गर्मियों में सब्जी की ग्रोथ के लिए क्या करें, जानिए – What To Do For Vegetable Growth In Summer In Hindi

गर्मियों में सब्जी की ग्रोथ के लिए क्या करें: किसी भी गार्डनर के लिए गर्मी का मौसम चुनौतियों भरा होता है, क्योंकि इसमें ना केवल पौधों की अधिक देखभाल करनी होती है बल्कि उनके विकास को भी ध्यान में रखना बहुत महत्वपूर्ण होता है। जैसे-जैसे मार्च के महीने से तेज धूप और गर्मी बढ़ना शुरू होती है, वैसे-वैसे यह तेज धूप हरे-भरे सब्जी के बगीचे के लिए चुनौतीपूर्ण हो जाती है। लेकिन भीषण गर्मी में भी आप अपने वेजिटेबल गार्डन के विकास के लिए कई उपाय कर सकते हैं जिससे कि गार्डन की सब्जियों की ग्रोथ बेहतर हो।

यदि आप भी अपने वेजिटेबल गार्डन की सब्जियों को गर्मी में विकसित करना चाहते हैं तो यह लेख आपके बेहद काम का हैं। इस लेख में हम जानेंगे कि गर्मी में सब्जी की ग्रोथ के लिए कौनसे तरीके अपनाएं ? और गर्मी के सीजन में सब्जियों की ग्रोथ का आसान तरीका क्या है। तो आइए जानते हैं कि गर्मियों में सब्जी की ग्रोथ के लिए क्या करें? (What To Do For Vegetable Growth In Summer In Hindi) ताकि आप अपने होम या किचन गार्डन से ढेर सारी सब्जियां तोड़ सकें।

गर्मियों में सब्जी की ग्रोथ के लिए क्या करें – What To Do For Vegetable Growth In Summer In Hindi

गर्मियों में सब्जी के विकास के लिए क्या करें- What To Do For Vegetable Growth In Summer In Hindi

गर्मी के मौसम में जैसे-जैसे पारा बढ़ता है, वैसे-वैसे गार्डन की सब्जियां झुलसने लगती हैं और उनकी ग्रोथ प्रभावित हो जाती हैं। इस लेख में हमने बताया हैं कि गर्मियों में सब्जी की ग्रोथ के लिए क्या करें ? जिससे आपका वेजिटेबल गार्डन हरा-भरा बना रहे। तो आइयें जानते हैं, गर्मी में सब्जी की ग्रोथ कैसे होती है और इसके क्या उपाय हैं।

गर्मी प्रतिरोधी सब्जियों के बीज लगाएं – Choose Heat-Tolerant Varieties

गर्मी प्रतिरोधी वैरायटी की बीज लगाएं - Choose Heat-Tolerant Varieties

गर्मी के मौसम में सब्जियों की बेहतर ग्रोथ के लिए आप गर्मी प्रतिरोधी सब्जियों के बीज अपने गार्डन में लगाएं। गर्मी प्रतिरोधी सब्जियां उच्च तापमान को झेलने के लिए उपयुक्त होती हैं। सब्जी के बगीचे में लगाने के लिए आप भिंडी, बैंगन, करेला, टमाटर, तोराई और लौकी जैसी सब्जी लगा सकते हैं। ये सब्जियां गर्मी के मौसम में भी अच्छी तरह से ग्रोथ करती हैं।

सभी तरह की सब्जियों के बीज खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

(यह भी पढ़िए – ये हैं गर्मियों के लिए टॉप 10 गर्मी प्रतिरोधी सब्जी के पौधे)

गर्मी में सब्जी के विकास के लिए मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करें – Improve Soil Quality For Summer Vegetable Growth

गर्मी में सब्जी के विकास के लिए मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करें - Improve Soil Quality For Summer Vegetable Growth

आपके गार्डन या ग्रो बैग की मिट्टी में सुधार करें ताकि पौधों की ग्रोथ अच्छी हो सकें। अधिक समय तक मिट्टी का उपयोग करने से पॉटिंग मिक्स में पोषक तत्वों की कमी आ जाती हैं जिससे सब्जी के पौधों की ग्रोथ धीमी हो जाती हैं। इसलिए मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार करके इसे उपजाऊ बनाने की जरूरत होती हैं। आप रॉक फास्फेट, पुरानी गोबर की खाद, वर्मीकम्पोस्ट और नीम केक आदि जैविक खाद डालकर मिट्टी को सुधार सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – मिट्टी में सुधार करने के लिए मिलाएं यह चीजें)

गर्मियों में सब्जी के विकास के लिए पर्याप्त पानी डालें – Provide Adequate Water For Vegetable Growth In Summer

गर्मियों में सब्जी के विकास के लिए पर्याप्त पानी डालें - Provide Adequate Water For Vegetable Growth In Summer

भीषण गर्मी के मौसम में अपने गार्डन की सब्जियों की ग्रोथ को अच्छी रखना चाहते हैं, तो आप नियमित रूप से पौधों को पानी दें। पानी सब्जियों के पौधों की वृद्धि के लिए बेहद महत्वपूर्ण होता है, खासकर गर्म मौसम के दौरान जब वाष्पीकरण दर अधिक होती है। बता दें कि वाष्पीकरण दर को कम करने के लिए आप अपने सब्जी के पौधों में सुबह जल्दी या देर शाम को पानी दें। जडो के स्वस्थ विकास के लिए मिट्टी में नमी बनाएं रखे लेकिन ओवर वाटरिंग से बचे।

(यह भी पढ़िए – जानिए क्यों दिया जाता है गार्डन के पौधों को सुबह के समय पानी)

गर्मी में सब्जी की ग्रोथ को बनाएं रखने के लिए मल्चिंग करें – Mulching For The Growth Of Vegetable Plants In Summer

गर्मी में सब्जी की ग्रोथ को बनाएं रखने के लिए मल्चिंग करें - Mulching For The Growth Of Vegetable Plants In Summer

गीली घास, पुआल, कार्ड बोर्ड की कतरन और सूखे पत्तों से मल्चिंग करने से मिट्टी में लम्बे समय तक नमी बनी रहती है। मल्चिंग गर्मी में गमलों की सब्जी की ग्रोथ को बनाएं रखने बेहद कारगर साबित होती है। मल्च खरपतवार की वृद्धि को रोकता है और मिट्टी के तापमान को नियंत्रित करता है, जिससे सब्जी के पौधों की ग्रोथ तीव्र गति से होती हैं। इसलिए गर्मी में सब्जियों के विकास के लिए आप पौधे के चारों ओर मल्च कर दें ताकि सूरज की तेज धूप से पौधे को सुरक्षा प्रदान की जा सकें।

(यह भी पढ़िए – मल्चिंग क्या है? अपने गार्डन को मल्च कैसे करें)

गर्मी में सब्जी की ग्रोथ के लिए उपाय पौधों को छाया प्रदान करें – Provide Shade For Vegetable Plants

गर्मी में सब्जी की ग्रोथ के लिए उपाय पौधों को छाया प्रदान करें - Provide Shade For Vegetable Plants

गर्मियों में सब्जी की ग्रोथ के लिए क्या करें? यदि आप नही जानते हैं तो बता दें कि दिन के सबसे गर्म समय के दौरान आप अपने गार्डन की सब्जियों के पौधों को छाया प्रदान करे और सीधी धूप से बचाएं। सब्जी के पौधों के ऊपर छाया करने के लिए आप शेड नेट, पुराने कपड़े, चादर आदि का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप छोटे पौधों को प्राकृतिक छाया प्रदान करने के लिए बड़े साइज के पौधे इनके आसपास लगा सकते हैं।

गर्मियों में गमलों की सब्जी के विकास का तरीका समझदारी से खाद डालें – Add Fertilizer For Vegetable Growth In Summer

गर्मियों में गमलों की सब्जी के विकास का तरीका समझदारी से खाद डालें - Add Fertilizer For Vegetable Growth In Summer

भीषण गर्मी के दौरान सब्जी के पौधों को समझदारी से खाद देना चाहिए ताकि पौधों को किसी तरह का नुकसान ना हो और तेजी विकास हो सकें। गर्मी के मौसम में पौधों को तेजी से विकास करने के लिए पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। सब्जी के पौधों की जरूरतों के अनुकूल संतुलित जैविक खाद का चयन करना चाहिए।

फर्टिलाइजर पैकेजिंग पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करना बेहद महत्वपूर्ण होता हैं। जैविक खाद पौधे के आधार में तने से कुछ दूरी पर डालें ताकि पौधे को नुकसान ना हो। गर्मी में ठंडे खाद का उपयोग करना चाहिए और सुबह या शाम के समय ठंडे मौसम में खाद डालना चाहिए। बता दें कि गर्मियों में सब्जियों की वृद्धि के लिए खाद का घोल बनाकर एक संतुलित मात्रा में गमले की मिट्टी में सीधे डाला जा सकता है।

(यह भी पढ़िए – गमले में लगे पौधों में कौन सी जैविक खाद डालना चाहिए, जानिए)

गर्मी के मौसम में सब्जी के विकास के लिए कीटों और रोगों की निगरानी करें – Monitor Pests And Diseases For Vegetable Growth During The Summer Season

गर्मी के मौसम में सब्जी के विकास के लिए कीटों और रोगों की निगरानी करें - Monitor Pests And Diseases For Vegetable Growth During The Summer Season

गर्मी में सब्जी की ग्रोथ के लिए उपाय करते समय आप कीटाणुओं के संक्रमण और रोगों पर नजर बनाएं रखें। गार्डन की सब्जियों में गर्मी के मौसम के दौरान एफिड्स, कैटरपिलर जैसे कीटाणु लगना आम बात हैं। लाभकारी कीटाणुओं को नुकसान पहुंचाए बिना कीट आबादी का प्रबंधन करने के लिए प्राकृतिक कीट नियंत्रण तरीकों को अपनाएं। जैसे- नीम तेल स्प्रे करें या फिर लेडीबग जैसे लाभकारी कीड़ों को शामिल करें आदि।

समय पर हार्वेस्टिंग करने से गर्मी में सब्जी का उत्पादन बेहतर होगा है – Vegetable Growth Due To Timely Harvesting In Summer

समय पर हार्वेस्टिंग करने से गर्मी में गमलों की सब्जी की ग्रोथ होती है - Vegetable Growth Due To Timely Harvesting In Summer

बता दें कि गर्मी के मौसम में सब्जी के निरंतर उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए आप अपनी सब्जियों की हार्वेस्टिंग नियमित रूप से करें। हार्वेस्टिंग के लिए तैयार सब्जी को तुरंत तोड़ ले ताकि दुबारा से फूल व फल लग सकें। सर्वोत्तम स्वाद और गुणवत्ता का आनंद लेने के लिए आप सब्जी उचित समय पर तोड़ लें। इस तरह से पौधे की प्रोडक्टिविटी बढ़ेगी और गर्मी के मौसम में तेजी से विकास करना भी संभव होगा।

(यह भी पढ़िए – गार्डन में हार्वेस्टिंग को बनाएं आसान, करें इन टूल्स का उपयोग)

इस लेख में हमने बताया हैं कि गर्मियों में सब्जी की ग्रोथ के लिए क्या करें (What To Do For Vegetable Growth In Summer In Hindi) ताकि पौधा भीषण गर्मी के दौरान भी तेजी से ग्रोथ कर सकें। आपको हमारा लेख कैसा लगा और इससे सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *