19 बेस्ट बारहमासी सब्जियां, होम गार्डन में लगाने के फायदे और नुकसान – 19 Best Perennial Vegetables, Growing Advantages And Disadvantages In Hindi 

कटहल, सहजन, पोई जैसे कई सब्जी के पौधे, गार्डन में एक बार लगा देने पर कई सालों तक लगे रहते हैं और सब्जियां देते रहते हैं, बारहमासी सब्जी के पौधे (Perennial Vegetables) कहलाते हैं। गार्डन में इन बारहमासी सब्जियों को लगाने से कई फायदे होते हैं, जैसे आपको हर साल नया सब्जी का पौधा लगाने की जरूरत नहीं पड़ती और साथ ही आपको हर सीजन में कोई न कोई सब्जी तोड़ने को मिलती रहती है। इन बारहमासी सब्जी के पौधों को लगाने के कुछ नुकसान भी होते हैं, जैसे एस्परैगस और कटहल के पौधे उगने में और फल देने में लम्बा समय लगा देते हैं। अतः आपको बारहमासी सब्जियों के फायदे और नुकसान के बारे में डिटेल से जानकारी होनी चाहिए। घर पर कौन सी बारहमासी सब्जी के पौधे लगाए जा सकते हैं, होम गार्डन में बारहमासी सब्जियां लगाने/उगाने के फायदे और नुकसान जानने के लिए यह लेख पूरा पढ़ें।

बारहमासी सब्जियों की लिस्ट – List Of Perennial Vegetables To Grow In India In Hindi

निम्न बारहमासी सब्जियों के पौधे आप घर पर गार्डन में उगा सकते हैं:

  1. शतावरी (Asparagus)
  2. कुंदरू (Tendli (Ivy Gourd))
  3. अरबी (Taro (Colocasia)
  4. पोई (Malabar Spinach)
  5. भिंडी (Okra)
  6. रेडिकियो (Radicchio)
  7. आर्टिचोक (Artichoke)
  8. सहजन (Drumsticks/Moringa)
  9. चाइव्स (Chives)
  10. लहसुन (Garlic)
  11. रुबर्ब (Rhubarb)
  12. सॉरेल (Sorrel)
  13. शकरकंद (Sweet Potato)
  14. जलकुंभी (Watercress)
  15. हॉर्सरैडिश (Horseradish)
  16. बारहमासी कटहल (Jackfruit)
  17. केल (kale)
  18. रतालू, सूरन, जिमीकंद (Yam)
  19. चायोट (Chayote)

(और पढ़ें: गार्डनिंग शुरू करने के लिए किन चीजों की पड़ती है जरूरत…)

बारहमासी सब्जी के पौधे लगाने के फायदे – Advantages Or Benefits Of Perennial Vegetables In Hindi

घर के बगीचे में बारहमासी सब्जियों को लगाने के निम्न प्रमुख फायदे होते हैं:

हर साल सब्जियां लगाना नहीं पड़ता – No Need To Plant Vegetable Every Year In Hindi 

हर साल सब्जियां लगाना नहीं पड़ता - No Need To Plant Vegetable Every Year In Hindi 

बारहमासी सब्जी के पौधों की सबसे खास बात यही है कि, इन्हें हर साल लगाना नहीं पड़ता है। बस एक बार लगाने पर कई सालों तक इनसे सब्जियां हार्वेस्ट करने को मिलती रहती हैं।

(और पढ़ें: किस महीने में कौन सी सब्जी उगाएं…)

कम देखभाल के साथ अच्छी ग्रोथ – Perennial Vegetables Are Low Maintenance In Hindi 

बारहमासी सब्जियों के पौधों की ज्यादा देखभाल करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इन पौधों को देखभाल की जरूरत बस शुरुआत में पड़ती है। एक बार जब पौधे बड़े हो जाते हैं, तब कम देखरेख में भी वे अच्छी तरह बढ़ते रहते हैं और सालों-साल सब्जियां देते रहते हैं।

मिट्टी में सुधार – Perennial Vegetable Plant Improve Soil In Hindi 

मिट्टी में सुधार - Perennial Vegetable Plant Improve Soil In Hindi 

बारहमासी सब्जियों की जड़ें और पत्तियां मिट्टी में मिलने तथा अपघटित होने के बाद मिट्टी की संरचना और गुणवत्ता में सुधार (Improve Soil Structure) करती हैं, उसे भुरभुरा (Porosity) बनाती हैं, उसकी पानी रोकने की क्षमता बढ़ाती है (Water Holding Capacity) और मिट्टी में कार्बनिक पदार्थों (Organic Matter) की मात्रा भी बढ़ा देती हैं।

साल भर सब्जियां मिलना – Perennial Vegetables Gives The Harvest Throughout The Year In Hindi 

साल भर सब्जियां मिलना - Perennial Vegetables Gives The Harvest Throughout The Year In Hindi 

बारहमासी सब्जियों के पौधे लगाने से आपको साल भर सब्जियां मिलती रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सभी बारहमासी सब्जियां अलग-अलग सीजन में उपज देती हैं। इससे हर सीजन में आपको कोई न कोई सब्जी खाने को मिलती रहती है।

(और पढ़ें: सब्जी के पौधों से बार-बार तोड़ने को मिलेंगी सब्जियां, जानें टिप्स..)

पर्यावरण को लाभ – Perennials Vegetable Tree Provide Ecosystem Benefits In Hindi 

कटहल और सहजन जैसे बारहमासी सब्जियों के पेड़ वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड को अवशोषित करके ग्लोबल वार्मिंग की समस्या को कम करने में मदद करते हैं। सब्जियों के पेड़ आसपास के वातावरण को ठंडा भी रखते हैं। बारहमासी सब्जी के पौधों की जड़ें, पानी और पोषक तत्वों को स्टोर करके रखती हैं, जिससे मिट्टी की उपजाऊ क्षमता बढ़ती है।

अन्य फायदे – Other Benefits Of Perennial Vegetables In Garden In Hindi 

कई बारहमासी सब्जी के पौधे देखने में सुंदर लगते हैं, कई झाड़ी के रूप में बढ़ते हैं, जिन्हें गार्डन की बाउंड्री पर लगाने से गार्डन सुरक्षित हो जाता है, कुछ पौधे मिट्टी में नाइट्रोजन की उपलब्धता को बढ़ाते हैं, और साथ ही कीटों के नियंत्रण में भी सहायक होते हैं।

होम गार्डन में बारहमासी सब्जी के पौधे लगाने के नुकसान – Disadvantages Of Perennial Vegetable Plants In Hindi 

गार्डन में बारहमासी सब्जियां लगाने से कुछ नुकसान भी होते हैं, चलिए उनके बारे में डिटेल में जानते हैं:

  • कुछ बारहमासी सब्जियां जैसे शतावरी (Asparagus) को उगने में कई साल लग जाते हैं। इतना धीरज रख पाना कई गार्डनर के लिए सम्भव नहीं होता है।
  • वार्षिक पौधों की तरह ही, कुछ बारहमासी साग भी स्वाद में कड़वी हो जाती हैं, इसलिए उन्हें शुरुआत में ही हार्वेस्ट कर लेना सही रहता है, जब वे कम कड़वी होती हैं।
  • कुछ बारहमासी सब्जी के पौधे इतने कम रखरखाव वाले होते हैं कि, वे खरपतवार की तरह जल्दी से बढ़कर गार्डन का बहुत बड़ा हिस्सा कवर कर लेते हैं।
  • बारहमासी सब्जियों को लगाने से आपके बगीचे में वार्षिक सब्जियों को लगाने के लिए जगह की कमी हो सकती है।
  • गार्डन में कुछ बारहमासी सब्जी के पौधों में कवक या कुछ खास कीटों का प्रकोप बार-बार हो सकता है। इन रोगों को क्रॉप रोटेशन की मदद से (उस जगह पर अन्य पौधे लगाकर) रोका जा सकता है, लेकिन इसके लिए बारहमासी सब्जियों को उखाड़ना पड़ेगा।

(और पढ़ें: सबसे जल्दी फल देने वाले इन पेड़-पौधों को लगाएं अपने गार्डन में…)

इस लेख में आपने जाना कि बारहमासी सब्जियां क्या होती हैं, घर पर गार्डन में लगाई जाने बारहमासी सब्जी कौन-कौन सी हैं और इन सब्जियों को लगाने के फायदे और नुकसान क्या हैं? बारहमासी यानि सालों साल चलने वाले सब्जियों के पौधे उगाने के फायदे और नुकसान से जुड़ा यह लेख आपको पसंद आया हो, या इससे रिलेटेड कोई सवाल या सुझाव हो, तो आप हमें कमेन्ट के माध्यम से बता सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *