टमाटर, बैंगन एवं मिर्च के अच्छे उत्पादन के लिए मीडियम साइज ग्रो बैग – Pot Or Grow Bag Size For Tomato Brinjal And Chili Plant In Hindi

गमले या ग्रो बैग के आकार का किसी भी पौधे की ग्रोथ से सीधा संबंध होता है। अगर टमाटर, बैंगन और मिर्च के पौधों को बहुत छोटे ग्रो बैग में लगा दिया जाए, तो इससे उनकी ग्रोथ रुक सकती है। लेकिन अगर इन्हीं पौधों को जरूरत से बहुत बड़े ग्रो बैग में लगाते हैं, तो इससे मिट्टी में लम्बे समय तक नमी बनी रहती है, जिससे पौधों में जड़ सड़न और अन्य कवक रोगों के लगने का खतरा रहता है। इस वजह से टमाटर, बैंगन और मिर्च जैसे पौधों से अच्छा उत्पादन लेने के लिए उन्हें मीडियम साइज के ग्रो बैग में लगाना सही रहता है। आज का यह लेख आपको बैंगन, मिर्च और टमाटर के पौधों के लिए सही आकार के ग्रो बैग चुनने में बहुत मदद करेगा।

टमाटर, बैंगन एवं मिर्च के लिए सही साइज के ग्रो बैग – Best Grow Bag Size For Tomato Brinjal And Chilli Plant In Hindi

टमाटर, बैंगन एवं मिर्च के लिए सही साइज के ग्रो बैग - Best Grow Bag Size For Tomato Brinjal And Chilli Plant In Hindi

आप नीचे बताई गयी टेबल के अनुसार टमाटर के पौधों के लिए उचित साइज का ग्रो बैग चुन सकते हैं। एक बात का ध्यान रखें कि टमाटर की जो बेल के रूप में बढ़ने वाली वैरायटी होती हैं, उनके लिए 15×15 या उससे बड़ी साइज के ग्रो बैग ही चुनने चाहिए।

टमाटर, मिर्च, बैंगन उगाने के लिए ग्रो बैग साइज (इंच में)
ग्रो बैग में पौधों की संख्या
 12×12  (चौड़ाईxऊंचाई)
1
1
1
1
1
1 से 2
1 से 2
2
2
2
 36x24x12 रेक्टेंगल ग्रो बैग (लम्बाईxचौड़ाईxगहराई)
4-6
48x24x12 रेक्टेंगल ग्रो बैग
6
 60x12x12 रेक्टेंगल ग्रो बैग
5
 60x15x15 रेक्टेंगल ग्रो बैग
5

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

टमाटर, बैंगन, मिर्च के लिए सही ग्रो बैग खरीदने के फायदे – Right Size Grow Bag Benefits For Tomato Brinjal And Chilli Plant In Hindi

बैंगन (भटा), टमाटर, मिर्च या अन्य सब्जी के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए सही साइज का ग्रो बैग चुनना बहुत जरूरी होता है, इसके निम्न फायदे होते हैं:

1. जड़ों की ग्रोथ अच्छी होती है – Plant Roots Grow Well In Right Size Grow Bag In Hindi

अगर आप ज्यादा छोटा ग्रो बैग ले लेंगे, तो उसमें टमाटर और बैंगन जैसे पौधों की जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह नहीं मिल पायेगी और पौधे बढ़ना बंद कर देंगे। इसके विपरीत ज्यादा बड़े ग्रो बैग में कम पौधे लगा देने पर मिट्टी में बहुत सारा पानी भरा रहेगा, जिससे पौधे में जड़ सड़न और अन्य कीट लगने का ख़तरा रहता है। इस वजह से टमाटर, मिर्च और बैंगन के पौधे को मीडियम साइज के ग्रो बैग में ही उगाना चाहिए, ताकि जड़ों की ग्रोथ अच्छी हो, रोग तथा कीटों से पौधा सुरक्षित रहे और पैदावार भी अच्छी हो।

2. पौधे पोषक तत्व सही से ले पाते हैं – Plants Uptake Nutrients Well In Medium Grow Bag In Hindi

जब ग्रो बैग का आकार बहुत छोटा होता है, तो मिट्टी में मौजूद पानी और पोषक तत्व पौधे द्वारा जल्दी अवशोषित कर लिए जाते हैं। इससे आपको पौधे में बार-बार खाद-पानी देना पड़ता है। इसी तरह, जब ग्रो बैग का आकार आवश्यकता से बड़ा होता है, तो पौधों को मिट्टी से पोषक तत्व लेने में कठिनाई होती है। इससे पौधा मुरझा सकता है, और पत्तियां पीली होकर गिरने लगती हैं। इसी वजह से टमाटर, बैंगन और मिर्च के पौधों को मध्यम आकार के ग्रो बैग में लगाना सही रहता है, इससे पौधों को पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल पाते हैं और पैदावार भी अच्छी मिलती है।

(और पढ़ें: पौधों में पोषक तत्वों की कमी के लक्षण और निदान…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

3. पैदावार अच्छी होती है – Planting Tomato Chili And Brinjal In Medium Size Grow Bag Gives High Yield In Hindi

छोटे ग्रो बैग में लगे टमाटर, बैंगन के पौधे की जड़ों को फैलने के लिए पर्याप्त जगह न मिल पाने के कारण, उनमें छोटे और कम फल लगते हैं। यदि आप चाहते हैं कि इन पौधों में बड़े और पर्याप्त फल लगें, इसके लिए टमाटर, मिर्च, बैंगन जैसे पौधों को मीडियम आकार के ग्रो बैग में लगाना चाहिए।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

टमाटर, बैंगन एवं मिर्च के लिए ग्रो बैग कहाँ से खरीदें – Where To Buy Grow Bags For Tomato Chilli And Brinjal In Hindi

टमाटर, बैंगन एवं मिर्च के लिए ग्रो बैग कहाँ से खरीदें - Where To Buy Grow Bags For Tomato Chilli And Brinjal In Hindi

Organicbazar.net साईट से आप टमाटर, मिर्च, बैंगन और साथ ही अन्य सब्जियों के लिए ग्रो बैग्स ऑनलाइन खरीद सकते हैं। इसके अलावा यहाँ से आप इन सब्जियों के अच्छी क्वालिटी के बीज भी खरीद सकते हैं। इस साईट पर सब्जियों की कई वैरायटी मिल जाएँगी और साथ ही हर साइज के ग्रो बैग भी मिल जायेंगे।

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

आज के इस लेख में हमने आपको टमाटर, मिर्च और बैंगन के पौधों से अच्छा उत्पादन लेने के लिए उन्हें किस साइज के गमले या ग्रो बैग में लगाना चाहिए, इसकी जानकारी दी है। अगर आपका इस लेख में दी गयी जानकारी को लेकर कोई भी सवाल या सुझाव हो तो उसे कमेन्ट करके जरूर बताएं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *