बरसात के मौसम में लगाई जाने वाली पत्तेदार सब्जियाँ – Leafy Vegetables To Grow In Rainy Season In Hindi

आमतौर पर बारिश का मौसम अपने साथ पानी और ठंडा तापमान लाता है, जिस वजह से यह मौसम गार्डन में हरी पत्तेदार सब्जियां उगाने के लिए आदर्श बन जाता है। हरी सब्जियाँ न केवल हमारे भोजन को स्वादिष्ट और पौष्टिक बनाती हैं, बल्कि यह बरसात के मौसम में मिलने वाली नमी और ठंडक में भी अच्छी तरह उगती हैं। बरसात में उगने वाली यह हरी सब्जियां या लीफी वेजिटेबल आप अपने घर पर गमलों में भी आसानी से उगा सकते हैं। अगर आप जनना चाहते हैं, बरसात में उगाई जाने वाली लीफी वेजिटेबल कौन-कौन सी हैं? तो यह लेख पूरा पढ़ें, जिसमें हम आपको बरसात के मौसम में लगाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां और इन बारिश की पत्तेदार सब्जियों को उगाने सम्बंधित जानकारी देंगे।

बरसात के मौसम की पत्तेदार सब्जियां – Rainy Season Growing Leafy Vegetables In Hindi

रैनी सीजन गार्डन में लीफी वेजिटेबल लगाने के लिए सबसे अच्छा होता है। इस समय आप अपने गार्डन में कुछ हेल्दी सब्जियों को लगा सकते हैं और उनकी ताजी और स्वादिष्ट पत्तियों को खा सकते हैं। आइये जानते हैं- बारिश के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों के नाम और उनकी जानकारी के बारे में:-

पालक – Spinach Best Leafy Vegetable To Grow In Rainy Season In Hindi  

पालक - Best Leafy Vegetable Spinach To Grow In Rainy Season In Hindi  

पालक बरसात के मौसम की पत्तेदार सब्जी है, जिसे बीज से डायरेक्ट उगाया जा सकता है। पालक के बीजों को एक चौड़े गमले या ग्रो बैग में लगभग ¼ से 1/2 इंच गहराई में लगाएं और मिट्टी में लगातार नमी बनाए रखें। बीज लगाने के 30 से 40 दिनों में यह कटाई के लिए तैयार हो जाती है।

(यह भी जानें: पालक की इन किस्मों को भी उगा सकते हैं आप अपने गार्डन में…)

केल – Green Leafy Vegetable Kale Is Easily To Grow In Rainy Season In Hindi 

केल - Green Leafy Vegetable Kale Is Easily To Grow In Rainy Season In Hindi

केल बारिश के लिए पत्तेदार सब्जियों में से एक है, जिसे बीज या सीडलिंग दोनों से उगाया जा सकता है। गमले में केल के बीजों को ¼ से ½ इंच गहराई पर लगाएं तथा प्रत्येक पौधे के बीच लगभग 12 इंच की दूरी रखें, इसे अच्छी तरह बढ़ने के लिए 6 से 8 घंटे की धूप जरूरी होती है।

स्विस चार्ड – Leafy Vegetable Swiss Chard To Grow At Home In Rain In Hindi 

स्विस चार्ड - Leafy Vegetable Swiss Chard To Grow At Home In Rain In Hindi 

स्विस चार्ड गमलों में उगाई जाने वाली ग्रीन लीफी वेजिटेबल है, जिसके बीजों को डायरेक्ट या सीडलिंग तैयार कर उगाया जा सकता है। इस हरी सब्जी को उगने के लिए पर्याप्त नमी और धूप की आवश्यकता होती है। यदि आप बारिश के मौसम में इस पौष्टिक हरी सब्जी को उगाना चाहते हैं, तो लगभग 9 इंच गहराई वाले गमले में ½ इंच गहराई तथा 3-4 इंच की दूरी पर बीज लगाएं।

वॉटरक्रेस – Rainy Season Leafy Vegetable Watercress To Grow In Garden In Hindi 

वॉटरक्रेस - Rainy Season Leafy Vegetable Watercress To Grow In Garden In Hindi

वॉटरक्रेस अधिकांशतः माइक्रोग्रीन्स के रूप में खाई जाने वाली पत्तेदार सब्जी है, जिसे उथले कंटेनरों या गमले में उगाया जा सकता है। वॉटरक्रेस को आंशिक छाया में उगाया जाता है, इसे उगाने के लिए ग्रो बैग या कंटेनर में पॉटिंग मिक्स भरें और उसमें बीजों को फैलाएं। पानी में वॉटरक्रेस उगाते समय सुनिश्चित करें, कि उनकी जड़ें पानी में डूबी हुई हों।

बोक चॉय – Best Rainy Season Leafy Vegetable Bok Choy Grow At Home In Hindi 

बोक चॉय - Best Rainy Season Leafy Vegetable Bok Choy Grow At Home In Hindi 

बोक चॉय या पाक चॉय, जिसे चायनीज कैबेज भी कहा जाता है, यह एक पत्तेदार सब्जी है, जो ठंडे तापमान में अच्छी तरह बढ़ती है। पाक चॉय को बरसात के मौसम में उगाया जा सकता है, इसे उगाने के लिए आपको लगभग 9 इंच गहराई वाले ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। गमले में बोक चॉय के बीजों को 0.5 सेमी की गहराई तथा 4 इंच की दूरी पर लगाएं।

लेट्यूस – Tasty And Healthy Vegetable Lettuce Grow In Rainy Season Garden In Hindi 

लेट्यूस - Tasty And Healthy Vegetable Lettuce Grow In Rainy Season Garden In Hindi

 

लेट्यूस बरसात में लगाने के लिए सबसे ज्यादा पौष्टिक हरी सब्जियों में से एक है, जिसे डायरेक्ट और ट्रांसप्लांटिंग दोनों विधियों से उगाया जा सकता है। सीडलिंग ट्रे में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में बीजों को लगभग 0.5 Cm की गहराई में लगाएं। लेट्यूस सीड्स को जर्मिनेट होने में लगभग 7 से 14 दिन का समय लग सकता है।

(यह भी जानें: टॉप 15 सलाद वाली पत्तेदार सब्जियां, जिन्हें घर पर उगाना है आसान….)

अरुगुला – Healthy Vegetable Arugula Grow In Rainy Season Garden In Hindi

अरुगुला - Healthy Vegetable Arugula Grow In Rainy Season Garden In Hindi

अरुगुला, जिसे रॉकेट (Rocket) या रुकोला (Rucola) भी कहा जाता है, यह एक तीखे और कड़वे स्वाद वाली हरी सब्जी है, जो ठंडी और नम स्थितियों में अच्छी तरह से बढ़ती है। अरुगुला के बीज आप लगभग 6 इंच गहराई वाले गमले में ¼ इंच की गहराई में लगाएं, पर्याप्त धूप मिलने पर यह बीज 7 से 10 दिनों में अंकुरित हो सकते हैं।

कोलार्ड ग्रीन्स – One Of The Most Popular Rainy Vegetable Collard Greens In Hindi 

कोलार्ड ग्रीन्स - One Of The Most Popular Rainy Vegetable Collard Greens In Hindi

कोलार्ड ग्रीन्स जिसे साग खन्यारी भी कहा जाता है, यह बरसात में उगाई जाने वाली सबसे पौष्टिक सब्जियों में से एक है। कोलार्ड ग्रीन्स को आप कम से कम 9 इंच गहराई वाले गमले या ग्रो बैग लगा सकते हैं। गमले में कार्बनिक पदार्थों से युक्त मिट्टी भरने के बाद लगभग 1 सेमी की गहराई तथा 4-6 इंच की दूरी पर बीज लगाएं।

मिज़ुना – Best Rainy Season Vegetable Mizuna To Grow In Pot In Hindi

मिज़ुना - Best Rainy Season Vegetable Mizuna To Grow In Pot In Hindi

मिज़ुना या Japanese mustard greens बरसात में उगाने के लिए बेस्ट पत्तेदार हरी सब्जी है, जिसे पूरी धूप तथा आंशिक छाया दोनों स्थितियों में उगा सकते हैं। मिज़ुना के बीज लगाने के लिए लगभग 6 से 9 इंच गहराई वाले गमले आदर्श होते हैं, जिनमें आप ¼ इंच गहराई तथा 1-2 इंच की दूरी पर बीज लगा सकते हैं, लगाने के 5 से 10 दिन बाद यह बीज जर्मिनेट हो सकते हैं।

तत्सोई – Rainy Season Growing Leafy Vegetable Tatsoi In Hindi

तत्सोई - Rainy Season Growing Leafy Vegetable Tatsoi In Hindi

तत्सोई एक लीफी ग्रीन वेजिटेबल है, जिसमें पालक के समान गहरे हरे रंग की पत्तियां होती हैं। यह बरसात में लगाने के लिए आदर्श सब्जी है, जिसे बीजों द्वारा डायरेक्ट गमलों या ग्रो बैग में लगाना, सबसे अच्छा तरीका है। लीफी वेजिटेबल तत्सोई के बीज को ¼ या ½ इंच गहराई तथा 2-4 इंच दूरी पर लगाएं, बीज लगाने के 40 से 50 दिन बाद आप इसकी हार्वेस्टिंग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पत्तेदार सब्जियों (लीफी वेजिटेबल) को कीटों से कैसे बचाएं…)

इस लेख में आपने जाना बरसात में उगने वाली या लगाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां कौन कौन सी हैं? उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Comment