होम गार्डन में लगाने के लिए सबसे अच्छे लंबे पौधे – Best Tall Plants For Container Garden In Hindi

घर चाहे छोटा हो या बड़ा, प्लांटिंग के लिए थोड़ी जगह तो जरूर मिल ही जाती है, खासकर तब जब बात घर की सुन्दरता को बढ़ाने की आती है। अगर आपके पास कोई बड़ा सा गार्डन नहीं है, जहाँ आप पेड़-पौधे लगा सकें, तो इसके लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है “कंटेनर गार्डनिंग”, जिसमें आप गमलों में अपनी पसंद के अनुसार पेड़-पौधे लगा सकते हैं। अगर आप अपने घर या टेरेस गार्डन के गमलों में बड़े या लम्बे पेड़-पौधे लगाना चाहते हैं, तो इस लेख को पूरा पढ़ें, जिसमें हम आपको सबसे बेस्ट टॉल प्लांट्स के बारे में बताएंगे। आइये जानते हैं इनडोर या आउटडोर पॉट्स में उगाए जाने वाले सर्वश्रेष्ठ लंबे तथा ऊँचे पौधों के नाम तथा उनसे सम्बंधित अन्य जानकारी के बारे में।

टॉप 19 टॉल प्लांट्स के नाम – Top 19 Tall House Plants Names In Hindi

इनडोर हाउसप्लांट के रूप में या आउटडोर गमले या ग्रो बैग में उगाए जाने वाले अनेक टॉल प्लांट्स हैं, जिन्हें आप आसानी से उगा सकते हैं। गमलों में आसानी से उगाए जाने वाले टॉल प्लांट्स के नाम निम्न हैं:

  1. मेयर लेमन ट्री (Meyer Lemon Tree)
  2. पोनीटेल पाम (Ponytail Palm)
  3. मनी ट्री प्लांट (Money Tree Plant)
  4. नॉरफ़ॉक आइलैंड पाइन (Norfolk Island Pine)
  5. स्नेक प्लांट (Snake Plant)
  6. मोन्सटेरा (Monstera)
  7. चाइनीज फैन पाम (Chinese Fan Palm)
  8. फिडल लीफ फिग (Fiddle Leaf Fig)
  9. बर्ड ऑफ़ पैराडाइस (Bird Of Paradise)
  10. ड्रैगन ट्री (Dragon Tree)
  11. युक्का प्लांट (Yucca Plant)
  12. जेडजेड प्लांट (ZZ Plant)
  13. बनाना लीफ फिग (Banana Leaf Fig)
  14. पार्लर पाम (Parlor Palm)
  15. फिशटेल पाम (Fishtail Palm)
  16. केंटिया पाम (Kentia Palm)
  17. वीपिंग फिग (Weeping Fig)
  18. ऐरेका पाम (Areca Palm)
  19. कॉर्न प्लांट (Corn Plant)

मेयर लेमन ट्री – Meyer Lemon Tree In Hindi

मेयर लेमन ट्री - Meyer Lemon Tree In Hindi

मेयर लेमन ट्री प्लांट्स का वानस्पतिक नाम सिट्रस एक्स मेयेर (Citrus x Meyeri) है, यह एक सदाबहार पौधा है, जो 6-10 फीट ऊँचाई तक बढ़ते हैं और इन पौधों की बौनी किस्म 5-7 फीट तक बढ़ सकती हैं। यदि आप अपने मेयर नींबू के पेड़ को गमले में उगाते हैं, तो यह गमले के आकार के अनुसार बढ़ेगा या छोटा होगा अर्थात् जड़ों के विस्तार के अनुसार ही मेयर लेमन ट्री की ग्रोथ होगी। मेयर लेमन ट्री में चमकदार गहरे हरे पत्ते और सुगंधित सफेद फूल होते हैं जो आधार पर बैंगनी होते हैं, इन पौधों को बेहतर ग्रोथ के लिए 10-26°C तापमान और लगभग 8-10 घंटे सूर्यप्रकाश की आवश्यकता होती है। पौधे लगाने के लिए अच्छी क्वालिटी के गमले या ग्रो बैग खरीदने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें।

(यह भी जानें: घर पर गमले में नींबू कैसे उगाएं…)

पोनीटेल पाम – Ponytail Palm In Hindi

पोनीटेल पाम - Ponytail Palm In Hindi

पोनीटेल पाम, जिसे ब्यूकार्निया रिकर्वता (beaucarnea recurvata) या नोलिना (nolina) के नाम से भी जाना जाता है, यह एक सुन्दर दिखने वाला लोकप्रिय हाउसप्लांट है। पोनीटेल पाम सदाबहार पेड़ है, जो 15°C से अधिक तापमान में उगना पसंद करता है। अनुकूल वातावरण प्राप्त होने पर ये प्लांट 30 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकते हैं। हालाँकि, गार्डन में लैंडस्केप पौधों के रूप में उगाए जाने पर ये 10 फीट से अधिक लम्बे नहीं होते हैं, और हाउसप्लांट के रूप में घर के अन्दर उगाने पर वे 4 फीट तक ही बढ़ पाते हैं।

मनी ट्री प्लांट – Money Tree Plant In Hindi

मनी ट्री प्लांट - Money Tree Plant In Hindi

मनी प्लांट ट्री का वानस्पतिक नाम पचीरा एक्वाटिका (pachira aquatica) है। यह एक तेजी से बढ़ने वाला पौधा है, जो इनडोर गमले में उगाने पर आठ फीट लम्बाई तक बढ़ सकता है। घर के अन्दर नियमित रूप से पानी तथा 6-8 घंटे की धूप देकर आप मनी प्लांट ट्री को आसानी से ग्रो कर सकते हैं। हालाँकि गार्डन में लगाने पर यह दिन भर की धूप सहन कर सकता है। मनी प्लांट ट्री 18-23°C के मध्य तापमान में उगना पसंद करता है।

नॉरफ़ॉक आइलैंड पाइन – Norfolk Island Pine In Hindi

नॉरफ़ॉक आइलैंड पाइन - Norfolk Island Pine In Hindi

नॉरफ़ॉक आइलैंड पाइन प्लांट का वानस्पतिक नाम अरौकेरिया हेटरोफिला (araucaria heterophylla) है, यह एक उष्णकटिबंधीय पौधा है। नॉरफ़ॉक आइलैंड पाइन 18-21°C के मध्य तापमान में अच्छी तरह बढ़ते हैं। आउटडोर अनुकूल परिस्थितियां मिलने पर नॉरफ़ॉक आइलैंड पाइन प्लांट आसानी से 100 फीट से अधिक लंबा हो सकता है, लेकिन इनडोर कंटेनरों, गमलों या ग्रो बैग्स में उगाने पर यह 10 फीट की ऊँचाई तक बढ़ता है। घर के अंदर नॉरफ़ॉक आइलैंड पाइन कम, मध्यम या उज्ज्वल प्रकाश को सहन करता है, लेकिन यह प्रकाशित स्थानों में अच्छी तरह ग्रो करता है।

(यह भी जानें: लिविंग रूम की खूबसूरती बढ़ाने के लिए लगाएं टॉप 25 इंडोर प्लांट्स…)

स्नेक प्लांट – Snake Plant In Hindi

स्नेक प्लांट - Snake Plant In Hindi

स्नेक प्लांट का वानस्पतिक नाम ड्रेकेना ट्रिफासिआटा (Dracaena Trifasciata) है, यह एक सदाबहार पौधा है, जो 21-32°C के मध्य तापमान में अच्छी तरह ग्रो करते हैं। आप इनडोर डेकोरेटिव प्लांट्स के रूप में स्नेक प्लांट्स को पॉट्स में आसानी से लगा सकते हैं। ये प्लांट्स 6 इंच से लेकर 8 फीट तक की लम्बाई में बढ़ सकते हैं। स्नेक प्लांट की पत्तियां कड़ी, तलवार के आकार की होती हैं। इन पौधों को बड़े पौधों के रूप में गमले में उगना काफ़ी आसान है।

(यह भी जानें: गार्डन में उगाई जाने वाली टॉप -15 सजावटी घास…)

मॉन्स्टेरा – Monstera In Hindi

मॉन्स्टेरा - Monstera In Hindi

मॉन्स्टेरा का वानस्पतिक नाम मॉन्स्टेरा डेलिसिओसा (monstera deliciosa) है, ये सदाबहार होते हैं। मॉन्स्टेरा 18-23°C के मध्य तापमान में अच्छी तरह ग्रो करते हैं। सही परिस्थितियों और समर्थन को देखते हुए, मॉन्स्टेरा डेलिसिओसा लंबे समय तक जीवित रहने वाले पौधे हैं, जो घर के अंदर 10 से 15 फीट लंबे और 8 फीट चौड़े हो सकते हैं, इनकी पत्तियां 18 इंच या इससे भी अधिक बड़ी हो सकती हैं। विभिन्न प्रकार के मॉन्स्टेरा बहुत धीमी गति से बढ़ने वाले इंडोर टॉल प्लांट हैं।

चाइनीज फैन पाम – Chinese Fan Palm In Hindi

चाइनीज फैन पाम - Chinese Fan Palm In Hindi

चाइनीज फैन पाम का वानस्पतिक नाम लिविस्टोना चिनेंसिस (livistona chinensis) है, इसे अन्य नाम फाउंटेन पाम (fountain palm) से भी जाना जाता है। यह धीमी गति से बढ़ने वाला टॉल प्लांट है। चाइनीज फैन पाम आमतौर पर लगभग 30 फीट ऊंचाई तक बढ़ सकती है, इसे आप हाउसप्लांट के रूप में इनडोर या आउटडोर गार्डन में लगा सकते हैं। घर के अंदर यह पौधा 6-7 फीट लंबा हो सकता है, एक परिपक्व पौधा 3 मीटर से अधिक ऊंचाई तक बढ़ेगा। चाइनीज फैन पाम गर्म आर्द्र परिस्थितियों में पनपता है और ठण्ड को भी सहन कर सकता है, अनुकूल वातावरण में यह 9 मीटर ऊँचाई तक पहुंच सकता है।

फिडल लीफ फिग – Fiddle Leaf Fig In Hindi

फिडल लीफ फिग - Fiddle Leaf Fig In Hindi

फिडल लीफ फिग का वानस्पतिक नाम फिकस लिराटा (ficus lyrata) है। फिडल लीफ फिग तेजी से बढ़ने वाले सदाबहार पेड़ हैं, जो आउटडोर गार्डन में आसानी से 60 फीट लम्बाई तक बढ़ सकते हैं और घर के अन्दर लगाने पर आमतौर पर लगभग 10 फीट ऊँचाई तक बढ़ते हैं। ये पौधे 15-29°C के मध्य तापमान में उगना पसंद करते हैं और तापमान में अधिक उतर-चढ़ाव से परेशान हो जाते हैं। घर के अन्दर आप फिडल लीफ फिग को किसी गमले या कंटेनर में उगा सकते हैं। इनडोर फ़िडल्स आमतौर पर प्रत्येक दिन कम से कम 8 घंटे के लिए बहुत उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में अच्छी तरह ग्रो करते हैं।

(यह भी जानें: कम देखभाल वाले बेस्ट आउटडोर हैंगिंग प्लांट्स…)

बर्ड ऑफ़ पैराडाइस प्लांट – Bird Of Paradise In Hindi

बर्ड ऑफ़ पैराडाइस प्लांट - Bird Of Paradise In Hindi

बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़ प्लांट का वानस्पतिक नाम स्ट्रेलित्ज़िया एसपीपी (Strelitzia spp.) है, इसे स्वर्ग की चिड़िया पौधा के नाम से भी जाना जाता है। ये प्रजातियां 30 फीट तक लंबी हो सकती हैं और तब तक नहीं खिलती हैं, जब तक कि पौधे काफी परिपक्व न हो जाएं। इनडोर कंटेनर में ये 5-6 फीट लम्बाई तक बढ़ सकते हैं, लेकिन इन्हें अच्छी तरह ग्रो करने के लिए पर्याप्त सीधी धूप, नियमित पानी तथा पर्याप्त तापमान की आवश्यकता होती है। बर्ड ऑफ़ पैराडाइज़ प्लांट के पत्ते 18-24 इंच चौड़े और 3-4 फुट लंबे, केले के पत्ते के समान अपने आप में काफी आकर्षक होते हैं।

ड्रैगन ट्री – Dragon Tree In Hindi

ड्रैगन ट्री - Dragon Tree In Hindi

ड्रैगन ट्री का वानस्पतिक नाम ड्रैकैना मार्जिनटा (Dracaena Marginata) है, यह एक सदाबहार पौधा है जो 15-20 फीट लंबा, 3-10 फीट चौड़ा बढ़ सकता है। ड्रैगन के पेड़ घरों और कार्यालयों के लिए बड़े कमरों वाले पौधों के रूप में बहुत लोकप्रिय हैं, जो पूर्ण सूर्य या आंशिक छाया में उगाए जा सकते हैं। उन्हें अच्छी तरह से जल निकासी वाली मिट्टी में लगाया जाना चाहिए और ड्रैगन ट्री को ग्रोइंग सीजन के दौरान नियमित रूप से पानी देना चाहिए। ये पौधे 21-26°C के मध्य गर्म तापमान में अच्छी तरह ग्रो करते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

युक्का प्लांट – Yucca Plant In Hindi

युक्का प्लांट - Yucca Plant In Hindi

युक्का प्लांट का वानस्पतिक नाम युक्का एसपीपी (Yucca spp.) है, यह एक बारहमासी पौधा है जो कम आर्द्रता में प्रकाश या अप्रत्यक्ष सूर्यप्रकाश वाले स्थान में उगना पसंद करता है। छोटे युक्का हाउसप्लांट 2 से 4 फीट तक लंबे हो सकते हैं, लेकिन अगर उन्हें बढ़ने के लिए छोड़ दिया जाए, तो युक्का के बड़े पौधे 30 फीट लम्बाई तक पहुँच सकते हैं। युक्का के पौधे उभरे हुए पत्तों के साथ जितने लम्बे होते हैं उतने ही चौड़े हो सकते हैं। कई युक्का पौधे घर के अंदर और बड़े गमलों में उगाए जाते हैं। पौधे की विविधता के आधार पर युक्का प्लांट गमले में काफी लंबा हो सकता है, यहां तक ​​कि 6 से 8 फीट तक।

जेडजेड प्लांट – ZZ Plant In Hindi

जेडजेड प्लांट - ZZ Plant In Hindi

जेडजेड प्लांट का वानस्पतिक नाम ज़मीओकुलकस ज़मीफ़ोलिया (Zamioculcas zamiifolia) है, इसे ज़ांज़ीबार जेम के नाम से भी जाना जाता है। ये पौधे धीमी गति से बढ़ते हैं और घर के अंदर उगाए जाने वाले ZZ प्लांट दो या तीन फीट तक लंबे और चौड़े हो सकते हैं। पौधे की वृद्धि दर इस बात पर निर्भर करेगी कि उसे कितना प्रकाश और पानी मिलता है। ZZ पौधे उज्ज्वल से मध्यम, अप्रत्यक्ष प्रकाश में तेजी से बढ़ते हैं।

बनाना लीफ फिग ट्री – Banana Leaf Fig In Hindi

बनाना लीफ फिग ट्री - Banana Leaf Fig In Hindi

बनाना लीफ फिग ट्री का वानस्पतिक नाम मूसा एक्यूमिनेट (Musa acuminate) है। यह पेड़ लगभग 12 फीट (3.5 मीटर) लंबाई तक बढ़ सकता है, और आमतौर पर इसे एक हाउसप्लांट के रूप में उगाया जाता है। बनाना लीफ फिग ट्री को अच्छी तरह ग्रो करने के लिए फ़िल्टर्ड प्रकाश के साथ एक इनडोर स्थान की आवश्यकता होती है।

पार्लर पाम – Parlor Palm In Hindi

पार्लर पाम - Parlor Palm In Hindi

पार्लर पाम का वानस्पतिक नाम चमेदोरिया एलिगेंस (chamaedorea elegans) हैं। सही देखभाल और रिपोटिंग से पार्लर पाम छह फीट से अधिक लंबा हो सकता है। पार्लर पाम धीमी गति से बढ़ने वाला पौधा है, जिसे 3-4 फीट (1 मीटर) की ऊंचाई तक पहुंचने में अक्सर सालों लग जाते हैं। पार्लर पाम अप्रत्यक्ष प्रकाश या आंशिक छाया में अच्छी तरह ग्रो करता है, इसलिए इसे सीधी धूप में रखने से बचना चाहिए अन्यथा इससे पत्तियां झुलसने की सम्भावना होती है।

फिशटेल पाम – Fishtail Palm In Hindi

फिशटेल पाम - Fishtail Palm In Hindi

फिशटेल पाम का वानस्पतिक नाम कैरियोटा (Caryota) है, यह एक हाउसप्लांट के रूप में गमलों में उगाने के लिए बेस्ट टॉल प्लांट है। जब फिशटेल पाम की ठीक से देखभाल की जाती है, तो यह 4-8 फीट की ऊंचाई तक बढ़ सकता है। फिशटेल पाम पूर्ण सूर्यप्रकाश में अच्छी तरह ग्रो होता है। इंडोर उगाये जाने पर यह पौधा छह फीट से अधिक ऊंचाई तक नहीं बढ़ता है, लेकिन यदि आप फिशटेल पाम को छत पर गमलों में उगाते हैं और इसे उचित सूर्यप्रकाश प्राप्त होता है, तो यह 10 फीट लंबा हो सकता है।

केंटिया पाम – Kentia Palm In Hindi

केंटिया पाम - Kentia Palm In Hindi

केंटिया पाम का वानस्पतिक नाम होवे फोरस्टेरियाना (hovia forsteriana) है, ये पेड़ धीमी गति से बढ़ने वाले होते हैं, और अधिकतम 40 फीट की ऊँचाई तक बढ़ सकते हैं। इन्हें आउटडोर और इनडोर प्लांट के रूप में उगाया जा सकता है। इनडोर गमले या ग्रो बैग में केंटिया पाम ट्री आमतौर पर 12 फीट लम्बाई तक बढ़ सकते हैं।

वीपिंग फिग – Weeping Fig In Hindi

वीपिंग फिग - Weeping Fig In Hindi

वीपिंग फिग का वानस्पतिक नाम फिकस बेंजामिना (ficus benjamina) है। यह एक सदाबहार पेड़ है, जो आमतौर पर हाउसप्लांट के रूप में उगाया जाता है। ये फिकस बेंजामिना के पेड़ धीमी गति से बढ़ते हैं, और घर के अंदर गमलों में लगाने पर लगभग 10 फीट उंचाई तक पहुँच सकते हैं। वीपिंग फिग ट्री को हेज प्लांट के रूप में भी उगाया जाता है। वीपिंग फिग पूर्ण या अप्रत्यक्ष प्रकाश में उगाए जाने पर सबसे अच्छा दिखता है।

ऐरेका पाम – Areca Palm In Hindi

ऐरेका पाम - Areca Palm In Hindi

ऐरेका पाम का वानस्पतिक नाम डिप्सिस ल्यूटसेंस (dypsis lutescens) है, इसे घर के अंदर एक हाउसप्लांट के रूप में उगाने के लिए अच्छी जल निकासी वाले गमले या ग्रो बैग आवश्यक होते हैं। जब तक वे 6 या 7 फीट की ऊंचाई तक नहीं पहुंच जाते, तब तक वे प्रति वर्ष 6 से 10 इंच तक बढ़ते हैं। एरेका पाम की बेहतर ग्रोथ के लिए उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश की आवश्यकता होती है। सीधी धूप में पत्तियां पीली-हरी हो जाती हैं। एरेका पाम को उगाने के लिए 18-23°C के मध्य का तापमान बेस्ट होता है।

कॉर्न प्लांट – Corn Plant In Hindi

कॉर्न प्लांट - Corn Plant In Hindi

कॉर्न प्लांट का वानस्पतिक नाम ड्रेकेना फ्रेगरेंस (Dracaena fragrans) है, आउटडोर स्थानों में कॉर्न प्लांट 50 फीट ऊँचाई तक बढ़ सकता है, लेकिन हाउसप्लांट के रूप में गमले या ग्रो बैग में उगाए जाने पर ये अपेक्षाकृत बहुत छोटे होते हैं, जिसमें मोटे, बेंत जैसे डंठल होते हैं। कॉर्न प्लांट धीमी गति से बढ़ते हैं और इनमें कटे हुए तने के ऊपर से अंकुर निकलते हैं। कॉर्न प्लांट 18-23°C के मध्य तापमान में अच्छी तरह ग्रो करते हैं।

गार्डनिंग के लिए आवश्यक सामग्री यहाँ से खरीदें:

अच्छी किस्म के बीज
पॉटिंग सॉइल
गमले या ग्रो बैग
वर्मीकम्पोस्ट
गोबर खाद
रॉक फास्फेट
प्लांट ग्रोथ प्रमोटर
नीम तेल
प्रूनर
कैंची
स्प्रे पंप
वॉटर केन
स्टिकी ट्रैप

उपरोक्त आर्टिकल को पढ़कर आपने जाना कि कंटेनर गार्डनिंग के लिए या इनडोर पॉट्स में लगाने के लिए सर्वश्रेष्ठ लंबे पौधे कौन-कौन से हैं, कंटेनरों में या गमलों में लगाए जाने वाले टॉल प्लांट्स के नाम तथा उनके बारे में अन्य जानकारी प्राप्त की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *