पौधों को खाद देने का सही तरीका क्या है, जानिए – What Is The Right Way To Fertilize Plants In Hindi

पौधों को खाद देने का सही तरीका क्या है: पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए समय समय पर खाद देना आवश्यक होता है, नही तो पोषक तत्वों के आभाव में पौधे खराब होना शुरू हो जाते हैं और सही तरह से फ्रूटिंग नही कर पाते हैं। इसलिए अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन के पौधों को सही समय पर सही तरीके से खाद डालना बेहद जरूरी है। यदि आप पौधे में खाद डालने का तरीका और पौधों में खाद कैसे डालें ? इस बात की जानकारी रखते हैं, तो आपके गार्डन के पौधे लगातार अच्छी ग्रोथ करेंगे। जब आप अपने गार्डन में फल, फूल, सब्जी व अन्य बारहमासी पौधे लगाते हैं तो इनके बेहतर विकास और अच्छी फ्रूटिंग के लिए समय समय पर जैविक उर्वरक जैसे – गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट और किचन वेस्ट कम्पोस्ट का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि पौधों में खाद डालने के भी अलग-अलग तरीकें होते हैं, इसलिए सही तरीके से खाद डालना बहुत जरूरी होता है। यदि आप गलत तरीके से खाद डाल देते हैं तो इससे पौधे को नुकसान हो सकता है।

इस लेख में हम आपको बताएँगे कि पौधों को खाद देने का सही तरीका क्या है ? और आप अपने गार्डन के पौधों में खाद कैसे डालें (Right Way To Fertilize Plants In Hindi)। तो आइयें जानते हैं, पौधों को खाद देने का तरीका क्या होता है।

पौधों को खाद देने का सही तरीका क्या है – What Is The Right Way To Fertilize Plants In Hindi

What Is The Right Way To Fertilize Plants In Hindi

अपने गार्डन के गमले में लगे पौधों को खाद देना उन्हें स्वस्थ भोजन देने जैसा होता है, इसी खाद से वह पोषक तत्व प्राप्त करते हैं। लेकिन अलग अलग पौधों की ज़रूरते भी अलग-अलग होती है। इसलिए इनको खाद देने के तरीके और समय भी अलग अलग हो सकते हैं। इस लेख में नीचे बताया गया है कि पौधों को खाद देने का सही तरीका क्या है और आप कैसे अपने पौधों को खाद दे सकते हैं, तो आइयें, पौधों को खाद देने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारें में जानते हैं।

पौधों को खाद कब देना चाहिए – When Should Plants Be Fertilized

ऑर्गेनिक खाद मिलाकर बनाएं कठोर मिट्टी को नरम - Improve Compacted Soil By Adding Organic Matter In Hindi

अपने होम गार्डन के पौधों में जैविक खाद डालने से उन्हें पोषक तत्व प्रदान किए जा सकते हैं और इससे मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार करना भी आसान हो जाता है। पौधों को कब, कैसे, कितनी बार और कितनी मात्रा में खाद देना चाहिए। यह आपके क्षेत्र के मौसम, जलवायु और गार्डन के पौधों की जरूरत पर बहुत अधिक निर्भर करता है। बता दें कि मिट्टी तैयार करते समय, पौधा लगाते समय और प्लांट की ग्रोइंग स्टेज पर पौधों को खाद दिया जाना चाहिए। पौधों में खाद डालने के लिए वसंत और पतझड़ (Spring And Fall) का समय आदर्श माना जाता है। क्योंकि इस मौसम के दौरान पौधों को पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हालांकि 15-20 दिन के अंतर से आप थोडा थोडा जैविक खाद अपने गमले में लगे पौधों में डाल सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में लगे पौधों में बोन मील कैसे उपयोग करें)

खाद डालने से पहले पौधे के आसपास सफाई करें – Clean Around The Plant Before Applying Fertilizer

गार्डन की सफाई कर खरपतवार हटाएं - Remove Weeds From Garden After Monsoon In Hindi

ग्रो बैग या गमले में लगे पौधों में खाद डालने से पहले आप पौधे के चारो ओर अच्छे से सफाई करें। पौधे के आसपास उग रही घास को हटा देना सही रहेगा। यदि गीली घास टूट गई है और मिट्टी के साथ मिक्स हो गई है, तो इसे पूरी तरह से हटाने की जरूरत नही है। लेकिन, घास पौधे के साथ उलझ रही है, फफूंद रही है तो इसे हटा दीजिए। आप चाहे तो पुरानी घास का उपयोग करके बाद में कम्पोस्ट भी बना सकते हैं।

पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए पुरानी खाद का उपयोग करें – Use Old Manure For Good Plant Growth

गोबर खाद (Cow dung)

अपने गार्डन के पौधों में डालने के लिए आप पुरानी खाद का उपयोग कर सकते हैं। बता दें कि गोबर की खाद में कार्बन की मात्रा अच्छी होती है और यह बजन में हल्की होती है। गोबर की खाद का उपयोग गार्डन में लगाए जाने वाले सभी पौधों के लिए फायदेमंद होता है। यदि पुरानी खाद फफूंदने लगी है या फिर इसमें से किसी तरह की दुर्गंध आने लगी है, तो ऐसी खाद का उपयोग नहीं करना चाहिए। पुराने उर्वरक को उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका पौधा लगाते समय मिट्टी के साथ मिलाकर किया जा सकता है। जब पौधा बढ़ने लगता है तब पौधे के चारों ओर पुरानी जैविक खाद को मिट्टी में छिड़क कर डाल सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि खाद पौधे के तने या पत्तो पर न लगे।

(यह भी पढ़िए – पौधों में एप्सम साल्ट डालने से क्या होगा)

पौधे के आसपास खाद डालना चाहिए – Manure Should Be Applied Around The Plant

एगशेल फ़र्टिलाइज़र - Best Homemade Phosphorus Rich Fertilizer Eggshell In Hindi

पौधों के आसपास की मिट्टी में सीधे जैविक खाद का उपयोग करना उन्हें आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने का एक बेहतरीन तरीका है। अपने गार्डन के पौधों में इस तरह से खाद डालने से पहले आप गमले की मिट्टी में कम से कम 2-3 इंच की गहराई तक खुदाई कर लें। खुदाई (गुड़ाई) करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पौधे की जड़ों को कोई नुकसान न पहुंचे। तने के आसपास खाद की 1-2 इंच मोटी परत बना दें। पौधे में खाद डालते समय इस बात का ध्यान रखे कि तने से कुछ दूरी पर खाद डाले, क्योंकि खाद की अधिक मात्रा होने पर पौधे को नुकसान पहुँच सकती है।

खाद डालते समय साइड ड्रेसिंग विधि का इस्तेमाल करें – Use Side Dressing Method When Fertilizing

पौधों की साइड ड्रेसिंग क्या है - What Is Plant Side Dressing In Hindi

गार्डन के पौधों में खाद देने के सही तरीकों में शामिल साइड ड्रेसिंग एक महत्वपूर्ण तरीका है। इसके माध्यम से गार्डन के पौधों को संतुलित खाद और पोषक तत्व उपलब्ध कराए जाते हैं। आमतौर पर साइड ड्रेसिंग पौधों की ग्रोइंग स्टेज के दौरान की जाती है, जब पौधे को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती है। बता दें कि लगभग 3 सप्ताह के बाद आप अपने गार्डन के पौधों में साइड ड्रेसिंग कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – यह खाद और उर्वरक रहेंगे हैंगिंग बास्केट के लिए सबसे बेस्ट जानिए इन्हें कब और कैसे दें)

मिट्टी के ऊपर खाद डालकर फैला दें – Spread Fertilizer Over The Soil  

उर्वरक क्या हैं - What Is Fertilizer In Hindi

गार्डन के पौधों में खाद डालने का सबसे अच्छा तरीका पौधे के आसपास खाद डालकर उसे मिट्टी के साथ अच्छे से मिला दें। अब आप खाद मिली मिट्टी को ग्रो बैग या गमले में पूरी तरह से फैला दें। इस तरह पानी डालने पर खाद मिट्टी के माध्यम से पौधे की जड़ तक पहुँच जाता है और जड़ की मदद से पौधे पोषक तत्व प्राप्त करते हैं।

पौधों में खाद डालने के बाद मल्चिंग करना क्यों जरूरी है – Importance Of Mulching After Applying Fertilizer

पौधे की मिट्टी को ढकें - Mulch To Conserve Soil Moisture In Plants In Hindi 

खाद डालने के बाद पौधे के चारो ओर मल्चिंग करना एक अच्छा तरीका है, जिससे पौधों को सुरक्षा प्रदान की जा सकती हैं। आप गीली घास, लकड़ी की छाल, पुआल या फिर रददी पेपर आदि से मल्चिंग कर सकते हैं। इससे पौधों के आसपास खरपतवार जैसी समस्यां कम हो जाएगी और मिट्टी में नमी भी बनी रहेगी।

(यह भी पढ़िए – गमले में लगे पौधों को कौन सी खाद दें)

पौधों को खाद देने के बाद पानी जरूर डालें – Water The Plants After Fertilizing

पानी डालने का ध्यान रखें - Water Vegetable Garden On Time In Hindi

पौधों में सही तरीके से खाद डालने के बाद अंत में इन्हें सही ढंग से पानी देना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि मिट्टी के साथ मिलाया गया जैविक खाद या ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर पानी के माध्यम से पौधों की जड़ तक पहुँचता है और फिर पौधे पोषक तत्व ग्रहण करते हैं। मिट्टी में पानी उतना ही डालना चाहिए जिससे मिट्टी गीली हो जाएं, लेकिन ओवरवाटरिंग न करें।

इस लेख में हमने बताया है कि पौधों को खाद देने का सही तरीका क्या है ? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है, तो हमारे साथ अवश्य साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *