टमाटर की सीडलिंग हो जाती है पीली तो करें ये उपाय – Why Are Tomato Seedlings Turning Yellow In Hindi

घर पर या नर्सरी में टमाटर की सीडलिंग तैयार करने के दौरान कुछ छोटे पौधों (Seedling) की पत्तियों का पीला होना एक आम समस्या है, लेकिन अगर टमाटर की सभी सीडलिंग में यह समस्या दिखाई दे रही है, तो यह एक चिंता का विषय हो सकता है और इसे समय रहते ठीक (Fix) नहीं किया गया, तो आपकी पूरी मेहनत पर पानी फिर सकता है। टमाटर के छोटे पौधों की पत्तियों के पीले होने के कई कारण (Reasons of yellowing tomato seedling leaves) हो सकते हैं, जिनमें धूप और पानी की कमी या अधिकता, सीडलिंग में पोषक तत्वों की कमी, फंगल रोग या कीटों का संक्रमण इत्यादि शामिल हैं। लेकिन टमाटर की सीडलिंग के पीलेपन के कारण को जानकर आप टमाटर के पौधों को आसानी से ठीक कर सकते हैं।

अगर टमाटर के बीज लगाने के बाद तैयार सीडलिंग की पत्तियां पीली दिखाई देती है, तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें, जिसमें आप जानेंगे कि टमाटर के छोटे पौधों की पत्तियां पीले होने के कारण क्या हैं (Why Are My Tomato Seedlings Turning Yellow in Hindi) तथा टमाटर के अंकुरित पौधे की पत्तियां पीली होने से कैसे रोकें (How to fix yellow tomato seedlings in Hindi) या पीली पत्तियों को ठीक कैसे किया जा सकता है।

टमाटर सीडलिंग पीली होने के कारण और बचाव के उपाय – Reasons For Yellowing Of Tomato Seedlings And Solutions In Hindi

नर्सरी या घर पर तैयार की गई टोमेटो सीडलिंग की पत्तियां पीली होने का मुख्य कारण बीजपत्र (Cotyledon) का गिरना, पानी की कमी या अधिकता, सीडलिंग को अपर्याप्त धूप मिलना, बहुत कम या अधिक मात्रा में खाद देना तथा कीट व रोगों का संक्रमण इत्यादि हो सकता है। इसके कारणों को विस्तार से समझकर आप टमाटर के अंकुरित पौधों (Tomato Seedlings) की पत्तियों को फिर से हेल्दी बना सकते हैं।

(यह भी जानें: बीज अंकुरित कैसे होता है, जानें सीड जर्मिनेशन की आवश्यकताएं…..)

टमाटर सीडलिंग से बीजपत्र का गिरना – Tomato Seedling Cotyledons Leaves Falling Off In Hindi

टमाटर के बीज अंकुरित (seed germinate) होने के बाद उनमें छोटी गोलाकार पत्तियों का सेट आता है, जिसे बीजपत्र (Cotyledon) कहा जाता है। ये शुरूआती पत्तियां टमाटर के पौधे की बेहतर ग्रोथ और उन्हें पोषक तत्व प्रदान करने के लिए जरूरी होती हैं। अगर बीजपत्र पीले होकर गिर जाते हैं तो टमाटर की सीडलिंग मर सकती है।

लेकिन जब सीडलिंग कुछ दिन पुरानी हो जाती है और उसमें सच्ची व अन्य पत्तियां (true leaves) आ जाती हैं, तब टमाटर के पौधे की ग्रोथ तेजी से होने लगती है। इस स्टेज में टमाटर के पौधों को बीजपत्र की आवश्यकता नहीं होती और बीजपत्र (cotyledon) पीले होकर गिर जाते हैं। यह एक प्राकृतिक घटना है जिससे टमाटर की सीडलिंग को कोई नुकसान नहीं होता। लेकिन अगर ट्रू लीव्स (true leaves) आने से पहले ही बीजपत्र गिर जाते हैं तो सीडलिंग मर जाती है।

बीजपत्र के अलावा अगर टमाटर की अन्य पत्तियां पीली हो रही हैं, तो इससे टमाटर के पौधे खराब हो सकते हैं, जिस कारण जल्द ही इससे बचाव के उपाय अपनाने चाहिए। टमाटर की सीडलिंग के पीली होने के कारण तथा इसे ठीक करने के उपाय निम्न हैं :

(यह भी जानें: तेजी से बीज अंकुरण के लिए अपनाएं यह 4 टिप्स…..)

जरूरी चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

पानी की अधिकता से टमाटर की सीडलिंग हो जाती है पीली – Too Much Water Causes Tomato Seedling Leaves to Yellow In Hindi

पानी की अधिकता से टमाटर की सीडलिंग हो जाती है पीली - Too Much Water Causes Tomato Seedling Leaves to Yellow In Hindi

टमाटर की पौध (Tomato Seedling), परिपक्व पौधे की तुलना में नाजुक और कोमल होती है, जिनकी प्रॉपर केयर न करने पर यह खराब हो सकती है। इसके पीले होने का एक बहुत ही सामान्य कारण सीडलिंग को अत्यधिक पानी देना (overwatering) है, जिससे पौधे की जड़ों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। पर्याप्त ऑक्सीजन न मिलने से सीडलिंग तनाव (stress) में आ जाती है, और पत्तियां पीली होने लगती हैं तथा पौधे मर जाते हैं।

यदि आपको लगता है कि, आपकी टमाटर की पौध, पानी की अधिकता के कारण पीली पड़ रही है, तो इसे बचाने का प्रयास किया जा सकता है। आप मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार कर ड्रेनेज को सही कर सकते हैं ताकि टमाटर की सीडलिंग को जलभराव (overwatering) से बचाया जा सके।

(यह भी जानें: बीज जर्मिनेट होने के बाद ऐसे करें सीडलिंग की देखभाल…..)

पर्याप्त पानी न मिलने के कारण सीडलिंग का पीला पड़ना – Lack Of Water Causes Tomato Seedling Leaves Turning Yellow In Hindi

पानी की कमी के कारण भी टमाटर के पौध (Seedling) की पत्तियां पीली पड़ने लगती है, क्योंकि पानी की कमी से मिट्टी पूरी तरह सूख जाती है और पौधों की जड़ों तक पर्याप्त पोषक तत्व नहीं पहुँच पाते, जिससे पत्तियां मरने लगती हैं और ब्राउन होने से पहले पीली पड़ने लगती हैं।

इस समस्या से टमाटर की सीडलिंग को बचाने के लिए उन्हें पर्याप्त मात्रा में पानी देना सुनिश्चित करें और दोबारा पानी देने से पहले मिट्टी की नमी को चेक कर लें, मिट्टी हल्की सूखी लगने पर फिर से टमाटर की सीडलिंग को पानी दें।

(यह भी जानें: यह संकेत बताएंगे, पौधों को नहीं मिल रहा पर्याप्त पानी…..)

गार्डनिंग टूल्स खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

टमाटर सीडलिंग पीली होने का कारण हो सकता है सूर्यप्रकाश की कमी – Lack Of Sunlight Causes Tomato Seedlings Yellow Leaves In Hindi

टमाटर सीडलिंग पीली होने का कारण हो सकता है सूर्यप्रकाश की कमी - Lack Of Sunlight Causes Tomato Seedlings Yellow Leaves In Hindi

इनडोर या आउटडोर सीडलिंग ट्रे या पॉट में लगे हुए टमाटर के पौधों की पत्तियों के पीले होने का मुख्य कारण पर्याप्त धूप का न मिलना भी हो सकता है। दरअसल टमाटर को जर्मिनेट होने से हार्वेस्टिंग तक कम से कम 6-8 घंटे की डायरेक्ट धूप की जरूरत होती है। अगर आपकी टमाटर की सीडलिंग को पर्याप्त धूप नहीं मिलती, तो उसे 6-8 घंटे की प्रत्यक्ष धूप वाले स्थान पर रखना सुनिश्चित करें, ताकि सीडलिंग की पत्तियों को पीला होने से रोका जा सके।

(यह भी जानें: जरूरत से ज्यादा धूप पड़ने पर पौधों में दिखाई देते हैं ये लक्षण…..)

बहुत अधिक खाद देने से भी हो जाती है सीडलिंग पीली – Too Much Fertilizer Causes Tomato Seedling Leaves Turning Yellow In Hindi

बहुत अधिक खाद देने से भी हो जाती है सीडलिंग पीली - Too Much Fertilizer Causes Tomato Seedling Leaves Turning Yellow In Hindi

चूंकि बीज अंकुरित होने के बाद टमाटर के पौधे छोटे होते हैं, जिसके कारण उन्हें अधिक मात्रा में खाद तथा उर्वरक की आवश्यकता नहीं होती है। एक्स्ट्रा खाद या उर्वरक देने से टमाटर के पौधों पर दबाव पड़ता है, जिससे सीडलिंग की ग्रोथ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है साथ ही पौध (Seedling) की पत्तियाँ पीली हो जाती हैं।

यदि गमले के जल निकासी छेद के आस-पास सफेद गुच्छे दिखाई देते हैं, तो यह एक बड़ा संकेत है कि मिट्टी में बहुत अधिक मात्रा में उर्वरक मौजूद हो सकता है। इसे ठीक करने के लिए आप पहले पौधों को खाद देना बंद कर दें और फिर पौधे लगे गमले या सीडलिंग ट्रे की मिट्टी को फ्लश करना (पानी की तेज धार से धोना) होगा, ताकि अतिरिक्त उर्वरक मिट्टी से निकल सके।

यदि आपने अपनी टमाटर की सीडलिंग को किसी भी तरह की खाद या उर्वरक नहीं दिया है तब भी पत्तियां पीली पड़ती हैं, तो समझ जाएं कि मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी है। अतः इस स्थिति में आपको पौधों को फर्टिलाइजर देने की जरूरत है। अपनी टमाटर की सीडलिंग में खाद देने के लिए लिक्विड खाद, बायो एनपीके फर्टिलाइजर या वर्मी कम्पोस्ट इत्यादि का उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: वेजिटेबल सीडलिंग के लिए बेस्ट फर्टिलाइजर…..)

जैविक खाद खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

रोगों के कारण टमाटर की सीडलिंग हो जाती है पीली – Disease Causes Tomato Seedling Leaves to Yellow In Hindi

रोगों के कारण टमाटर की सीडलिंग हो जाती है पीली - Disease Causes Tomato Seedling Leaves to Yellow In Hindi

डंपिंग ऑफ (dumping off) और फ्यूजेरियम विल्ट (fusarium wilt) जैसे कवक रोग से संक्रमित टमाटर के पौध की पत्तियां पीली पड़ने लगती हैं, जिससे बचाव के लिए आपको तुरंत उपाय अपनाने की जरुरत है। यदि मिट्टी बहुत अधिक नम है, तो यह कवक रोग तेजी से फैल सकता है और आपकी अन्य टोमेटो सीडलिंग को खराब कर सकता है। अतः पानी देने से पहले टमाटर के पौधों की नमी के स्तर को चेक करें। ऊपरी मिट्टी थोड़ी सूखी दिखने पर ही टमाटर की सीडलिंग को पानी दें, ध्यान रखें पत्तियां गीली न हों। अपनी टमाटर की सीडलिंग को फंगस से बचाने के लिए आप उचित फंगीसाइड (fungicide) का भी उपयोग कर सकते हैं।

(यह भी जानें: बीज लगाने से पहले सीडलिंग ट्रे को कीटाणु रहित करने के तरीके…..)

टमाटर की पौध को पीला होने से रोकने के लिए ट्रांसप्लांट करें – Transplant Tomato Seedlings To Fix Yellow Leaves In Hindi

टमाटर की पौध को पीला होने से रोकने के लिए ट्रांसप्लांट करें - Transplant Tomato Seedlings To Fix Yellow Leaves In Hindi

यदि आप अंदाजा नहीं लगा पा रहे हैं कि आखिर किस कारण से टमाटर के छोटे पौधों की पत्तियां पीली हो रही हैं, तो अपनी पीली टमाटर की पौध (Tomato Seedlings) को बचाने या हरा भरा बनाने के लिए उन्हें ट्रांसप्लांट करें। ट्रांसप्लांटेशन आपकी टमाटर की सीडलिंग को नया वातावरण देगा, जिससे उनकी बेहतर मिट्टी, अच्छी जल निकासी और पर्याप्त धूप वाली आवश्यकताएं भी पूरी की जा सकती हैं।

खासकर यदि आपकी टमाटर की सीडलिंग इनडोर ग्रो हो रही थी, तब पीली सीडलिंग को ठीक करने के लिए सीडलिंग ट्रांसप्लांटेशन विशेष रूप से कार्य करेगा, क्योंकि ट्रांसप्लांट के दौरान टमाटर के पौधों की सभी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

(यह भी जानें: सीडलिंग हार्डनिंग अपनाएं ट्रांसप्लांट पौधों को खराब होने से बचाएं…..)

अगर आपके टमाटर के पौध (Tomato Seedling) की पत्तियां भी पीली पड़ जाती हैं, तो आप ऊपर बताए हुए कारणों को जानकर अपनी टोमेटो सीडलिंग की पीली पत्तियों को ठीक कर सकते हैं और हेल्दी टमाटर का पौधा तैयार कर सकते हैं। उम्मीद है आपको जानकारी अच्छी लगी होगी। गार्डनिंग से जुड़े अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए OrganicBazar.Net पर विजिट करें।

आवश्यक चीजें खरीदने के लिए नीचे दिए आइकॉन पर क्लिक करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *