गर्मी में पौधे की मिट्टी को सूखने से कैसे बचाएं – How To Keep Plant Soil From Drying Out In Summer In Hindi

गार्डनिंग के क्षेत्र में, गर्मी का मौसम एक चुनौती और अवसर दोनों लेकर आता है। जहाँ एक ओर यह मौसम वसंत में लगाए हुए पौधों को बढ़ने और फलने-फूलने का होता है, वही दूसरी ओर गर्मियों की चिलचिलाती धूप गार्डन के पौधों के लिए कठिनाई भरी होती है। लगातार गर्म और तेज हवाओं से न सिर्फ पौधे मुरझाते हैं, बल्कि गार्डन की मिट्टी भी सूखने लगती है, जो कि पौधों के मरने का कारण भी बन सकती है। आज इस लेख में हम गर्मियों में पौधों की मिट्टी को सूखने से बचाने और लंबे समय तक नमी बनाए रखने वाले उपायों पर चर्चा करेंगे, जिससे आप गर्मी में भी अपने गार्डन में हरियाली जोड़ सकते हैं। गर्मी में गमले के पौधे की मिट्टी को सूखने से कैसे बचाएं, गमले की मिट्टी को सूखने से बचाने तथा नमी बनाए रखने के प्रभावी तरीके जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गर्मियों में पौधों की मिट्टी को सूखने से बचाने के तरीके – Ways To Protect The Soil From Drying Out In Summer In Hindi

गर्मी में पौधे की मिट्टी को सूखने से कैसे बचाएं? आपका यह सवाल पूछना लाजमी है। दरअसल गर्मी के मौसम की तेज धूप पौधों की मिट्टी से नमी को जल्दी से ख़त्म कर देती है, जिससे गर्मियों में पौधों को अधिक बार पानी देने की जरूरत होती है। हालाँकि, कुछ उपायों को अपनाकर हम गमले की मिट्टी को सूखने से बचा सकते हैं और उसमें लंबे समय नमी बनाए रख सकते हैं। आइये जानते हैं होम गार्डन की मिट्टी को सूखने से बचाने और नमी बनाए रखने के प्रभावी तरीके के बारे में (Ways To Protect Plant Soil In Summer In Hindi):-

मिट्टी की मल्चिंग करें – Mulch Of Soil To Protect Drying Out In Summer In Hindi 

पौधों की मिट्टी की मल्चिंग करें - Mulch The Soil Of Plants  In Summer In Hindi 

मल्चिंग, होम गार्डन के पौधों की मिट्टी को गर्मियों में सूखने से बचाने की प्रभावी तकनीक है। जब तेज धूप सीधे पौधों की मिट्टी तक पहुँचती है, तब मल्चिंग एक अवरोध का कार्य करती है और मिट्टी को सूखने से बचाती है। अतः अपने पौधों के चारों ओर गीली घास या लकड़ी की छीलन की मल्च करें।

(यह भी जानें: गर्मियों के गार्डन में कितने तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं कोकोपीट….)

पौधों को गहराई से पानी दें – Deep Watering Your Plants In Summer Season In Hindi 

पौधों को गहराई से पानी दें - Deep Watering Your Plants In Summer Season In Hindi 

आमतौर पर पौधे के स्वस्थ विकास के लिए गहराई से पानी देना बेहद जरूरी होता है। जब हम गमले के पौधों की ऊपरी सतह पर पानी देते हैं, तो गर्मियों की तेज धूप से पानी जल्दी वाष्पित हो जाता है, लेकिन यदि हम मिट्टी को गहराई से पानी देते हैं, तो उसे वाष्पित होने में समय लगता है, जिससे मिट्टी जल्दी नहीं सूखती है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग….)

पौधों को सही समय पर पानी दें – Water Plants At The Right Time In Summer In Hindi 

पौधों को पानी देने का समय मिट्टी की नमी प्रतिधारण क्षमता को बहुत प्रभावित करता है। गर्मियों के दौरान पौधों को पानी देने का इष्टतम समय सुबह जल्दी और देर शाम का होता है। इस समय मिट्टी पानी को अच्छी तरह अवशोषित कर लेती है, जिससे उसमें लम्बे समय तक नमी बनी रहती है। लेकिन ध्यान रहे, गर्मियों में पौधों को दोपहर के समय पानी न दें, इससे वे झुलस सकते हैं।

ड्रिप इरिगेशन या सेल्फ-वाटरिंग सिस्टम को अपनाएँ – Water Through Drip Irrigation Or Self-Watering Systems In Summer In Hindi 

ड्रिप इरिगेशन या सेल्फ-वाटरिंग सिस्टम को अपनाएँ - Water Through Drip Irrigation Or Self-Watering Systems In Summer In Hindi 

गर्मियों में पौधों को पानी देने की उत्कृष्ट तकनीक ड्रिप इरिगेशन सिस्टम है। इससे आप पानी को बर्बाद किए बिना पौधे की जड़ों तक लगातार एक समान रूप से वितरित कर सकते हैं, जिससे गर्मियों में भी आपके गार्डन के पौधे हरे-भरे रह सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप सेल्फ-वाटरिंग सिस्टम को भी अपना सकते हैं। इस विधि में पौधों की मिट्टी सूखने पर अपनी आवश्यकतानुसार पानी को अवशोषित कर लेती है, जिससे वह पूरी तरह से नहीं सूख पाती है।

(यह भी जानें: रात में पौधों को पानी दें या ना दें, जानें फायदे और नुकसान….)

अपने पौधों को छाया प्रदान करें – Provide Shade To Protect Soil In Summer In Hindi 

अपने पौधों छाया प्रदान करें - Provide Shade To Plants In Summer In Hindi 

गर्मियों में पौधों को अत्यधिक धूप और तेज हवाओं से बचाकर मिट्टी की नमी के नुकसान को रोका जा सकता है। सूरज की तेज धूप और गर्म हवाओं से मिट्टी तेजी से सूखती है, लेकिन यदि आप उन्हें छाया प्रदान करते हैं, तो इससे मिट्टी में अधिक समय तक नमी रहेगी।

आप गर्मियों में अपने गार्डन में ग्रीन शेड नेट लगाकर पौधों को तेज धूप से बचा सकते हैं। इस शेड नेट में धूप फिल्टर्ड होकर पौधों के पास पहुँचती हैं, जिससे उन्हें आवश्यकतानुसार धूप भी प्राप्त होती रहेगी।

मिट्टी की नमी की जांच करें – Check Soil Moisture In Summer In Hindi 

मिट्टी की नमी की जांच करें - Check Soil Moisture In Summer In Hindi

गर्मियों में पानी की कमी और अधिकता दोनों को रोकने के लिए मिट्टी की नमी के स्तर की जाँच करना आवश्यक है। गमले की मिट्टी में पानी की कमी के संकेतों की जांच करें तथा उन्हें आवश्यकतानुसार गहराई से पानी दें।

(यह भी जानें: होम गार्डन के लिए जैविक मिट्टी कैसे चुनें, जानें सम्पूर्ण जानकारी….)

इस लेख में आपने जाना, गर्मियों में गार्डन के गमले में लगे पौधों की मिट्टी को सूखने से कैसे बचाएं? मिट्टी को सूखने से बचाने और लगातार नम बनाए रखने के तरीके के बारे में। यदि आपको लेख अच्छा लगा हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के संबंध में अपने सुझाव हमें कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *