ये हैं गर्मियों के लिए टॉप 10 गर्मी प्रतिरोधी सब्जी के पौधे – Top 10 Heat Resistant Vegetable Plants In Hindi

गर्मी प्रतिरोधी सब्जी के पौधे: गर्मी के मौसम में वेजिटेबल गार्डन में सब्जियों को उगाना काफी हद तक चुनौतीपूर्ण हो सकता है, क्योंकि इस मौसम में अधिक देखभाल करने की जरूरत पड़ सकती है। तेज तापमान की वजह से गर्मियों में सब्जियां उगाना आपके लिए बहुत मुश्किल से भरा हो सकता है। इस मौसम में पौधों को सही समय पर पानी देने और उचित देखभाल की जरूरत होती है, अगर आपने इनपर सही ध्यान नहीं दिया तो पौधे मर भी सकते हैं।

लेकिन, कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जो कि गर्मी प्रतिरोधी है और इन्हें आप गर्मियों के मौसम में आसानी से उगा सकते है। आप अपने वेजिटेबल गार्डन के लिए ऐसे पौधों का चयन करें, जो सूखा और गर्मी सहन करने की क्षमता रखते हैं, और जिन्हें आप गर्मियों में अपने होम गार्डन, टेरेस गार्डन या किचन गार्डन में उगा सकें। यदि आप भी अपने वेजिटेबल गार्डन में लगाने के लिए गर्मी प्रतिरोधी वेजिटेबल प्लांट्स की तलाश कर रहें हैं, तो यह लेख आपके बेहद काम का हैं। इस लेख में हम भिंडी, बैंगन, करेला समेत 10 गर्मी प्रतिरोधी सब्जी के पौधों (Top 10 Heat Resistant Vegetable Plants In Hindi) के बारें में बताने वाले हैं, जिन्हें आप इस तपती धूप में भी आसानी उगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं, कि ऐसी कौनसी सब्जियां हैं जिन्हें आप गर्म जलवायु में ही उगा सकते हैं।

टॉप 10 गर्मी प्रतिरोधी सब्जी के पौधे – Top 10 Heat Resistant Vegetable Plants In India In Hindi

Top 10 Heat Resistant Vegetable Plants In India In Hindi

इस लेख में हम गरम मौसम में उगने वाली सब्जियों की सूची बताने वाले हैं, जो गर्मी प्रतिरोधी होती हैं। तो आइए जानते हैं शीर्ष 10 गर्मी प्रतिरोधी सब्जी के पौधों (Top 10 Heat Resistant Vegetable Plants In Hindi) के बारें में, जिन्हें होम गार्डन में आसानी से उगाया जा सकता हैं।

गर्मी प्रतिरोधी सब्जी के पौधों के नाम नीचे दिए गए हैं:-

  1. भिंडी
  2. बैंगन
  3. करेला
  4. ककड़ी
  5. मिर्च
  6. टमाटर
  7. लौकी
  8. चौलाई
  9. लोबिया
  10. तोरई

ऊष्मा प्रतिरोधी सब्जी का पौधा भिंडी – Okra

भिंडी - Ladyfinger Vegetable Is Heavy Feeder In Hindi

ओकरा, जिसे भिंडी या लेडी फिंगर के नाम से भी जाना जाता है, एक गर्मी प्रतिरोधी सब्जी है। भिंडी का पौधा गर्म और शुष्क परिस्थितियों में आसानी से ग्रोथ करता है। बता दें कि भिंडी के पौधे का अधिक ऊष्मा प्रतिरोधी होने का सबसे प्रमुख कारण इसकी गहरी जड़ प्रणाली हैं। गहरी जड़ प्रणाली की वजह यह पौधा लम्बे समय तक मिट्टी से पानी ग्रहण करते रहता है और इसके सूखने की संभावना कम हो जाती है। इसके अलावा भिंडी के पौधों की पत्तियों पर एक मोमी कोटिंग (मोमी आवरण) होती है, जो वाष्पोत्सर्जन के माध्यम से पानी की कमी को कम करने में मदद करती है। जिससे अधिक गर्मी के दौरान भी नमी बनाएं रखने में मदद मिलती है। भिंडी की सब्जी 25°C से 35°C के बीच गर्म तापमान में आसानी ग्रोथ कर सकती हैं।

भिंडी के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – भिंडी के बीज कैसे उगाएं)

गर्म जलवायु में उगने वाली सब्जी बैंगन – Brinjal

बैंगन - Brinjal Good Vegetables For Gardening In Rainy Season In Hindi

यदि आप अपने वेजिटेबल गार्डन के लिए गर्मी प्रतिरोधी सब्जियों के पौधे की तलाश कर रहे हैं, तो बैंगन का पौधा (Eggplant) अपने होम गार्डन में लगा सकते हैं। बैंगन गर्मी और सूखी परिस्थितियों को सहन करने वाली सब्जी हैं, जो भारतीय जलवायु के बिल्कुल अनुकूल होती है और अच्छी प्रोडक्टिविटी देती है। बैंगन का पौधा 20°C से 30°C के बीच तापमान में अच्छी तरह से ग्रोथ कर सकता है। बैंगन के पौधे का ताप प्रतिरोधी होने का सबसे प्रमुख कारण इसकी मजबूत जड़ प्रणाली हैं जो पानी के अवशोषण में मदद करती है। जिसकी वजह से बैंगन का पौधा शुष्क परिस्थितियों का सामना बड़ी आसानी कर लेता है। बता दें कि बैंगन की पत्तियां भी पानी की कमी को कम करने के लिए अनुकूलित होती हैं।

बैंगन के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर बैंगन के बीज कैसे उगाएं)

गर्मी प्रतिरोधी सब्जियों में शामिल करेला – Bitter Gourd

करेला उगाने से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी - Bitter gourd long growing conditions in Hindi

करेला सूखा और गर्मी सहन करने वाली सब्जी है जो अपने औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है। करेला की बेल 30°C से अधिक तापमान वाले गर्म और आर्द्र जलवायु में बेहद आसानी से ग्रोथ करती है। यह ग्रीष्मकालीन गार्डनिंग के लिए एक शानदार विकल्प है। करेले के पौधों की जड़ें गहरी होती हैं, जो उन्हें निचली मिट्टी की परतों से पानी प्राप्त करने में मदद करती हैं और इससे पौधे की गर्मी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। गर्मी प्रतिरोधी सब्जियों में शामिल होने के लिए इसकी लताएँ (बेल) एक अहम भूमिका निभाती हैं। बता दें कि करेला की लताएँ मिट्टी को छाया प्रदान करती हैं, नमी के वाष्पीकरण को कम करती हैं और मिट्टी की नमी के स्तर को बनाए रखने मदद करती हैं।

करेले के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – घर पर करेला कैसे उगाएं, जाने पूरी जानकारी)

सूखा और गर्मी सहन करने वाली सब्जी ककड़ी – Cucumber

खीरा – Cucumber Can Be Grown In August At Home Garden In Hindi

गरम मौसम में उगने वाली सब्जियों की सूची में शामिल ककड़ी (खीरा) होम गार्डन में उगाने के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं। खीरा गर्मियों के मौसम में ताजगी देने वाली सब्जी है जो गर्म तापमान में पनपती है। खीरा या ककड़ी 20°C से 30°C के बीच गर्म तापमान में अच्छी ग्रोथ करती है। खीरा के पौधे की जड़ प्रणाली शानदार होती हैं जो पानी को अवशोषित करने के लिए अच्छी होती है। तेज धूप वाले मौसम में खीरा की बेल मिट्टी को छाया प्रदान करती हैं जिससे मिट्टी लम्बे समय तक नमी धारण कर पाती है और गर्मियों में सूखने से बच जाती है।

खीरे के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – खीरा के बीज कैसे उगाएं)

गर्मी प्रतिरोधी वेजिटेबल पौधे मिर्च – Chili Pepper

मिर्च - Chili Is Best To Grown In Small Garden In Hindi

यदि आप अपने होम गार्डन में लगाने के लिए गर्म जलवायु में उगने वाली सब्जी के पौधे की तलाश कर रहे हैं तो मिर्च का पौधा लगा सकते हैं। मिर्च एक गर्मी प्रतिरोधी पौधा है जो तेज वाले गर्म मौसम में आसानी से ग्रोथ कर सकता हैं। जैविक सामग्रियों से भरपूर ड्रैनेज मिट्टी को ग्रो बैग में भरकर मिर्च का पौधा लगाएं और गर्मी के मौसम में पानी डालने का विशेष ध्यान रखें। मिर्च में पाया जाने वाला कैप्साइसिन यौगिक गर्मी के मौसम में पनपने वाले कीटों और रोगजनकों को रोकता है, जिससे मिर्च का पौधा सुरक्षित रहता है। बता दें कि मिर्च को गर्मी प्रतिरोधी वेजिटेबल पौधे के रूप में जाना जाता है जो 20°C से ऊपर गर्म तापमान में भी आसानी से ग्रोथ करता है।

मिर्च के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – हरी मिर्च के बीज कैसे उगाएं)

उच्च तापमान में उगने वाली सब्जी के पौधे टमाटर Tomato

टमाटर के साथ दूसरे पौधे लगाने के फायदे – Benefits Of Companion Planting With Tomato In Hindi

गर्म मौसम में कौन सी सब्जियाँ सबसे अच्छी उगती हैं? यदि आपको नही पता तो बता दें कि सूखा और गर्मी सहन करने वाली सब्जी के रूप में आप टमाटर का पौधा लगा सकते हैं। गर्म जलवायु में उगाने के लिए टमाटर की सब्जी बेहद महत्वपूर्ण होती हैं। टमाटर का ताप प्रतिरोध उनकी पत्तियों के माध्यम से पानी ग्रहण करने और वाष्पोत्सर्जन को नियंत्रित करने की क्षमता के कारण होता है। टमाटर के पौधों में लगने वाली घनी पत्तियां मिट्टी को छाया प्रदान करती है, जिससे लम्बे समय तक मिट्टी में नमी बनी रहती है। यदि आपके क्षेत्र का तापमान 25°C से भी अधिक है तो आप आसानी से टमाटर उगा सकते हैं।

टमाटर के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – गमले में बेल वाले टमाटर कैसे उगाएं)

गरम मौसम में उगने वाली सब्जी लौकी – Bottle Gourd

लौकी उगाने से संबंधित मुख्य जानकारी – Common Information About Bottle Gourd In Hindi

लौकी भी गरम मौसम में उगने वाली सब्जियों की सूची शामिल हैं। इस बेलनुमा सब्जी का पौधा गर्मी के दौरान आसानी से ग्रोथ करता है। लौकी का पौधा लंबे समय तक गर्मी और सूखी मिट्टी में ग्रोथ कर सकता है। इसकी जड़ मिट्टी में गहराई तक जाती है जो मिट्टी की निचली परत से पानी ग्रहण करने की क्षमता रखती है। यदि मिट्टी की ऊपरी परत सूख भी जाएं तब भी यह निचली परत से पानी अवशोषित करके आपना काम चला लेती है और गर्मी के मौसम में सूखने से बच जाती है। बता दें कि लौकी की बेल 25°C से 35°C के बीच का तापमान पसंद करती है। पौधे की बेल मिट्टी को छाया प्रदान करती है जिससे मिट्टी में नमी बनी रहती है।

लौकी के बीज खरीदे यहां क्लिक करके

(यह भी पढ़िए – घर पर गमले में लौकी कैसे उगाएं)

चौलाई की सब्जी गर्मी प्रतिरोधी होती है  – Amaranth

चौलाई साग - Chaulai Saag (Amaranth) Is Superfood Vegetable In Hindi

चौलाई की सब्जी जिसे अमरंथ (राजगीरा) के नाम से भी जाना जाता है। चौलाई की साग एक पौष्टिक पत्तेदार हरी सब्जी है, जो अत्यधिक गर्मी प्रतिरोधी है। आप गर्म जलवायु में उगने वाली सब्जी के पौधे के रूप में चौलाई की सब्जी को लगा सकते हैं। गहरी जल प्रणाली होने की वजह से यह गर्मी प्रतिरोधी पौधा बन गया है। अमरंथ (राजगीरा) का पौधा 30°C से भी अधिक तापमान को सहन कर सकता है।

चौलाई के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – चौलाई भाजी (अमरंथ) के बीज कैसे उगाएं)

गर्मी प्रतिरोधी सब्जियां लोबिया – Cowpeas

गर्मी प्रतिरोधी सब्जियां लोबिया - Cowpeas

लोबिया गर्मी प्रतिरोधी होते हैं और उच्च तापमान को सहन कर सकते हैं। यदि आप अधिक ऊष्मा प्रतिरोधी सब्जी का पौधा लगाना चाहते हैं तो लोबिया का पौधा उगा सकते हैं। बता दें कि यह 21°C से 35°C के बीच का तापमान पसंद करता है।

लोबिया के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – लोबिया (बरबटी) के बीज कैसे उगाएं)

अधिक ऊष्मा प्रतिरोधी पौधा तोरई – Ridge Gourd

Ridge Gourd (turai) Grow Well In June In India 

तोरई एक गर्मी प्रतिरोधी बेल वाली सब्जी है जो आमतौर पर होम गार्डन में उगाई जाती है। अन्य गर्मी प्रतिरोधी पौधों की तरह ही इसकी जड़े भी अधिक गहराई तक होती है, जिससे पानी अवशोषित करने में आसानी होती है और गर्मी के मौसम में भी तोरई तेजी से फलती फूलती है। तोरई के गर्म जलवायु में उगने वाली सब्जी के पौधे 25°C से 35°C के बीच के टेम्प्रेचर में आसानी उगाएं जा सकते हैं। गर्मी के मौसम में नियमित रूप से पानी देने की आवश्यकता होती है, खासकर फूल आने और फल लगने के दौरान।

तोरई के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – तोरई घर पर कैसे उगाएं)

इस लेख में हमने टॉप 10 गर्मी प्रतिरोधी सब्जी के पौधे (Top 10 Heat Resistant Vegetable Plants In Hindi) के बारे में बताया हैं। आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई जानकारी आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *