किसी सुपरफूड से कम नहीं हैं ये 10 साग या सब्जियां – Grow These Superfood Saag Varieties At Home In Hindi

हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, सरसों आदि को भाजी या साग भी कहा जाता है। ये साग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। बथुआ, चौलाई आदि साग को सुपरफ़ूड कहा जाता है, क्योंकि उन्हें खाने से डायबिटीज, हृदय रोग, कोलेस्ट्राल जैसे कई रोगों से बचा जा सकता है। इन्हीं स्वास्थ्य लाभों के कारण आपको इनका सेवन जरूर करना चाहिए। इन साग को आप सब्जी बाजार से तो ला ही सकते हैं, साथ ही इन्हें घर पर भी आसानी से उगा सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ टिप्स का ध्यान रखना होगा, जो हम आपको इस लेख में बतायेंगे। सुपर फूड साग, भाजी या सब्जियां कौन-कौन सी हैं, इनके फायदे क्या हैं और इन्हें घर पर कैसे उगाएं, इसकी पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलेगी।

सुपरफ़ूड साग या सब्जियों के नाम – Top 10 Superfoods Saag Or Vegetables To Grow At Home In Hindi

  1. पालक (Spinach)
  2. मेथी की भाजी (Methi Leaves)
  3. सरसों साग (Mustard Leaves)
  4. सहजन का साग (Sahjan Saag)
  5. बथुआ भाजी (Bathua Saag)
  6. चौलाई भाजी (Amaranth Saag)
  7. अरबी साग (Taro Leaves)
  8. कलमी का साग (Kalmi Saag)
  9. ​ हेलेंचा साग (Helencha Saag)
  10. ​ गोंगुरा साग (Gongura Vegetable)

(और पढ़ें: पत्तेदार सब्जियां उगाने के लिए किस साइज का ग्रो बैग है बेस्ट…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

 

पालक – Spinach Is Called A Superfood In Hindi

पालक - Spinach Is Called A Superfood In Hindi

सुपरफ़ूड साग (Superfood Saag) में सबसे पहला नाम पालक (Spinach) का आता है। पालक में आयरन और अन्य न्यूट्रीएंट्स अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। इसे खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है और इम्यूनिटी व ताकत बढ़ती है। पालक को आप घर पर बीज की मदद से आसानी से ग्रो कर सकते हैं। 40 से 50 दिनों के भीतर ही पालक के पत्ते तोड़ने लायक हो जाते हैं।

(और पढ़ें: पालक को गमलों में कैसे उगाएं…)

मेथी की साग – Grow Fenugreek/Methi Leaves Superfood At Home In Hindi

मेथी की साग - Grow Fenugreek/Methi Leaves Superfood At Home In Hindi

सर्दियों के समय मेथी की साग (Fenugreek Leaves) सब्जी मार्किट में आनी शुरू हो जाती है। मेथी की साग को भी सुपरफ़ूड (Superfood Saag) माना जाता है, क्योंकि इसे खाने से हमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन और आयरन सहित कई पोषक तत्व मिलते हैं। मेथी की साग खाने से एसिडिटी से राहत मिलती है, ​पाचन दुरुस्त रहता है और ​कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है। घर पर मेथी के बीज काफी जल्दी उग जाते हैं और 30 से 40 दिनों में ही हमें मेथी की भाजी खाने को मिल जाती है।

(और पढ़ें: गमलों में मेथी कैसे उगाएं…)

सरसों साग – Mustard Leaves Saag Is Superfood In Hindi

सरसों साग - Mustard Leaves Saag Is Superfood In Hindi

सुपरफ़ूड साग की लिस्ट में सरसों साग का नाम भी शामिल है। ठंड के समय सरसों के पत्तों से बनी सब्जी का सेवन स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती है। सरसों की साग में मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन बी6, सी, आयरन जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को तंदरुस्त रखते हैं। सरसों साग (Mustard Leaves) को बीज से आसानी से उगा सकते हैं, इसके पत्ते 40 से 50 दिनों के भीतर तोड़ने को मिल जाते हैं।

(और पढ़ें: घर पर सरसों साग (मस्टर्ड ग्रीन) कैसे उगाएं…)

बीज खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

सहजन साग – Sahjan Ka Saag Is Known As Superfood In Hindi 

सहजन साग - Sahjan Ka Saag Is Known As Superfood In Hindi

कई लोग नहीं जानते होंगे, लेकिन सहजन के पत्तों को भी सुपरफ़ूड कहा जाता है। सहजन के पत्ते प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, ज़िंक, मैग्नीशियम, आयरन और कॉपर जैसे सभी जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इम्यूनिटी बढ़ाने और शुगर कंट्रोल करने में सहजन के पत्ते फायदेमंद हैं। बीज से उगाने पर 4 से 6 महीने बाद पौधे से पत्तियां (Sahjan Saag) तोड़ने को मिलने लगती हैं।

(और पढ़ें: गमले में मोरिंगा उगाने के लिए 7 सरल उपाय…)

बथुआ साग – ​Grow Bathua Saag Superfood At Home In Hindi

बथुआ साग - ​Grow Bathua Saag Superfood At Home In Hindi

सुपरफ़ूड बथुआ साग में कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, विटामिन ए, सी, बी 6 समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। बथुआ साग खाने से पाचन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है, खून साफ होता है, कब्ज की परेशानी दूर होती है और कील-मुहांसों से छुटकारा मिलता है। इस सुपर फ़ूड बथुआ साग को भी आप बीज की मदद से उगा सकते हैं। बीज से बथुआ साग (Bathua Saag) को तोड़ने लायक होने में डेढ़ महीने का समय लग जाता है।

(और पढ़ें: शुगर कंट्रोल करने में मदद करेंगे यह 5 पौधे…)

चौलाई साग – Chaulai Saag (Amaranth) Is Superfood Vegetable In Hindi

चौलाई साग - Chaulai Saag (Amaranth) Is Superfood Vegetable In Hindi

सुपरफ़ूड चौलाई की साग फाइबर, विटामिन (ए, बी, के), पोटेशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन से भरपूर होती है। चौलाई साग खाने से खून की कमी दूर होती है, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॅाल कण्ट्रोल रहता है और कब्ज संबंधी विकार दूर हो जाते हैं। चौलाई साग (Chaulai Saag) को बीज से हार्वेस्ट करने लायक होने में 2 महीने का वक्त लग जाता है।

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

अरबी साग – Taro Leaves Are Superfood In Hindi

अरबी साग - Taro Leaves Are Superfood In Hindi

घुइयां या अरबी के पत्ते सुपरफ़ूड माने जाते हैं, क्योंकि उनमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन (ए, सी), पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं। अरबी के पत्ते हृदय को स्वस्थ रखते हैं और आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं। अरबी को कंद से उगाया जाता है, जिसे घुइयां कहा जाता है। कंद लगाने के कुछ महीने बाद ही पत्ते (Taro Leaves) तोड़ने को मिलने लगते हैं, जिनसे आप सब्जी या पकोड़े बना सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

कलमी साग – Kalmi Saag Is Superfood Which You Grow At Home In Hindi 

यह कलमी साग भी एक सुपरफ़ूड है, जिसके बारे में कई लोग नहीं जानते हैं। इसे पानी पालक (Water Spinach) भी कहा जाता है। इसमें फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। लम्बे समय तक बीमार रहने के कारण शरीर में जो कमजोरी महसूस होती है, उसे दूर करने के लिए कलमी साग को खाया जाता है। इसे भी घर पर बीजों से उगाया जा सकता है। 40 से 50 दिनों के भीतर कलमी साग (Kalmi Saag) हार्वेस्ट करने लायक हो जाती है।

​हेलेंचा साग – Superfood Helencha Saag In Hindi

भारत के पूर्वी राज्यों जैसे बंगाल आदि में ​हेलेंचा साग काफी लोकप्रिय है। यह एक सुपरफ़ूड साग है जिसमें प्रोटीन, फाइबर, विटामिन (ए, बी1 बी2, बी3) आदि पाए जाते हैं। यह साग स्वाद में थोड़ी कड़वी होती है, लेकिन औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसे खाने से नींद अच्छी आती है और वजन घटाने में मदद मिलती है। हेलेंचा साग (Helencha Saag) को भी बीज से उगाया जाता है और डेढ़ से दो महीने में पत्ते तोड़ने को मिल जाते हैं।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

​गोंगुरा साग – Gongura Superfood Saag Grow At Home In Hindi

यह साग सुपरफ़ूड मानी जाती है, लेकिन हर जगह आसानी से उपलब्ध नहीं होती है। इसमें आयरन, विटामिन, मिनरल्स, एंटीऑक्सीडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। ज्यादातर लोग इसकी चटनी बनाकर या अचार के रूप में इसका इस्तेमाल करते हैं। बीज से उगाने पर गोंगुरा साग (Gongura Saag) के पत्ते 1 महीने के अंदर ही तोड़ने लायक हो जाते हैं।

सुपरफ़ूड साग या भाजी के बीज कहाँ से खरीदें – Where To Buy Superfood Saag/Vegetable Seeds In Hindi

Organicbazar.Net साईट पर आपको इस लेख में दी गयी अधिकांश सुपरफ़ूड सब्जियों के अच्छी क्वालिटी के बीज मिल जायेंगे। इसके अलावा इस गार्डन स्टोर पर अन्य सभी सब्जियों के बीज काफी कम प्राइस पर उपलब्ध हैं।

(और पढ़ें: गार्डन का सामान कहाँ से खरीदें…)

सुपरफ़ूड साग के बीजों को उगाने की टिप्स – Tips To Grow Superfood Saag/Vegetables At Home In Hindi

  1. बीज लगाने के लिए कोकोपीट, मिट्टी और वर्मीकम्पोस्ट खाद के मिश्रण से अच्छी मिट्टी तैयार करें।
  2. सुपरफ़ूड साग के बीजों को लगाने के लिए 24×9 इंच, 24×12 इंच (चौड़ाई×ऊंचाई) साइज के ग्रो बैग का उपयोग करें। मतलब यह है कि आपको कम गहरे लेकिन अधिक चौड़े ग्रो बैग में पत्तेदार साग के बीजों को लगाना चाहिए।
  3. बीजों को ज्यादा गहराई में न लगाएं।
  4. साग के बीजों को लगाने के बाद उन्हें उचित सूर्यप्रकाश वाली जगह पर रखें और पानी का समय-समय पर छिड़काव करते रहें।
  5. पौधों में बायो एनपीके उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं। इससे पत्तों की ग्रोथ अच्छी होती है।

इन टिप्स को अपनाकर आप आसानी से स्वादिष्ट और हेल्दी सुपरफ़ूड साग को घर पर उगा सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना कि सुपरफूड साग, भाजी या सब्जियां कौन-कौन सी हैं और उन्हें घर पर कैसे उगाएं? सुपरफूड साग के नाम और उन्हें घर पर उगाने की टिप्स से जुड़े इस लेख को लेकर आपका जो भी सवाल या सुझाव हो आप उसे कमेन्ट के माध्यम से बता सकते हैं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *