बारहमासी गार्डन की कुछ गलतियाँ, जिन्हें कभी अनदेखा न करें – Common Perennial Garden Mistakes To Avoid In Hindi 

पेरेनियल या बारहमासी गार्डन एक ऐसा गार्डन होता है, जहाँ हम कई सालों तक फलने, फूलने और हरे-भरे रहने वाले पेड़-पौधों को लगाते हैं। हालाँकि वार्षिक की अपेक्षा बारहमासी गार्डन को तैयार करने में अधिक समय लगता है, लेकिन बारहमासी पौधे लगाना और उनकी देखभाल करना काफी आसान होता है। कुछ गार्डनर जानकारी के अभाव में बारहमासी गार्डन में कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप गार्डन में लगे पेड़-पौधे ख़राब हो जाते हैं। आज के लेख में हम आपको उन्हीं गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपने गार्डन में लगे पौधों की सही तरह से देखभाल कर पाएं। बारहमासी गार्डन में होने वाली या की जाने वाली गलतियाँ या कॉमन मिस्टेक कौन-कौन सी हैं तथा अपने गार्डन की सही तरह से देखभाल कैसे करें (how to care for perennials garden in hindi), जानने के आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

बारहमासी गार्डन की 7 कॉमन गलतियाँ – 7 Common Perennial Garden Mistakes to Avoid In Hindi

बारहमासी गार्डन में होने वाली या की जाने वाली गलतियाँ निम्न हैं:-

  1. पौधों को गलत स्थान पर लगाना।
  2. अपने क्षेत्र के मौसम के अनुसार पौधे का चुनाव न करना।
  3. सही देखभाल न करना।
  4. एक ही मौसम में खिलने वाले फूल के पौधे लगाना।
  5. पौधे को बहुत पास-पास लगाना।
  6. पौधों को पर्याप्त सपोर्ट न देना।
  7. बहुत कम या बहुत अधिक मल्चिंग करना।

पौधों को गलत स्थान पर लगाना – Planting Wrong Place Of Perennial Plant In Hindi

पौधों को गलत स्थान पर लगाना - Planting Wrong Place Of Perennial Plant In Hindi

बारहमासी पौधों को गार्डन में सही स्थान पर न लगाना भी एक कॉमन मिस्टेक है। कुछ पौधे ऐसे होते हैं, जिन्हें अच्छी तरह उगने लिए पूरे दिन तेज धूप की आवश्यकता होती है तथा कुछ को दोपहर के समय छाया की। अतः पौधों को उनकी जरूरत के अनुसार धूप प्रदान करें।

इसी प्रकार मिट्टी की बात करें, तो अधिकांश बारहमासी पौधों को उगने के लिए अच्छी जल निकासी वाली, रेतीली मिट्टी की आवश्यकता होती है, यदि आप इन्हें ग्रोइंग कंडीशन के अनुकूल पॉटिंग मिक्स में नहीं लगाते हैं, तो इसका असर उनकी ग्रोथ पर पड़ सकता है।

(यह भी जानें: होम गार्डन में लगाने के लिए परफेक्ट हैं, यह बारहमासी पौधे…)

अपने क्षेत्र के मौसम के अनुसार पौधे का चुनाव न करना – Not Choosing A Plant According To The Climate Of Your Area In Hindi

प्रत्येक बारहमासी पौधों की ठंड को सहन करने की एक सीमा होती है, इसीलिए अपने क्षेत्र विशेष के मौसम के अनुसार पौधों का लगाना चाहिए। यदि आपने ठंड न सहन करने वाले पौधे को ठंडे स्थान पर, या फिर ठंडे क्षेत्र में उगने वाले पौधे को गर्म जलवायु वाले स्थान में लगा दिया, तो दोनों ही स्थितियों में पौधे की ग्रोथ रुक सकती है या फिर वह पौधा मर भी सकता है, इसीलिए अपने क्षेत्र की जलवायु के अनुसार पौधे का चुनाव करना चाहिए।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

सही देखभाल न करना – Neglect The Maintenance Of Perennial Plants In Hindi

सही देखभाल न करना - Neglect The Maintenance Of Perennial Plants In Hindi

अक्सर यह कहा जाता है, कि बारहमासी गार्डन की देखभाल करने की जरूरत नहीं होती है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है, कि इन्हें बिलकुल भी देखभाल नहीं चाहिए, बल्कि कुछ मामलों में इन्हें भी देखभाल की जरूरत होती है। हालाँकि यह कहना सही है, कि इन पौधों को वार्षिक पौधों की अपेक्षा कम देखभाल की जरूरत होती है। बारहमासी गार्डन की देखभाल के दौरान पौधों को स्वस्थ रहने के लिए सही समय पर प्रूनिंग तथा डेडहेडिंग करें, तथा अपने पौधों को हर दो से तीन साल में विभाजित (Devide) या रिपॉट करें।

(यह भी जानें: घर पर आसानी से उगाई जाने वाली बारहमासी सब्जियां…..)

एक ही मौसम में खिलने वाले फूल के पौधे लगाना – Planting Single Season Flowers In Perennial Garden In Hindi

एक ही मौसम में खिलने वाले फूल के पौधे लगाना - Planting Single Season Flowers In Perennial Garden In Hindi

अक्सर लोग अपना बारहमासी गार्डन तैयार करते समय एक ही सीजन अर्थात स्प्रिंग या समर सीजन में खिलने वाले फूल के पौधों को लगाते हैं। यह पौधे आपको सीजन भर फूल तो देते हैं, लेकिन एक समय बाद खिलना बंद कर देते हैं और इन्हें दोबारा खिलने के लिए पूरे साल प्रतीक्षा करनी पड़ती है। इसलिए आपको या तो अलग-अलग सीजन में खिलने वाले फूलों को लगाना चाहिए या फिर अपने गार्डन में ऐसे फूलों को लगाना चाहिए, जो कम से कम दो सीजन तक खिलें।

(यह भी जानें: पूरे साल हर मौसम में खिलने वाले इन फूलों से महकाएं अपना गार्डन..)

पौधे को बहुत पास-पास लगाना – Planting Too Close Of Perennial Plants In Hindi

पौधों के बीच पर्याप्त दूरी न रखना, बारहमासी गार्डन में की जाने वाली सबसे बड़ी गलती है। यह पौधे पहले वर्ष में धीरे-धीरे बढ़ते हैं, दूसरे वर्ष में, इनकी वृद्धि और विकास तेजी से होता है और तीसरे वर्ष तक, वे अपने पूर्ण आकार तक पहुंच जाते हैं। यदि इन पौधों के बीच अच्छा वायु संचरण नहीं होता है, तो इनमें रोग या बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है। बारहमासी पौधे धीमी वृद्धि तो करते हैं, लेकिन अधिक विस्तृत रूप लेते हैं, इसलिए इन्हें फैलने और बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह होनी बहुत जरूरी है।

पौधों को पर्याप्त सपोर्ट न देना – Not Giving Enough Support To Perennial Plants In Hindi

कुछ बारहमासी पौधे जैसे- डेल्फीनियम, पिओनी और एस्टर आदि, इन पौधों के तने लंबे और पतले होते हैं, जिससे फ्लावरिंग होने के बाद फूलों का वजन बढ़ने से यह पौधे जमीन को छूने लगते हैं। इन पौधों को सीधे खड़े रहने के लिए सहारे की जरूरत होती है। यदि आप इन्हें सपोर्ट नहीं देते हैं, तो पत्तियां जमीन के संपर्क में रहने से खराब हो सकती हैं तथा पौधा रोगग्रस्त भी हो सकता है, अतः पौधे को आवश्यकतानुसार रस्सी, ट्रेली, क्रीपर नेट आदि का सहारा देना चाहिए।

(यह भी जानें: अपने होम गार्डन के पौधों को तेज हवाओं से कैसे बचाएं, जानें तरीके..)

पौधों की बहुत अधिक मल्चिंग – Too Much Mulching Of Perennial Plants In Hindi

पौधों की बहुत अधिक मल्चिंग - Too Much Mulching Of Perennial Plants In Hindi

आमतौर पर मल्चिंग बारहमासी पौधों के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है, लेकिन इसे सही तरह से न करना, भी एक गलती हो सकती है। यदि आप तने के बहुत पास और बहुत मोटी परत की मल्चिंग करते हैं, तो इससे मिट्टी को सूखने के लिए पर्याप्त धूप और हवा नहीं मिल पाती है, जिससे पौधे में इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। पौधे की मल्चिंग करने का सही तरीका है, कि मल्चिंग की मोटाई 3 इंच तथा तने से दूरी लगभग 2 से 3 इंच होनी चाहिए।

मल्चिंग कुछ समय बाद टूटकर मिट्टी में अपघटित हो जाती है, इसलिए आपको प्रत्येक वर्ष पौधों की मल्चिंग करनी चाहिए तथा सर्दियों में की गई मल्चिंग को स्प्रिंग सीजन के समय हटा देना चाहिए, इससे मिट्टी को गर्म होने के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है।

इस लेख में आपने जाना, बारहमासी गार्डन में होने वाली या की जाने वाली गलतियाँ कौन-कौन सी हैं तथा अपने बारहमासी गार्डन की देखभाल कैसे करें (how to care for perennials garden in hindi)। यदि हमारा लेख आपके काम आया हो, तो अपने दोस्तों को शेयर करें तथा लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *