किचन के प्लेटफार्म या खिड़की पर भी उगाई जा सकती हैं यह हर्ब्स – Herbs That Grow In Windowsill In Hindi 

ऐसे बहुत से लोग होते हैं जिन्हें किचन में नए-नए व्यंजन के साथ-साथ गार्डनिंग का भी शौक होता है। शायद आप जानते होंगे, कि खाने का स्वाद उसमें मिलाई जाने वाली अलग-अलग हर्ब से ही बढ़ता है। अब चाहे वह चाय में इस्तेमाल होने वाली लेमन ग्रास हो या पास्ता में डलने वाली बेसिल लीव्स। इन हर्ब को ताजी तोड़कर इस्तेमाल करने से एक अलग ही स्वाद मिलता है। वैसे ज्यादातर लोग हर्ब को गार्डन में उगाते हैं, लेकिन अगर आपके पास कोई बड़ी जगह नहीं है तो निराश न हों, आप किचन के प्लेटफॉर्म पर हर्ब्स उगाकर अपना शौक पूरा कर सकते हैं।

इस लेख में हम आपको  किचन के प्लेटफार्म या खिड़की पर उगाई जाने वाली हर्ब्स (Growing Herbs On Your Windowsill In Hindi) की जानकारी देंगे। घर के किचन या खिड़की पर कौन सी हर्ब उगाई जाती है, खिड़की पर उगने वाले इन हर्बल प्लांट्स के नाम जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

खिड़की पर उगाई जाने वाली हर्ब्स – Top 10 Herbs To Grow On Windowsill In Hindi

खिड़की पर हर्ब्स उगाना गार्डनिंग का एक नया और आसान तरीका है। आइये जानते हैं- आप किन-किन हर्ब्स को खिड़की पर उगा सकते हैं? किचन के प्लेटफोर्म या खिड़की पर उगाई जाने वाली हर्ब्स की जानकारी नीचे दी गई है:-

1. तुलसी – Basil Is Best Herb To Grow On Windowsill In Hindi 

1. तुलसी - Basil Is Best Herb To Grow On Windowsill In Hindi 

बेसिल या तुलसी एक मनमोहक सुगंध और विविध स्वादों के लिए जानी जाती हैं। इसे आप अपने घर की खिड़की पर लगा सकते हैं। तुलसी की विभिन्न किस्में जैसे स्वीट बेसिल, थाई तुलसी, डार्क बेसिल, लेमन बेसिल आदि को आप अपने घर पर उगा सकते हैं। सुनिश्चित करें, कि तुलसी के इष्टतम विकास के लिए पर्याप्त धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी का प्रयोग करें।

तुलसी के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

(यह भी जानें: इस गमले में लगाएं तुलसी का पौधा, होगी अच्छी ग्रोथ….)

2. रोजमेरी – Rosemary Is Grown Best In Window In Hindi 

2. रोजमेरी - Rosemary Is Grown Best In Window In Hindi 

रोज़मेरी, जिसे गुलमेहंदी भी कहा जाता है। यह खिड़की पर उगने वाले हर्बल प्लांट्स में से एक हार्डी हर्ब है, जिसे आप गमलों में उगा सकते हैं। सुगंधित हर्ब रोज़मेरी व्यंजनों में एक विशिष्ट स्वाद जोड़ती है। रोज़मेरी पूरी धूप की स्थिति और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रोथ करती है। इसे आप 9 से 12 इंच की लम्बाई चौड़ाई वाले ग्रो बैग में लगा सकते हैं।

गुलमेहंदी के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

3. थाइम – Thyme Is Best Herb To Grow On Windowsill In Hindi 

3. थाइम - Thyme Is Best Herb To Grow On Windowsill In Hindi 

थाइम खिड़की पर उगने वाली एक कम देखभाल वाली हर्ब या जड़ी बूटी है, जो विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को स्वादिष्ट स्वाद प्रदान करती है। इस हर्बल प्लांट को आप हैंगिंग पॉट्स में अपने घर की खिड़की पर लगा सकते हैं। थाइम हर्ब अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी के साथ तेज धूप में ग्रोथ करती है।

हर्बल प्लांट थाइम के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

4. पुदीना – Mint Is Grown Best In Window In Hindi 

4. पुदीना - Mint Is Grown Best In Window In Hindi 

मिंट या पुदीना एक सुगंधित और ताज़गी देने वाली हर्ब है, जिसे आप अपने घर पर धूप वाली खिड़की के पास लगा सकते हैं। फ्रेशनेश से भरपूर इस हर्ब को आप 8 से 10 इंच के पॉट या ग्रो बैग में लगा सकते हैं। पुदीना एक तेजी से फैलने वाली हर्ब हैं इसलिए इसे हमेशा एक अलग कंटेनर में उगाने की सलाह दी जाती है।

पुदीना के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

(यह भी जानें: हर्बल गार्डन तैयार करने के लिए बेस्ट हैं यह गमले…)

5. अजमोद – Parsley Is Great Herb For Planting Window In Hindi 

5. अजमोद - Parsley Is Great Herb For Planting Window In Hindi 

अजमोद, खिड़की पर उगने वाली एक द्विवार्षिक हर्ब हैं, जो सलाद, सूप और बहुत सी डिशों में एक ताज़ा स्पर्श जोड़ती है। यह हर्ब आंशिक धूप में ग्रोथ करती है और इसके लिए लगातार नम मिट्टी की आवश्यकता होती है। पार्सले हर्ब को आप अपने घर की विंडो पर पॉकेट ग्रो बैग में लगा सकते हैं। अजमोद की हार्वेस्टिंग से नई वृद्धि को बढ़ावा मिलता है।

पार्सले के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

(यह भी जानें: पौधों के लिए जैविक खाद के प्रकार और उनके उपयोग…)

6. चाइव्स – Chives Is Best Herb To Grow On Windowsill In Hindi  

6. चाइव्स - Chives Is Best Herb To Grow On Windowsill In Hindi  

चाइव्स एक हल्के प्याज के स्वाद वाली हर्ब हैं, जिसे आप अपने किचन गार्डन के गमले में उगा सकते हैं। यह खिड़की के लिए एक बहुमुखी जड़ी बूटी है। चाइव्स को आंशिक धूप वाले स्थान पर अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में लगाएं। पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित रूप से पानी दें।

हर्बल प्लांट चाइव्स के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

7. सिलेंट्रो – Cilantro Is Easily Growing Herb On Windowsill In Hindi 

7. सिलेंट्रो - Cilantro Is Easily Growing Herb On Windowsill In Hindi 

सिलेंट्रो धनिया के समान दिखने वाली एक फायदेमंद हर्ब हैं। इसे आप अपने किचन की खिड़की पर लगा सकते हैं। सिलेंट्रो हर्ब को लगाने के लिए आपको लगभग 6 इंच गहराई वाले ग्रो बैग की आवश्यकता होगी। इस हर्बल प्लांट को आप अपने घर पर उजाले वाले स्थान पर लगा सकते हैं।

8. ओरिगैनो – Oregano Is Great Herb That Grow In Kitchen Platform In Hindi

8. ओरिगैनो - Oregano Is Great Herb That Grow In Kitchen Platform In Hindi

 

ओरिगैनो अपने तेज़ स्वाद के साथ आपके विंडो गार्डन के लिए एक उपयुक्त हर्ब है। इसे उगाने के लिए धूप वाले स्थान और अच्छी जल निकासी वाले पॉटिंग मिक्स की आवश्यकता होती है। गमले में लगे पौधे की अच्छी ग्रोथ के लिए नियमित पानी दें तथा इस बीच मिट्टी को सूखने के लिए समय दें।

हर्बल प्लांट ओरिगैनो के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

9. सेज – Sage Is Great Herb For Planting Window In Hindi 

9. सेज - Sage Is Great Herb For Planting Window In Hindi 

ऋषि पौधा या सेज खिड़की पर उगाई जाने वाली हर्ब्स में से एक है, यह व्यंजनों में एक डिफरेंट स्वाद लाती है। यह जड़ी बूटी अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी को तरजीह देती है और तेज धूप में ग्रोथ करती है। आपने इसे 6 से 9 इंच की गहराई वाले ड्रेनेज होल्स युक्त ग्रो बैग में लगा सकते हैं। इसकी समग्र ग्रोथ के लिए अच्छा वायु संचार होना जरूरी है।

सेज के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

(यह भी जानें: सर्दियों में लगाई जाने वाली हर्ब….)

10. लैवेंडर – Lavender Is Best Herb To Grow On Windowsill In Hindi  

10. लैवेंडर - Lavender Is Best Herb To Grow On Windowsill In Hindi  

अगर आप अपने किचन के प्लेटफोर्म के पास हर्बल प्लांट्स उगाना चाहते हैं, तो लैवेंडर के सुगंधित फूल उगाना एक शानदार विकल्प है। इस हर्बल प्लांट के फूलों की चाय बनाई जाती है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है। लैवेंडर हर्ब को आप अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में धूप वाली विंडो के पास उगा सकते हैं।

लैवेंडर के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

इस लेख में आपने जाना किचन के प्लेटफॉर्म या खिड़की पर उगाई/लगाई जाने वाली हर्ब्स या जड़ी बूटियाँ कौन सी हैं? इन खिड़की पर उगने वाली हर्ब या हर्बल प्लांट्स के नाम तथा उगाने की जानकारी के बारे में। उम्मीद हैं हमारा लेख आपको पसंद आया हो। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट सेक्शन में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *