इन 10 टूल्स की मदद से कर सकते हैं, आप अपना किचन गार्डन तैयार – My Favorite Kitchen Gardening Tools In Hindi

यदि आप अपना किचन गार्डन तैयार करने जा रहे हैं, तो हम आपको कुछ ऐसे बागवानी उपकरणों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके गार्डनिंग के सारे कामों को आसान बना देंगे। इतना ही नहीं, इन उपकरणों से आप कई घंटों का काम सिर्फ कुछ ही मिनिट में कर सकते हैं, इन टूल्स से आप पौधों को पानी देना, मिट्टी की खुदाई, निराई, गुड़ाई और यहाँ तक कि पौधे के बल्ब और बीज भी लगा सकते हैं। यदि आप इन औजारों की अच्छी तरह देखभाल करते हैं, तो यह सालों साल आपके काम आ सकते हैं। किचन गार्डन में उपयोग किये जाने वाले टूल्स या उपकरण कौन-कौन से हैं, बेस्ट बागवानी उपकरण अर्थात किचन गार्डन के लिए जरूरी टूल्स और इनके उपयोग की जानकारी के लिए लेख पूरा पढ़ें। (Small Gardening Tools In Hindi)

गार्डन के लिए टूल्स के नाम – Name Of Kitchen Gardening Tools In Hindi 

किचन गार्डन में उपयोग किए जाने वाले टूल्स के नाम निम्न हैं:-

(और पढ़ें: ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल…)

किचन गार्डन में काम आने वाले 10 जरूरी उपकरण या टूल्स – Best Kitchen Gardening Tools In Hindi 

होम या किचन गार्डन में सबसे अधिक उपयोगी टूल्स निम्न हैं:-

1. दस्ताने या ग्लव्स – Best Tool For Kitchen Garden Hand Gloves In Hindi

दस्ताने या ग्लव्स - Best Tool For Kitchen Garden Hand Gloves In Hindi 

किचन गार्डन के लिए जरूरी टूल्स में सर्वप्रथम ग्लव्स को शामिल किया जाता है। ग्लव्स पहनना सेल्फ केयर का एक तरीका है। इससे गार्डन में पेड़-पौधे लगाते समय या किसी काम को करते समय ग्लव्स पहनने से संक्रमण होने का खतरा कम होता है।

2. प्रूनर्स – Pruners Is Useful Tool For Kitchen Garden In Hindi  

प्रूनर्स - Pruners Is Useful Tool For Kitchen Garden In Hindi  गार्डन में लगे पौधों को आकार देने व रोगग्रस्त हिस्से की कटाई-छंटाई करने के लिए प्रूनर का उपयोग किया जाता है, इसे सेकेटर्स (Secateurs) के नाम से भी जाना जाता है। प्रूनर्स भी कई प्रकार के होते हैं, कुछ का उपयोग पतली शाखाओं, पत्तियों को काटने के लिए तथा कुछ का उपयोग मोटी शाखाओं के लिए किया जाता है। इन्हें इनके उपयोग के अनुसार अलग-अलग नाम दिए गए हैं, जिनमें से कुछ हैं:-

  • मल्टी पर्पस हैंड प्रूनर (Multipurpose Hand Pruner)
  • रोल कट प्रूनिंग सेकेटर्स (Roll Cut Pruning Secateurs)
  • मेजर कट प्रूनर (Major Cut Pruner)
  • डबल कट हैण्ड प्रूनर (Double Cut Hand Pruner)

(यह भी जानें: एनविल प्रूनर और बाईपास प्रूनर (सिकेटर) में क्या अंतर है…)

3. हैंड ट्रॉवेल – Hand Trowel Is Important Tool Of Kitchen Garden In Hindi 

हैंड ट्रॉवेल - Hand Trowel Is Important Tool Of Kitchen Garden In Hindi 

हैंड ट्रॉवेल किचन गार्डनिंग में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जाने वाला मुख्य उपकरण है, इसका उपयोग गार्डन में मिट्टी की खुदाई करने, गमले में मिट्टी भरने, मिट्टी से खरपतवार निकालने इत्यादि आवश्यक कार्यो के लिए किया जाता है। हैंड ट्रॉवेल सबसे पसंदीदा और सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला गार्डन टूल है। यदि आप किचन गार्डन में सब्जियां उगाने जा रहे हैं, तो यह मल्टीपर्पस टूल आपके लिए उपयोगी साबित होगा।

4. हैंड वीडर – Best Tool For Kitchen Garden Hand Weeder In Hindi

हैंड वीडर - Best Tool For Kitchen Garden Hand Weeder In Hindi

किचन गार्डन में इस टूल का उपयोग मिट्टी को खरपतवार (Weed) मुक्त करने के लिए किया जाता है। यह एक नुकीला औजार होता है, जिससे आप अपने किचन गार्डन में या गमले की मिट्टी में पौधों की जड़ों को बगैर नुकसान पहुंचाए, इनके आस-पास उगे हुए खरपतवारों को आसानी से हटा सकते हैं।

(यह भी जानें: हैण्ड वीडर क्या होता है, जानें इसके गार्डन में उपयोग….)

5. क्रीपर नेट – Creeper Net Is Useful Tool For Kitchen Garden In Hindi 

क्रीपर नेट - Creeper Net Is Useful Tool For Kitchen Garden In Hindi 

क्रीपर नेट को प्लांट सपोर्ट क्रीपर और प्लांट क्लाइंबिंग नेट के नाम से जाना जाता है। यदि आपने किचन गार्डन में बेल वाली सब्जियों के पौधे लगाए हैं, तो उन पौधों को सहारा देने के लिए आप क्रीपर नेट का उपयोग कर सकते हैं। यह रस्सी से बना हुआ एक जाल होता है, जो बेल वाली सब्जियों को बढ़ने में और जमीन के ऊपर रखने में मदद करता है।

(यह भी जानें: ग्रो बैग में लगे बेल वाले पौधों को सहारा कैसे दें, जानें सही तरीका क्या है…. )

6. ड्रेनेज मैट – Drainage Mat Is Important Tool Of Kitchen Garden In Hindi 

ड्रेनेज मैट - Drainage Mat Is Important Tool Of Kitchen Garden In Hindi 

अगर आपने अपने किचन गार्डन में HDPE या फैब्रिक ग्रो बैग में पौधे लगाए हैं, तो आप उन ग्रो बैग के नीचे रखने के लिए ड्रेनेज मैट का उपयोग कर सकते हैं। यह मोटी प्लास्टिक सामग्री से बनी ड्रेनेज होल युक्त मैट होती है, जो ग्रो बैग्स के अतिरिक्त पानी को बाहर निकालने और अधिक पानी से रूट डैमेज होने से रोकती है।

7. वाटरिंग कैन – Best Tool For Kitchen Garden Watering Can In Hindi

वाटरिंग कैन - Best Tool For Kitchen Garden Watering Can In Hindi

किचन गार्डन में लगे पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन का उपयोग किया जाता है। अगर आप गार्डन में लगे हुए पौधों को तेज धार से पानी देते हैं, तो इससे मिट्टी बह सकती है, पौधे की जड़ें बाहर आ सकती हैं और पौधों में रोग या बीमारियाँ हो सकती हैं, इसलिए वाटरिंग कैन की मदद से पौधों को एकसमान रूप से पानी दिया जाता है।

8. स्प्रे पंप – Spray Pump Is Useful Tool For Kitchen Garden In Hindi 

स्प्रे पंप - Spray Pump Is Useful Tool For Kitchen Garden In Hindi स्प्रे पम्प आपके किचन गार्डन के लिए जरूरी टूल्स या  उपकरण है, इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से पौधों में कीटनाशकों और फंगीसाइड का छिड़काव करने के लिए किया जाता है। हाई प्रेशर स्प्रे पंप से आप अपने किचन गार्डन के पौधों को रोगमुक्त कर सकते हैं, इसके अलावा आप सीडलिंग की मिट्टी में नमी बनाने के लिए इस पंप का उपयोग कर सकते हैं।

9. प्लांट टैग – Plant Tags Is Important Tool Of Kitchen Garden In Hindi

प्लांट टैग - Plant Tags Is Important Tool Of Kitchen Garden In Hindi

किचन गार्डन में उपयोग किये जाने वाले उपकरणों में से एक उपकरण प्लांट टैग है, इसका उपयोग पौधों की पहचान करने के लिए किया जाता है। यदि आपने बहुत से पौधों के बीज लगाए हैं, तो किस स्थान पर कौन सा बीज लगाया है, इसकी पहचान करने के लिए प्लांट टैग लगाया जाता है।

(यह भी जानें: पौधों में क्यों लगाए जाते हैं प्लांट टैग, जानें इनके फायदे...)

10. कैंची – Best Tool For Kitchen Garden Scissors In Hindi

कैंची - Best Tool For Kitchen Garden Scissors In Hindi

यदि आपने एक किचन गार्डन तैयार किया है, तो जाहिर सी बात है, कि उसमें कई लीफी वेजिटेबल्स को भी उगाया होगा। इन लीफी वेजिटेबल्स की पत्तियों की हार्वेस्टिंग के लिए आपको एक बागवानी कैंची की आवश्यकता होगी। हालाँकि इसके अलावा आप कैंची का उपयोग हर्ब्स की हार्वेस्टिंग तथा पौधे की डेडहेडिंग के लिए भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पत्तेदार हरी सब्जियों को गमले में कैसे उगाएं….)

इस लेख में आपने जाना, किचन गार्डन में उपयोग किये जाने वाले टूल्स या उपकरण कौन-कौन से हैं, बेस्ट बागवानी उपकरण या किचन गार्डन टूल के नाम तथा इनका उपयोग कैसे किया जाता है। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा लगा हो, लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *