कम मेहनत में उगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables Grown With Less Effort In Hindi

कम मेहनत में उगाई जाने वाली सब्जियां: अपने घर पर वेजिटेबल गार्डन में हरी भरी सब्जियां तो हर कोई उगाना चाहता है, लेकिन आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर किसी के पास समय की कमी है और ऐसे में आप अपने गार्डन की तरफ ध्यान नही दे पाते हैं। ऐसा माना जाता है कि अगर आप अपने गार्डन में हरी भरी सब्जियों को उगते हुए देखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करना होगी और समय भी देना होगा। लेकिन हर तरह की सब्जियों पर यह बात लागू नहीं होती। क्योंकि कुछ कम मेहनत में उगाई जाने वाली सब्जियां भी हैं, जिन्हें आप लगाने के बाद कम देखभाल और कम समय में भी उगा सकते हैं।

अगर आप भी अपने गार्डन में ऐसी सब्जियां को लगाना चाहते हैं जिन्हें कम मेहनत या बिना किसी मेहनत के उगाया जा सके तो यह लेख आपके बेहद काम का है। इस लेख में हम आपको कम मेहनत में घर पर उगाई जाने वाली सब्जी (Vegetables Grown With Less Effort In Hindi) के बारे में बताएँगे जिन्हें अपने घर पर लगाकर आप अपने वेजिटेबल गार्डनिंग के शौक को पूरा कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं 10 ऐसी कम मेहनत में उगने वाली सब्जी के बारे में।

कम मेहनत या बिना मेहनत के उगाई जाने वाली सब्जियां – Vegetables Grown With Little Or No Effort In Hindi

कम मेहनत में उगाई जाने वाली सब्जियां - Vegetables Grown With Less Effort In Hindi

यदि आप एक होम गार्डनर हैं और अपने गार्डन में खुद की सब्जियाँ उगाना चाहते हैं। लेकिन आपको लगता हैं कि इसमें बहुत अधिक मेहनत लग सकती है। तो कोई बात नही, आज हम आपको कम मेहनत या बिना मेहनत के उगाई जाने वाली सब्जियां (Vegetables Grown With Little Or No Effort In Hindi) के बारें में बताने वाले हैं, जिन्हें आप बिना किसी मेहनत के आसानी से ग्रो कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं, कम मेहनत में घर पर उगाई जाने वाली सब्जियां कौन सी हैं।

यहां कम मेहनत में उगाई जाने वाली कुछ सब्जियों की सूची दी गई है-

  1. टमाटर
  2. मिर्च
  3. पालक
  4. धनिया
  5. मूली
  6. पुदीना
  7. सलाद पत्ता
  8. गाजर 
  9. खीरा
  10. मेथी

1. कम मेहनत में उगाएं टमाटर की सब्जी – Tomato

डिटरमिनेट टमाटर क्या होते हैं - What Are Determinate Tomato Plants In Hindi

टमाटर कम मेहनत में उगने वाली सब्जी है, जिसे गार्डन के गमलों में बेहद आसानी से उगाया जा सकता है। अपने गार्डन में टमाटर उगाने के लिए एक बड़ा गमला चुनें और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में टमाटर के पौधे या बीज को रोपित कर दें। टमाटर की ऐसी वैरायटी (किस्म) चुनें जो आसानी से रोगग्रस्त न हों या उन पर बार बार कीटाणु ना लगे। टमाटर को ऊपर की ओर चढ़ने के लिए आप छड़ी (स्टिक) का उपयोग करें और पौधे को रस्सी से सीधा बांध दें। गमले की मिट्टी को नम बनाएं रखें और यह सुनिश्चित करें कि पौधे को पर्याप्त धूप मिले। इस तरह से कम देखभाल करते हुए आप जल्द ही स्वादिष्ट, रसदार टमाटर अपने गार्डन में प्राप्त कर सकते हैं।

टमाटर के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर चेरी टमाटर कैसे उगाएं)

2. बिना मेहनत के उगने वाली सब्जी मिर्च – Chilli

हरी मिर्च - Green Chilli Plant Grow In Rainy Season In Hindi

मिर्च का उपयोग रोजाना घर में किया जाता है और यह कंटेनर गार्डनिंग के लिए बेहतरीन विकल्प है। यदि आप बिना मेहनत के उगाई जाने वाली सब्जी की तलास कर रहें तो अपने गार्डन में मिर्च उगा सकते हैं। कम मेहनत में मिर्च उगाने के लिए आप इसे धूप वाली जगह पर लगाएं जहां लगभग 6-8 घंटे की धूप प्रतिदिन आती हैं। मिर्च के पौधे उगाने के लिए आप सीडलिंग ट्रे में सीधे बीज रोपित कर दें और बाद में पौधों को गमले में लगा दें। मिर्च का पौधा लगाने के लिए गमले में ड्रैनेज पॉटिंग मिक्स भरें और पौधा लगाकर अच्छी तरह से पानी दें। इस तरह से कम मेहनत करके आप घर पर ही मिर्च उगा सकते हैं। मिट्टी को नम रखने और खरपतवारों को बढ़ने से रोकने के लिए उनके चारों ओर सूखे पत्तों या घास की मल्चिंग कर दें।

मिर्च के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर हरी मिर्च कैसे उगाएं)

3. कम देखभाल करके उगाई जा सकती है पालक की सब्जी – Spinach

पालक - Spinach vegetable can be grown in shallow pots In Hindi  

अपने घर की छत पर या बालकनी में कम मेहनत वाली सब्जी उगाना चाहते हैं तो आप पालक उगा सकते हैं। पालक (Spinach) एक पौष्टिक पत्तेदार साग है, जिसे आप घर पर आसानी से उगा सकते हैं और साथ ही यह लो-मेंटेनेंस भी होती है। ताजी पालक की सब्जी को हम अपने किचन में कई तरह से उपयोग कर सकते हैं। इसकी देखभाल करने की अधिक आवश्यकता नही होती है। पालक को ऐसे स्थान पर लगाएं जहां बहुत अधिक गर्मी न हो, जैसे किसी पेड़ के नीचे या आंशिक छाया आदि में। समय- समय पर पानी और खाद डालने से यह हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाती हैं।

पालक के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर पालक कैसे उगाएं)

4. बिना मेहनत उगाएं धनिया हर्ब   – Coriander

धनिया - Cilantro Herb Grows The Fastest From Seed In Hindi

धनिया बिना मेहनत के उगने वाली सब्जी हैं और इसे सीलेंट्रो हर्ब के नाम से भी जाना जाता है। धनिया को कम मेहनत में उगने के लिए आप 24×6 साइज के ग्रो बैग में पॉटिंग मिक्स भरकर आसानी से उगा सकते हैं। धनिया के बीज सीधे जमीन में या अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी वाले कंटेनरों में बोएं। बीज को बोते समय इनके बीच थोड़ी दूरी बनाएं रखें और हल्के से मिट्टी से ढक दें। बीज बोने (रोपित) के बाद वाटर कैन का उपयोग करके पर्याप्त पानी डाल दें। कुछ दिनों में आपको धनिया के छोटे-छोटे पौधे दिखाई देने लगेंगे, जिन्हें आप उपयोग (हार्वेस्टिंग) कर सकते हैं।

धनिया के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर धनिया कैसे उगाएं, जानें सबसे आसान तरीका )

5. सीमित मेहनत में उगाएं मूली – Radish

मूली - Radish Is Easy Vegetable To Grow In Raised Beds In Hindi

मूली एक जड़ वाली सब्जी है, जो बेहद ही स्वादिष्ट होती है और घर में आसानी से उगाई जा सकती है। मूली कम मेहनत में उगने वाली सब्जी हैं और आमतौर पर इसे सर्दियों के मौसम में उगाया जाता है। आप अपने टेरेस गार्डन के ग्रो बैग में सीधे मूली के बीज रोपित कर सकते है, बता दें कि मूली उगाने के लिए यह सबसे आसान विधि हैं। बीज रोपित करते समय ध्यान रहें कि मूली के बीज अधिक गहराई में न जाए, लगभग ½ इंच की गहराई पर रोपित करने के बाद ऊपर से हल्की-हल्की मिट्टी डाल दें और वाटर कैन का उपयोग करके ग्रो बैग की मिट्टी में गहराई तक पानी दें। मूली के बीज लगभग 10 दिन के अन्दर अंकुरित हो जाते हैं और लगभग 6-8 सप्ताह में मूली हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

मूली के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – इन आसान तरीको से अब घर पर ही उगाये मूली)

6. कम मेहनत में ग्रो करें पुदीना – Mint

पुदीना या पुदीना - Mint or Pudina in Hindi

पुदीना एक एक हर्ब है जिसे गमलों में आसानी से उगाया जा सकता है। कम मेहनत में उगने वाली सब्जी के रूप में पुदीना को आप किचन गार्डन में लगा सकते हैं। किचन में पुदीना का कई प्रकार से उपयोग किया जा सकता है। पुदीना को गमले में उगाएं, ताकि यह हर जगह न फैले और देखभाल करने में भी आसानी हो सकें। मिट्टी में नमी बनाएं रखें और उसे थोड़ी छाया अवश्य प्रदान करें। पत्तियों को बहुत अधिक बढ़ने से बचाने के लिए नियमित रूप से पत्तियों को तोड़ते रहें। बता दें कि पुदीना की पत्तियों में विटामिन A और विटामिन C और खनिज पोषक तत्व पाएं जाते हैं। पुदीना हर्ब को आप पूरी साल में किसी भी समय लगा सकते हैं हालांकि अधिक सर्दियों में पुदीने की ग्रोथ कुछ हद तक प्रभावित अवश्य होती है।

पुदीना के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – पुदीना घर पर कैसे उगाएं)

7. लेट्यूस बिना मेहनत के उगाई जाने वाली सब्जी- Lettuce

लेट्यूस बिना मेहनत के उगाई जाने वाली सब्जी- Lettuce

कम मेहनत में उगाई जाने वाली सब्जियों में लेट्यूस भी शामिल है। यह एक पत्तेदार साग हैं इसके पत्तों का उपयोग सब्जी, सूप, सलाद व सैंडविच बनाने में किया जाता हैं। लेट्यूस को उगाने के लिए आप ग्रो बैग में अच्छी पॉटिंग मिक्स भरकर इसके बीज रोपित कर सकते हैं। बीज रोपित करने के बाद वाटर कैन का उपयोग करके अच्छे से पानी डाल दें। इस तरह से आप लेट्यूस को अपने गार्डन में लगा सकते है और 60-70 दिन में यह हार्वेस्टिंग के लिए तैयार हो जाते हैं।

सलाद पत्ता (Lettuce) के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर के अंदर भी उग जायेगा लेट्यूस का पौधा, जानिये कैसे)

8. गाजर उगाएं कम मेहनत में – Carrots

गाजर - Carrot

गाजर एक लोकप्रिय सब्जी है, जिसे कम मेहनत में उगाना आसान होता है। यह सब्जी अच्छी ड्रैनेज मिट्टी और धूप वाले स्थान पर उगना पसंद करती हैं। गाजर के बीज सीधे मिट्टी में रोपित किए जाते हैं। एक बार लगाने के बाद इसकी अधिक देखभाल करने की जरूरत भी नही होती है।

गाजर के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर गाजर कैसे उगाएं)

9. खीरा बिना मेहनत के उगाई जाने वाली सब्जी – Cucumbers

खीरा – Cucumber Can Be Grown In August At Home Garden In Hindi

बिना मेहनत के आप खीरा या ककड़ी को आसानी से उगा सकते हैं। बता दें कि खीरा एक बेलनुमा पौधा है जो जाली या तार की मदद से ऊपर की ओर चढ़ता है। सलाद के रूप में खीरा या ककड़ी का सबसे अधिक उपयोग किया जाता हैं। इसमें विटामिन ए, सी, के उपस्थित होते हैं। इसके अलावा मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, जिंक और कई अन्य पोषक भी खीरा में उपस्थित होते हैं।

खीरे के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – खीरा के बीज कैसे उगाएं)

10. मेथी की सब्जी उगाई जा सकती कम मेहनत में – Fenugreek

घर पर मेथी माइक्रोग्रीन्स उगाने की विधि - Method Of Growing Fenugreek Microgreens In Hindi

मेथी के पत्ते, या मेथी अपने विशिष्ट स्वाद की वजह से भारतीय व्यंजनों में एक लोकप्रिय स्थान रखती है। इसे आप कम देखभाल के साथ गार्डन के गमले में आसानी से उगाया जा सकता है। मेथी की सब्जी कम धूप, पानी व खाद का उपयोग किए बिना आसानी से उगाई जा सकती हैं।

मेथी के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – गमलों में मेथी कैसे उगाएं)

इस लेख में हमने बताया हैं कि कम मेहनत या बिना मेहनत के उगाई जाने वाली सब्जियां कौन सी हैं? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *