इस तरह गमले में मिट्टी भरकर लगाएं पौधा, होगी बेहतर ग्रोथ – How To Fill Soil In Pot In Hindi 

कंटेनर गार्डनिंग करने वाले लोगों के लिए गमले या ग्रो बैग सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। कंटेनर गार्डन तैयार करके वह अपने छत, बालकनी या पोर्च को भी हरा-भरा बना सकते हैं। गार्डन में पौधे लगाने के लिए शुरूआत में सबसे पहले गमले या ग्रो बैग को मिट्टी से भरा जाता है, हालाँकि गमले में मिट्टी भरना काफी आसान है, लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं, जिनका मिट्टी भरते समय ध्यान रखना जरूरी होता है, क्योंकि गमले की मिट्टी का सीधा संबंध पौधे की ग्रोथ से होता है। यदि मिट्टी गलत तरीके से भर दी गई, तो वह कॉम्पैक्ट हो सकती है तथा जल भराव और पौधे ख़राब होने का कारण बन सकती है।

इस लेख में हम आपको गमले में मिट्टी भरने का सही तरीका (How Much Soil Should You Put in Pot in hindi) और पौधे लगाने की विधि बताएंगे, जिससे आप अपने कंटेनर गार्डन की बेहतर शुरूआत कर सकें। ग्रो बैग या गमले में मिट्टी कैसे भरें? जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

गमले में मिट्टी भरने का सही तरीका – The Right Way To Fill Soil In Pot In Hindi

गमले में मिट्टी भरने का सही तरीका - The Right Way To Fill Soil In Pot In Hindi

अगर आप अपने होम गार्डन के गमले में पौधे लगाने जा रहे हैं, तो हम आपको गमले में मिट्टी भरकर पौधे लगाने की विधि के बारे में बताएंगे, जिससे आप सफलतापूर्वक टेरेस गार्डन या होम गार्डन में पौधे उगा सकें। गमले में मिट्टी भरने और पौधा लगाने की विधि निम्न है:-

(यह भी जानें: पौधे उगाने के लिए बेस्ट होममेड पॉटिंग मिक्स कैसे बनाएं….)

पौधे लगाने के लिए गमला चुनें – Choose A Pot To Plant In Hindi

पौधे लगाने के लिए गमला चुनें - Choose A Pot To Plant In Hindi

यदि आप गमले में पौधे लगाने के लिए मिट्टी भरना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको उचित गमले का चयन करना होगा। आप पौधे लगाने के लिए प्लास्टिक, मिट्टी, सिरेमिक, ग्रो बैग आदि किसी भी पॉट का प्रयोग कर सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे, आप जिस भी गमले का चयन करते हैं, वह ड्रेनेज होल्स युक्त होना चाहिए। अगर आपके गमले में ड्रेनेज होल्स नहीं हैं, तो आप इन्हें किसी नुकीले टूल्स के माध्यम से बना सकते हैं।

गमले में जल निकासी की व्यवस्था करें – Arrange Drainage In The Pot In Hindi

यदि गमले के जल निकासी छिद्र बड़े-छोटे हैं, तो मिट्टी को बहने से रोकने के लिए पॉट की तली में जाली या बजरी, छोटे पत्थरों की परत बिछा दें। यह न सिर्फ मिट्टी को बाहर निकलने से रोकेंगे, बल्कि ड्रेनेज होल्स में मिट्टी को जमने और होल्स को बंद होने से भी रोकने में मदद मिलेगी।

गमले में भरने के लिए मिट्टी तैयार करें – Prepare The Soil To Fill The Pot In Hindi

गमले में भरने के लिए मिट्टी तैयार करें - Prepare The Soil To Fill The Pot In Hindi

ग्रो बैग या गमले में मिट्टी भरने के लिए आप पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं या फिर रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे, आप गमले में जिस भी मिट्टी को भरते हैं, वह अच्छी जल निकासी वाली, हल्की तथा भुरभरी होना चाहिए।

(यह भी जानें: रेडी टू यूज पॉटिंग सॉइल क्या है, इसे कहाँ से खरीदें……)

गमले या ग्रो बैग में मिट्टी भरें – Fill Soil In Pot Or Grow Bag In Hindi 

गमले या ग्रो बैग में मिट्टी भरें - Fill Soil In Pot Or Grow Bag In Hindi

गमला और मिट्टी तैयार हो जाने के बाद अब बात आती है, गमले में मिट्टी भरने की। आप पौधे के प्रकार के अनुसार निम्न दो तरह से गमले में मिट्टी भर सकते हैं:-

  1. अगर आप पौधे को रिपॉट करने जा रहे हैं, तो गमले के लगभग एक तिहाई या उससे कम भाग में मिट्टी भरें, जिससे पौधे की रूट बॉल गमले में अच्छी तरह स्त्थापित हो जाए। मिट्टी भरने के बाद आप गमले में पौधा लगाकर जड़ों के चारों और मिट्टी डालें और रूट बॉल को धीरे से नीचे की ओर दबाएँ।
  2. यदि आप सीडलिंग या किसी पौधे के बीज लगाने जा रहे हैं, तो गमले को ऊपर से कुछ इंच खाली छोड़कर मिट्टी से भरें तथा उनमें उचित आकार का होल बनाकर बीज या पौधे को लगाएं।

(यह भी जानें: बरसात में पौधे लगाने के लिए इस तरीके से बनाएं गमले की मिट्टी……)

गमले को ऊपर से खाली छोड़ें – Leave The Pot Empty From Above In Hindi

गमले को ऊपर से खाली छोड़ें - Leave The Pot Empty From Above In Hindi

जब आप गमले में बीज या पौधे लगा देते हैं, तो उसे ऊपर से 2 या 3 इंच खाली छोड़ना आवश्यक है। यह स्पेस मिट्टी को पानी अवशोषित करने में मदद करेगा तथा जब आप गमले की मिट्टी को पानी देंगे, तो यह मिट्टी को बाहर बहने से भी रोकेगा।

पौधा लगाने के बाद गमले की मिट्टी को पानी दें – Water The Soil In The Pot After Planting In Hindi 

पौधा लगाने के बाद गमले की मिट्टी को पानी दें - Water The Soil In The Pot After Planting In Hindi 

जब आप गमले में पौधा लगा देते हैं, तो लगाने के तुरंत बाद मिट्टी को वाटर कैन या स्प्रे पंप की मदद से अच्छी तरह गहराई से पानी दें। यह गमले में मिट्टी को जमने में मदद करेगा तथा पौधे को बढ़ने और स्वस्थ रहने में मदद करेगा।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…..)

इस लेख में आपने जाना ग्रो बैग या गमले में मिट्टी कैसे भरें, मिट्टी भरने का तरीका तथा पौधे लगाने की विधि के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपको अच्छा लगा हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *