गुड़हल के पौधे पर फूल नहीं आ रहे तो क्या करें – Why Hibiscus Plant Is Not Blooming In Hindi

गुड़हल के पौधे में फूल क्यों नहीं आ रहे: गुड़हल (हिबिस्कस) एक फूल वाला पौधा है जिसे जपाकुसुम और शेरोन का गुलाब के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि गुड़हल एक ऐसा पौधा है जिसे हर कोई इसके सुंदर व आकर्षक फूलों की वजह से लगाना पसंद करता है। लेकिन कई बार बहुत से लोगों को इस आकर्षक पौधे में फूलों के न लगने जैसे परेशानी का सामना करना पड़ता है। गुड़हल के पौधे में फूल न लगने का कारण कई हो सकते हैं और लोग यह समझ नहीं पाते कि गुड़हल के पौधे में फूल क्यों नहीं आ रहे।

अगर गुड़हल के पौधे पर फूल नहीं लग रहे तो इसकी कुछ खास वजह हो सकती हैं जैसे पर्याप्त धूप न मिलना, पोषण की कमी या फिर पानी न मिलना आदि। अगर आपने भी अपने होम गार्डन में गुड़हल के पौधे को लगाया है और इसमें फूल न आने की समस्या से परेशान हैं तो इस लेख में बने रहें। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि गुड़हल के पौधे पर फूल नहीं आ रहे तो क्या करें (Why Hibiscus Plant Is Not Blooming In Hindi) और इसके उपाय क्या हैं।

गुड़हल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो क्या करें- Why Hibiscus Plant Is Not Blooming In Hindi

गुड़हल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो क्या करें- Why Hibiscus Plant Is Not Blooming In Hindi

यदि आपका गुड़हल का पौधा फूल नहीं दे रहा है, तो इसके कई कारण हो सकते हैं। यहां पर हमने कई ऐसी चीजे बताई हैं जिनकी आप जांच कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि आपका गुड़हल का पौधा फूल क्यों नहीं दे रहा।

गुड़हल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो उसे पर्याप्त सूरज की रोशनी प्रदान करें – Provide Adequate Sunlight

गुड़हल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो पर्याप्त सूरज की रोशनी प्रदान करें - Provide Adequate Sunlight

सबसे आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपके गुड़हल को प्रतिदिन कम से कम 6 घंटे सीधी धूप मिल रही है। अगर आपने इसे घर के अंदर उगाया है तो इसे ऐसी खिड़की के पास रखें, जहाँ इसे पर्याप्त धूप मिल सके।

अगर आपकी खिड़की के पास सही तरह से धूप नहीं आती तो ऐसे में आपको ग्रो लाइट का उपयोग करना चाहिए। यह ग्रो लाइट आपके गुड़हल को अतिरिक्त रोशनी प्रदान करेगी।

गुड़हल के पौधे में फूल लाने के लिए पर्याप्त पानी देना है जरुरी – Provide Adequate Water To The Hibiscus Plant To Bring Flowers

गुड़हल के पौधे में फूल लाने के लिए पर्याप्त पानी देना है जरुरी - Provide Adequate Water To The Hibiscus Plant To Bring Flowers

गुड़हल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि शायद उसे पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा हो। इसकी जांच करने के लिए आप मिट्टी में लगभग एक इंच गहराई तक अपनी उंगली डालकर देखें, अगर मिट्टी ऊपर से 1 इंच सूखी है तो पौधे को पानी दें। ऐसा आप नियमित रूप से मिट्टी की नमी के स्तर की जाँच करने के लिए कर सकते हैं।

पौधे को अच्छी तरह से पानी दें और इसे लगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाला गमले या ग्रो बैग उपयोग करें जिससे कि अतिरिक्त पानी नीचे से निकल जाए। गुड़हल के पौधे को अधिक पानी में न रहने दें क्योंकि इससे उसकी जड़ें सड़ सकती हैं। पौधों को पानी देने के लिए अधिक गर्म या ठंडे पानी का उपयोग न करें। कमरे के तापमान का पानी इसके लिए बेस्ट रहेगा।

(यह भी जानें: पौधों में पानी देने के नियम क्या हैं…)

यदि गुडहल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो अधिक फॉस्फोरस वाली खाद चुने – Use High Phosphorus Fertilizer 

यदि गुडहल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो अधिक फॉस्फोरस वाली खाद चुने - Use High Phosphorus Fertilizer 

कई बार गुड़हल के पौधे कम पोषण या सही पोषण न मिलने की वजह से भी फूल नहीं देते हैं। अगर गुड़हल के पौधे में फूल नहीं आ रहें तो इसे एक ऐसी संतुलित खाद देना आवश्यक है, जिसमें फॉस्फोरस की मात्रा अधिक हो। गुड़हल के पौधे में फूल लगने के लिए ज्यादा फॉस्फोरस की आवश्यकता होती है। इसके लिए आप एक अधिक फॉस्फोरस वाली खाद चुने।

बोन मील फॉस्फोरस का एक अच्छा स्रोत होती है इसलिए आप अपने गुड़हल के पौधे में इसका उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा कम्पोस्ट को भी आप पौधे की मिट्टी में मिला सकते हैं।

गुड़हल के पौधों को बढ़ते मौसम (वसंत और गर्मी) के दौरान हर 4-6 सप्ताह में खाद देना जरुरी होता है। इसे खाद देने के लिए आप पैकेज पर दिए गएनिदेशों का सही तरह से पालन करें क्योंकि जरूरत से अधिक खाद देने से पौधे को नुकसान हो सकता है।

(यह भी जानें: पौधे में फूल नहीं आ रहे हैं, तो करें इन खाद और उर्वरकों का इस्तेमाल…)

छंटाई करने से भी गुडहल के पौधे में आ सकते हैं फूल – Pruning Is Very Important

छंटाई करने से भी गुडहल के पौधे में आ सकते हैं फूल - Pruning Is Very Important

गुडहल के पौधे में फूल नहीं आ रहे तो ऐसे में आप इसकी शाखाओं और नई वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए इसकी नियमित रूप से छंटाई करें, इससे पौधे में अधिक कलियाँ निकल सकती हैं।

पौधे की मरी हुई या रोगग्रस्त शाखाओं को प्रूनिंग करके हटा दें क्योंकि इससे पौधे की ऊर्जा फूलों को उगाने में उपयोग की जा सकेगी। पौधे की छंटाई करने के लिए एक साफ और शार्प प्रूनिंग कटर का उपयोग करें।

(यह भी जानें: फ्लावर प्लांट प्रूनिंग क्या है, यह कब और कैसे करें…)

गुड़हल के पौधे के फूल न देने का कारण अधिक या कम तापमान – High Or Low Temperature

गुड़हल के पौधे के फूल न देने का कारण अधिक या कम तापमान - High Or Low Temperature

अगर गुड़हल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो इसके लिए तापमान का एक मात्र कारण नहीं होता, लेकिन यह एक संभावित कारण हो सकता है। गुड़हल के पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए गर्म वातावरण आवश्यक होता है। इसे आदर्श रूप से दिन के दौरान 15-32°C के बीच तापमान जरुरी होता है। अधिक ठंड के दौरान पौधे को उचित तापमान प्रदान करें। लेकिन इसे रूम हीटर जैसी चीजों के पास रखने से बचें।

(यह भी जानें: जानें सीड जर्मिनेशन में प्रकाश और तापमान का क्या है योगदान…)

गुड़हल के पौधे के लिए अच्छी मिट्टी का चयन – Selection Of Good Soil For Hibiscus Plant

गुड़हल के पौधे के लिए अच्छी मिट्टी का चयन - Selection Of Good Soil For Hibiscus Plant

कई बार गुड़हल का पौधा खराब मिट्टी के वजह से भी फूल नहीं देता। इसलिए गुड़हल के पौधे के लिए अच्छी मिट्टी का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पौधे में फूलने और विकास को प्रभावित कर सकती है। इसके लिए कार्बनिक पदार्थों से भरपूर अच्छी जल निकासी मिट्टी का उपयोग करें। इसे लगाने के लिए आप पॉटिंग मिट्टी और परलाइट या रेत का मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं।

इसके साथ ही मिट्टी के pH को भी चेक करें। इसके लिए 6.0 से 7.0 pH के बीच थोड़ी अम्लीय मिट्टी अच्छी होती है। मिट्टी की गुणवत्ता बढाने के लिए और इसकी बनावट को बेहतर बनाने के लिए आप जैविक खाद या पुरानी गोबर की खाद का उपयोग कर सकते हैं।

कीट और रोग भी हो सकते हैं गुड़हल के पौधे में फूल न लगने का कारण – Pests And Diseases 

 कीट और रोग हो सकते हैं गुड़हल के पौधे में फूल न लगने का कारण - Pests And Diseases 

कीट और रोग भी आपके गुड़हल के पौधे में फूल न लगने का कारण हो सकते हैं। इसलिए आप एफिड्स, मीलीबग्स, स्पाइडर माइट्स या व्हाइटफ्लाई जैसे कीटों के संकेतों के लिए अपने गुड़हल के पौधे का नियमित रूप से निरीक्षण करें। अगर आपको कीटों के कोई संकेत दिखाई दें तो इसके लिए तुरंत उपचार करें। अपने गुड़हल के पौधे कीटमुक्त करने के लिए आप कीटनाशक साबुन या नीम के तेल का उपयोग कर सकते हैं।

पाउडरी मिल्ड्यू और पत्ती के धब्बे जैसे फंगल रोग भी गुड़हल के पौधे की ग्रोथ को प्रभावित कर सकते हैं। इसलिए ऐसे फंगल रोगों के लक्षणों पर निगरानी रखें और यदि जरूरत हो तो आप फफूंदनाशकों का उपयोग कर सकते हैं।

गुड़हल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो उचित आकार का गमला उपयोग करें – Use Appropriate Size Pot

गुड़हल का पौधा फूल नहीं दे रहा तो उचित आकार का गमला उपयोग करें - Use Appropriate Size Pot

जिस भी कंटेनर या गमले में आप गुड़हल का पौधा उगा रहें हैं वह गमला इतना बड़ा हो कि जड़ प्रणाली को समायोजित किया जा सके और जड़ें बंधी न रहें। छोटा गमला पौधे की स्थिरता, पोषण, और विकास को प्रभावित कर सकता है। लेकिन अधिक बड़ा गमला भी उपयोग न करें क्योंकि यह पानी की संचालन की समस्या का कारण बन सकता है।

इसके अलावा गुड़हल के पौधे को स्वस्थ रखने के लिए हर 1-2 साल में वसंत के दौरान ताज़ी, अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी के साथ थोड़े बड़े कंटेनर में रिपोट करें। आप गुड़हल के पौधे को रिपोट करने के लिए उचित साइज का ड्रेनेज होल वाले ग्रो बैग का उपयोग भी कर सकते हैं।

गुड़हल के पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग

  • 12 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 15 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)

Note: आप अपने पौधे के आकार के हिसाब से ग्रो बैग का चयन कर सकते हैं।

[productsskus=”Geo-12×12, 12X9, GrowBag-12X15, Growbag12x12″]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *