कहीं आप तो नहीं कर रहे हैं बालकनी गार्डनिंग में यह गलतियाँ – Balcony Garden Mistakes In Hindi

अपने घर की बालकनी में पौधे उगाना एक फायदेमंद और आनंददायक अनुभव है। इसमें आप एक छोटे से स्थान में गार्डनिंग करके प्रकृति से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा बाकलनी गार्डनिंग घर को पेड़-पौधों से सजाने का भी एक बेहतरीन तरीका है, जो आपके घर को एक शानदार लुक दे सकता है। वैसे तो बालकनी में गार्डनिंग करना बेहद आसान है, लेकिन अक्सर गार्डनिंग करते समय कुछ ऐसी गलतियाँ कर देते हैं, जो हमारे पेड़-पौधों को खराब कर देती हैं और इन गलतियों की जानकारी का पता हमें नहीं चल पाता है। अगर आप जानना चाहते हैं, कि बालकनी गार्डन में की जाने वाली गलतियां कौन-कौन सी हैं? तो हमारा यह लेख आपके बहुत काम आने वाला है, जिसमें हम आपको बालकनी गार्डनिंग के दौरान की कॉमन गलतियाँ या मिसटेक की जानकारी देंगे। बालकनी गार्डन में होने वाली गलतियाँ कौन सी हैं? जानने के लिए आर्टिकल पूरा पढ़ें।

बालकनी गार्डनिंग की गलतियां – Balcony Garden Mistakes In Indian Homes In Hindi

बालकनी गार्डनिंग की गलतियाँ - Balcony Garden Mistakes In Indian Homes In Hindi

अगर आप अपने बालकनी गार्डन को स्वस्थ और लंबे समय के लिए हरा-भरा रखना चाहते हैं, तो यह बालकनी गार्डनिंग की आम गलतियाँ या मिस्टेक्स की जानकारी होना बहुत जरूरी है। इससे आप गार्डनिंग के दौरान इन्हें दोहराने से बच सकते हैं बालकनी गार्डन में की जाने वाली गलतियां कुछ इस प्रकार हैं:-

(यह भी जानें: घर की बालकनी में सुंदर सा गार्डन कैसे बनाएं, जानें तरीका…)

गलत पौधों का चयन करना – Choosing The Wrong Plants For Balcony Garden In Hindi 

बालकनी में गार्डनिंग के दौरान की जाने वाली सबसे बड़ी और पहली गलती है, गलत पौधों को लगाना। अक्सर हम उन पौधों का चयन कर लेते हैं, जो बालकनी की स्थितियों के अनुकूल नहीं होते हैं, जिससे वह वहां ग्रोथ नहीं कर पाते हैं। बालकनी में केवल पूरे दिन में कुछ ही समय धूप आती है इसलिए वहां सिर्फ वही पौधे उग सकते हैं, जो आंशिक छाया में ग्रोथ कर सकें।

बालकनी गार्डन के लिए पौधों का चयन करते समय विचार करने योग्य तीन महत्वपूर्ण बातें धूप की उपलब्धता, हवा की स्थिति और परिपक्व आकार को ध्यान में रखना चाहिए।

(यह भी जानें: बालकनी में लगाएं यह पौधे, जो घर की सजावट में लगाएंगे चारचाँद…)

धूप और हवा की स्थिति पर ध्यान न देना – Ignoring Sun And Wind Conditions In Balcony In Hindi 

बालकनी गार्डनिंग की गलतियां या मिस्टेक्स में से एक आपके पौधों की धूप की जरूरतों को नजरअंदाज करना है। प्रत्येक पौधे ग्रोथ करने के लिए लाइट की ज़रूरत होती है हालाँकि कुछ को कम और कुछ को पूरे दिन भी जरूरत हो सकती है।

यदि आपकी बालकनी में पूरे दिन भरपूर धूप आती ​​है, तो लैवेंडर या जेरेनियम जैसे धूप पसंद पौधों का चयन करें। इसके विपरीत कम धूप वाली बालकनियों में फ़र्न, कोलियस या होस्टा जैसे छाया में उगने वाले पौधे लगाएं।

पौधों को व्यवस्थित तरीके से न लगाना – Not Planting Plants Systematically Is a Mistake Of Balcony Garden In Hindi 

पौधों को व्यवस्थित तरीके से न लगाना - Not Planting Plants Systematically Is a Mistake Of Balcony Garden In Hindi 

आमतौर में बालकनी में बहुत कम स्पेस होता है, जिससे जगह का उपयोग बहुत सोच समझ कर करना पड़ता है। अतः आप स्टेंड का प्रयोग करके ग्रो बैग में पौधे लगाएं, वर्टिकल ग्रो बैग और हैंगिंग पॉट्स का प्रयोग करें। ध्यान रहे, कि बालकनी गार्डन में पौधे इस तरह से लगाएं, कि प्रत्येक पौधे तक आपकी पहुँच आसान हो।

परिपक्व आकारों को ध्यान में नहीं रखना – Not Taking Into Account Mature Plant Sizes In Hindi 

अपने बालकनी गार्डन के लिए पौधों का चयन करते समय हमेशा पौधे के परिपक्व आकार पर विचार करें। कुछ पौधे बड़े आकार में विकसित होते हैं लेकिन कुछ सीमित आकार में अतः अपनी कम जगह वाली बालकनी के लिए ऐसे पौधे चुनें जो बालकनी में ही अच्छी तरह से बड़े हो सकते हैं।

(यह भी जानें: यह गमले बनाएंगे आपके वर्टिकल गार्डन को और भी सुंदर…)

जलवायु का ध्यान न रखना – Ignoring The Climate Is Common Mistake Of Balcony Garden In Hindi

जब आप अपने नए बालकनी गार्डन के लिए पौधों के बीज लगाने जा रहे हों, तो ऐसे पौधों का चयन करना महत्वपूर्ण है जो आपके क्षेत्र की जलवायु में अच्छी तरह से विकसित हों।

यदि आप ठंडी जलवायु वाले क्षेत्र में रहते हैं, तो ठंड सहन करने वाले पौधे न चुनें। यदि आप गर्म जलवायु में रहते हैं, तो गर्म तापमान में उगने वाले पौधे जैसे लेट्यूस, पालक और ब्रोकली आदि लगाएं।

भीड़-भाड़ वाले पौधे लगाना – Planting Crowded Plants  Is A Mistake Of Balcony Garden In Hindi

भीड़-भाड़ वाले पौधे लगाना - Planting Crowded Plants  Is A Mistake Of Balcony Garden In Hindi

आमतौर पर बालकनी गार्डनिंग करते समय हम उसमें विभिन्न प्रकार के पौधों को लगाते हैं, लेकिन अत्यधिक भीड़भाड़ करना एक बड़ी मिस्टेक है। एक सीमित स्थान में बहुत सारे पौधों लगाने से वहां वायु संचरण में कमी हो सकती है, जिससे पौधे की कीटों और बीमारियों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ सकती है। अतः अपने गार्डन में प्रत्येक पौधे को बढ़ने और फलने-फूलने के लिए पर्याप्त जगह दें।

खराब जल निकासी – Poor Drainage Is Common Mistake Of Balcony Garden In Hindi

अपर्याप्त जल निकासी बालकनी गार्डनिंग की आम गलतियों में से एक है। गमले तथा मिट्टी दोनों में जल निकासी होना बहुत जरूरी है। बिना ड्रेनेज होल्स वाले गमले में पौधे लगाने से मिट्टी में जलभराव की स्थिति बन सकती है, जिससे पौधे की जड़ें सड़ सकती हैं।

इसके अतिरिक्त पौधे की बेहतर ग्रोथ और स्वस्थ जड़ प्रणाली के लिए मिट्टी की जल निकासी बेहद जरूरी है इसलिए पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करते समय उसमें रेत, पर्लाइट या वर्मीकुलाइट मिलाएं।

(यह भी जानें: होम गार्डन में ड्रेनेज सिस्टम को मैनेज करने के तरीके…)

अपर्याप्त पानी देना – Inadequate Irrigation Is Big Mistake Of Balcony Garden In Hindi

अपर्याप्त पानी देना - Inadequate Irrigation Is Big Mistake Of Balcony Garden In Hindi

बालकनी गार्डन में लगे पौधे की पानी की जरूरतों को समझना और संतुलित करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। अधिक पानी देना या कम पानी देना दोनों ही स्थिति आपके पौधों के लिए हानिकारक हो सकती हैं। अतः पौधों को पानी देने से पहले गमले की मिट्टी की नमी की जांच कर लें। जब मिट्टी ऊपर से लगे, तब पौधे को पानी दें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग…)

अधिक खाद या खाद न देना – Not Applying Fertilizer In The Right Amount In Balcony Garden In Hindi 

अधिक खाद या खाद न देना - Not Applying Fertilizer In The Right Amount In Balcony Garden In Hindi 

आमतौर पर खाद और उर्वरकों के प्रयोग से पौधों को पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त होते हैं इसलिए उन्हें खाद न या अधिक देना एक बालकनी गार्डनिंग की एक सामान्य गलती है। गमले में लगे पौधे में पानी देने से पोषक तत्व बाहर निकल सकते हैं, जिससे उनमें इसकी कमी आ सकती है।

अतः अपने बालकनी में लगे पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए जैविक संतुलित लिक्विड उर्वरक जैसे बायो NPK, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, सीवीड फर्टिलाइजर आदि का उपयोग करें।

कीटों एवं रोगों का उपचार न करना – Not Treating Pests And Diseases Of Balcony Garden Plants In Hindi 

कीटों और रोगों की रोकथाम करना बालकनी गार्डनिंग का एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसलिए इनकी जांच न करना या जांच करना भूल जाना एक बड़ी मिस्टेक हो सकती है। इससे संक्रमण अधिक फ़ैल सकता है, जो अन्य पौधों को भी खराब कर सकता है।

अतः अपने गार्डन के पौधों की नियमित जांच करें तथा आवश्यकता पड़ने पर नीम ऑयल का स्प्रे और जैविक कीट नियंत्रण विधियों को अपनाएँ।

(यह भी जानें: नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर….)

नियमित रूप से प्रूनिंग न करना – Not Pruning Regularly  Is Common Mistake Of Balcony Garden In Hindi

बालकनी में लगे पौधों की प्रूनिंग करना एक महत्वपूर्ण कार्य है इससे वह आकर्षक व रोगमुक्त रहते हैं। यदि उनकी नियमित रूप से प्रूनिंग न की जाए, तो वे जल्दी ही बहुत बड़े और भीड़भाड़ वाले हो सकते हैं, जो बालकनी के लिए उपयुक्त नहीं होंगे।

प्रूनिंग पौधे के विकास को भी प्रोत्साहित करती है और उन्हें बेहतर ढंग से खिलने में मदद करती है। अपने पौधों मृत या रोगग्रस्त शाखाओं को हटा दें इसके अलावा आप अधिक वृद्धि को भी नियंत्रित करने के लिए प्रूनिंग कर सकते हैं।

इस लेख में आपने जाना बालकनी गार्डन बनाने में या गार्डनिंग में की जाने वाली या होने वाली गलतियां या मिस्टेक कौन सी हैं? यदि आप बालकनी में गार्डनिंग करते हैं, तो आपको भी इन गलतियों से बचना चाहिए। इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *