घर पर गमले में फर्न कैसे उगाएं – How To Grow A Fern Indoors In Hindi

आमतौर पर लोग अपने घरों को सजाने के कई तरह के आर्टिफीशियल पौधे लगाते हैं, जिनमें से कुछ लोग फूलों के पौधे लगाते हैं, तो कुछ सुंदर पत्तियों वाले पौधे। इन्हीं हाउसप्लांट्स में से आज हम बात करेंगे, फर्न प्लांट की। फ़र्न में नाजुक-नाजुक मुड़ी हुई पत्तियाँ होती हैं, जो अपने आकर्षक कट की वजह से काफी लोकप्रिय होती हैं। इस बड़ी पत्तियों वाले हाउसप्लांट को सभी लोग अपने घरों में लगाना पसंद करते हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं, कि गमले में फर्न प्लांट कैसे उगाएं/लगाएं? तो हमारा यह लेख आपके लिए ही है, जिसमें हम आपको फर्न उगाने की आसान विधियाँ बताएंगे, जिनकी मदद से आप गार्डन में इस शो प्लांट को लगा सकें। घर के अंदर गमले में फर्न लगाने का तरीका (Growing Ferns Indoors In Hindi) और फर्न की देखभाल कैसे करें? जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

फर्न की किस्में – Varieties Of Fern In Hindi 

फर्न की किस्में - Varieties Of Fern In Hindi 

अगर आप अपने घर पर हाउसप्लांट फर्न को उगाने जा रहे हैं, तो निम्न किस्मों को लगा सकते हैं:-

  • शतावरी फर्न (Asparagus Fern)
  • बर्ड्स नेस्ट फर्न (Bird’s Nest Fern)
  • बोस्टन फ़र्न/स्वोर्ड फ़र्न (Boston Fern)
  • बटन फर्न (Button Fern)
  • होली फर्न (Holly Fern)
  • मेडेनहेयर फर्न (Maidenhair Fern)
  • स्टैगहॉर्न फर्न (Staghorn Fern)

(यह भी जानें: घर को रोशन करेंगे खूबसूरत पत्तियों वाले यह 11 पौधे…)

फर्न प्लांट कब लगाएं – When To Plant Fern Plant In Hindi 

फर्न प्लांट कब लगाएं - When To Plant Fern Plant In Hindi 

आमतौर पर लंबे समय से बोस्टन फ़र्न को घर के अंदर और बाहर दोनों जगह एक उष्णकटिबंधीय पौधे के रूप में उगाया जाता रहा है। यदि आप इसे बाहर लगाने जा रहे हैं, तो लगाने का सबसे अच्छा समय वसंत (फरवरी से मार्च) या पतझड़ (सितंबर से नवंबर) है। इसके अलावा इस पौधे इनडोर सालभर किसी भी समय लगाया जा सकता है।

फर्न प्लांट कहाँ लगाएं – Where To Plant Fern Plant In Hindi

फर्न प्लांट कहाँ लगाएं - Where To Plant Fern Plant In Hindi

फ़र्न को बारहमासी पौधे के रूप में उगाया जा सकता है, लेकिन उन्हें भरपूर पानी की आवश्यकता होती है और वे सूखे की स्थिति को सहन नहीं कर पाते हैं। अतः ऐसा स्थान चुनें जो, पूर्ण या आंशिक छाया में हो, जहां फर्न को गर्म शुष्क हवाओं से बचाया जा सके। इसके लिए आप इस पौधे को अपने घर की बालकनी, बेसमेंट या पोर्च में गमले में लगा सकते हैं।

गमला या ग्रो बैग खरीदें – Buy Pot Or Grow Bag For Planting Ferns In Hindi 

घर पर फर्न प्लांट लगाने के लिए आपको ड्रेनेज होल्स युक्त गमले या ग्रो बैग की जरूरत होगी। यह पौधा लगभग 6 इंच गहराई वाले ग्रो बैग में अच्छी तरह बढ़ सकता है। आप फर्न को लगाने के लिए निम्न साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

फर्न प्लांट लगाने के लिए आप हैंगिंग बास्केट का प्रयोग भी कर सकते हैं। यह पौधे लटकती हुई टोकरियों में बेहद आकर्षक दिखाई देते है।

(यह भी जानें: उथली जड़ वाले पौधे लगाने के लिए बेस्ट गमले या ग्रो बैग…)

मिट्टी तैयार करें – Prepare The Soil For Planting Fern In Hindi 

यह पौधा पोषक तत्वों से भरपूर, अधिक नमी वाली, थोड़ी अम्लीय मिट्टी में ग्रोथ करता है। अतः इसे लगाने के लिए जैविक खाद (गोबरखाद, वर्मीकम्पोस्ट) और कोकोपीट का मिक्सचर तैयार कर सकते हैं। या फिर आप रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

(यह भी जानें: सॉइल लेस पॉटिंग मिक्स किट खरीदकर बनाएं एक हल्की मिट्टी…)

आइये अब जानते हैं- फर्न कैसे उगाएं?

गमले में फर्न कैसे लगाएं – Plant Fern Plant In A Pot In Hindi 

गमले में फर्न कैसे लगाएं - Plant Fern Plant In A Pot In Hindi 

 

आमतौर पर फर्न प्लांट को डिवीजन मेथड से सबसे अधिक उगाया जाता है। हालाँकि इसे इसके बीजाणुओं (Spores) सभी उगा सकते हैं, लेकिन इन्हें उगने में लगभग 2 साल या इससे भी अधिक का समय लग सकता हैं इसलिए इसे डिवीजन से उगाना बेहतर है। आप नर्सरी से फर्न का छोटा पौधा लाकर भी गमलों में लगा सकते हैं।

फर्न उगाने की विधियां – Methods Of Growing Ferns In Pot In Hindi 

फर्न उगाने की विधियां - Methods Of Growing Ferns In Pot In Hindi 

विधि 1. 

अगर आपके पास पहले से फर्न का पुराना पौधा है, तो आप इसके राइजोम से नया पौधा तैयार कर सकते हैं। पुराने पौधे को गमले से बाहर निकालें तथा सावधानीपूर्वक राइजोम को अलग करें। ध्यान रहे, प्रत्येक राइजोम में कम से कम एक विकास कली (Bud Growth) और एक छोटा रूटबॉल होना चाहिए। अब आप प्रत्येक राइजोम को गमले में लगभग 3-4 इंच गहराई पर लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: जानें बल्ब को तेजी से उगाने के लिए क्या है जरूरी…)

विधि 2. 

फर्न प्लांट को उसके स्पोर (Spore) से भी उगाया जा सकता है। हालाँकि यह एक धीमी और मुश्किल प्रक्रिया है। जब फर्न का पौधा 5 से 10 साल पुराना हो जाता है, तब उसकी पत्तियों से स्पोर निकलने लगते हैं। इन स्पोर्स के पूरी तरह पाक जाने के बाद आप इन्हें गमले में लगा सकते हैं।

पॉटिंग मिक्स से भरे ग्रो बैग या सीड ट्रे स्पोर्स को फैलाएं और खाद कि हल्की परत से ढक दें। अब गमले को इलास्टिक बैंड से पकड़कर साफ पॉलिथीन से ढक दें। अब ग्रो बैग को एक या दो महीने के लिए ठंडी, हल्की छायादार जगह पर रखें। जब स्पोर्स में से छोटे पत्ते दिखाई देने लगें, तब आप इन स्पोर्स को बड़े ग्रो बैग में गुच्छों के रूप में लगाएं। नमी की स्थिति बनाए रखने के लिए इसे कुछ दिनों तक एक साफ पॉलिथीन बैग से ढककर रखें, क्योंकि शुष्क हवा इसे नुकसान पहुंचा सकती है।

विधि 3. 

अगर आप नर्सरी से खरीदा हुआ फर्न कैसे उगाएं, तो युवा पौधे के रूटबॉल जितना गहरा और दोगुना चौड़ा एक गड्ढा बनाएं। अपने पौधे को पुराने गमले या नर्सरी पॉलीथीन से धीरे से निकालें और जड़ प्रणाली को परेशान किए बिना पौधे नए ग्रो बैग में लगाएं।

फर्न की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Ferns In Hindi

गमले में लगे फर्न के पौधे की अच्छी ग्रोथ और ख़राब होने से बचाने के लिए कुछ देखभाल की जरूरत होती हैं। आइये जानते हैं- फर्न की देखभाल कैसे करें? फर्न प्लांट केयर टिप्स कुछ इस प्रकार हैं:-

पानी – Water For Growing Fern Plant In Hindi 

पानी - Water For Growing Fern Plant In Hindi 

नए लगाए गए फ़र्न के पौधे को उनके ग्रोइंग सीजन में कम से कम एक वर्ष तक नियमित रूप से पानी दें। उसके बाद उन्हें कम पानी की आवश्यकता हो सकती है। सुनिश्चित करें, कि पानी सीधे पौधे की जड़ों तक पहुंचाया जाए, पत्तियों या तने पर पानी जमा होने से फंगस को बढ़ावा मिल सकता है।

गर्म मौसम में फ़र्न को नमी की अधिक आवश्यकता हो सकती है, वह सूखे की स्थिति को सहन नहीं कर पाते हैं। अतः गर्मियों में नमी बनाए रखने के लिए नियमित रूप से तने और पत्तियों पर पानी का स्प्रे करें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग …)

फर्टिलाइजर – Fertilizer For Growing Fern Plant In Hindi 

फर्टिलाइजर - Fertilizer For Growing Fern Plant In Hindi 

गार्डन में लगाए गए अधिकांश फर्न को अतिरिक्त उर्वरकों की आवश्यकता नहीं होती है, लेकिन यदि मिट्टी समृद्ध नहीं है, तो आप वसंत ऋतु में बोनमील, रॉक फास्फेट, PROM जैसे जैविक संतुलित उर्वरक दे सकते हैं।

गमले में लगे फर्न के पौधे को ग्रोइंग सीजन के दौरान एक सामान्य जैविक उर्वरक जैसे बायो NPK, सीवीड, प्लांट ग्रोथ प्रमोटर आदि दिया जाना  चाहिए।

(यह भी जानें: पौधों के लिए जैविक खाद के प्रकार और उनके उपयोग….)

तापमान – Temperature For Growing Fern In Hindi 

फर्न एक मध्यम तापमान में उगने वाला हाउसप्लांट है, जो लगभग 18 से 23 डिग्री सेल्सियस पर अच्छी तरह बढ़ता है। रात में यह पौधा 10 डिग्री सेल्सियस तक ठंडे तापमान को सहन कर सकता है। सर्दियों में फ़र्न को किसी खिड़की या दरवाज़े के बहुत करीब न हों, जहाँ ठंडी हवाएँ उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं।

फर्न की रिपॉटिंग – Repotting Of Ferns In Hindi 

अगर आपने गमले में फर्न प्लांट को लगाया हैं, तो हर 2 से 3 सालों में आपको इसे रिपॉट करना होगा। इसके अलावा आप पौधे में कुछ लक्षण जैसे धीमी ग्रोथ, मुरझाना, उलझी हुई जड़ें आदि देखते हैं, तब भी आप इसे रिपॉट कर सकते हैं।

अपने पुराने पौधे को गमले से सावधानीपूर्वक निकलें तथा पुराने ग्रो बैग से 2 इंच बड़े गमले में लगाएं या फिर आप पौधे की रूट प्रूनिंग करके उसे दोबारा उसी ग्रो बैग में भी लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: बेस्ट होम गार्डन टूल्स जो गार्डनिंग को बनाएं आसान)

फ़र्न की अन्य समस्याएँ – Other Problems Of Fern In Hindi 

फ़र्न की अन्य समस्याएँ - Other Problems Of Fern In Hindi 

आमतौर पर फ़र्न एक मजबूत पौधा  है, लेकिन फिर भी उसे कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइये जानते हैं उन समस्याओं के बारे में, जो कि इस प्रकार हैं:-

पत्तियों का ब्राउन होना – जब पत्तियाँ आपके फ़र्न के केंद्र में कुरकुरी और भूरी हो जाती हैं, तो यह आमतौर पर अत्यधिक धूप या अधिक पानी देने के कारण होता है। यदि केवल पत्तियों के सिरे ब्राउन हैं, तो यह आमतौर पर बहुत कम आर्द्रता के कारण हो सकता है।

पत्तियों का गिरना – फर्न की पत्तियां गिरना एक सामान्य बात है। हालाँकि, यदि अधिक पत्तियाँ अचानक गिर रही हैं, तो यह आमतौर पर पानी की कमी का संकेत देता है।

पत्तियाँ पीली होना – अगर आपके फर्न प्लांट की पत्तियां पीली होती हैं, तो यह  अत्यधिक पानी या ठंडे पानी के उपयोग या बहुत कम आर्द्रता के कारण भी हो सकता है।

बचाने के उपाय – 

  • ओवरवाटरिंग से बचने और जड़ों की अच्छी वृद्धि के लिए अच्छी जल निकासी वाले पॉटिंग मिश्रण का उपयोग करें।
  • उच्च आर्द्रता बनाए रखें और मिट्टी को हर समय नम रखें, लेकिन गीली नहीं। अतः नमी की जांच करने के बाद ही पौधों को पानी दें।
  • इसे सीधी रोशनी की बजाय फिल्टर्ड धूप में रखें।
  • नए पत्तों के विकास के लिए मृत पत्तियों को काट दें।

(यह भी जानें: हाउस प्लांट में लगने वाले कीट और उनकी रोकथाम….)

इस लेख में आपने जाना, इनडोर अर्थात घर के अंदर गमले में फर्न कैसे उगाएं/लगाएं, उगाने की विधियां तथा फर्न प्लांट की देखभाल कैसे करें? उम्मीद है हमारा लेख आपको पसंद आया हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *