ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर क्या है, इसके फायदे और बनाने का तरीका – Groundnut Cake Fertilizer in Hindi

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर क्या है: मूंगफली की खली से बनने वाले उर्वरक को ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर (Groundnut Cake Fertilizer in Hindi) के नाम से भी जाना जाता है। ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर एक प्राकृतिक उर्वरक है जो मूंगफली से तेल निकलने के बाद जो वेस्ट बचता है यह उससे बनाया जाता है। यह उर्वरक आपके होम गार्डन में लगे पौधों और मिट्टी के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें विभिन्न तरह के पोषक तत्व जैसे नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम आदि भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

मूंगफली की खली पौधों के विकास के लिए आवश्यक अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर तो होती ही है, बल्कि यह मिट्टी की उर्वरता में सुधार करने में भी मदद करती है और मिट्टी की संरचना को भी ठीक करती है। इससे जड़ विकास को बढ़ावा मिलता है और पौधा स्वस्थ रूप से विकास करता है। ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर क्या है इसके बारे में आप और अधिक जानना चाहते हैं तो इस लेख में बने रहें। यहां हम आपको ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर बनाने का तरीका और उपयोग करने के फायदों (Groundnut Cake Fertilizer in Hindi) के बारे में बताने जा रहें हैं।

(यह भी पढ़िए – कम पैसों में गार्डनिंग कैसे शुरू करें, जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स)

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर क्या है – What is Groundnut Cake Fertilizer in Hindi

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर क्या है

मूंगफली केक उर्वरक या ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर एक तरह का जैविक उर्वरक है जिसे मूंगफली से तेल निकालने के बाद बचे हुए पदार्थ से बनाया जाता है। यह उर्वरक कई तरह के पौषक तत्वों से भरपूर होता है और पौधों के स्वस्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इसे जब आप पौधों या मिट्टी में उपयोग करते हैं तो इससे फूलों और फलों की संख्या में काफी वृद्धि होती है।

मूंगफली की खली उर्वरक के फायदे – Benefits of Groundnut Cake Fertilizer in Hindi

Groundnut Cake Fertilizer in Hindi

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर क्या है यह तो अब आप जान ही गए होंगे। आइये अब आपको मूंगफली की खली उर्वरक को पौधों और मिट्टी में उपयोग करने के फायदों के बारे में बताते है।

पोषक तत्वों से भरपूर होती है मूंगफली की खली – Groundnut Cake is Rich in Nutrients

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर पौधों की ग्रोथ के लिए आवश्यक पौषक तत्व जैसे नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और कैल्शियम, मैग्नीशियम और सल्फर जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह सभी तत्व पौधों की वृद्धि, विकास और समग्र स्वास्थ्य बहुत जरुरी होते हैं।

धीरे-धीरे पोषक तत्व छोड़ता है – Releases Nutrients Slowly

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर की सबसे अच्छी बात यह होती है कि यह समय के साथ धीरे-धीरे पोषक तत्वों को जारी करता है जिससे पौधों को पोषण की निरंतर आपूर्ति मिलती है। जो उर्वरक धीरे-धीरे पोषक तत्व छोड़ता वह पौधे के निरंतर विकास को बढ़ावा देता है और पोषक तत्वों के रिसाव को कम करता है।

 ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर करता है मिट्टी की उर्वरता में सुधार – Groundnut Cake Fertilizer Improves soil Fertility

मूंगफली की खली मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ जोड़कर उसकी संरचना में सुधार करती है और मिट्टी की उर्वरता को भी बढ़ाती है। इसके साथ ही यह मिट्टी में लाभकारी माइक्रोबियल गतिविधियों को भी देती है जो कि कार्बनिक पदार्थों को तोड़ने, पोषक तत्वों को जारी करने और मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार में काफी मदद करती है।

जड़ विकास को मिलता है बढ़ावा – Root development Gets a Boost

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर मौजूद पोषक तत्व पौधों में जड़ो को मजबूत बनाते हैं और जड़ विकास को बढ़ावा देते हैं। इससे पोषक तत्वों का बेहद तो होता ही है साथ ही जल के अवशोषण में सुधार होता है। इससे पौधों में सूखा सहन करने और अन्य बीमारी जैसे पर्यावरणीय तनावों के प्रति भी सहनशीलता भी बढ़ती है।

(यह भी पढ़िए – कभी नहीं फेंकेंगे अंडों के छिलके जाने गार्डनिंग में इसके फायदे)

फूलों व फलों के उत्पादन और गुणवत्ता में वृद्धि – Increase in Production and Quality of Flowers, Fruits

मूंगफली की खली या ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर को जब आप अपने गार्डन में लगे पौधों या मिट्टी में नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो इससे फूलों, फलों का उत्पादन अच्छा होता है। यह उपज की गुणवत्ता में सुधार करने के साथ ही पौधों की वृद्धि को उत्तेजित करता है।

एक ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर है जो कि पर्यावरण के अनुकूल है – Is An Organic Fertilizer Which Is Environment Friendly

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर को आप अपने गार्डन में उपयोग कर सकते हैं क्योंकि यह एक नेचुरल ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर जो कि पर्यावरण-अनुकूल विकल्प है। मूंगफली से तेल निकलने के बाद बचने वाले वेस्ट से प्राप्त किया जाता है। यह सभी तरह के हानिकारक रसायनों या सिंथेटिक योजकों से मुक्त होता है, जो हमारे पौधों और पर्यावरण दोनों के लिए एक दम सुरक्षित है।

(यह भी पढ़िए – कभी नहीं फेंकेंगे अंडों के छिलके जाने गार्डनिंग में इसके फायदे)

घर पर मूंगफली केक उर्वरक बनाने का तरीका – Method of Making Groundnut Cake Fertilizer

मूंगफली की खली का उर्वरक या ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर को घर पर बनाना कोई कठिन काम नहीं है। आप इसे घर पर आसानी से तैयार कर सकते हैं। मूंगफली की खली का उर्वरक बनाने के लिए आपको सबसे पहले मूंगफली तेल से निकलने वाले उत्पाद मूंगफली की खली को लाना होगा। आइए आपको बताते हैं कि आप घर पर ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर कैसे तैयार कर सकते हैं।

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री – Ingredients Required to Make Groundnut Cake Fertilizer in Hindi

मूंगफली की खली उर्वरक- Ingredients Required to Make Groundnut Cake Fertilizer in Hindi
Image Source: Organic Gardening (YouTube)
  • मूंगफली केक (Groundnut Cake): ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर बनाने के लिए आपको किसी स्थानीय कृषि दुकान से या सीधे तेल निकालने वाली मिलों से मूंगफली की खली प्राप्त करना होगा।
  • पानी (Water):  मूंगफली की खली का तरल उर्वरक मिश्रण तैयार करने के लिए।
  • कंटेनर (Container) उर्वरक को मिलाने और स्टोर करने के लिए आवश्यक।

(यह भी पढ़िए – पौधों के लिए गोबर की खाद का इस्तेमाल करने के तरीके और फायदे)

 सबसे पहले मूंगफली केक को पीसें

आपने जो मूंगफली की खली लेकर आये हैं अगर वो पहले से पाउडर के रूप में नहीं है, तो सबसे पहले आपको इसे बारीक पीसन होगा। इसके लिए आप मूसल या ब्लेंडर या फिर मिक्सर ग्राइंडर उपयोग कर सकते हैं। पाउडर जितना महीन होगा आप उसे उतने अधिक क्षेत्र में उपयोग कर पाएंगे और इससे अधिक पोषक तत्व निकल सकेंगे।

अब मिश्रण तैयार करें

ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर के लिए अब आपको एक बड़े से कंटेनर में पिसे हुए मूंगफली केक पाउडर रखना होगा और पेस्ट या फिर घोल बनाने के लिए इसमें पानी मिलाना होगा।मिश्रण तैयार करने के लिए 1:3 के अनुपात में मूंगफली की खली और पानी को मिलाएं, अर्थात 1 भाग मूंगफली की खली और 3 भाग पानी। यह अनुपात आपकी मिट्टी और पौधों की आवश्यकताओं के आधार पर भिन्न हो सकता है।

मिश्रण को भीगा रहने दे

आपने जो मिश्रण तैयार किया है उसे 24 से 48 घंटे तक भीगने दें। यह प्रक्रिया केक से पोषक तत्वों को पानी में निकालने में मदद करती है। इससे पौषक तत्वों से भरपूर तरल उर्वरक तैयार होता है जो कि पौधों के द्वारा आसानी से अवशोषित किया जा सकता है।

इस मिश्रण को और अधिक पतला तरल बनाने के लिए और बड़े कण को हटाने के लिए मिश्रण को छान सकते हैं। इससे आपको एक अच्छा साफ़ लिक्विड फ़र्टिलाइज़र प्राप्त हो जायेगा।

पौधों के अनुसार उर्वरक को पतला करें

इस तैयार उर्वरक को आप अपने पौधों की सांद्रता और ज़रूरतों के आधार पर मिश्रण में पानी मिला कर पतला कर सकते हैं। इससे पौधों को संभावित पोषक तत्व जलने से रोकने में मदद मिलती है।

इस तरह से आप अपने घर पर ग्राउंडनट केक फर्टिलाइजर तैयार कर सकते हैं और अपने गार्डन के पौधों की ग्रोथ बढाने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डनिंग के लिए बेस्ट हैण्ड ग्लव्स और उनके उपयोग…..)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *