आपके गार्डन में लगे सब्जियों के पौधे कितनी ठंड में मर सकते हैं – What Winter Temperature Will Kill Vegetables In Hindi

ठंड का समय वैसे तो कई सब्जियां उगाने के लिए अच्छा होता है, लेकिन जैसे जैसे सर्दियों का मौसम पीक पर पहुँचता है, वातावरण के तापमान में अधिक गिरावट (पाला या तुषार) के कारण कुछ सब्जियों के पौधे मर जाते हैं। ठंड के मौसम में उगने वाली कुछ सब्जियां भी ठंड के एक निश्चित तापमान को सहन कर सकती हैं, लेकिन बहुत अधिक तापमान में कमी होने पर कुछ पौधों जैसे- टमाटर, मिर्च, बैंगन इत्यादि को पाला या तुषार लगने से काफी नुकसान हो सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि, सर्दियों के कितने तापमान पर सब्जियों के पौधे मर जाते हैं। सब्जियों के पौधे कितनी ठंड सहन कर सकते हैं, अधिक ठंड से सब्जियों पर दिखाई देने वाले लक्षण तथा सर्दियों के कम तापमान से सब्जी के पौधों को मरने से बचाने के उपाय इत्यादि जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सब्जियां कितनी ठंड सहन कर सकती हैं – How Cold Can Vegetables Tolerate In Winter In Hindi

सब्जियां कितनी ठंड सहन कर सकती हैं - How Cold Can Vegetables Tolerate In Winter In Hindi

प्रत्येक पौधे की ठंड के प्रति सहनशीलता अलग-अलग होती है। कुछ पत्तेदार (Leafy Vegetables) तथा जड़ वाली सब्जियां (root vegetables) अधिक ठंड को सहन कर सकती हैं। वहीं टमाटर, बैंगन, भिंडी जैसी कुछ सब्जियां ठंडे तापमान के प्रति अधिक संवेदनशील (Over sensitive) होती हैं और पाला या तुषार की स्थिति, इन पौधों को मार सकती है। आइये जानते हैं ठंड का कितना तापमान सब्जियां सहन नहीं कर पाती हैं:

(यह भी जानें: सब्जी के पौधे कितनी ठंड सहन कर सकते हैं, जानें कोल्ड टॉलरेंस चार्ट…..)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

अधिक ठंड का सब्जियों के पौधों पर क्या प्रभाव पड़ता है – How Does Freezing Affect Vegetable Plants In Hindi

अधिक ठंड का सब्जियों के पौधों पर क्या प्रभाव पड़ता है - How Does Freezing Affect Vegetable Plants In Hindi

सर्दियों में उगने वाले कुछ सब्जियों के पौधे -3.33ºC तक के तापमान को सहन कर सकते हैं, लेकिन इससे कम तापमान होने पर पौधों में बर्फ जमने लगती है, जिससे पौधे मर सकते हैं। यह समस्या पहाड़ी इलाकों में मुख्य रूप से देखी जाती है। अधिक ठंड (पाले या तुषार) से प्रभावित सब्जी के पौधों पर निम्न लक्षण दिखाई देते हैं :

  • सर्दियों में कम तापमान होने से सब्जियों के फल-फूल झड़ने लगते हैं, जिससे उत्पादन में कमी आ सकती है।
  • पाले से प्रभावित सब्जी की पत्तियां हरे से काले-भूरे रंग की दिखाई देने लगती हैं।
  • अधिक ठंड की स्थिति में सब्जियों में कीटों का प्रकोप भी बढ़ जाता है।
  • सर्दियों में पाले या तुषार से प्रभावित सब्जियों के पत्ते सड़ने से उनमे बैक्टीरियल रोग (bacterial disease) होने की सम्भावना बढ़ जाती है।
  • अधिक ठंड से सब्जियों के फल-फूल व पत्तियां सूख जाती हैं और फलों के ऊपर काले धब्बे पड़ जाते हैं, साथ ही सब्जी का स्वाद भी खराब हो जाता है।

(यह भी जानें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…..)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सब्जियों के पौधों को अधिक ठंड से कैसे बचाएं – How To Protect Vegetable Plants From Extreme Cold In Hindi

सब्जियों के पौधों को अधिक ठंड से कैसे बचाएं - How To Protect Vegetable Plants From Extreme Cold In Hindi

ठंड के समय जब तापमान कम होते-होते एक निश्चित सीमा को पार कर जाता है, तब तुषार (Frost) की स्थिति बनती है, जिससे अधिकांश वेजिटेबल प्लांट्स को नुकसान होता है। सर्दियों के कम तापमान में अधिकांश सब्जियों के पौधे मर भी सकते हैं, लेकिन आप कुछ टिप्स व तरीके अपनाकर अपने सब्जियों के पौधों को मरने से बचा सकते हैं, जो निम्न हैं :

  • सब्जियों के पौधों को अधिक ठंड से बचाने के लिए सुबह के समय अच्छी तरह पानी देना सुनिश्चित करें, क्योंकि सर्दियों में नम मिट्टी लम्बे समय तक गर्माहट को बनाये रखती है और धीरे-धीरे तापमान को रिलीज करती है, जिससे पौधे अधिक ठंड से बचे रहते हैं।
  • पाले या तुषार की स्थिति से सब्जियों के पौधों को बचाने के लिए उन्हें अच्छे से ढंके। इसके लिए आप फ्रॉस्ट क्लॉथ (frost cloth) का उपयोग कर सकते हैं। अधिक सर्दी से अपनी सीडलिंग को बचाने के लिए पॉली बैग (poly bag) से कवर करें और तापमान अधिक होने पर कवर को हटा दें।
  • अपने पॉटेड वेजिटेबल प्लांट्स या गार्डन के पौधों को अधिक ठण्ड से बचाने के लिए आप मल्चिंग (Mulching) भी कर सकते हैं।
  • टमाटर, मिर्च आदि के पौधों को पाले या तुषार से बचाने के लिए, गमले में लगे पौधों को घर के अन्दर ले आएं और ठंड के निकल जाने के बाद उन्हें फिर से आउटडोर गार्डन में रख दें।

(यह भी जानें: पौधों को ठंड से कैसे बचाएं, जानें टिप्स व तरीके…..)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *