गमले में लगे पौधों को कौन सी खाद दें – What Fertilizer To Give To Potted Plants In Hindi 

गमले में लगे हुए पौधे हमारे गार्डन और घर को सुंदरता और प्रकृति के स्पर्श से जोड़ते हैं। गमले या ग्रो बैग की मदद से आप इन पौधों को अपने घर के अंदर, बालकनी या टेरेस पर भी लगा सकते हैं। आमतौर पर पॉट में लगे इन पौधों की अच्छी वृद्धि और स्वस्थ रहने के लिए देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसके उद्देश्य के लिए हम इन्हें खाद और उर्वरक भी देते हैं, लेकिन घर के गमलों के पौधों में कौन सी खाद डालें या पौधों को खाद कब और कितनी बार देना चाहिए? इसकी जानकारी हमें नहीं होती है, जिस वजह से हमारे पॉटेड प्लांट्स अच्छी ग्रोथ नहीं कर पाते हैं।

आज इस लेख में हम आपको गमले में लगे पौधों के लिए खाद और उर्वरक (Fertilizer For Potted Plants In Hindi) की जानकारी देंगे, जिससे आप अपने गमले के पौधे को सही उर्वरक दे सकें। पॉट या ग्रो बैग में लगे पौधों को कौन सी खाद और उर्वरक दें? जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

गमले के पौधों को खाद क्यों जरूरी है – Why Is Fertilizer Necessary For Potted Plants In Hindi  

गमले के पौधों को खाद क्यों जरूरी है - Why Is Fertilizer Necessary For Potted Plants In Hindi  

यदि आपने घर पर ग्रो बैग में फूलों और सब्जियों के पौधे लगाएं हैं, तो हम आपको बता दें, कि गमले में लगे हुए पौधे की मिट्टी में बार-बार पानी देने से पोषक तत्व बहने लगते हैं, जिस वजह से इन पौधों को अधिक बार फर्टिलाइज करने की आवश्यकता होती है। इसके अतिरिक्त जमीन पर लगे पौधों में पोषक तत्वों की पूर्ति कुछ हद तक मिट्टी के माध्यम से हो जाती है, लेकिन कंटेनर की मिट्टी काफी कम होती है, जिससे पौधे की जड़ें को पर्याप्त पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं इसलिए इन पौधों को अधिक बार खाद देने की आवश्यकता होती हैं।

भले ही आपने पौधे लगाते समय मिट्टी में पोषक तत्वों की वृद्धि के लिए खाद और उर्वरक मिलाए है, लेकिन पौधों की अच्छी ग्रोथ और स्वस्थ रखने के लिए आपको इन्हें बार-बार खाद और उर्वरक देना होगा। गमले में उपयोग किए जाने वाले पॉटिंग मिक्स के प्रकार, पानी देने के शेड्यूल और पौधे की वृद्धि दर के आधार पर गमले के लिए खाद देना अच्छा होता है।

(यह भी जानें: पौधों के लिए सही खाद और उर्वरक का चुनाव कैसे करें, जानें टिप्स….)

गमलों के पौधों को खाद कब देना चाहिए – When Should Fertilizer Be Given To Potted Plants In Hindi 

गमलों के पौधों को खाद कब देना चाहिए - When Should Fertilizer Be Given To Potted Plants In Hindi 

घर पर गमले में लगे पौधों को आप निम्न समय पर खाद और उर्वरक दे सकते हैं:-

  • पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय – जब आप कंटेनर या ग्रो बैग में पौधे लगाने जा रहे हों, तो अपने पॉटिंग मिक्स में धीमी गति से रिलीज होने वाले जैविक खाद और उर्वरकों का उपयोग करें। यह उर्वरक बीजों के जर्मिनेशन से लेकर पौधे की प्रारंभिक अवस्था तक पोषक तत्वों की पूर्ति करेगा।
  • पौधे की वृद्धि के समय – पॉटिंग मिक्सचर के बाद गमले में लगे पौधों की अच्छी वृद्धि के लिए आप पौधे की ग्रोइंग स्टेज के अनुसार प्रत्येक 2 से 6 सप्ताह में जैविक लिक्विड उर्वरक दे सकते हैं। पानी में घुलनशील उर्वरक सीधे पौधों की जड़ों तक पोषक तत्व पहुंचाते हैं और इन्हें गमलों में डालना भी आसान होता है।
  • पौधे की तनावग्रस्त स्थिति में – यदि आपके पौधे कमजोर या तनावग्रस्त स्थिति में हैं, तो आप उन्हें फ़र्टिलाइज कर सकते हैं। इस समय आप पौधों की पत्तियों पर फोलियर स्प्रे के रूप में या फिर गमले की मिट्टी में लिक्विड उर्वरक मिला सकते हैं। पर्ण स्प्रे से पोषक तत्व को सीधे पौधे द्वारा अवशोषित कर लिया जाता है, जिसका परिणाम जल्दी देखने को मिलता है।

(यह भी जानें: महत्वपूर्ण जैविक उर्वरक और उनका एनपीके अनुपात….)

गमले में लगे पौधों को कौन सा उर्वरक दें – What Fertilizer To Give To Potted Plants In Hindi 

गमले में लगे पौधों को कौन सा उर्वरक दें - What Fertilizer To Give To Potted Plants In Hindi 

घर पर गमले या ग्रो बैग में लगे पौधों को आप निम्न जैविक सॉलिड और लिक्विड खाद व उर्वरक दे सकते हैं:-

ठोस खाद और उर्वरक (Solid Manure And Fertilizer):-

(यह भी जानें: पौधों में फूल और फल लगने के लिए बेस्ट खाद….)

गमले के लिए तरल उर्वरक (Liquid Fertilizer):-

  • बायो NPK (Bio NPK)
  • प्लांट ग्रोथ प्रमोटर (Plant Growth Promoter)
  • सीवीड फर्टिलाइजर (Seaweed Fertilizer)
  • फिश इमल्शन (Fish Emulsion Fertilizer)
  • कम्पोस्ट टी (Compost Tea) आदि।

(यह भी जानें: आपके गार्डनिंग के काम को आसान बना देगा, यह हाई प्रेशर स्प्रे पंप….)

गमले में लगे पौधों के लिए होममेड फर्टिलाइजर –  Homemade Fertilizer For Potted Plants In Hindi 

गमले में लगे पौधों के लिए होममेड फर्टिलाइजर -  Homemade Fertilizer For Potted Plants In Hindi 

अगर आप अपने पॉटेड प्लांट्स के लिए घरेलू उर्वरकों का प्रयोग करना चाहते हैं, तो घर पर बनाए जाने वाले जैविक खाद और उर्वरक निम्न हैं:-

  • वीड टी (Weed Tea Fertilizer)
  • किचिन वेस्ट कम्पोस्ट (Kitchen Waste Compost)
  • विनेगर फर्टिलाइजर (Vinegar Fertilizer)
  • अंडे के छिलके (Eggshells Fertilizer)
  • कॉफ़ी ग्राउंड (Coffee Ground)
  • बनाना पील फर्टिलाइजर (Banana Peel)
  • वुड ऐश (Wood Ash)
  • मोलेसस (Molasses) आदि।

(यह भी जानें: टेरेस गार्डनिंग के लिए थोक रेट में खरीदें अच्छे ग्रो बैग्स….)

गमले में लगे पौधों में कितनी खाद दें – How Much Fertilizer To Use In Potted Plants

गमले में लगे पौधों में कितनी खाद दें - How Much Fertilizer To Use In Potted Plants

गमले में लगे पौधों में उपयोग की जाने वाली उर्वरक की मात्रा उर्वरक के प्रकार, गमले के आकार और पौधों की  विशिष्ट आवश्यकताओं पर निर्भर करती है। गमले में लगे पौधों के लिए उर्वरक की उचित मात्रा निर्धारित करते समय निम्न बातों का ध्यान रखना जरूरी है:-

  • पैकेजिंग निर्देश – हमेशा उर्वरक पैकेज पर दिए गए निर्देशों को पढ़कर उनका उपयोग करें। उनमें उपयोग किए जाने वाले उर्वरक और पानी की मात्रा की जानकारी होती है।
  • गमले या ग्रो बैग का आकार – पॉट का आकार आवश्यक उर्वरक की मात्रा निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि बड़े गमले में मिट्टी अधिक होगी, जिससे उसे उर्वरक भी अधिक मात्रा में देना होगा, इसके विपरीत छोटे गमले वाले पौधों को कम मात्रा में उर्वरक की जरूरत होती है ।
  • पौधे का प्रकार – विभिन्न पौधों की पोषक तत्वों की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं। कुछ को अधिक बार उर्वरक की आवश्यकता हो सकती है, जबकि अन्य को कम इसलिए पौधे की पोषक तत्वों की जरूरतों के अनुसार उन्हें उर्वरक दें ।
  • मिट्टी की गुणवत्ता – यदि आपकी गमले की मिट्टी कार्बनिक पदार्थों से समृद्ध है, तो इसमें पहले से ही कुछ पोषक तत्व शामिल हो सकते हैं, जिससे बार-बार उर्वरक देने की आवश्यकता कम हो जाती है।
  • सांद्रता – तरल उर्वरकों का उपयोग करते समय, गमले में लगे पौधों में लगाने से पहले उर्वरक को पानी में पतला किया जाता है। पौधे की आवश्यकता और लेबल पर दिए गये निर्देशों के अनुसार घोल बनाएं।
  • अधिक खाद डालने से बचें – अधिक उर्वरक देने से आपके गमले में लगे पौधों की जड़ों और समग्र स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है इसलिए हमेशा सावधानी बरतें और कम मात्रा में उर्वरक का उपयोग करें।

इस लेख में आपने गमले में लगे पौधों के लिए खाद की जानकारी प्राप्त की तथा आपने यह भी जाना, कि गमलों के या ग्रो बैग में लगे पौधे को कब, कितनी और कौन सी खाद दें या डालें? उम्मीद है हमारा यह लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट कर जरूर बताएं।

Leave a Comment