जैस्मिन के सुगंधित फूल घर पर कैसे उगाएं – How To Grow Jasmine At Home In Hindi

सुंदर और आकर्षक दिखने वाला सफ़ेद रंग का सुगंधित जैस्मिन या चमेली के फूल का पौधा ओलेसी (Oleaceae) परिवार का सदस्य है तथा इसका वैज्ञानिक नाम जैस्मिनम (Jasminum) है। जैस्मिन बारहमासी बेल या लता वाला पौधा है, जो लगभग 20 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। चमेली (jasmine) के फूल की कई किस्में होती हैं, जिन्हें आप अपने घर पर गमले या गार्डन में आसानी से लगा सकते हैं। घर पर चमेली या जैस्मिन का पौधा कब और कैसे लगाएं, जैस्मिन फ्लावर प्लांट को कटिंग से कैसे उगाएं व लगाने की विधि क्या है तथा चमेली के पौधे की देखभाल कैसे करें, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। (Chameli flower in Hindi)

जैस्मिन लगाने का सही समय – Best Time to Plant Jasmine In Hindi

फ्लावर प्लांट जैस्मिन 15°C-24°C के बीच के तापमान में अच्छी तरह पनपते हैं, आदर्श तापमान होने पर साल के किसी भी महीने में जैस्मिन (चमेली) के पौधों को लगाया जा सकता है। आमतौर पर चमेली के पौधों को जून-सितम्बर के समय लगाया जाता है। हालांकि, आप इसे ठण्ड का खतरा निकल जाने के बाद अनुकूल वातावरण होने पर कभी भी लगा सकते हैं। इसके अलावा चमेली के पौधों का ग्रो करना, फूल की किस्मों पर भी निर्भर करता है।

बागवानी के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

ग्रो बैग
पॉटिंग मिट्टी
गोबर खाद
वर्मीकम्पोस्ट
प्रोम (prom)
मस्टर्ड केक
नीम तेल
शेड नेट
स्प्रे पंप
वॉटर केन
प्रूनर

चमेली (जैस्मिन) की किस्में – Jasmine Plant Varieties In Hindi

  1. जैस्मीन ऑफिसिनेल (jasminum officinale)
  2. जैस्मीन सांबा (Jasminum sambac)
  3. सेस्ट्रम निशाचर (Cestrum nocturnum)
  4. कॉन्फेडरेट जैस्मीन (Star Jasmine)
  5. गार्डेनिया जैस्मिनोइड्स (Cape jasmine)
  6. जैस्मीन ग्रैंडिफ्लोरम (Jasminum Grandiflorum)

जैस्मिन लगाने के लिए बेस्ट मिट्टी – Best Soil For Growing Jasmine In Hindi

जैस्मिन लगाने के लिए बेस्ट मिट्टी - Best Soil For Growing Jasmine In Hindi

अच्छी जलधारण क्षमता व उचित जलनिकासी वाली रेतीली दोमट मिट्टी जैस्मिन के पौधे उगाने के लिए सबसे अच्छी होती है। जैस्मिन लगाने के लिए गमले या गार्डन की मिट्टी तैयार करते समय मिट्टी में जैविक खाद जैसे वर्मीकम्पोस्ट, सड़ी हुई पुरानी गोबर खाद या प्रोम खाद, इत्यादि को मिलाना चाहिए, ताकि जैस्मिन या चमेली की लताओं को बढ़ने के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त हो सकें।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

जैस्मिन लगाने के लिए कंटेनर का साइज – Best Pot For Jasmine Plant In Hindi

जैस्मिन लगाने के लिए कंटेनर का साइज - Best Pot For Jasmine Plant In Hindi

चमेली (जैस्मिन) के पौधे की जड़ों को अच्छी तरह बढ़ने तथा फैलने के लिए बड़े आकार के गमले या ग्रो बैग में लगाना बेस्ट होता है। आप निम्न आकार के गमले या ग्रो बैग्स में चमेली के पौधे लगा सकते हैं, जो इस इस प्रकार हैं:

  • 18 X 9 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 12 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 15 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)

इसके अतिरिक्त आप अपनी जरुरत के अनुसार गमले या ग्रो बैग को चुन सकते हैं।

(यह भी जानें: ग्रो बैग साइज चार्ट फॉर वेजिटेबल…)

इनडोर गमले में जैस्मिन कैसे उगाएं – How To Grow Jasmine Plant In Indoor Pots In Hindi

जैस्मिन प्लांट को आप घर पर गार्डन या इनडोर गमले की मिट्टी में कटिंग से उगा सकते हैं। चमेली के पौधे की ग्रोथ बढ़ाने के लिए पौधे को जैविक खाद युक्त रेतीली दोमट मिट्टी में लगाना उचित होगा। जैस्मिन (Jasmine) के पौधे किस्मों के अनुसार पूर्ण सूर्य प्रकाश में या आंशिक धूप में उग सकते हैं। इनडोर गमले में जैस्मिन लगाते समय किस्म के अनुसार पौधे की धूप की आवश्यकताओं को जानकार उचित जगह पर लगाना चाहिए। आइये जानते हैं, कटिंग से जैस्मिन लगाने की विधि के बारे में।

(यह भी जानें: घर पर इंडोर लगाए जाने वाले खुशबूदार फूल…)

कलम से जैस्मिन कैसे लगाएं – How To Grow Jasmine From Cuttings At Home In Hindi

जैस्मिन फूल के पौधे अलग-अलग किस्मों के आधार पर बेल या झाड़ियों के रूप में बढ़ते हैं, जिन्हें कटिंग से उगाना बहुत ही आसान है। आप कलम या कटिंग से चमेली (जैस्मिन) के पौधे लगाने के लिए निम्न टिप्स को फ़ॉलो कर सकते हैं, जैसे:

  • जैस्मिन के एक स्वस्थ पौधे से लगभग 6-8 इंच लम्बी कलम काटें।
  • स्टेम कटिंग (stem cutting) के निचले हिस्से से पत्तियों को अलग कर दें। लेकिन ध्यान रखें कि, कटिंग या कलम में कुछ पत्तियां होनी चाहिए।
  • अब कलम को स्वच्छ पानी वाले जार में डुबो दें, कुछ ही दिनों में कटिंग में जड़ विकसित हो जाएंगी।
  • अब तैयार गमले की मिट्टी में विकसित जड़ वाली कटिंग को लगाएं और पानी दें, ताकि कलम अच्छी तरह स्थापित हो जाए।
  • कलम को अच्छे से बढ़ने के लिए पौधे की मिट्टी में नमी बनाए रखें, लगभग 1 महीने के अन्दर आपकी जैस्मिन की कटिंग में नई वृद्धि दिखने लगेगी।

कलम से जैस्मिन के पौधे को लगाने पर इन्हें बढ़ने तथा फूल खिलने में काफी समय लग सकता है, लेकिन अच्छी तरह स्थापित हो जाने के बाद आप चमेली के खुशबूदार फूलों की सुगंध का आनंद ले सकते हैं। चमेली या जैस्मिन के पौधे में फूल सामान्यतः फरवरी से अक्टूबर के समय खिलते हैं।

(यह भी जानें: टॉप 20 पौधे जिन्हें घर पर कटिंग से उगाना है बेहद आसान…)

ऊपर आपने देखा कि, कटिंग से जैस्मिन के पौधे उगाना कितना आसान है, लेकिन अच्छी तरह बढ़ने के लिए चमेली के पौधे की देखभाल करने की जरुरत होती है। आइये जानते हैं, जैस्मिन के पौधे की देखभाल कैसे करना चाहिए।

जैस्मिन (चमेली) के पौधे की देखभाल कैसे करें – Jasmine Plant Care In Hindi

जैस्मिन (चमेली) के पौधे की देखभाल कैसे करें - Jasmine Plant Care In Hindi

होम गार्डन या टेरिस गार्डन में बढ़ती हुई जैस्मिन की बेल या झाड़ी की उचित तरीके से देखभाल करने के लिए निम्न बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

(यह भी जानें: गर्मियों में पौधों की देखभाल कैसे करें…)

पानी – Water for Jasmine Plant In Hindi

जैस्मिन के पौधे में फूल वसंत तथा गर्मियों के समय खिलते हैं, इसीलिए इस समय इन्हें अच्छी तरह ग्रो करने के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है। चमेली के पौधे लगातार नम मिट्टी में उगना पसंद करते हैं, लेकिन ओवरवाटरिंग से पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं और पौधा नष्ट हो सकता है। अतः चमेली के पौधों को उनकी आवश्यकता अनुसार पानी देना चाहिए। जैस्मिन के पौधे लगे गमले की मिट्टी शुष्क नहीं होनी चाहिए तथा मिट्टी में नमी बनाए रखने के लिए आप मल्चिंग भी कर सकते हैं। जैस्मिन के पौधे को सर्दियों के समय पानी देना कम कर देना चाहिए, क्योंकि इस समय पौधे सुप्त अवस्था में होते हैं, जिसके कारण उन्हें अधिक पानी की जरुरत नहीं होती है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

धूप – Sunlight Requirements For Jasmine In Hindi

जैस्मिन फूल के पौधे किस्मों के अनुसार अधिक या कम धूप में भी पनप सकते हैं, इसीलिए पौधों को किसी ऐसे स्थान पर लगाना चाहिए, जहाँ इन्हें आवश्यकतानुसार धूप मिल सके। गर्मी के दौरान पौधों को तेज धूप से बचाने के लिए आप शेडनेट का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

तापमान – Ideal Temperature For Grow Jasmine Plant In Hindi

जैस्मिन की बेल 15°C- 23°C के बीच के तापमान में अच्छी तरह से बढ़ती है, लेकिन ये पौधे अत्यधिक ठण्ड या तेज गर्मी के समय कम बढ़ सकते हैं या नष्ट हो सकते हैं। अतः अधिक ठण्ड होने पर जैस्मिन के पौधे लगे गमले को घर के अन्दर ले जाना चाहिए तथा अधिक गर्मी व तेज धूप से जैस्मिन के पौधों को बचाने के लिए किसी छायादार स्थान पर रखना चाहिए।

खाद – Fertilizer for Jasmine plants In Hindi

खाद - Fertilizer for Jasmine plants In Hindi

जैस्मिन के पौधों में सुगंधित और खुशबूदार फूलों के खिलने तथा पौधे की वृद्धि के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। चमेली के पौधे को पोटेशियम युक्त खाद देना चाहिए, ताकि फूलों के खिलने को बढ़ावा मिल सके। आप नियमित रूप से हर 45 दिन के अंतराल में इसे खाद देने के लिए लिक्विड या दानेदार फर्टिलाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप जैस्मिन की बेल में सीवीड फर्टिलाइजर या वुड ऐश खाद का उपयोग भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक…)

कीट तथा रोग – Pests And Diseases Control In Jasmine Plants In Hindi

जैस्मिन के पौधे में लगने वाला मुख्य रोग रूट रोट है, जिसके कारण पौधे की ग्रोथ प्रभावित हो सकती है तथा पत्तियों में पीलापन, इत्यादि की समस्या हो सकती है। तथा इसमें लगने वाला कीट जैसे माइलबग्स आदि चमेली के पौधे को नुकसान पहुंचा सकते हैं। अतः जैस्मिन (चमेली) के पौधों को रोगों और कीटों से बचाने के लिए आप पौधों पर जैविक कीटनाशकों जैसे नीम तेल, सरसों तेल, कीटनाशक साबुन या होममेड पेस्टीसाइड और फंगीसाइड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों से एफिड्स कैसे निकालें…)

जैस्मिन प्लांट की प्रूनिंग – Jasmine Plant Pruning In Hindi

जैस्मिन प्लांट की प्रूनिंग - Jasmine Plant Pruning In Hindi

चमेली (जैस्मिन) के पौधे की कटाई छंटाई करने का समय इसकी किस्मों के आधार पर अलग-अलग हो सकता है। विंटर जैस्मिन को प्रून करने का सही समय अंतिम वसंत का होता है तथा समर जैस्मिन की छंटाई तब की जानी चाहिए, जब पौधे में फूल खिलना समाप्त हो जाता है। ब्लूमिंग सीजन के ठीक बाद आप जैस्मिन को मनचाहे आकार में ट्रिम कर सकते हैं, इससे नई वृद्धि को बढ़ावा मिलता है। प्रूनिंग, पौधे को कीट तथा किसी भी प्रकार के रोग से भी सुरक्षित रखने में मदद कर सकती है। इसके अलावा पौधे से पीली व मुरझाई पत्तियों और टहनियों को प्रूनिंग की मदद से हटाया जा सकता है।

(यह भी जानें: फ्लावर प्लांट प्रूनिंग क्या है, यह कब और कैसे करें…)

उम्मीद है कि, यह लेख आपको अच्छा लगा होगा। इस लेख से संबंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हैं, हमें कमेंट में जरूर बताएं। गार्डनिंग से रिलेटेड और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *