गमले में लगे पौधों को भारी बारिश से कैसे बचाएं – How To Protect Potted Plants From Heavy Rain in Hindi

मानसून एक ऐसा मौसम है जिसमें पेड़-पौधे बहुत ही अच्छी तरह से फलते फूलते हैं। बारिश का पानी पौधों को पोषण प्रदान करता है और पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कई बार बहुत अधिक बारिश यानि हैवी रेन आपके पेड़ पौधों के लिए अच्छी नहीं होती है। लगातार भारी बारिश की स्थिति में आपको पौधों की केयर को लेकर सावधान रहना चाहिए, क्योंकि तेज बारिश से घर के गमले में लगे पौधों को नुकसान पहुंच सकता है। बरसात के मौसम में आपको गमलों का स्थान, उर्वरक, पानी देने की आवृत्ति और अन्य बदलाव करने होंगे, जिससे आप अधिक बरसात में पौधों को मरने से बचा पायेंगे। अगर आप भारी बारिश से गमले के पौधों को बचाने की टिप्स जानना चाहते हैं तो लेख पूरा पढ़ें, यहाँ हम आपको बताएँगे कि आप तेज बारिश में गमलों में लगे पौधों की केयर कैसे करें।

गमले में लगे पौधों को तेज बारिश से बचाने के उपाय – Ways to Protect your plants in heavy rain in Hindi

लगातार बारिश की स्थिति अर्थात तेज बारिश आपके टेरेस गार्डन या होम गार्डन के गमले में लगे पौधों को नुकसान पहुंचा सकती है। रैनी सीजन गार्डन में आपको गमलों का स्थान परिवर्तन, उर्वरक, पानी देने की आवृत्ति और अन्य देखभाल संबंधी बदलाव करने होंगे, जिससे आप बहुत अधिक बरसात में पौधों को क्षतिग्रस्त होने से बचा पायेंगे। आइये जानते हैं पॉटेड प्लांट्स को हैवी रेन से बचाने के उपाय क्या हैं:

गमलों में जल निकासी की उचित व्यवस्था करें – Make best drainage for potted plants during heavy rain in Hindi

अगर आपने गमलों में पौधे लगाये हैं और उन्हें भारी बारिश (heavy rain) में भी स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने गमलों से पानी की निकासी के लिए उचित व्यवस्था करना होगा। क्योंकि अगर आपके गमले में जल निकासी के लिए छेद नहीं है तो ऐसे में आपके गमले की मिट्टी में अधिक पानी और नमी बनी रहेगी, जिसकी वजह से बारिश के मौसम में आपके पौधों की जड़ें गल सकती हैं। अगर गमले रखे जाने वाले स्थान पर ज्यादा पानी जमा हो जाए तो, उसे आपको रोजाना हटाना होगा, क्योंकि इस पानी की वजह से मच्छरों का प्रजनन बढ़ता है।

(यह भी जानें: पौधों में पानी देने के नियम…)

गमलों को सुरक्षित जगह पर रखें – Keep pots in a safe place protect heavy rain in Hindi

गमलों को सुरक्षित जगह पर रखें - Keep pots in a safe place protect heavy rain in Hindi

बारिश के मौसम में आपको पौधों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत होती है। तेज बारिश से बचाने के लिए आपको पौधों को किसी सुरक्षित स्थान पर रखना होगा, क्योंकि जब भी अधिक बारिश (heavy rain) होती है तो इससे आपके बड़े पौधे टूट भी सकते हैं और गमलों में ज्यादा मात्रा में पानी भी भरा रहता है। इसलिए आपको पौधों को ऐसे स्थान पर शिफ्ट करना होगा, जहाँ भारी बारिश (heavy rain) का उन पर कोई असर न हो।

(यह भी जानें: बारिश के मौसम में गार्डन में लगाए जाने वाले पौधे…)

गमले की मिट्टी में सुधार करें – Improve soil quality during rainfall in Hindi

अगर आपके गमले की मिट्टी बहुत ज्यादा गीली है और उसमे छिद्र नहीं है तो इसकी वजह से आपके गमलों में काई या शैवाल बनने लगते हैं। आपको बारिश के मौसम में मिट्टी को थोडा ढीला रखना होगा। आप गमले में ऊपर से थोड़ी मिट्टी मिलाएं। यह तरीका आपके गमले की मिट्टी में पानी को स्टोर होने से रोकेगा और जल निकासी को भी सुगम बनाएगा।

(यह भी जानें: ऑर्गेनिक गार्डन की मिट्टी तैयार कैसे करें…)

बारिश के मौसम में पौधों को कम पानी दें – Reduce the frequency of watering in rainy season in Hindi

बारिश के मौसम में पौधों को कम पानी दें - Reduce the frequency of watering in rainy season in Hindi

खास रूप से बारिश के मौसम में अगर आप पौधों को ज्यादा पानी देते हैं, तो ऐसे में ओवर वाटरिंग के कारण पौधे की जड़े सड़ सकती हैं, जिसकी वजह से आपके पौधे मुरझा कर मर सकते हैं। इसलिए बरसात के मौसम में पौधों को पानी देने कम कर दें। बारिश में पौधों को तभी पानी दें, जब ऊपर की मिट्टी सूखी दिखाई दे या पौधे की पत्तियां झड रही हों।

(यह भी जानें: पौधों में ओवरवाटरिंग के लक्षण व बचाने के तरीके…)

भारी बारिश में पौधों को बचाने के लिए खाद दें – Fertilize plants during rainy season in Hindi

भारी बारिश (heavy rain) के कारण कई बार पौधे अपना पोषण खो देते है, अर्थात गमले की मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी आ जाती है। इसलिए आपको इस मौसम में पौधों के लिए उचित जैविक उर्वरक का इस्तेमाल करना चाहिए, जिससे कि आपके पौधे को पोषण मिले और वे स्वस्थ रहें।

(यह भी जानें: पोटेड प्लांट्स के लिए टॉप 10 होममेड जैविक खाद…)

रेन कवर से भारी बारिश में पौधों को बचाएं – Rain cover to save plants from too much rain in Hindi

रेन कवर से भारी बारिश में पौधों को बचाएं - Rain cover to save plants from too much rain in Hindi

अगर आपके ज्यादातर पौधे खुले में रखें हैं तो आपको भारी बारिश (heavy rain) से उन्हें बचाने तथा पौधों की केयर करने के लिए रेन कवर की व्यवस्था करनी होगी।

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

गमले या ग्रो बैग
एप्सम सॉल्ट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
प्रोम
गोबर खाद
वर्मीकम्पोस्ट
रॉक फास्फेट
नीम तेल
स्प्रे पंप
शेड नेट
क्रीपर नेट

तेज हवा से बचाने के लिए नाजुक पौधों को सहारा दें – Protect Your Plants From Wind during monsoon in Hindi

जब भी भारी बारिश (heavy rain) होती है तो तेज हवाओं के कारण नाजुक पौधे टूट सकते हैं। अगर आप ऐसी स्थिति से अपने पौधों को बचाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए किसी लकड़ी या अन्य मजबूत जाली से पौधे को सहारा प्रदान करना होगा। यह आपके पौधे को तेज हवा और भारी बारिश (heavy rain) के दौरान टूटने और गिरने से बचाएगा। आप बेल वाले पौधों को सहारा देने के लिए क्रीपर नेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बारिश के दौरान कीड़ो से अपने पौधों को बचाएं – Protect your plants from insects during rain in Hindi

बारिश के दौरान कीड़ो से अपने पौधों को बचाएं - Protect your plants from insects during rain in Hindi

मानसून के दौरान पौधे कई तरह के कीड़ों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। जिनसे आपको अपने पौधों को बचाना होगा। अपने पौधों को कीड़ों से बचाने तथा उनकी केयर करने के लिए आपको इन्हें अपने हाथ से निकलना होगा, या फिर पौधे की पत्तियों पर सप्ताह में 2-3 बार आर्गेनिक पेस्टिसाइड का छिड़काव करना होगा। अगर गमले की मिट्टी में आपको केचुएँ दिखाई देते हैं तो इन्हें रहने दें क्योंकि यह मिट्टी की गुणवत्ता को सुधारते हैं और नाइट्रोजन की आपूर्ति करते हैं।

(यह भी जानें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *