बीज से बरमूडा घास कैसे उगाएं – How To Grow Bermuda Grass From Seed In Hindi

Bermuda Grass In Hindi: गर्मियों में मुलायम, हरी-भरी घास पर नंगे पैर चलने के अनुभव से बेहतर कुछ नहीं है, लेकिन सबसे पहले, आपको इसे उगाना होगा! बरमूडा घास, गार्डन या लॉन में सबसे ज्यादा उगाई जाने वाली वाली घासों में से एक है। इस घास को अपनी गर्मी और सूखा सहनशीलता की वजह से हर कोई अपने लॉन में लगाना पसंद करता है। अगर आप आपके पास मैदान या गार्डन है तो आप भी बरमूडा घास को बीज से बड़ी आसानी से उगाकर एक हरा-भरा और खूबसूरत लॉन तैयार कर सकते हैं।

अगर आप भी अपने गार्डन में बरमूडा घास उगाकर लॉन तैयार करना चाहते हैं तो यह लेख आपके बेहद काम का है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप बीज से बरमूडा घास कैसे उगा सकते हैं? तो फिर देर किस बात की है आइये आपको बताते हैं कि बीज से बरमूडा घास कैसे उगाएं (How To Grow Bermuda Grass From Seed In Hindi) और एक हरा-भरा लॉन तैयार करें।

बीज से बरमूडा घास कैसे उगाएं – How To Grow Bermuda Grass From Seed In Hindi

बीज से बरमूडा घास कैसे उगाएं - How To Grow Bermuda Grass From Seed In Hindi

बीज से बरमूडा घास उगाकर एक हरा-भरा लॉन तैयार करने के लिए नए लोगो को थोड़ी प्रैक्टिस और धैर्य की आवश्यकता होती है, नए लोगों को ध्यान में रखते हुए इस लेख में हमने बरमूडा घास को बीज से उगाने की प्रक्रिया (How To Grow Bermuda Grass From Seed In Hindi) को आसान स्टेप्स में बताया है, जिनको फॉलो करके आप भी एक हर-भरा लॉन तैयार कर सकते हैं।

बरमूडा घास उगाने के लिए जगह का चयन – Choosing a Place to Grow Bermuda Grass in Hindi

बरमूडा घास उगाने के लिए जगह का चयन - Choosing a Place to Grow Bermuda Grass in Hindi

आपको इस बात का खास ध्यान रखना होगा कि सभी स्थान या मैदान, घने हरे-भरे लॉन तैयार करने आदर्श नहीं होते। बीज से बरमूडा घास को किसी भी मैदान में उगाने के लिए दिन में कम से कम 6 घंटे धूप की आवश्यकता होती है।

इसके अलावा कई बार कोई बड़ा पेड़ या अन्य कोई बाधा आपके गार्डन में छाया का कारण बन सकती है, जो कि घास की वृद्धि को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए बरमूडा घास लॉन तैयार करने के लिए ऐसे स्थान का चयन करें जहाँ कोई पेड़ या अन्य चीज धूप में बाधा न बने।

(यह भी पढ़ें: घर में नहीं आती अच्छी धूप तो इन 7 लो मेंटेनेंस इंडोर प्लांट्स को दें जगह )

बरमूडा घास कब लगाएं – When to Plant Bermuda Grass in Hindi

बरमूडा घास लगाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु है क्योंकि इस समय तापमान गर्म होना शुरू हो जाता है। अगर आपके क्षेत्र की जलवायु गर्म है तो आप इसे अप्रैल या मार्च में लगा सकते हैं।

बीज से बरमूडा घास उगाने के लिए मिट्टी तैयार करें – Prepare Soil to Grow Bermuda Grass from Seed in Hindi

बीज से बरमूडा घास उगाने के लिए मिट्टी तैयार करें - Prepare Soil to Grow Bermuda Grass from Seed in Hindi

बरमूडा घास रेतीली व अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में सबसे अच्छी तरह बढ़ती है। बरमूडा घास लगाकर एक अच्छा लॉन तैयार करने के लिए आपकी मिट्टी का पीएच स्तर 6 से 7.5 के बीच होना आवश्यक है। इसलिए बरमूडा घास को लगाने से पहले आपको अपने बगीचे की मिट्टी की गुणवत्ता की जाँच करना होगा।

मिट्टी को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले उस पर मौजूद सभी तरह के खरपतवार या मलबे को हटा दें और मिट्टी को कुछ इंच तक ढीला करें।बता दें कि बरमूडा घास उगाने के लिए मिट्टी में पौषक तत्व भरपूर मात्रा में होना आवश्यक है जिसके लिए आप मिट्टी में जैविक खाद, कम्पोस्ट या उर्वरक समान रूप से मिलाएँ।

मिट्टी की गुणवत्ता जांचने और उसमें सुधार करने के लिए आप हमारा यह लेख अवश्य पढ़ें

अच्छी गुणवत्ता वाले बरमूडा घास के बीजों का चयन करें – Select Good Quality Bermuda grass seeds in Hindi 

अच्छी गुणवत्ता वाले बरमूडा घास के बीजों का चयन करें - Select Good Quality Bermuda grass seeds in Hindi 

बरमूडा घास को अपने गार्डन में उगाने के लिए आपको सबसे पहले अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों का चयन करना होगा। आप बीजों को अपने लोकल मार्केट से या फिर किसी ऑनलाइन गार्डनिंग स्टोर की वेबसाइट से ले सकते हैं।

अच्छी गुणवत्ता वाले बरमूडा घास बीज को खरीदने के लिए आप organicbazar.net पर जा सकते हैं। या इस नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

बरमूडा घास को खरीदने से पहले आपका अपने क्षेत्र के मौसम, मिट्टी का प्रकार और धूप की स्थिति पर विचार करना बेहद आवश्यक है।ग्रीष्मकालीन लॉन और बगीचों को तैयार के लिए बरमूडा घास आपके लिए सबसे बेस्ट आप्शन साबित हो सकते हैं, क्योंकि यह गर्मी और सूखा के प्रतिरोधी हैं और अन्य घास की अपेक्षा अधिक तेजी से ग्रोथ करते हैं।

अच्छी गुणवत्ता वाले बरमूडा घास के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें 

अब बरमूडा घास उगाने के लिए बीज फैलाएं – Spread seeds to Grow Bermuda Grass  in Hindi

अब बरमूडा घास उगाने के लिए बीज फैलाएं - Spread seeds to Grow Bermuda Grass  in Hindi

अपने गार्डन में बरमूडा घास उगाने के लिए आपको तैयार की गई मिट्टी पर बीजों को समान रूप से फैलाना होगा। अगर आपका मैदान या गार्डन बहुत बड़ा है तो आप बीजों को फैलाने के लिए बीज स्प्रेडर का उपयोग कर सकते हैं या लेकिन अगर आपका गार्डन छोटा है तो आप उन्हें हाथ से बिखेर सकते हैं।

बरमूडा घास उगाने के लिए कितने बीज की आवश्यकता होगी – How much seed is Needed to grow Bermuda Grass in Hindi

बरमूडा घास उगाने के लिए कितने बीज की आवश्यकता होगी - How much seed is Needed to grow Bermuda Grass in Hindi

अगर आप बरमूडा घास से एक नया लॉन तैयार कर रहें हैं तो इसके लिए आपको प्रति हजार वर्ग फीट में लगभग 2 किलोग्राम बरमूडा घास के बीज चाहिए होंगे। लेकिन अगर आपका लॉन पुराना है तो घनी और समान बुआई के लिए आपको प्रति हजार वर्ग फीट में 1 किलोग्राम बरमूडा घास के बीज चाहिए होंगे।

बरमूडा घास के बीज लगाने के बाद अच्छी तरह से पानी दें – Water Thoroughly after planting Bermuda grass Seeds in Hindi

बरमूडा घास के बीज लगाने के बाद अच्छी तरह से पानी दें - Water Thoroughly after planting Bermuda grass Seeds in Hindi

बरमूडा घास के बीज बोये जाने के बाद अंकुरण में मदद करने के लिए आपको उस क्षेत्र को अच्छी तरह से पानी देना होगा।बरमूडा घास के अंकुरण में आमतौर पर लगभग 7 से 21 दिन लगते हैं, इस दौरान आपको मिट्टी को लगातार नम रखना होगा। मिट्टी को सूखने से बचाने के लिए आपको प्रतिदिन या आवश्यकतानुसार हल्का पानी देना होगा।

लेकिन ध्यान रहे कि केवल इतना पानी दें कि मिट्टी नम रहे जल भराव की स्थिति न बनने दें। बीजों को विस्थापित होने से बचाने के लिए आप हल्के स्प्रे का उपयोग करके उन्हें पानी दे सकते हैं।

एक बार जब बरमूडा घास दो इंच ऊंची हो जाए, तो आप अपने क्षेत्र की जलवायु के अनुसार या मिट्टी की नमी को चेक करके उसे पानी दे सकते हैं।

(और पढ़ें: रात में पौधों को पानी देना क्यों है नुकसानदायक, जान लीजिए )

लॉन की समय पर कटाई – Timely Mowing of the lawn in Hindi 

लॉन की समय पर कटाई - Timely Mowing of the lawn in Hindi 

बरमूडा घास जब लगभग 3 इंच (5 से 7.5 सेमी) की ऊंचाई तक बढ़ जाएं, तो आप उनकी कटाई शुरू कर सकते हैं। घास काटने को काटने के लिए आप मशीन की मदद ले सकते हैं। बरमूडा घास को काटने के लिए थोड़े अभ्यास की आवश्यकता होती है। इसलिए लॉन की सही ढंग से कटाई करते समय थोड़ी सावधानी बरतने की जरूरत है जिससे कि घास सही तरह से कटे।

बरमूडा घास को उचित रूप से खाद दें – Fertilize Bermuda Grass Properly in Hindi

बरमूडा घास को उचित रूप से खाद दें - Fertilize Bermuda Grass Properly in Hindi

बरमूडा घास जब लगभग 4 से 6 सप्ताह तक स्थापित हो जाए तो आप इसे खाद देना शुरू कर सकते हैं। धयान रहे इसे खाद देने के लिए बरमूडा घास के लिए तैयार की गई संतुलित खाद का उपयोग करें और खाद पैकेट पर दिए गए निर्देशों का सही तरह से पालन जरुर करें।

(और पढ़ें: बेकार नहीं हैं अंडे के छिलके, ऐसे करेंगें इस्तेमाल तो गुलज़ार होगा आपका गार्डन)

बरमूडा घास का रखरखाव और देखभाल करना है जरूरी – Maintenance and care of Bermuda grass is important in Hindi

बरमूडा घास का रखरखाव और देखभाल करना है जरूरी - Maintenance and care of Bermuda grass is important in Hindi

बरमूडा घास को बीजों से लगाने के बाद इसके नियमित रखरखाव की जरूरत होती है जिसमें समय पर घास काटना, आवश्यकता अनुसार पानी देना और खाद देना जैसी चीजे शामिल हैं। यह आपके गार्डन में लगी बरमूडा घास को स्वस्थ और हरा-भरा रखने में मदद करेगा। इसके साथ ही आपको घास को स्वस्थ रखने के लिए उस जगह पर घास-फूस, खरपतवार और कीटों पर नज़र भी नजर रखनी होगी।

(और पढ़ें: होम गार्डन में कॉफ़ी का पौधा कैसे लगाएं और देखभाल कैसे करें )

अब आप जान गए होंगे की बीज से बरमूडा घास कैसे उगाएं अगर आपके कोई सवाल हैं तो आप हमसे कमेंट्स सेक्शन में उन्हें पूंछ सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *