पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद !

Green Handbag

By: Om Thakur

www.organicbazar.net

LAB

गमले में लगे पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए समय-समय पर खाद देने की जरुरत होती है। अपने होमगार्डन में लगे पौधों के स्वस्थ विकास के लिए रासायनिक खाद के मुकाबले पोषक तत्वों से युक्त जैविक खाद का उपयोग करना सही होता है।

गमले में लगे पौधों के लिए होममेड जैविक खाद !

आप घर पर आसानी से जैविक खाद बनाकर अपने होमगार्डन के गमलों में लगे हुए पौधों को जरुरी पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं। घर पर बनाई जाने वाली कुछ प्रमुख खाद आपको अगली स्लाइड में बताते हैं-

घास की कतरन से बनी खाद

घास की कतरन से बनी खाद नाइट्रोजन से भरपूर होती है जो कि, आपके गार्डन में लगे पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है। जिससे पौधों को विकसित होने में सहायता मिलती है। घास की कतरन से बनी जैविक खाद पत्ती वाली सब्जियों के साथ-साथ अन्य सब्जियों के लिए भी फायदेमंद होती है

जैविक खाद के रूप में वीड टी

आपके गार्डन में पाये जाने वाले बहुत से खरपतवारों में अधिक मात्रा में नाइट्रोजन उपस्थित होती है, जो कि एक उत्कृष्ट उर्वरक बनाते हैं। वीड टी बनाने के लिए खरपतवार को 1 या 2 सप्ताह पानी में भिगोकर रखें और जब पानी का रंग ब्राउन हो जाए, तो इस तैयार किये हुए वीड टी को अपने गार्डन में लगे पौधों को दें।

किचिन वेस्ट से बनी खाद

किचिन वेस्ट कंपोस्टिंग वह प्रक्रिया है, जिसमें रसोई के कचरे और फूड स्क्रैप (Food Scraps) को जैविक रूप से विघटित किया जाता है। रसोई के कचरे में कार्बनिक पदार्थ होते हैं, जिनका इस्तेमाल मिट्टी के लिए और घर पर पौधों को उगाने के लिए खाद बनाने में किया जाता है।

गोबर की खाद

गोबर की पुरानी सड़ी हुई खाद को सदैव गमलों या ग्रो बैग में पौधे लगाने के लिए उपयोग किया जाता है। आप पॉट में मिट्टी भरते समय अच्छी तरह से मिट्टी में गोबर खाद मिलाकर पौधे लगाएं। गोबर खाद के उपयोग से मिट्टी की जलधारण क्षमता में भी सुधार होता है।

पेड़ के सूखे पत्तों से बनी खाद

इसे तैयार करने के लिए पतझड़ के पत्तों को इकट्ठा करें। पत्तों से बनी खाद बहुत सारे पोषक तत्वों से समृद्ध होने के कारण गमले में लगे पौधों के विकास के लिए जरुरी होती है तथा ये केंचुओं को भी अपने ओर आकर्षित करती है।

सिरका से बनी जैविक खाद

सिरका एक जैविक उर्वरक है जो कि आपके गार्डन की मिट्टी के पी एच मान को बढ़ाता है। यह उर्वरक मिट्टी की क्षारीयता बढ़ाने के साथ-साथ गमले में लगे पौधों से चींटियों को भी दूर रखता है। यह खाद गार्डन की मिट्टी से खरपतवार खत्म करने में भी मदद करता है। 

कॉफ़ी का खाद के रूप में इस्तेमाल

कॉफी से बनी खाद में पौधों के लिए आवश्यक नाइट्रोजन के साथ-साथ मिट्टी की अम्लीयता (Acidity) बनाए रखने की क्षमता होती है, और यह उर्वरक हर रसोई में उपलब्ध भी होता है। खाद के रूप में इसका उपयोग करने के लिए आप कॉफ़ी पाउडर को पानी में घोल लें और फिर पौधों में डालने के लिए इसका उपयोग करें।

अंडे के छिलके से बनी खाद

अंडों के छिलकों में पाया जाने वाला कैल्शियम पौधों को एक मजबूत कोशिका संरचना बनाने में मदद करता है। अंडे के छिलकों का उपयोग करने के लिए आप छिलकों को अच्छी तरह से साफ कर लें और उन्हें अच्छी तरह से कुचल दें। अब कुचले हुए छिलकों को  मिट्टी की ऊपरी परत पर समान रूप से फैलाएं, ये स्वतः ही मिट्टी में अवशोषित हो जायेंगे।

केले के छिलके की खाद

फास्फोरस और पोटेशियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर केले के छिलके आपके पौधों को मजबूत बनाने, पौधों को फलने और उन्हें बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं। केले के छिलके को मिट्टी में मिलाने के लिए आप दो तरीके अपना सकते हैं। पहला आप छिलकों को गहरी मिट्टी में लगा सकते हैं। दूसरा छिलकों को 3-4 दिनों के लिए ताजे पानी में भिगो लें और अब छिलके डले हुए पानी का पौधों पर छिड़काव करें।

आशा है कि, इस स्टोरी में दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। हमारी और भी उपयोगी स्टोरी पढने के लिए Organicbazar.net पर विजिट करें।