क्षारीय मिट्टी क्या होती है, जानें इस मिट्टी में उगने वाले पौधों के नाम – Plants That Can Grow In Alkaline Soil In Hindi 

आमतौर पर क्षारीय मिट्टी शुष्क (Drier Areas) और दलदली क्षेत्रों में पाई जाती है। जैसे राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक आदि जगहों पर क्षारीय मिट्टी ज्यादातर मिलती है। इस मिट्टी का पीएच लेवल 7.0 से अधिक होता है। वैसे तो अधिक क्षारीय मिट्टी में अधिकांश पौधों की ग्रोथ रुक जाती है, लेकिन कुछ पौधे ऐसे भी होते हैं, जो इस पीएच लेवल की मिट्टी में अच्छे से पनपते हैं। आज हम आपको क्षारीय मिट्टी में उगने वाले पौधे (Alkaline Soil Plants In India In Hindi) के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। क्षारीय मिट्टी (एल्कलाइन सॉइल) में कौन-से पौधे उगते हैं? क्षारीय मिट्टी पसंद करने वाले पौधे के नाम और पौधों के लिए इस क्षारीय मिट्टी के फायदे और नुकसान के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। 

क्षारीय मिट्टी (मृदा) क्या है – What Is Alkaline Soil In Hindi  

वह मिट्टी जिसका पीएच लेवल 7.0 से अधिक होता है, क्षारीय मिट्टी (एल्कलाइन सॉइल) कहलाती है। एल्कलाइन सॉइल को बेसिक मिट्टी (Basic Soil) भी कहा जाता है। पीएच स्केल किसी पदार्थ की अम्लता या क्षारीयता को मापता है, और 7.0 पीएच को उदासीन माना जाता है। 7.0 से अधिक पीएच मान वाली मिट्टी को क्षारीय माना जाता है, जबकि 7.0 से कम पीएच वाली मिट्टी को अम्लीय माना जाता है। आमतौर पर क्षारीय मिट्टी शुष्क जलवायु वाले क्षेत्रों में और साथ ही उन क्षेत्रों में पाई जाती है, जहाँ चूना पत्थर या कैल्शियम कार्बोनेट पाया जाता है। क्षारीय मिट्टी में, कैल्शियम और मैग्नीशियम पोषक तत्व प्रमुख रूप से पाए जाते हैं। इनके अलावा क्षारीय मृदा में कुछ मात्रा में फॉस्फोरस और पोटैशियम भी पाया जाता है। ये सभी पोषक तत्व पौधों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी होते हैं।

हालाँकि क्षारीय मिट्टी में केवल कुछ पौधे ही अच्छी तरह से उगाये जा सकते हैं, जबकि अधिकाँश पौधों को उगने के लिए थोड़ी अम्लीय या उदासीन मिट्टी (PH = 6-7) की जरूरत होती है। क्षारीय मिट्टी में कुछ पौधे ही अच्छे से क्यों उग पाते हैं? इसकी जानकारी आपको इसके फायदे और नुकसान को पढ़कर मिलेगी। आइये अब हम जानते हैं कि क्षारीय मिट्टी में कौन-से पौधे उगते हैं, और इस मिट्टी के क्या फायदे और नुकसान है

(यह भी पढ़ें: मिट्टी की अम्लता क्या है, इसे कैसे बढ़ाएं …)

क्षारीय मिट्टी में उगने वाले पौधे – Which Plants Can Grow In Alkaline Soil In Hindi

नीचे उन पौधों की लिस्ट दी गई है, जो क्षारीय मिट्टी में उगना पसंद करते हैं या फिर क्षारीय मिट्टी में बेहतर तरीके से उगते हैं: 

  • रामबांस (Agave)
  • एलोवेरा (Aloe Vera)
  • ब्लैक आइड सुसान (Black-Eyed Susan)
  • बटरफ्लाई वीड (Butterfly Weed)
  • कैक्टस (Cactus)
  • कैटमिंट (Catmint)
  • डे लिली (Daylilies)
  • डेल्फीनियम (Delphiniums)
  • डायनथस (Dianthus)
  • इचिनेशिया (Echinacea)
  • गैलार्डिया (Gaillardia)
  • गोल्डनरोड (Goldenrod)
  • हनीसकल (Honeysuckle)
  • आइरिस (Iris)
  • जुनिपर (Juniper)
  • लैवेंडर (Lavender)
  • गेंदा (marigold)
  • पियोनी (Peonies)
  • सीडम (Sedum)
  • येरो (Yarrow)
  • साल्विया (Salvia)
  • होस्टा (Hosta)

(नोट – यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सभी पौधे क्षारीय मिट्टी में नहीं उग सकते हैं। आप जो भी पौधा उगाने की सोच रहे हैं वह क्षारीय मिट्टी में उग सकता है या नहीं इसके बारे में पता कर ले।)

क्षारीय मिट्टी के फायदे – Benefits Of Alkaline Soil For Plants In Hindi 

क्षारीय मिट्टी के फायदे - Benefits Of Alkaline Soil For Plants In Hindi 

क्षारीय मिट्टी, जिसका पीएच स्तर 7.0 से ऊपर है, उसके प्रयोग से पौधों को कई लाभ हो सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:

पोषक तत्वों की उपलब्धता – Nutrient Availability In Alkaline Soil In Hindi 

मिट्टी का पीएच, पोषक तत्वों की उपलब्धता को सीधे तौर पर प्रभावित करता है। आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा कि क्षारीय मिट्टी में कौन से पोषक तत्व अधिक उपलब्ध होते हैं? आपकी जानकारी के लिए बता दें कि क्षारीय मिट्टी में कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, बोरान जैसे पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। इस मिट्टी के प्रयोग से पौधों को यह पोषक तत्व उपलब्ध हो जाते हैं। इससे पौधे स्वस्थ रहते हैं और पैदावार में वृद्धि होती है।

(यह भी पढ़ें: फ्लावर प्लांट्स जो अम्लीय मिट्टी में उगना पसंद करते हैं…)

नमी बनाये रखने की क्षमता – Water Retention In Alkaline Soil In Hindi 

नमी बनाये रखने की क्षमता - Water Retention In Alkaline Soil In Hindi 

क्षारीय मिट्टी में आमतौर पर चिकनी मिट्टी की मात्रा अधिक होती है, जो नमी बनाये रखने में मदद करती है। इसका मतलब है कि क्षारीय मिट्टी पसंद करने वाले पौधों के लिए आवश्यक नमी आसानी से बनी रहेगी।

(यह भी पढ़ें: घर पर करें मिट्टी के पीएच की जांच, वो भी बिना टेस्ट किट के…)

मृदा जनित रोगों से बचाव – Resistance To Soil-Borne Diseases In Alkaline Soil In Hindi 

कई मृदा जनित रोग, जैसे क्लबरूट (Clubroot Disease) और फ्यूजेरियम विल्ट (Fusarium Wilt), अम्लीय मिट्टी को पसंद करते हैं। क्षारीय मिट्टी में उगाए जाने वाले पौधे इन रोगों के प्रति कम संवेदनशील होते हैं। इस तरह क्षारीय मिट्टी में उगने वाले पौधे मिट्टी के कारण होने वाले कई रोगों से बच जाते हैं।

(यह भी पढ़ें: जानें, मिट्टी के पीएच मान का पौधों की ग्रोथ पर प्रभाव…)

क्षारीय मिट्टी के नुकसान – Why Is Alkaline Soil Bad For Plants In Hindi 

क्षारीय मिट्टी के नुकसान - Why Is Alkaline Soil Bad For Plants In Hindi 

जबकि क्षारीय मिट्टी से पौधों को कुछ लाभ हो सकते हैं, लेकिन कुछ मामलों में अधिकाँश पौधों के लिए यह मिट्टी खराब भी हो सकती है। यहाँ क्षारीय मिट्टी से पौधों को होने वाले नुकसान बताये गए हैं:

पोषक तत्वों की सीमित उपलब्धता – Limited Nutrient Availability In Alkaline Soil In Hindi

हालांकि क्षारीय मिट्टी पौधों को कुछ पोषक तत्व तो अधिक उपलब्ध करा सकती है, लेकिन इसके कारण पौधों में आयरन और मैंगनीज जैसे अन्य पोषक तत्वों की उपलब्धता कम हो जाती है। इससे कुछ पौधों में पोषक तत्वों की कमी हो सकती है। इसीलिए यह केवल क्षारीय मिट्टी पसंद करने वाले पौधे को उगाने के लिए उपयोग में ली जाती है।

(यह भी पढ़ें: क्ले मिट्टी में होती है, इन पौधों की अच्छी ग्रोथ…) 

नमक या लवण की मात्रा अधिक होना – Alkaline Soil Is More Saline In Hindi 

विशेष रूप से शुष्क क्षेत्रों में क्षारीय मिट्टी में नमक (लवण) मिलने की संभावना अधिक हो सकती है। मिट्टी में अतिरिक्त नमक लवण (salt) पौधों की जड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है और पानी के अवशोषण में बाधा पैदा कर सकता है।

(यह भी पढ़ें: जानिए, टेरेस गार्डन के लिए कौन सी मिट्टी सबसे अच्छी है?)

मिट्टी के पीएच का असंतुलित होना – Imbalanced Soil Ph Of Alkaline Soil In Hindi

सभी पौधे क्षारीय मिट्टी पसंद नहीं करते हैं। कई पौधों को पनपने के लिए अधिक अम्लीय मिट्टी की आवश्यकता होती है। यदि मिट्टी का क्षारीय पीएच बहुत अधिक होता है, तो ऐसे में पौधों में कई पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता कम हो जाती है। परिणामस्वरुप पौधा नष्ट हो जाता है।

(यह भी पढ़ें: गमले की मिट्टी में नमी की जांच करने के घरेलू तरीके…)

कुछ पोषक तत्वों की अधिकता – Toxicity Of Nutrients In Alkaline Soil In Hindi

क्षारीय मिट्टी में बोरॉन और सोडियम का उच्च स्तर पाया जाता है। इन पोषक तत्वों की इतनी अधिकता होने से पौधों को नुकसान पहुँचता है। इससे पौधों की वृद्धि रुक जाती है। 

(यह भी पढ़ें: खाद के बिना मिट्टी की उर्वरता में सुधार कैसे करें, जानें टिप्स…)

कम माइक्रोबियल गतिविधि – Reduced Microbial Activity In Alkaline Soil In Hindi

कम माइक्रोबियल गतिविधि - Reduced Microbial Activity In Alkaline Soil In Hindi

क्षारीय मिट्टी, कई लाभकारी सूक्ष्मजीवों के लिए नुकसानदायक होती है। नाइट्रोजन-फिक्सिंग करने वाले बैक्टीरिया इस मिट्टी में अच्छे से पनप नहीं पाते हैं। इससे पौधों की वृद्धि पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

(नोट – क्षारीय मिट्टी से केवल कुछ पौधों को लाभ पहुँचता है, इसीलिए इस मिट्टी में आपको क्षारीयता पसंद करने वाले पौधों को उगाना चाहिए। इसके अलावा आपको अपने गार्डन में उगाने के लिए ऐसे पौधों को चुनना चाहिए, जो आपके क्षेत्र में मौजूद मिट्टी में अच्छे से पनप सकते हों। 

क्षारीय मिट्टी, कैक्टस और ऐलोवेरा जैसे कुछ पौधों को उगाने के लिए आदर्श है। उम्मीद करते हैं कि इस लेख (Alkaline Soil Plants In India In Hindi) को पढ़ने के बाद आपको यह अच्छे से समझ आ गया होगा कि क्षारीय मिट्टी क्या होती है और क्षारीय मिट्टी में उगने वाले पौधे कौन कौन से हैं। यदि यह लेख आपके काम आया हो तो इसे अपने बागवानी करने वाले दोस्तों के साथ भी शेयर जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *