करी पत्ता का पौधा बार-बार सूख जाता है तो क्या करें – What To Do If Curry Leaves Plant Keeps Drying Out In Hindi

करी पत्ता का पौधा बार-बार सूख जाता है तो क्या करें: यदि आप एक गार्डनर हैं तो आपने अपने होम गार्डन में करी पत्ता का पौधा अवश्य लगाया होगा। अपने करी पत्ता को सूखने से बचाने के लिए आप कई तरह के उपाय भी अवश्य करते होंगे ताकि पौधा हरा-भरा बना रहे। लेकिन कुछ लोगो का यह प्रश्न होता है कि अगर देखभाल करने के बाद भी आपका करी पत्ता का पौधा बार बार सूख जाता है तो क्या करें? जिससे पौधे को सूखने से बचाया जा सके।

मीठी नीम या करी पत्ता के सूखने के कई कारण हो सकते हैं जिनके बारे में हम इस लेख में डिटेल में जानेंगे। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि करी पत्ता को सूखने से कैसे बचाएं या करी पत्ता का पौधा बार बार क्यों सूख जाता है (What To Do If Curry Leaves Plant Keeps Drying Out In Hindi) तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। यहाँ हमने कई कुछ उपाय बताए हैं, जिसकी मदद से आप जान पाएंगे कि करी पत्ता को सूखने से कैसे बचाएं।

(यह भी पढ़िए – करी पत्ता को घर के अंदर कैसे उगाएं)

करी पत्ता बार-बार क्यों सूखता हैं  – What To Do If Curry Leaves Plant Keeps Drying Out In Hindi

करी पता बार बार क्यों सूखता हैं  - What To Do If Curry Leaves Plant Keeps Drying Out In Hindi

कई बार मीठी नीम या करी पत्ता का पौधा अचानक सूखने लगता हैं लेकिन इसमें घबराने की कोई बात नही है। इस लेख में हमने बताया हैं कि मीठी नीम का पौधा क्यों सूख जाता है? और पौधे को सूखने से बचाने के लिए क्या करना चाहिए।

पानी की कमी से सूख सकता है करी लीफ प्लांट Curry Leaf Plant Can Dry Up Due To Lack Of Water

आपके घर या गार्डन में लगा करी पत्ता बार-बार सूख जाता है, तो सबसे पहले इस बात का पता लगाए कि करी पत्ते के पौधे को पर्याप्त पानी दिया जा रहा हैं या नही। करी पत्ता का पौधा नम लेकिन अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी को पसंद करता हैं। बता दें कि अधिक पानी देने से पौधे की जड़ सड़ सकती है, जबकि कम पानी देने से पौधा सूख सकता है। इसलिए पौधे को संतुलित पानी दिया जाना चाहिए। पौधे में ओवरहेड पानी ना डाले क्योंकि इससे फंगल रोग हो सकता है। पानी देने से पहले मिट्टी को को लगभग 1 इंच की गहराई तक देख लें यदि सूखी हैं तो तुरंत पानी दें नही।

(यह भी पढ़िए – गर्मियों में पौधों को कब और कैसे दें पानी)

करी पत्ता बार-बार सूखता हैं तो मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करें – If Curry Leaves Dry Again And Again, Improve The Quality Of The Soil

करी पत्ता बार बार सूखता हैं तो मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करें - If Curry Leaves Dry Again And Again, Improve The Quality Of The Soil

करी पत्ता अच्छी जल निकासी और कार्बनिक पदार्थों वाली मिट्टी को पसंद करता है। इसलिए आप मिट्टी की जांच करें और यदि मिट्टी सघन है या अच्छी जल निकासी नहीं है, तो पौधे को दोबारा लगाने पर विचार करें। पौधे को दोबारा लगाने के लिए तैयार की जाने वाली पॉटिंग मिक्स में कोकोपीट, पर्लाईट, वर्मीकम्पोस्ट और गोबर की खाद अवश्य मिलाएं ताकि मिट्टी की गुणवत्ता बेहतर रहे और पौधे को पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त हो सकें।

(यह भी पढ़िए – मिट्टी में सुधार करने के लिए मिलाएं यह चीजें)

सूर्य प्रकाश की कमी या अधिकता के कारण सूख सकता हैं करी पत्ता – Curry Leaves Can Dry Up Due To Lack Or Excess Of Sunlight

करी पत्ता या मीठी नीम का पौधा पूर्ण सूर्य प्रकाश या आंशिक छाया में अच्छी ग्रोथ करता है। सूरज की रोशनी की कमी या अधिकता की वजह पौधा मुरझाने लगता है या सूखने की समस्या से ग्रस्त हो जाता है। इसलिए करी पत्ता के पौधे को सूखने से बचाने लिए प्रतिदिन 6-8 घंटे की धूप प्रदान करें। लेकिन तेज धूप के दौरान छाया प्रदान करना जरूरी होता हैं।

करी पत्ता को सूखने से बचाने के लिए सही तापमान में रखे – Keep Curry Leaves At The Right Temperature To Prevent Them From Drying Out

करी पत्ता को सूखने से बचाने के लिए सही तापमान में रखे - Keep Curry Leaves At The Right Temperature To Prevent Them From Drying Out

करी पत्ता का पौधा बार-बार सूख जाता है तो इसके लिए आप पौधे को सही तापमान वाले स्थान पर रखे। क्योंकि उगने के लिए इसे 26° से 37°C तापमान की आवश्यकता होती है। लेकिन शुष्क हवा और अत्यधिक तापमान के कारण पौधा मुरझा और सूख भी सकता है। इसलिए करी पत्ता (मीठी नीम) के पौधे को उचित वातावरण में रखना चाहिए ताकि पौधा सूखने से बच जाए।

करी पत्ता को सूखने से बचाने के लिए प्रूनिंग करें – Pruning The Curry Leaves To Prevent Them From Drying Out

करी पत्ता में नई वृद्धि को प्रोत्साहित करने और इसके आकार को बनाए रखने के लिए प्रूनिंग बेहद जरुरी होती है, इसलिए आपको अपने गार्डन के पौधे की नियमित रूप से प्रूनिंग करना चाहिए। प्रूनिंग के दौरान सड़ी गली शाखाएं, सूखे पत्ते और खराब हिस्से को हटा दिया जाता हैं, जिससे पौधा अपने आप को स्वस्थ महसूस करता हैं और नई ग्रोथ के लिए प्रोत्साहित होता है। यदि आपके गार्डन का पौधा सूखने लगा है तो इसकी प्रूनिंग करना अच्छा रहेगा।

(यह भी पढ़िए – गार्डन में पेड़-पौधों की प्रूनिंग कैसे करें, जाने सही तरीका और अन्य बातें)

मीठी नीम बार-बार सूख जाती हैं तो कीट और रोग प्रबंधन अवश्य करें – Pest And Disease Management is also Important

मीठी नीम बार बार सूख जाती हैं तो कीट और रोग प्रबंधन अवश्य करें - If Sweet Neem Dries Up Again And Again, Then Pest And Disease Management Must Be Done

मीठी नीम को कीट या बीमारी से बचाने के लिए निरंतर पौधे की जांच करें और किसी भी तरह के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत उसका उपाय करें। क्योंकि आम कीट जैसे एफिड्स, माइलबग्स और स्पाइडर माइट्स आदि करी पत्ता के सूखने का कारण बन सकते हैं। कीटों को हटाने के लिए पौधों पर जैविक नीम तेल का स्प्रे किया जा सकता है। यदि आप चाहे तो तेज स्प्रे वाले पानी से पौधे को साफ कर सकते हैं और इसके बाद नीम के तेल का स्प्रे कर दें।

संतुलित मात्रा में खाद डालकर करी पत्ता को सूखने से कैसे बचाएं – Add Fertilizer In Balanced Quantity

गार्डन का करी पत्ता सूखने से कैसे बचाएं? इसके लिए आप पौधे के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करें। पोषक तत्वों के आभाव में करी पत्ता अपनी ग्रोथ खो देता हैं और सूखने लगता है। जैविक खाद डालने के बावजूद करी पत्ता बार बार क्यों सूखता हैं? इसका कारण खाद की अधिकता भी हो सकती हैं। इसलिए पौधे को संतुलित खाद दें ना अधिक और ना ही कम। प्रत्येक 15 दिन में करी पत्ता के पौधे में जैविक खाद जैसे – गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट और किचन वेस्ट कम्पोस्ट आदि डाल सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – पौधों को खाद देने का सही तरीका क्या है, जानिए)

छाया वाले स्थान पर रखें करी लीफ प्लांट – Keep Curry Leaf Plant In A Shady Place

छाया वाले स्थान पर रखें करी लीफ प्लांट - Keep Curry Leaf Plant In A Shady Place

यदि आपके गार्डन का पौधा छोटा हैं तो करी पत्ते के पौधे को कुछ हफ्तों के लिए छाया वाले स्थान पर रखें। बता दें कि शुरुआत के कुछ महोनों तक इसे खाद नही देना चाहिए क्योंकि खाद देने इसकी जड़े जल सकती हैं, जिससे पौधे को हमेशा के लिए नुकसान पहुँच सकता है।

करी पत्ता के पौधे को रिपोट करें – Repot Curry Leaf Plants At Right Size Container 

सुनिश्चित करें कि गमले या कंटेनर का साइज पौधे की ग्रोथ के लिए सही हैं। यदि गमला बहुत छोटा है, तो पौधे की जड़ें तंग हो सकती हैं, जिससे पानी और पोषक तत्व ग्रहण करने की क्षमता प्रभावित हो सकती है। इसलिए आप करी पत्ते सूखने से बचाना चाहते हैं तो पौधे को उचित साइज के गमले में रिपोट कर दें।

(यह भी पढ़िए – जानिए अपने हाउसप्लांट को रिपोट कब और कैसे करें)

मल्चिंग करके मीठी नीम का पौधा सूखने से बचाएं – Protect The Sweet Neem Plant From Drying Up By Mulching

मल्चिंग करके मीठी नीम का पौधा सूखने से बचाएं – Protect The Sweet Neem Plant From Drying Up By Mulching

जिन भी लोगो का प्रश्न है कि गर्मियों में मीठी नीम का पौधा क्यों सूख जाता है? उनको बता दें कि इसके कई कारण हो सकते हैं। पौधे के सूखने के मुख्य कारणों में गर्मी, खाद, पानी की कमी या अधिकता व मिट्टी की अच्छी संरचना आदि शामिल हो सकती है। मीठी नीम का पौधा सूखने से बचाने के उपाय के लिए आप इसके चारों ओर गीली घास, पुआल, लकड़ी के सूखे टुकड़े व कार्डबोर्ड आदि से मल्चिंग कर सकते हैं। मल्चिंग करने से पौधे की मिट्टी में नमी बनी रहती हैं।

करी पत्ता को सूखने से बचाने के लिए मौसमी देखभाल करें  – Take Seasonal Care To Prevent Curry Leaves From Drying Out

मौसमी परिवर्तन की वजह से भी करी पत्ता सूखने लगता हैं, इसलिए इसकी देखभाल के तरीके में भी परिवर्तन करना जरूरी होता है। बता दें कि सर्दियों के मौसम में पानी देना कम करें और पौधे को ठंडी हवाओं से बचाएं। जबकि गर्मियों के दौरान पौधे में पानी देना बढ़ा दें और आवश्यक हो तो दिन के सबसे गर्म समय में छाया प्रदान करें। अलग-अलग मौसम के दौरान करी पत्ता की देखभाल भी अलग अलग तरीके से की जाती हैं।

सही समय पर हार्वेस्टिंग अवश्य करें – Harvest On Time

समय पर हार्वेस्टिंग अवश्य करें - Harvest On Time

करी पत्ता को सूखने से बचाने के लिए आप इसकी समय-समय पर हार्वेस्टिंग करें और पत्तो को तोड़ लें। करी पत्ते उनकी प्राकृतिक स्वाद, गंध, और गुणों के लिए पसंद किए जाते हैं, लेकिन जब पत्ते ज्यादा बड़े हो जाते हैं तो इससे उनका स्वाद खराब और पौधे के विकास में भी रुकावट हो जाती है।

(यह भी पढ़िए – हर मौसम में इस तरह करेंगे करी पत्ते की देखभाल, तो होगी हेल्दी ग्रोथ)

इस लेख में हमने जाना हैं कि करी पत्ता का पौधा बार-बार सूख जाता है तो क्या करें (What To Do If Curry Leaves Plant Keeps Drying Out In Hindi), करी पत्ता के सूखने प्रमुख कारण क्या हैं और करी पत्ता को सूखने से कैसे बचाएं, इसके उपाय आदि के बारें में। आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *