गार्डनिंग के लिए छत कैसे तैयार करें, जानिए – How To Prepare A Terrace For Gardening In Hindi

गार्डनिंग के लिए छत कैसे तैयार करें : क्या आपने अपनी खाली छत को देखकर कभी विचार किया हैं कि इस पर एक खूबसूरत बगीचा भी बन सकता है। छत के ऊपर गार्डन बनाकर तरह-तरह की सब्जी, फल, फूल और हर्ब जैसे पौधे बेहद आसानी से उगाएं जा सकते हैं। लेकिन क्या आप यह जानते कि रूफटॉप गार्डन या टैरेस गार्डन बनाने से पहले आपको अपनी छत भी तैयार करनी होती है। अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि गार्डन बनाने के लिए छत कैसे तैयार करें? बता दें कि गार्डनिंग के लिए छत तैयार करने में कई स्टेप्स शामिल होती है जो यह सुनिश्चित करती हैं कि आपके पौधे सीमित स्थान और प्रदान की गई स्थितियों में पनप सकें।

छत पर गार्डन बनाने का तरीका तभी सफल हो सकता है, जब इसकी के लिए आपके द्वारा कुछ आवश्यक कदम उठाएं जाएंगे। तो आइए इस लेख में हम जानेंगे कि छत पर सुंदर बगीचा कैसे बनाएं या गार्डन बनाने के लिए छत कैसे तैयार करें (How To Prepare A Terrace For Gardening In Hindi)। यदि आप भी अपने छत पर गार्डन बनाना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

गार्डनिंग के लिए छत कैसे तैयार करें – How To Prepare A Terrace For Gardening In Hindi

गार्डनिंग के लिए छत कैसे तैयार करें

क्या आप अपनी छत पर हरी-भरी पौष्टिक सब्जी, फल, फूल और हर्बल प्लांट उगाना चाहते हैं? लेकिन समझ नही आ रहा हैं कि गार्डनिंग के लिए छत कैसे तैयार करें। तो आइए हम स्टेप बाई स्टेप आपको बताते हैं कि अपने छत पर गार्डन बनाने का तरीका क्या है।

(यह भी पढ़िए – कम जगह में टेरेस गार्डन कैसे बनाएं, जानिए कुछ बेहतरीन टिप्स)

गार्डन बनाने से पहले छत की मजबूती की जाँच करें – Check The Strength Of Your Terrace

गार्डन बनाने से पहले छत की मजबूती की जाँच करें -How To Prepare A Terrace For Gardening In Hindi

गार्डनिंग के लिए छत तैयार करने से पहले यह जांच कर लें कि आपका छत गार्डन बनाने के लिए उपयुक्त है। आपकी छत गार्डन का भार सहन करने लायक मजबूत स्थिति में है या नहीं। छत की भार वहन क्षमता का आकलन करने और इसकी अच्छे से पुष्टि करने के बाद ही छत पर गार्डनिंग करने की योजना बनाएं। इसके लिए आप किसी इंजीनियर से परामर्श लें सकते हैं।

गार्डनिंग के लिए छत तैयार करने से पहले अपनी छत का आकार मापें – Measure The Size Of Your Terrace

अपनी छत का आकार मापें - Measure The Size Of Your Terrace

छत की मजबूती की जांच करने के बाद अब आप अपने गार्डन के साइज का आंकलन करें। छत की साइज के अनुसार गार्डन का स्क्रैच या डिजाइन तैयार करें। आपका टैरेस गार्डन कैसा दिखना चाहिए और इसमें कौन से पौधे आप किस स्थान पर लगा सकते हैं, इन सभी बातों कि प्लानिंग आपको पहले से कर लेनी चाहिए।

सूरज की रोशनी और हवा की जाँच करें गार्डनिंग के लिए छत तैयार करने के लिए – Evaluate Sunlight And Wind Exposure

सूरज की रोशनी और हवा की जाँच करें - Evaluate Sunlight And Wind Exposure

गार्डन के पौधों के लिए सूरज का प्रकाश बेहद जरूरी होता है। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखे कि आपकी छत पर 6-8 घंटे के लिए पर्याप्त धूप आती हो। इसके अलावा आप यह सुनिश्चित करें कि कौन से स्थान पर अधिक धूप आती है और कौन से स्थान पर कम धूप आती है। क्योंकि इसी के आधार पर टेरेस गार्डन में पौधे लगाएं जाते हैं। यदि आपके छत पर तेज हवा लगती हैं, तो आपको गर्म हवाओं से अपने पौधों को बचाने के लिए आवश्यक सुरक्षा का इन्तेजाम करना होगा।

(यह भी पढ़िए – सब्जियां उगाने के लिए कितनी धूप की होती है जरूरत, जानें इस चार्ट में)

छत पर गार्डन बनाने के लिए सफाई करें – Clean And Clear The Terrace

छत की सफाई करें - Clean And Clear The Terrace

अपनी छत से किसी भी मलबे, पुराने फर्नीचर, या अनावश्यक वस्तुओं को हटाकर छत को साफ कर लें। धूल और गंदगी को हटाने के लिए सतह पर झाडू लगाएं या पाइप लगाएं ताकि छत पूरी तरह से क्लीन हो जाएं।

छत पर गार्डन बनाने का तरीका है वॉटरप्रूफिंग और जल निकासी का सही इंतेजाम करना – Arrange For Waterproofing And Drainage

जल निकासी का इन्तेजाम करें - Arrange For Waterproofing And Drainage

छत के ऊपर ऐसे क्षेत्र की जांच करें जहां जल भराव हो सकता है या किसी तरह के रिसाव की संभावना हो। पानी जमा होने से छत को नुकसान हो सकता है, इसलिए इस तरह के नुकसान से छत को बचाने के लिए आप वॉटरप्रूफिंग सिस्टम का उपयोग करें। अपने ग्रो बैग को रखने के लिए ड्रैनेज मेट भी छत पर जरूर रखें।

सही साइज के कंटेनरों का चयन करें – Select Suitable Containers

सही साइज के कंटेनरों का चयन करें - Select Suitable Containers

छत के ऊपर गार्डन कैसे बनाएं? यदि आपको समझ नही आ रहा है तो बता दें कि आप उचित साइज के कंटेनरों का चयन कर सकते हैं। गार्डनिंग के लिए ऐसे कंटेनर चुनें जो हल्के होने के साथ साथ मजबूत हों। जैसे- प्लास्टिक के गमले , फैब्रिक ग्रो बैग या लकड़ी की टोकरी आदि। इनका उपयोग करने से छत पर बजन भी नही बढेगा और सभी तरह के पौधे लगाना भी आसन हो जाता हैं।

(यह भी पढ़िए – गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग के उपयोग की जानकारी)

हल्की पॉटिंग मिक्स तैयार करें – Prepare A Lightweight Potting Mix

हल्की पॉटिंग मिक्स तैयार करें - Prepare A Light Weight Potting Mix

छत पर गार्डनिंग कैसे की जाती है? यदि आपको नही पता तो आइए जानते हैं कि इसके लिए आपको हल्की और ड्रैनेज मिट्टी तैयार करनी होती है। टेरेस गार्डन के पॉट में डालने के लिए आप नॉर्मल मिट्टी के साथ कोकोपीट, गोबर की खाद, पर्लाइट आदि सामग्री मिक्स कर दें ताकि मिट्टी हल्की होने के साथ साथ पोषक तत्वों से भर जाएं।

टेरेस गार्डनिंग के अनुकूल पौधे चुनें – Choose Plants Suitable For Terrace Gardening

टेरेस गार्डनिंग के अनुकूल पौधे चुनें - Choose Plants Suitable For Terrace Gardening

ऐसे पौधों का चयन करें जो छत पर गार्डनिंग करने के लिए उपयुक्त हों। जैसे अधिक गर्मी और सूखा सहन करने वाले पौधे (गर्मी प्रतिरोधी पौधे), हर्ब प्लांट, सब्जियाँ, सजावटी घास और रसीले पौधे आदि। कम जगह में ग्रोथ करने वाले पौधे टेरेस पर लगाने के लिए सही विकल्प होते हैं। छत पर उगाते समय आप कॉम्पैक्ट या ड्वार्फ किस्मों का चयन करें। इस तरह के पौधे लगाकर आप अपने छत को गार्डनिंग के लिए तैयार कर सकते हैं।

पौधों को छाया प्रदान करने की व्यवस्था बनाएं – Make Arrangements To Provide Shade To Plants

पौधों को छाया प्रदान करने की व्यवस्था बनाएं - Make Arrangements To Provide Shade To Plants

छत पर गार्डन बनाकर पौधे उगाने में सबसे बड़ी कठिनाई तेज धूप से पौधों को बचाने की होती है। इसके लिए लिए आप शेड नेट या पुराने कपडे का उपयोग करके तेज धूप से पौधों को बचा सकते हैं। गार्डनिंग के लिए छत तैयार करते समय आप शेड नेट लगाने के लिए लोहे के पाइप लगा सकते हैं ताकि समय आने पर शेड नेट आसानी से लगाई जा सकें।

(यह भी पढ़िए – पौधों के लिए किस प्रकार का शेड नेट रहेगा सबसे अच्छा, जानें पूरी जानकारी)

छत पर गार्डन तैयार करने के लिए सिंचाई प्रणाली स्थापित करें – Install Irrigation System

सिंचाई प्रणाली स्थापित करें - Install Irrigation System

छत पर लगे पौधों को पानी की अधिक आवश्यकता होती है। इसलिए गार्डन के लिए छत तैयार करते समय आपको सिंचाई प्रणाली स्थापित करना होगा ताकि पौधों को पर्याप्त पानी मिल सकें। गार्डन को सुव्यवस्थित करने के लिए ड्रिप सिंचाई, सोकर होज या स्वयं-पानी वाले कंटेनर का उपयोग कर सकते हैं।

इस लेख में हमने बताया हैं कि गार्डनिंग के लिए छत कैसे तैयार करें (How To Prepare A Terrace For Gardening In Hindi), आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *