घर पर कॉसमॉस फूल का पौधा कैसे उगाएं – How To Grow Cosmos Flower At Home In Hindi

घर पर गमले या ग्रो बैग में कॉसमॉस, बीज से आसानी से उगने वाले सबसे आसान फूलों में से एक है, जिसे आप कम देखभाल के साथ बड़ी ही आसानी से ग्रो कर सकते हैं। कॉसमॉस फ्लावर प्लांट एक वार्षिक पौधा है और इसका वैज्ञानिक नाम कॉसमॉस बिपिनैटस (cosmos bipinnatus) व कॉसमॉस सल्फरियस (cosmos sulphureus) है तथा यह पौधा एस्टरेसिया (asteresia) परिवार से सम्बंधित है। कॉसमॉस के पौधे में सुंदर दिखने वाले आकर्षक फूल खिलते हैं, जो सुनहरे पीले, सफ़ेद, गुलाबी, नारंगी, लाल और चॉकलेटी इत्यादि रंग के होते हैं। कॉसमॉस को आप इनडोर पॉट में भी आसानी से उगा सकते हैं। यह फूल वाला पौधा अपनी किस्म के अनुसार लगभग 1 से 6 फीट लम्बाई तक बढ़ सकता है। घर पर गमले में कॉसमॉस फ्लावर का पौधा कैसे लगाएं, कॉसमॉस प्लांट लगाने की विधि तथा कॉसमॉस के पौधे की देखभाल कैसे करें, जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

कॉसमॉस फ्लावर के बारे में मुख्य जानकारी – Common Information About Cosmos In Hindi

कॉसमॉस फ्लावर के बारे में मुख्य जानकारी – Common Information About Cosmos In Hindi

  • सामान्य नाम कॉसमॉस, मैक्सिकन एस्टर, कट-लीफ कॉसमॉस
  • वानस्पतिक नाम –  कॉसमॉस सल्फरियस, कॉसमॉस बिपिनैटस
  • पौधे का प्रकार –  वार्षिक
  • पौधे का आकार लगभग 1-6 फीट लंबा व 1-3 फीट चौड़ा
  • मिट्टी में बीज लगाने का सही समय – शुरूआती वसंत (फरवरी-मार्च के मध्य) और बरसात (जून–जुलाई) के समय
  • बीज अंकुरित होने में लगा समय – उचित तापमान होने पर लगभग 3 से 10 दिन
  • फूल खिलने का समय गर्मी और पतझड़ के दौरान
  • फूल का रंग सुनहरा पीला, सफेद, गुलाबी, नारंगी, पीला, लाल और चॉकलेटी

कॉसमॉस के बीज कब लगाएं – Cosmos Seed Sowing Season In Hindi

सुन्दर फूल वाले पौधे कॉसमॉस के बीज लगाने का सही समय शुरूआती वसंत ऋतु (फरवरी-मार्च के मध्य) व बारिश (जून–जुलाई) के मौसम के दौरान होता है। गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगे कॉसमॉस के बीज 21-25°C के मध्य तापमान होने पर अच्छी तरह से अंकुरित होते हैं, इसीलिए यह तापमान प्राप्त करने के लिए आप कॉसमॉस फ्लावर सीड को अंतिम जनवरी से शुरूआती मार्च तक लगा सकते हैं। बेस्ट क्वालिटी के कॉसमॉस सीड्स खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें:-

कॉसमॉस प्लांट लगाने के लिए गमला – Pot Size For Planting Cosmos Plants In Hindi

कॉसमॉस प्लांट लगाने के लिए गमला – Pot Size For Planting Cosmos Plants In Hindi

टेरेस गार्डन या इनडोर गमले में कॉसमॉस फ्लावर प्लांट लगाने के लिए कम से कम 12 इंच की गहराई वाला गमला या ग्रो बैग होना चाहिए। कॉसमॉस के पौधे लगाने के लिए ऐसे ग्रो बैग सबसे बेस्ट होते हैं, जिनमें ड्रेनेज की उचित व्यवस्था हो। आप अपनी नजदीकी नर्सरी या Organicbazar.net से ऑनलाइन आर्डर करके ग्रो बैग्स खरीद सकते हैं। आप पौधे लगाने के लिए निम्न साइज के गमले या ग्रो बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं, जो निम्न हैं।

  • 12 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 12 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)
  • 15 x 15 इंच (चौड़ाई x ऊंचाई)

(यह भी जानें: जानें वर्टिकल पॉकेट्स फैब्रिक ग्रो बैग का गार्डनिंग में उपयोग…)

कॉसमॉस लगाने के लिए अच्छी मिट्टी – Best Soil To Grow Cosmos Plants In Hindi

कॉसमॉस लगाने के लिए अच्छी मिट्टी – Best Soil To Grow Cosmos Plants In Hindi

होम गार्डन में कॉसमॉस के पौधे अतिरिक्त जल निकासी एवं मीडियम नमी वाली मिट्टी में अच्छी तरह पनपते हैं और 6.0 से 8.0 के पीएच (PH) मान वाली मिट्टी में उगना पसंद करते हैं। कॉसमॉस के पौधों को बढ़ने के लिए बहुत अधिक खाद की जरूरत नहीं होती हैं, इसीलिए इन्हें अधिक खाद व उर्वरक देने से बचना चाहिए। अच्छी क्वालिटी की पॉटिंग मिट्टी खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: पौधे की ग्रोथ के लिए अच्छी मिट्टी…)

घर पर कॉसमॉस के पौधे कैसे लगाएं – How To Grow Cosmos Plants At Home In Hindi

घर पर कॉसमॉस के पौधे कैसे लगाएं – How To Grow Cosmos Plants At Home In Hindi

आप अपने घर पर कॉसमॉस के पौधों को 2 तरीके से लगा सकते हैं, जिसमें पहला तरीका है डायरेक्ट विधि से गार्डन या गमले की मिट्टी में कॉसमॉस के बीज लगाना तथा दूसरा तरीका है कि कॉसमॉस के बीजों को घर के अन्दर सीडलिंग ट्रे या छोटे गमले में लगाकर सीडलिंग तैयार करना और बीज अंकुरण के बाद उन्हें आउटडोर गार्डन या बड़े गमलों में ट्रांसप्लांट करना।

नोट – कॉसमॉस के बीज को सीडलिंग की जगह डायरेक्ट मेथड से लगाना बेस्ट होता है, क्योंकि अगर पौधों को सही से ट्रांसप्लांट नहीं किया गया, तो पौधे मुरझाकर मर सकते हैं।

चलिए अब जानते हैं, गमले में कॉसमॉस के बीज लगाने के सही तरीके के बारे में।

गमले में कॉसमॉस के बीज लगाने की विधि – How To Grow Cosmos From Seed In Pots In Hindi

फ्लावर प्लांट कॉसमॉस को बीज से उगाना बहुत ही आसान होता है। गमले की मिट्टी में कॉसमॉस के बीज लगाने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें, जो इस प्रकार हैं।

  • कॉसमॉस के बीज लगाने के लिए ड्रेनेज युक्त गमले या ग्रो बैग चुनें।
  • अब चुने हुए गमले में उपयुक्त मिट्टी भरें, लेकिन मिट्टी भरते समय गमले को ऊपर से 1-2 इंच खाली रखें।
  • गमले या ग्रो बैग की मिट्टी के बीचों-बीच लगभग ⅛ इंच की गहराई में कॉसमॉस के बीज लगाएं और बीजों को मिट्टी की हल्की परत से ढक दें।
  • बीज लगाने के तुरंत बाद मिट्टी में स्प्रे बोटल की मदद से फब्बारे के रूप में पानी डालें, ताकि मिट्टी नम हो जाए और बीज मिट्टी के सम्पर्क में आ जाएं, लेकिन ध्यान रखें कि मिट्टी अधिक गीली नहीं होनी चाहिए।
  • इसके बाद बीज लगे गमले को अँधेरे वाले स्थान पर रख दें, क्योंकि कॉसमॉस के बीज (seed) अँधेरे में अच्छी तरह से अंकुरित होते हैं।
  • मिट्टी में कॉसमॉस के बीज लगाने के बाद 21-25°C के बीच तापमान होने पर बीज लगभग 3-10 दिन में जर्मिनेट हो जाते हैं। इसके अलावा सीड अंकुरण के दौरान मिट्टी में नमी बनाएं रखें।

(यह भी जानें: सफलतापूर्वक बीजों को अंकुरित करने की जानकारी…)

आइये अब जानते हैं, घर पर गमले में कॉसमॉस के बीज अंकुरण के बाद पौधों की देखभाल कैसे करते हैं, ताकि हमें कॉसमॉस फूल के स्वस्थ व सुंदर पौधे मिल सकें।

कॉसमॉस फ्लावर प्लांट की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Cosmos Plant In Hindi

कॉसमॉस फ्लावर प्लांट की देखभाल कैसे करें – How To Take Care Of Cosmos Plant In Hindi

कॉसमॉस के पौधे की ग्रोथ एवं उसे अच्छी तरह से फूलने के लिए निम्न तरीके से देखभाल करें, जैसे:-

पानी – Water For Growing Cosmos Plant In Hindi

गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे कॉसमॉस के पौधों को अधिक बार पानी देने की आवश्यकता नहीं होती है, क्योंकि अधिक गीली मिट्टी जड़ों के सड़ने का कारण बन सकती है। पौधों को पानी देने से पहले गमले की मिट्टी चेक करें और यदि मिट्टी की ऊपरी परत सूखी दिखाई देती है, तब आप कॉसमॉस पौधे की मिट्टी में पानी दे सकते हैं। इसके अलावा कॉसमॉस के पौधे में फूल खिलने (ब्लूमिंग टाइम) के समय और गर्मियों के मौसम के दौरान एक से दो बार पानी देने की जरूरत होती है। पौधों को पानी देने के लिए स्प्रे पंप और वॉटर केन खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर करें:-

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

सन लाइट – Sunlight Requirement Cosmos Plant In Hindi

घर पर गमले या ग्रो बैग में लगे कॉसमॉस के पौधे को रोजाना 6 घंटे की धूप की जरूरत होती है, ताकि पौधे में फूल पर्याप्त मात्रा में खिल सकें, हालांकि, ये पौधे आंशिक छाया में भी उग सकते हैं। कॉसमॉस के पौधों को आवश्यकता अनुसार धूप मिलने पर, पौधों में स्वस्थ व अधिक फूल खिलते हैं।

(यह भी जानें: पौधे जो तेज धूप में करते हैं बेहतर विकास…)

तापमान और आर्द्रता – Temperature And Humidity To Grow Cosmos In Hindi

कॉसमॉस के पौधे गर्म वातावरण में उगना पसंद करते हैं। आमतौर पर 18-25°C के बीच का तापमान कॉसमॉस के पौधों की ग्रोथ के लिए आदर्श है तथा 13°C से कम तापमान में पौधे खराब हो सकते हैं या कम फूल दे सकते हैं।

उर्वरक – What Is The Best Fertilizer For Cosmos Plant In Hindi

उर्वरक – What Is The Best Fertilizer For Cosmos Plant In Hindi

आमतौर पर कॉसमॉस के पौधों को खाद व उर्वरक की आवश्यकता तब तक नहीं होती है, जब तक पौधों में किसी प्रकार के पोषक तत्वों की कमी के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं। पौधे की मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी होने पर पौधे में निम्न लक्षण देखे जा सकते हैं, जैसे:

  • पौधों की ग्रोथ रुक जाना।
  • कॉसमॉस के पौधे की पत्तियां पीली पड़ जाना।
  • पौधे में कम फूलों का लगना, आदि।

गमले या गार्डन की मिट्टी में लगे पौधों में जब ये सभी लक्षण दिखाई देते हैं, तब आप पौधों को जैविक खाद दे सकते हैं।

नोट – पौधे की ग्रोथ रुक जाना, पत्तों का पीला पड़ जाना, आदि लक्षण पौधे की मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी के अलावा, पौधे में कीट व रोग लगने के कारण भी हो सकते हैं, इसलिए सबसे पहले पौधों को चेक जरूर करें।

पौधों के लिए अच्छी क्वालिटी की खाद खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर करें:-

(यह भी जानें: फूल वाले पौधों के लिए खाद तथा सबसे अच्छे उर्वरक…)

प्रूनिंग – Cosmos Plant Pruning In Hindi

कॉसमॉस फूल के पौधे को झाड़ीदार बनाने तथा उसे सही आकार देने के लिए पौधों की प्रूनिंग करें। छटाई अर्थात् प्रूनिंग करने से पौधों को अधिक फूलों के उत्पादन के लिए भी प्रोत्साहित किया जा सकता है। इसके अलावा गर्मियों में फूल खिलने के बाद कॉसमॉस की छटाई करने से वे पतझड़ में फिर से खिल सकते हैं। प्रूनर (pruner) खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

(यह भी जानें: फ्लावर प्लांट प्रूनिंग क्या है, यह कब और कैसे करें…)

कीट और रोग – Pests And Diseases In Cosmos Plant And Their Control In Hindi

आमतौर पर कॉसमॉस के पौधों को कुछ कीट जैसे एफिड्स (aphids), पिस्सू बीटल (flea beetle) और थ्रिप्स (Thrips) आदि कीट नुकसान पहुंचा सकते हैं, इन कीटों से बचाव के लिए पौधे के ऊपर पानी और कीटनाशक साबुन के घोल का स्प्रे करें। इसके अलावा बैक्टीरियल विल्ट (bacterial wilt) और सफ़ेद पाउडर फफूंदी (powdery mildew) रोग भी कॉसमॉस के पौधे को प्रभावित कर सकते हैं, अतः इन रोगों से पौधों को बचाने के लिए पौधों पर, ऑर्गेनिक फंगीसाइड तथा रोगों की रोकथाम के लिए नीम तेल का छिड़काव करें। नीम तेल (neem oil) खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें।

कॉसमॉस प्लांट फ्लावरिंग सीजन – Flowering Time Of Cosmos Plant In Hindi

कॉसमॉस प्लांट फ्लावरिंग सीजन – Flowering Time Of Cosmos Plant In Hindi

घर पर गमले या गार्डन की मिट्टी में कॉसमॉस के बीज लगाने के लगभग 2 महीने बाद या 60-70 दिनों में इस पौधे में फूल लगने लगते हैं। अगर आपने फरवरी-मार्च में बीजों को लगाया है, तो अप्रैल से मई के बीच इस पौधे में फूल आ सकते हैं, और अगर आप कॉसमॉस के बीज जून–जुलाई में लगाते हैं, तो उचित देखभाल करने पर आपको अगस्त-अक्टूबर में कॉसमॉस के रंग-बिरंगे फूल देखने को मिल सकते हैं।

घर पर बागवानी करने के लिए जरूरी चीजें यहाँ से खरीदें:

अच्छी किस्म के बीज
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
प्रूनर
कैंची
स्प्रे पंप
वॉटर केन
स्टिकी ट्रैप

इस आर्टिकल में आपने जाना कि, कॉसमॉस का पौधा घर पर कैसे लगाते हैं, गमले में कॉसमॉस के बीज लगाने की विधि, कॉसमॉस के पौधे की देखभाल करने के तरीके और पौधे में फूल कब खिलते हैं, के बारे में जाना। उम्मीद है आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी होगी। गार्डनिंग से संबधित और भी पोस्ट पढ़ने के लिए Organicbazar.net पेज पर जाएं और घर पर कॉसमॉस फ्लावर प्लांट लगाने से संबधित कोई अन्य सवाल और सुझाव कमेन्ट बॉक्स में लिखकर हमें जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *