जानिए क्यों दिया जाता है गार्डन के पौधों को सुबह के समय पानी – Why Morning Is The Best Time To Water Plants In Hindi

गार्डन के पौधों को पानी देना एक आवश्यक कार्य है, जिसे प्रत्येक गार्डनर को सही समय और तरीके से करना चाहिए, क्योंकि पौधों को गलत समय (दोपहर) पर पानी देना उनके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। अधिकांश गार्डनर्स यह बताते हैं, कि पौधों को पानी देने का सबसे अच्छा समय सुबह का होता है, इससे मिट्टी को सूखने और पौधों को पानी अवशोषित करने का पर्याप्त समय मिल जाता है। हालाँकि इसके अलावा गार्डन के पौधों को सुबह के समय पानी देने के कई सारे फायदे होते हैं, जिनके बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे। पौधों को सुबह पानी देने से क्या होता है, पानी देने के फायदे जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें। इसके अलावा आप यह भी जानेंगे, कि पौधों को पानी देने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा क्यों है। (Is Morning Best Time To Water Plants In Hindi)

सुबह के समय पौधों को पानी देने से होते हैं ये फायदे – Benefits Of Watering The Plants In The Morning In Hindi

सुबह के समय पौधों को पानी देने से होते हैं ये फायदे - Benefits Of Watering The Plants In The Morning In Hindi

आमतौर पर प्रत्येक पौधे की पानी की अपनी-अपनी आवश्यकताएं होती है। कुछ पौधे कम पानी में उग जाते हैं तथा कुछ को अधिक मात्रा में पानी की जरूरत होती है। लेकिन यदि आप अपने होम गार्डन के सारे पौधों को एक साथ पानी देने जा रहे हैं, तो इसका बेस्ट टाइम सुबह का होता है, जिससे पौधों को अनेकों फायदे होते हैं, इन फायदों की जानकारी आपको लेख में आगे मिलेगी। पौधों को सुबह पानी देने के फायदे, कुछ इस प्रकार हैं:-

ठंडे तापमान के साथ वाष्पोत्सर्जन में कमी – Low Temperature In The Morning For Plants In Hindi 

आमतौर पर सुबह का समय दिन का सबसे ठंडा समय होता है, उसके बाद जैसे-जैसे दिन बढ़ता है, तापमान भी धीरे-धीरे बढ़ने लगता है। यदि आप सुबह पौधों को पानी देते हैं, तो उनके पास पानी को सोखने का पर्याप्त समय होता है और पानी धीरे-धीरे वाष्पित होता है। इससे पानी की बर्बादी भी कम होती है और पौधों को उनकी जरूरत के हिसाब से हाइड्रेशन मिलता है।

यह भी जानें: पौधों को पानी देते समय न करें यह 7 गलतियाँ…)

कम हवा के साथ वाष्पोत्सर्जन में कमी – Watering In The Morning Reduces Transpiration With Less Wind In Hindi 

कम हवा के साथ वाष्पोत्सर्जन में कमी - Watering In The Morning Reduces Transpiration With Less Wind In Hindi 

पूरे दिन की तुलना में सुबह के समय हवा सबसे कम चलती है और वातावरण शांत रहता है। यदि आप हवा की स्थिति के दौरान पौधों को पानी देते हैं, तो पौधों और मिट्टी से पानी आसानी से उड़ जाता है, लेकिन कम हवा के समय पानी देने से पानी सीधे मिट्टी और पौधों की जड़ों तक पहुँचता है, जिससे पानी की आपूर्ति ठीक तरह से हो जाती है।

पौधों का फंगस से बचाव – Watering In Morning Protects Plants From Fungus In Hindi 

सुबह पौधों को पानी देने से फंगल विकास को रोकने में मदद मिलती है। पौधों को पानी देते समय कुछ पत्तियां गीली हो जाती है, यदि यह पत्तियां अधिक समय तक लगातार गीली रहेंगी, तो नम वातावरण के कारण फंगस लग सकती है। अतः सुबह-सुबह पौधों को पानी देने से पत्तियां दिन के समय में सूख जाती हैं, जिससे उनमें फंगस लगने का खतरा कम होता है।

(यह भी जानें: पौधों से फंगस हटाने के लिए जैविक फंगीसाइड…)

प्रकाश संश्लेषण में मदद मिलती है – Watering Plants In Morning Helps In Photosynthesis In Hindi 

प्रकाश संश्लेषण पौधों की भोजन बनाने की प्रक्रिया है, जिसके लिए पानी और सूर्य का प्रकाश आवश्यक घटक हैं। इस स्थिति में यदि आप पौधों को सुबह पानी देते हैं, तो प्रकाश संश्लेषण की क्रिया आसानी से संपन्न हो जाती है, जिससे पौधों को पर्याप्त ऊर्जा मिल जाती है।

पोषक तत्वों के अवशोषण का उचित समय होना – Watering In Morning Is Proper Time For Absorption Of Plant Nutrients In Hindi 

पोषक तत्वों के अवशोषण का उचित समय होना - Watering In Morning Is Proper Time For Absorption Of Plant Nutrients In Hindi 

सुबह पौधों को पानी देने से उन्हें पोषक तत्वों को अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय होता है। जब पौधे हाइड्रेटेड होते हैं, तब वह मिट्टी से पोषक तत्वों को अधिक कुशलता से अवशोषित कर सकते हैं, जिससे उन्हें ठीक से बढ़ने और विकसित होने में मदद मिलती है।

(यह भी जानें: गमले में सब्जियां लगाने के लिए अपनाएं ये आसान स्टेप्स…)

सुबह पौधों को पानी देने के टिप्स – Tips For Watering Plants In Morning In Hindi 

आमतौर पर पौधों को सुबह के समय पानी देना सबसे अच्छा होता है, क्योंकि इससे पूरे दिन के लिए पानी की पूर्ति हो जाती है, लेकिन सुबह पानी देते समय कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। सुबह पौधों को पानी देने के कुछ टिप्स निम्न हैं:-

  • पौधों को सुबह पानी देने का मतलब यह नहीं है, कि आप उन्हें हल्का पानी दें। बल्कि यह सुनिश्चित करें, कि आप उन्हें गहराई से पानी दें, जिससे पानी पौधे की जड़ों तक पहुंच सके।
  • पौधे की जड़ों को पानी दें, पानी देते समय पत्तियों को गीला करने से बचें, इससे फंगस लगने का खतरा काफी कम हो जाता है।
  • पौधों के चारों ओर की मिट्टी की मल्चिंग करने से नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। यदि आप उनकी मल्चिंग करते हैं, तो गमले की मिट्टी से पानी धीरे-धीरे वाष्पित होगा। मल्चिंग गर्मी के दौरान विशेष रूप से फायदेमंद होती है।

(यह भी जानें: अपने ऑर्गेनिक गार्डन में रोग नियंत्रण कैसे करें…)

उपरोक्त लेख में आपने जाना, पौधों को सुबह पानी देने से क्या होता है? पौधों को सुबह पानी देने के फायदे के बार में। अगर आपको हमारा लेख Benefits Of Watering Plants In Morning In Hindi अच्छा लगा हो, तो इसे शेयर करें तथा लेख के सम्बन्ध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *