सब्जियों को तेजी से उगाने की टिप्स और तरीके – Fast Growing vegetables tips and tricks in Hindi

आप तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों को अपने गार्डन में गमले में आसानी से उगा सकते हैं। जब गार्डनिंग की बात आती है तो हम सभी यही चाहते हैं कि, सब्जियां हमारे गार्डन में तेजी से बढ़ें और जल्द ही हम उनका उपयोग कर सकें। लेकिन कुछ सब्जियां बढ़ने में समय लेती हैं, अतः आपको थोड़ा धैर्य रखने के जरूरत होती है। इस लेख में आप जानेंगे कि अधिक तेजी से उगने वाली सब्जियां कौन-कौन सी हैं, पौधों को जल्दी बढ़ाने के उपाय, अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

तेजी से ग्रो करने वाली सब्जियां – Fast Growing Vegetables in Hindi

कुछ सब्जी के पौधे पूरी तरह से तैयार होने में कम समय लेते हैं और हमें बहुत जल्दी उनसे स्वस्थ और अच्छे फल या सब्जियां प्राप्त होने लगते हैं। आइये जानते हैं तेजी से ग्रो करने वाली सब्जियों के नाम के बारे में।

मूली – Radish

मूली - Radish

मूली तेजी से बढ़ने वाली सब्जियों में से एक है जिसे पूरी तरह से तैयार होने में लगभग 42 से 56 दिन का समय लग सकता है। आप मूली को गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में आसानी से उगा सकते हैं। मूली के बीज ऑनलाइन ख़रीदने के यहाँ क्लिक करें।

हरी प्याज – Green onion  

हरी प्याज - Green onion

आमतौर पर प्याज को पकने में तैयार होने में लगभग 100 से 150 दिनों का समय लगता है, जबकि हरा प्याज लगभग 6 से 8 सप्ताह में काटने के लिए तैयार हो जाता है। हरी प्याज के बीज ऑनलाइन ख़रीदने के यहाँ क्लिक करें।

सलाद के पत्ते – Salad leaves

सलाद के पत्ते - Salad leaves in hindi

सलाद के पत्ते लगभग 45 से 60 दिन में तोड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं। आप सलाद पत्ते के रूप में लेट्यूस (Lettuce), सरसों (Mustard), केल (kale) और अरुगुला (arugula) के पत्तों को ग्रो कर सकते हैं।

बुश बीन्स – Bush beans

बुश बीन्स - Bush beans in hindi

आप बुश बीन्स के बीजों को गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में आसानी से उगा सकते हैं। इसके फल लगभग 40 से 60 दिनों के अंदर तोड़ने के लिए तैयार हो जाते हैं। पौधे से फलियों को नियमित रूप से चुनें, जिससे नई फलियां जल्दी से ग्रो करेंगी। ‘

(और पढ़ें: घर पर गमले में बीन्स कैसे उगाएं…)

पालक – Spinach

पालक - Spinach

पालक की पत्तियों की सब्जी और सूप हमारे लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसके अतिरिक्त इसे सलाद के रूप में भी खाया जाता है। इसे पूरी तरह से तैयार होने में लगभग 28-42 दिन का समय लग सकता है। यदि आप कम समय में सब्जी को उगाकर उसे खाने के लिए उपयोग में लाना चाहते हैं तो आप पालक को अपने घर में उगा सकते हैं। अच्छी क्वालिटी के पालक सीड्स खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

पाक चोय – Pak Choi

पाक चोय - Pak Choi

पाक चोय (बोक चोय) गोभी परिवार से संबंधित सब्जी है जो एक स्वस्थ हरी सब्जी के रूप में लोकप्रिय है। इसके पौधे हल्के तापमान में 15-20 °C के बीच उगना पसंद करते हैं। यह पत्तेदार हरी सब्जियों में से एक है जिसे चीनी गोभी के रूप में भी जाना जाता है। बोक चोय को पूरी तरह से तैयार होने में लगभग 55 से 70 दिनों का समय लग सकता है। ऑनलाइन पाक चोय के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

मेथी – Fenugreek

मेथी - Fenugreek

मेथी को घर पर गमले में किसी भी समय ग्रो किया जा सकता है। यह अधिक तेजी से बढ़ने वाली सब्जी है और बीज बोने के लगभग 3 से 4 सप्ताह के बाद इसकी पत्तियां तोड़ने के लिए तैयार हो जाती है। मेथी के पौधे की बेहतर ग्रोथ के लिए, पर्याप्त जल निकासी छेद वाले चौड़े कंटेनर या ग्रो बैग का उपयोग करना चाहिए। यदि आप बेस्ट क्वालिटी के मेथी बीज खरीदना चाहते हैं, यहाँ क्लिक करें।

केल – Kale  

केल - Kale  

केल एक सुपर पौष्टिक सब्जी है और इसे सर्दियों के महीनों में तेजी से बढ़ती है। लोग इसे सलाद में लेना पसंद करते हैं। इसकी सबसे लोकप्रिय किस्मों में बेबी केल (Baby Kale), डायनासोर केल (Dinosaur Kale) और विंटरबोर केल (Winterbor Kale) फाइबर, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर हैं। केल सब्जी 55 से 75 दिनों में तोड़ने के लिए तैयार हो जाती है। केल सब्जी के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

गाजर – Carrot

गाजर - Carrot

गाजर लगाने के लिए गमले या ग्रो बैग की में पॉटिंग मिट्टी (potting soil) भरें, ध्यान रखें कि गाजर के विकास के लिए मिट्टी ढीली होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त पौधों को मक्खियों से बचाने के लिए रो कवर (row covers) का उपयोग करें। आप लगभग 70 से 84 दिनों के अंदर गाजर की खुदाई कर सकते हैं। ऑनलाइन के माध्यम से बेस्ट प्राइस और बेस्ट क्वालिटी के गाजर के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

चुकंदर – Beetroot

चुकंदर - Beetroot

चुकंदर गर्मी के मौसम में ज्यादा तापमान को सहन नहीं कर सकते हैं, अतः इन्हें उगाने का सबसे अच्छा समय ठंड या पतझड़ का मौसम होता है। आप चुकंदर की खुदाई लगभग 50-84 दिनों में और पत्तियों को 30 दिनों में तोड़ सकते हैं। चुकंदर के बीज ऑनलाइन ख़रीदने के यहाँ क्लिक करें।

भिंडी – Okra

भिंडी - Okra

आप भिंडी को सालभर किसी भी मौसम में लगा सकते हैं। भिंडी की किस्म के आधार पर इसके पौधे में लगभग 35 से 40 दिनों के अन्दर फूल आने शुरू हो जाते हैं और 45 से 65 दिनों के अंदर भिंडी तोड़ने के लिए तैयार हो जाती है। कुछ भिंडी की हार्वेस्टिंग में 60 से 70 दिन का समय लेती हैं। तेजी से बढ़ने वाली सब्जी भिंडी के बीज ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें

मटर – Peas

मटर - Peas

गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में मटर का पौधा 13°C से 18°C के बीच वाले तापमान में अच्छी तरह से फलने-फूलने लगता है। पौधे से मटर प्राप्त होने में लगभग 55 से 70 दिन का समय लग सकता है। घर पर गमले में मटर उगाने के लिए इसके बीजों को ऑनलाइन खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

खीराCucumber

खीरा - Cucumber in hindi

खीरा मुख्य रूप से गर्मी के मौसम में खाया जाने वाला फल है जो हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करता है। इसके पौधे को आप कम जगह में भी गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में तेजी से ग्रो कर सकते हैं।खीरे के पौधे से लगभग 50 से 70 दिनों में फल तोड़ने को मिल सकते हैं। खीरे के बीज खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

शलजम – Turnips

"<yoastmark

शलजम भारत में सबसे लोकप्रिय जड़ वाली सब्जी है जो मुख्य रूप से ठंड के मौसम में उगाई जाती है। हालांकि, यह उच्च तापमान को भी सहन कर सकता है। इसे आप गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में आसानी से उगा सकते हैं तथा इसकी ग्रोथ के लिए रोजाना 6 से 8 घंटे धूप प्राप्त होनी चाहिए। यदि आप बेस्ट क्वालिटी के शलजम के बीज खरीदना चाहते हैं तो यहाँ क्लिक करें।

सब्जियों को तेजी से उगाने की तरीके और टिप्स – Tips and Techniques for fast Growing vegetables in Hindi

आप सब्जी के पौधों को गमले या ग्रो बैग में आसानी से उगा सकते हैं। आइये जानते हैं गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में सब्जियां उगाने के कुछ आसान टिप्स और तरीके, जिनकी मदद से आप पौधों को तेजी से ग्रो कर सकते हैं।

सब्जी के पौधों के लिए धूप – Sunlight for Vegetable plants in Hindi

सब्जी के पौधों के लिए धूप - Sunlight for Vegetable plants in Hindi

सब्जियों के तेजी से विकास के लिए पौधों को पर्याप्त मात्रा में धूप प्राप्त होनी चाहिए। आप सब्जी के पौधे लगे गमले या ग्रो बैग को ऐसे स्थान पर रखें, जहां पौधों को प्रतिदिन लगभग 6 से 8 घंटे की धूप प्राप्त हो सके। लेकिन गर्मी के मौसम में पौधों को तेज धूप से बचाएं। इसके अतिरिक्त ठंडी जलवायु में बीज सड़ सकते हैं या ठीक से अंकुरित नहीं हो पाते हैं अतः मिट्टी को गर्म करने के लिए बेड या फ्लोटिंग रो कवर का इस्तेमाल करें। जिससे कि फलों और सब्जियों को बहुत तेजी से पकने में मदद मिल सके।

सब्जियों को तेजी से बढ़ने के लिए उचित मिट्टी – Best Soil for vegetables in Hindi

सब्जियों को तेजी से बढ़ने के लिए उचित मिट्टी - Best Soil for vegetables in Hindi

किसी भी पौधे के अच्छे विकास के लिए स्वस्थ व समृद्ध मिट्टी होना बहुत अहम है, इसलिए आप अपने गार्डन में सब्जी के पौधों के विकास के लिए अतिरिक्त जल निकासी वाली दोमट या पॉटिंग मिट्टी का उपयोग करें। मिट्टी को और अधिक उपजाऊ बनाने के लिए आप इसमें जैविक खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, बोन मील, मस्टर्ड केक और नीम केक आदि मिला सकते हैं। इसके अतिरिक्त मिट्टी में उचित मात्रा में नमी बनाए रखें।

(और पढ़ें: मिट्टी को उपजाऊ कैसे बनाएं….)

सब्जियों को तेजी से बढ़ाने के लिए करें जैविक खाद का उपयोग – Organic fertilizer for fast Growing vegetables in Hindi

सब्जियों को तेजी से बढ़ाने के लिए करें जैविक खाद का उपयोग - Organic fertilizer for fast Growing vegetables in Hindi

सब्जी के पौधे लगाने से पहले मिट्टी को अच्छे से तैयार करना जरूरी है। मिट्टी को तैयार करने के लिए मिट्टी में जैविक खाद को अच्छी तरह से मिला लें। जैविक खाद को मिट्टी में मिलाने से पौधे को सही आकार मिलता है और तेजी से विकास होता है। समय-समय पर मिट्टी में आधे से एक इंच की गहराई में जैविक खाद डालें, इससे मिट्टी को अधिक नाइट्रोजन मिलेगा और मिट्टी के जल निकासी में भी सुधार होगा।

सब्जी के तेजी से बढ़ने के लिए अच्छे बीज की किस्म – Best quality Vegetable Seeds in Hindi

अच्छे और स्वस्थ सब्जी के पौधे प्राप्त करने के लिए जरूरी होता है, कि अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों का चयन करना। जब आप पहली बार सब्जियां उगाते हैं तो आपको हर किस्म की सब्जियां उगाने का शौक होता है। लेकिन एक साथ बहुत सारी सब्जियां लगाने से कोई भी सब्जी अच्छे से ग्रो नही करती है। इसलिए आप एक बार में 4 से 5 प्रकार की सब्जियां चुनें जो एक ही किस्म की हों। अच्छी गुणवत्ता वाले बीजों को ऑनलाइन खरीदने के लिए organicbazar.net पर विजिट करें।

अधिक तेजी से बढ़ने के लिए पौधों को दें पानी – Water for Vegetable plants in Hindi

अधिक तेजी से बढ़ने के लिए पौधों को दें पानी - Water for Vegetable plants in Hindi

गार्डन में लगे पौधों के विकास के लिए पानी बहुत आवश्यक होता है, इसलिए सब्जी के पौधों को प्रतिदिन पानी दें जिससे कि मिट्टी में नमी बनाए रहे। लेकिन ध्यान रखें गमले में पानी भरा न रहे। क्योंकि पानी भरे रहने से पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं और पौधा नष्ट हो सकता है। आप पौधों को वॉटर केन (water can) की मदद से पानी दें सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

खरपतवार और कीटों से बचाकर बढ़ाए पौधों की ग्रोथ – Protect Vegetable plants from Weeds and Pests in Hindi

खरपतवार और कीटों से बचाकर बढ़ाए पौधों की ग्रोथ - Protect Vegetable plants from Weeds and Pests in Hindi

खरपतवार और कीट आपके गमले में लगे सब्जी के पौधों को पूरी तरह से नष्ट कर सकते हैं। इन खरपतवारों को हटाने के लिए आप हर हफ्ते अपने गार्डन की निराई करें। तथा पौधे से क्षति ग्रस्त भागों को प्रूनर (pruner) की मदद से अलग कर दें। कीटों से बचाने के लिए पौधों पर नीम तेल का छिड़काव किया जा सकता है।

सब्जी के पौधों की देखभाल – Vegetable plant care in Hindi

  • पौधों को नियमित रूप से पानी दें।
  • गमले की मिट्टी में आवश्यकता अनुसार नमी बनाए रखें।
  • सब्जी के पौधों को प्रतिदिन पर्याप्त धूप प्राप्त हो।
  • सब्जियों के विकास के लिए गमले की मिट्टी में उर्वरक डालें।
  • अपने गार्डन में लगे पौधों की समय-समय पर निराई करें।

(और पढ़ें: गर्मियों में कैसे करें गार्डन की देखभाल…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *