 6 इंच (W x H)

लहसुन, रोज़मेरी के लिए एक बढ़िया साथी पौधा है क्योंकि यह एफिड्स और मकड़ी के कण जैसे कुछ कीटों को दूर रखने में मदद कर सकता है। अगर आप रोजमेरी हर्ब को लहसुन के पास लगाते हैं तो दोनों पौधों की वृद्धि में सुधार होता है तथा भोजन में कुछ बेहतर स्वाद जोड़ने में मदद मिल सकती है।

प्याज – Onion Is Best Companion Plant For Rosemary In Hindi

प्याज - Onion Is Best Companion Plant For Rosemary In Hindi

ग्रो बैग साइज: 24 x 6 इंच (W x H), 18 x 6 इंच (W x H)

रोज़मेरी के लिए प्याज एक बेहतरीन कम्पेनियन प्लांट है क्योंकि यह हानिकारक कीड़ों और कीटों को दूर भगाने में मदद कर सकती है। इसके अतिरिक्त, प्याज की तीखी और तेज़ गंध आपके रोज़मेरी के पौधे की सुगंध को छिपाने में मदद कर सकती है, जिससे कीटों को इसे ढूंढ पाना मुश्किल होता है।

(यह भी जानें: घर पर उगाएं यह 8 तरह की प्याज….)

सूरजमुखी – Best Rosemary Companion Plant Sunflower In Hindi 

सूरजमुखी - Best Rosemary Companion Plant Sunflower In Hindi 

ग्रो बैग साइज: 18 x 18 इंच (W x H), 12 x 12 इंच (W x H)

अगर आप रोजमेरी हर्ब के साथ सूरजमुखी  फूल का पौधा लगाते हैं, तो यह लंबे फूल गर्मी के दिनों में रोजमेरी को छाया प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।  साथ ही सूरजमुखी के नेक्टर से भरपूर फूल आपके गार्डन में मधुमक्खियों और तितलियों जैसे लाभकारी कीड़ों को भी आकर्षित करते हैं।

मटर – Best Rosemary Companion Plant Pea In Hindi

मटर - Best Rosemary Companion Plant Pea In Hindi

ग्रो बैग साइज:  12 x 12 इंच (W x H), 15 x 15 इंच (W x H)

मटर, रोज़मेरी के लिए बहुत अच्छे साथी पौधे हैं क्योंकि वे मिट्टी में नाइट्रोजन की मात्रा को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं, जो आपकी रोज़मेरी के पौधे में पत्तियों को विकसित होने के लिए जरूरी है। यदि आप एक ही ग्रो बैग में इन दोनों पौधों को लगाते हैं, तो मटर की जड़ें उथली और रोजमेरी गहरी होती हैं, जिससे दोनों अच्छी तरह से विकसित हो सकते हैं।

आलू – Potato Is Best Companion Plant For Rosemary In Hindi

आलू - Potato Is Best Companion Plant For Rosemary In Hindi

ग्रो बैग साइज: 24 x 6 इंच (W x H), 18 x 6 इंच (W x H)

आलू, रोजमेरी हर्बल के लिए सबसे अच्छा साथी पौधा है। इन दोनों पौधों की ग्रोइंग कंडीशन एक समान होती है। यदि आप उन्हें एक साथ लगाते हैं, तो दोनों पौधों की मिट्टी और पानी की आवश्यकता एक जैसी होती हैं, इससे दोनों की ग्रोथ बेहतर होगी। इसके अलावा रोजमेरी के साथ आलू लगाने से हानिकारक कीड़ों और कीटों को रोकने में मदद मिल सकती है।

टमाटर – Best Rosemary Companion Plant Tomato In Hindi

टमाटर - Best Rosemary Companion Plant Tomato In Hindi

ग्रो बैग साइज: 12 x 12 इंच (W x H), 9 x 12 इंच (W x H)

टमाटर रोज़मेरी का एक और बढ़िया साथी है। उनकी मिट्टी और पानी की आवश्यकताएं समान हैं, और उन्हें एक साथ लगाने से हानिकारक कीड़ों और कीटों को दूर रखने में मदद मिल सकती है।

(यह भी जानें: होम गार्डन में उगाने के लिए टमाटर की टॉप 10 वैरायटी…)

गोभी – Brassica Family Plant Is Best Companion For Rosemary In Hindi

ग्रो बैग साइज: 12 x 12 इंच (W x H), 15 x 12 इंच (W x H),

ब्रैसिका फैमिली के अंतर्गत फूलगोभी, पत्तागोभी, ब्रोकली आदि सब्जियां आती हैं। इन सभी सब्जियों में कीट व रोग लगने का खतरा सबसे अधिक होता है। अगर आप इन सब्जियों को रोजमेरी के साथ लगाते हैं, तो रोजमेरी में कीट-विकर्षक पाए जाते हैं, जिससे वह कीट इन सब्जियों के पास भी नहीं आ पाते हैं। रोज़मेरी के पास क्रूसिफेरस सब्जियां लगाने से कीटों को रोकने और दोनों पौधों की वृद्धि में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

बीन्स – Beans Is Best Companion Plant For Rosemary In Hindi

ग्रो बैग साइज: 15 x 15 इंच (W x H), 12 x 15 इंच (W x H),

फलियाँ या बीन्स नाइट्रोजन की मात्रा को स्थिर करने वाले पौधे हैं, जिसका मतलब है कि वे मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करने में रोजमेरी हर्ब की मदद कर सकते हैं। हालाँकि बीन्स को लंबवत रूप से उगाया जाता है, इसलिए आप इसे रोजमेरी के साथ लगाते हैं तो आपके गार्डन में जगह बचाने में मदद मिल सकती है।

गाजर – Rosemary Companion Plant Carrot In Hindi 

गाजर - Rosemary Companion Plant Carrot In Hindi 

ग्रो बैग साइज: 12 x 9 इंच (W x H), 12 x 12 इंच (W x H),

गाजर एक जड़ वाली सब्जी है, जिसे आप रोजमेरी के साथ बेहतरीन कम्पेनियन प्लांट के तौर पर लगा सकते हैं। रोजमेरी का पौधा मिट्टी को कुछ मात्रा में पोषक तत्व प्रदान करता है इसलिए यदि आप इन दोनों पौधों को गमले में एक साथ लगाते हैं गाजर पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी से लाभ उठा सकती हैं। साथ ही, दोनों पौधों की जड़ की गहराई अलग-अलग होती है, जिससे वह अच्छी ग्रोथ कर सकेंगे।

मिर्च – Best Rosemary Companion Plant Pepper In Hindi 

मिर्च - Best Rosemary Companion Plant Pepper In Hindi 

ग्रो बैग साइज: 12 x 9 इंच (W X H), 12 x 12 इंच (W x H),

मिर्च, गुलमेंहदी के लिए एक बहुत ही बढ़िया साथी पौधा है, क्योंकि उन दोनों की ग्रोइंग कंडीशन एक समान होती हैं। यदि आप इस दोनों पौधों को एक ही ग्रो बैग में उगाते हैं, तो जड़ों को एक समान पोषक तत्व प्राप्त होंगे। साथ ही कीटों को रोकने में भी मदद मिल सकती है। मिर्च को धूप वाले स्थान पर अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: टमाटर, बैंगन एवं मिर्च के अच्छे उत्पादन के लिए मीडियम साइज ग्रो बैग…)

बैंगन – Eggplant Is Best Companion Plant For Rosemary In Hindi

बैंगन - Eggplant Is Best Companion Plant For Rosemary In Hindi

ग्रो बैग साइज: 15 x 15 इंच (W x H), 12 x 15 इंच (W x H),

बैंगन, रोजमेरी के साथी पौधे में से एक है, जिसे आप अपने टेरेस पर लगा सकते हैं। इन दोनों पौधों को एक साथ लगाने पर ब्रिंजल का बेहतरीन स्वाद और पौधे की अच्छी ग्रोथ होती है। इसके अलावा, अपनी रोज़मेरी के पास बैंगन लगाने से फ्ली बीटल और स्पाइडर माइट्स जैसे कुछ कीटों को रोकने में मदद मिल सकती है।

रोजमेरी के साथ कौन से पौधे नहीं लगाना चाहिए – Bad Companion Plants For Rosemary In Hindi 

आमतौर पर कुछ ऐसे पौधे हैं, जो ग्रोइंग कंडीशन और अपनी पोषक तत्वों की आवश्यकताओं के कारण रोजमेरी के साथ ग्रोथ नहीं कर पाते हैं इसलिए इन्हें रोजमेरी के साथी पौधे के तौर पर नहीं लगाया जाता है। आइए जानते हैं- उन पौधों के बारे में:-

(यह भी जानें: गार्डन में जरूर लगाएं यह 10 बेस्ट कम्पेनियन प्लांट्स…)

इस लेख में आपने रोजमेरी कम्पेनियन प्लांट्स अर्थात रोजमेरी के साथी पौधे के बारे में जानकारी प्राप्त की। साथ ही आपने जाना कि रोजमेरी के साथ कौन से पौधे लगाएं या साथ लगाए जाने वाले पौधे कौन से हैं। उम्मीद है हमारा लेख आपको अच्छा लगा हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *