शुगर कंट्रोल करने में मदद करेंगे यह 5 पौधे – Plants That Helps To Control Diabetes In Hindi

आजकल के समय में हर तीसरा व्यक्ति शुगर (मधुमेह) की समस्या से परेशान है। इस बीमारी को दूर करने के लिए पीड़ित व्यक्ति तरह-तरह के औषधीय उपायों को अपनाते हैं, जिनके अंतर्गत औषधीय गुणों से भरपूर कुछ पौधों की पत्तियों, फलों तथा फूलों का सेवन, वे अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करने में करते हैं। इन हर्बल प्लांट्स की खास बात यह है, कि आप इन्हें अपने टेरेस या घर पर गमलों में आसानी से लगा सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि ऐसे कौन से पौधे हैं, जिनका उपयोग करके आप डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं, और अपने घर पर गमले में उगा सकते हैं, तो यह लेख पूरा पढ़ें जिसमें आपको शुगर में कौन सा पौधा काम आता है? डायबिटीज कंट्रोल प्लांट्स या शुगर लेवल कंट्रोल या कम करने वाले पौधे के नाम और अन्य जानकारियाँ मिलेंगी।

शुगर कम करने वाले पौधे के नाम – Sugar Reducing Plant Names In Hindi

डायबिटीज या शुगर को कंट्रोल करने वाले पौधों के नाम निम्न हैं:-

  1. इंसुलिन प्लांट (Insulin Plant)
  2. स्टीविया प्लांट (Stevia Plant)
  3. एलोवेरा प्लांट (Aloe Vera Plant)
  4. रसभरी का पौधा (Cape Gooseberry Or Ground cherry)
  5. आंवला का पौधा (Indian Gooseberry)

(और पढ़ें: किस साइज के ग्रो बैग में कौन से पौधे लगाएं, जानें इस चार्ट में…)

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

इंसुलिन प्लांट – Insulin Plant For Diabetes Controlling In Hindi

इंसुलिन प्लांट – Insulin Plant For Diabetes Controlling In Hindi

इंसुलिन का पौधा, जिसका वैज्ञानिक नाम कोस्टस इग्नियस (Costus Igneus) है, यह एक बहुत ही फायदेमंद हर्बल प्लांट है। इस पौधे की पत्तियों से शुगर लेवल को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इन पत्तियों का स्वाद खट्टा होता है, जिन्हें चबाने से ब्‍लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है। आप इंसुलिन के पौधे को कटिंग से अपने घर पर गमले में आसानी से उगा सकते हैं।

(और पढ़ें: इंसुलिन प्लांट घर पर कैसे उगाएं…)

स्टीविया प्लांट – Diabetes Controlling Plant Stevia In Hindi

स्टीविया प्लांट - Diabetes Controlling Plant Stevia In Hindi

स्‍टीविया प्‍लांट (Stevia Plant) भी शुगर या मधुमेह को कंट्रोल करने वाले पौधों में से एक है, इस पौधे की पत्तियों का उपयोग शुगर को कम करने के लिए किया जाता है। इन पत्तियों में मीठा स्वाद होता है, जिन्हें आप सुखाकर और पीसकर पाउडर फॉर्म में चाय, शर्बत या अन्य पेय पदार्थों में शक्कर के स्थान पर प्रयोग में ला सकते हैं। इन पत्तियों में कैलोरी की मात्रा बहुत कम (जीरो) होती है, यह पत्तियां न सिर्फ शुगर लेवल को कम करने, बल्कि वजन कम करने के लिए भी सहायक होती हैं।

(और पढ़ें: घर पर स्टीविया का पौधा कैसे लगाएं…)

उपजाऊ मिट्टी व अन्य चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

एलोवेरा प्लांट – Sugar Free Plant Aloe Vera In Hindi

एलोवेरा प्लांट - Sugar Free Plant Aloe Vera In Hindi

एलोवेरा, जिसे ग्वारपाठा भी कहा जाता हैं, इस पौधे की पत्तियां लंबी, मांसल तथा कांटेदार होती है। इन गूदेदार पत्तियों का स्वाद बहुत ही कड़वा होता हैं, लेकिन यह शुगर लेवल को कम करने के लिए बहुत ही उपयोगी होती हैं। कम देखभाल तथा कम पानी में भी उगने वाले इस औषधीय पौधे को आप 9×9 इंच साइज के पॉट में, अच्छी धूप वाली जगह पर लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: घर पर एलोवेरा का पौधा कैसे उगाएं…)

रसभरी का पौधा – Use Cape Gooseberry (Rasbhari) For Controlling Sugar In Hindi

रसभरी का पौधा - Use Cape Gooseberry (Rasbhari) For Controlling Sugar In Hindi

रसभरी ब्लड शुगर कम करने वाला पौधा है, इस पौधे के पीले रंग के फल चेरी टमाटर की तरह दिखते हैं, इन फलों में खट्टा मीठा स्वाद होता है। केप गूजबेरी (Cape Gooseberry) के फल का उपयोग शुगर लेवल को कम करने के लिए किया जाता है। आप अपने गार्डन में या घर पर एक मध्यम आकार के गमले में डायबिटीज को कंट्रोल करने वाला रसभरी का पौधा आसानी से लगा सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए गमले की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

आंवला का पौधा – Sugar Control Plant Indian Gooseberry In Hindi

आंवला का पौधा - Sugar Control Plant Indian Gooseberry In Hindi

शुगर लेवल को कम करने के लिए आप आंवले के पौधे को भी घर पर लगा सकते हैं। इन फलों में खट्टा व कसैला स्वाद होता है, जिन्हें खाने से शुगर कंट्रोल रहती है। हालाँकि आंवला एक फ्रूट प्लांट है, इसका पौधा बड़े आकार का होता है, अतः आप लगातार प्रूनिंग के साथ एक बड़े साइज के गमले में अपने टेरेस पर इसे आसानी से उगा सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों की वृद्धि के लिए 10 शानदार टिप्स…)

इस लेख में आपने जाना, कि डायबिटीज कंट्रोल प्लांट्स या शुगर लेवल कम करने वाले पौधे कौन-कौन से हैं। आशा करते है यह लेख आपको अच्छा लगा हो, लेख से सम्बंधित आपके जो भी सवाल व सुझाव है, हमें कमेंट में जरूर बताएं।

ग्रो बैग (गमला) खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *