सितंबर अक्टूबर में कौन सी सब्जी लगाई जाती हैं – Vegetables To Grow In September-October in Hindi

यदि आप सर्दियों का गार्डन तैयार करना चाहते हैं, तो बारिश के बाद या सितंबर–अक्टूबर का महीना एक ऐसा समय है, जब आप एक बेहतर विंटर गार्डन की शुरूआत कर सकते हैं। इस समय आप अपने गार्डन में बहुत सी सब्जियों के बीज लगाना शुरू कर सकते हैं, जिससे कि सितंबर–अक्टूबर माह में उगाये गये पौधों से आपको सर्दियों के समय तक सब्जियां प्राप्त हो सकें। यदि आप अपने सर्दियों का होम गार्डन तैयार करने के लिए सब्जियों के पौधे उगाना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि सितंबर अक्टूबर में कौन सी सब्जी लगाई जाती है? और सितंबर–अक्टूबर के महीने में पौधों को कैसे उगाएं। आइये जानते हैं सितंबर–अक्टूबर के महीन में उगाई जाने वाली सब्जियों के नाम और बीज खरीदने की जानकारी के बारे में।

सितंबर अक्टूबर माह में लगाई जाने वाली सब्जियों के नाम – Which Vegetable To Grow In September-October In Hindi

यदि आप विंटर गार्डन तैयार करने के लिए सितंबर–अक्टूबर के माह में सब्जियां उगाना चाहते हैं, तो आइये जानते हैं, सितंबर–अक्टूबर के महीने में कौन सी सब्जियां लगाई जाती हैं, तथा ऑनलाइन बीज कहाँ से खरीदें:-

सब्जियों के नाम
उगाने की विधि
बीज अंकुरण तापमान
बीज कहाँ से खरीदें
टमाटर (Tomato)
ट्रांसप्लांट
16-29°C
धनिया (Coriander)
डायरेक्ट
18-24°C
मटर (Peas)
डायरेक्ट
10-30°C
बैंगन (Eggplant)
डायरेक्ट/ट्रांसप्लांट
21-32°C
फ्रेंच बीन्स (French Beans)
डायरेक्ट
18-35°C
जापानी प्याज (Japanese Onions)
ट्रांसप्लांट
15-25 °C
उपलब्ध नहीं है
मूली (Radish)
डायरेक्ट
10-25°C
सेम फली (Lima Bean)
डायरेक्ट
21-26°C
लेट्युस (Lettuce)
ट्रांसप्लांट
15-25°C
पालक (Spinach)
डायरेक्ट
25-32°C
चुकंदर (Beetroot)
डायरेक्ट
15-25°C
पाक चोय या बोक चोय (Pak Choy)
डायरेक्ट/ट्रांसप्लांट
13-24°C
गाजर (Carrot)
डायरेक्ट
10-30 °C
शलजम (Turnip)
डायरेक्ट
7- 24°C
फूलगोभी (Cauliflower)
डायरेक्ट/ट्रांसप्लांट
10-30°C
केल (Kale)
डायरेक्ट/ट्रांसप्लांट
13-24°C
ब्रोकोली (Broccoli)
डायरेक्ट/ट्रांसप्लांट
12-24°C
पत्ता गोभी (Cabbage)
डायरेक्ट/ट्रांसप्लांट
10-30°C
लहसुन (Garlic)
डायरेक्ट
0-10°C
उपलब्ध नहीं है
शतावरी (Asparagus)
ट्रांसप्लांट
20- 30°C
ग्रीन मस्टर्ड (Green Mustard)
डायरेक्ट
10-23°C
बीन्स स्प्राउट्स (Beans Sprouts)
डायरेक्ट
18-30°C
उपलब्ध नहीं है
बीन्स (Beans)
डायरेक्ट
20-28°C
मिर्च (Pepper)
ट्रांसप्लांट
18-30˚C
विंटर स्क्वेश (Winter Squash)
डायरेक्ट
21-30°C
आलू (Potato)
डायरेक्ट
10-13°C
उपलब्ध नहीं है
शकरकंद (Sweet Potato)
डायरेक्ट
18-35°C
उपलब्ध नहीं है

सितंबर-अक्टूबर में उगाई जाने वाली टॉप 10 सब्जियां – Top 10 Growing Vegetable In September-October In Hindi

यदि आप सितंबर-अक्टूबर में लगाई जाने वाली सब्जियों के बारे में जनाना चाहते हैं, तो नीचे बताई गई टॉप 10 सब्जियों को आप आसानी से अपने घर पर पॉट या गमले में उगा सकते हैं, तथा ठंडों में इनकी हार्वेस्टिंग का आनंद ले सकते हैं। सितंबर-अक्टूबर के महीने में उगाई जाने वाली बेस्ट 10 सब्जियां निम्न हैं:-

  1. बीन्स (Beans)
  2. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables)
  3. शतावरी (Asparagus)
  4. फूलगोभी (Cauliflower)
  5. टमाटर (Tomato)
  6. मिर्च (Pepper)
  7. विंटर स्क्वैश (Winter Squash)
  8. मटर (Peas)
  9. बैंगन (Eggplant)
  10. लहसुन (Garlic)

बीन्स – Best Growing Vegetable In September-October Beans In Hindi

बीन्स – Best Growing Vegetable In September-October Beans In Hindi

पोषण और स्वाद से भरपूर बीन्स एक मध्यम तापमान वाली सब्जी है, जो कि 20-28 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर अच्छी तरह ग्रो करती है। बीन्स के बीज को सितंबर-अक्टूबर के माह में लगाने का समय सबसे अच्छा होता है। बीजों को आप सीधे किसी पॉट या जमीन में लगा सकते हैं, इन्हें ट्रांसप्लांट करने की आवश्यकता नहीं होती है। बीन्स के पौधे को आंशिक धूप अर्थात 4 से 6 घंटे की धूप में कार्बनिक पदार्थों से युक्त उपजाऊ मिट्टी में 15 x 15 इंच के समान लम्बाई-चौड़ाई वाले ग्रो बैग में आसानी से उगाया जा सकता हैं। आप सितंबर-अक्टूबर के महीने में निम्न प्रकार की बीन्स को अपने गार्डन में लगा सकते हैं, जैसे:

  • फ्रेंच बीन्स (French Beans)
  • सेम फली (Lima Bean)
  • ब्रॉड बीन्स (Broad Beans)
  • बीन्स स्प्राउट्स (Beans Sprouts)

(यह भी जानें: घर पर गमले में लगाने के लिए बेस्ट 10 सब्जियां…)

हरी पत्तेदार सब्जियां – Green Leafy Vegetables To Grow In September-October In Hindi

हरी पत्तेदार सब्जियां - Green Leafy Vegetables To Grow In September-October In Hindi

घर पर पॉट में उगाने के लिए विटामिन्स और फाइबर से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां या ग्रीन लीफी वेजिटेबल एक बेहतर विकल्प है। यह कम तापमान में उगने वाली सब्जियां हैं, जो पूर्ण सूर्य के प्रकाश में नियमित रूप से पानी मिलने पर अच्छी तरह ग्रो करती हैं। घर पर आप ग्रीन लीफी वेजिटेबल को निम्न साइज के ग्रो बैग या रेक्टेंगुलर (Rectangular) ग्रो बैग में उगा सकते हैं:-

हरी पत्तेदार सब्जियों के अंतर्गत निम्न वेजिटेबल आती हैं, जिन्हें आप सितंबर-अक्टूबर के महीने में उगा सकते हैं:-

(यह भी जानें: गमलों में उगाई जाने वाली हरी पत्तेदार सब्जियां…)

फूलगोभी – Cauliflower Are Sown In September-October In Hindi

फूलगोभी – Cauliflower Are Sown In September-October In Hindi

फूलगोभी घर पर कंटेनरों में लगाने के लिए बेस्ट सब्जी है, जिसे के माह में लगाया जाता है। फूलगोभी को दो विधियों से लगाया जाता है डायरेक्ट और ट्रांसप्लांटिंग। ट्रांसप्लांटिंग विधि में फूलगोभी के बीज की सीडलिंग तैयार कर जब पौधे अंकुरित होकर 6 इंच के हो जाते हैं, तब उन्हें 15-24 इंच की दूरी पर 12 इंच की गहराई वाले पॉट या रेक्टेंगल ग्रो बैग में ट्रांसप्लांट किया जाता है। यह पौधा पूर्ण सूर्य प्रकाश अर्थात 6-8 घंटे की धूप और 10-30 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर, नियमित समयांतराल से खाद मिलने पर अच्छी तरह उगता है।

(यह भी जानें: कम समय में उगने वाली सब्जियां…)

टमाटर – Best Growing Tomato In September-October In Hindi

टमाटर – Best Growing Tomato In September-October In Hindi

टमाटर भारतीय सब्जियों में प्रमुख रूप से उपयोग की जाने वाली पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी है। टमाटर को सितंबर-अक्टूबर के महीने में ट्रांसप्लांटिंग मेथड से उगाया जाता है, इस विधि में पहले टमाटर के बीजों को सीडलिंग ट्रे में लगाकर पौधे तैयार किये जाते हैं, इसके बाद 12 से 18 इंच की चौड़ाई और गहराई वाले पॉट में ट्रांसप्लांट कर दिया जाता है। सितंबर-अक्टूबर के महीने में टमाटर का पौधा मध्यम तापमान (16-29 डिग्री सेल्सियस) पर लगभग 6-8 घंटे की धूप मिलने पर अच्छी तरह से उगता है। टमाटर का पौधा अधिक समय तक तेज धूप को सहन नहीं कर पाता, इस स्थिति में पौधे में फूल तो लगते हैं, पर वह फल बनने से पहले ही झड़ जाते हैं।

(यह भी जानें: टमाटर के फूल क्यों झड़ते हैं? इसे कैसे रोकें…)

मिर्च – Pepper Grow In September-October In Hindi

मिर्च - Pepper Grow In September-October In Hindi

भोजन में स्वाद को बढ़ाने वाली सब्जी हरी मिर्च, घर पर उगाने के लिए एक बेहतर विकल्प है। मिर्च का पौधा घर पर 12 इंच समान चौड़ाई और उंचाई वाले पॉट में आसानी से उगाया जा सकता है। सितंबर-अक्टूबर के महीने में मिर्च के पौधे को ट्रांसप्लांटिंग मेथड से उगाया जाता है। ट्रांसप्लांटिंग मेथड में पहले मिर्च के पौधे की सीडलिंग तैयार की जाती है और पौधे बड़े हो जाने के बाद इन्हें किसी पॉट या गार्डन की मिट्टी में ट्रांसप्लांट किया जाता है। यह पौधा 18-30 डिग्री सेल्सियस के तापमान और पूर्ण सूर्य प्रकाश की उपस्थिति में अच्छी तरह उगता है।

(यह भी जानें: लता या बेल वाली सब्जियां, जिन्हें गमले में उगाना है आसान…)

विंटर स्क्वैश – Winter Squash Is Growing Best In September-October In Hindi

विंटर स्क्वैश - Winter Squash Is Growing Best In September-October In Hindi

विंटर स्क्वैश ठंड के पहले अर्थात सितंबर-अक्टूबर में लगाई जाने वाली सब्जी है। इस सब्जी के पौधे को घर पर डायरेक्ट और ट्रांसप्लांट विधि से लगाया जाता है। विंटर स्क्वैश के बीज को 3F X 2F X 1F (लंबाई X चौड़ाई X ऊंचाई) वाले रेक्टेंगुलर ग्रो बैग 24×15 इंच के ग्रो बैग में खाद्युक्त और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में ग्रो किया जा सकता है। यह पौधा 21-30 डिग्री सेल्सियस तापमान और 6 से 8 घंटे की सीधी धूप मिलने पर अच्छी तरह से उगता है। विंटर स्क्वैश के पौधे में फल लगने के लिए फॉस्फोरस युक्त खाद जैसे- बोनमील, रॉक फॉस्फेट, PROM इत्यादि जैविक खाद की आवश्यकता होती है।

मटर – Best Growing Vegetable Peas In September-October In Hindi

मटर – Best Growing Vegetable Peas In September-October In Hindi

हरा मटर ठंडे मौसम की सब्जियों में से एक लोकप्रिय सब्जी है, जिसे लगाने का सबसे अच्छा समय सितंबर-अक्टूबर का महीना होता है। मटर के बीजों को आप सीधे 12 x 12 इंच, 18×9 इंच, 24×12 इंच, 24x 15 इंच लम्बाई व चौड़ाई वाले पॉट में अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी भरकर लगा सकते हैं। मटर के पौधे को अच्छी तरह ग्रो करने और अधिक फली लगने के लिए 10-30 डिग्री सेल्सियस तापमान और 6-8 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है। आप सितंबर-अक्टूबर माह में हरे मटर को अपने घर पर गमले में लगाकर ताजे फ्रेश मटर प्राप्त कर सकते हैं।

(यह भी जानें: दिसंबर में लगाई जाने वाली सब्जियां…)

बैंगन – Eggplant To Grow In September-October In Hindi

बैंगन – Eggplant To Grow In September-October In Hindi

बैंगन, जिसे ब्रिंजल के नाम से भी जाना जाता है, यह एक मध्यम तापमान वाला पौधा है। इस पौधे को उगाने के लिए सितंबर-अक्टूबर के महीने का समय सबसे अच्छा होता है। यदि आप ताजे और कैमिकल फ्री बैंगन खाना चाहते हैं, तो आप इस पौधे को अपने घर पर 15 x 15 इंच (W x H) के पॉट में लगा सकते हैं। बैंगन के बीज को लगाने की दो प्रमुख विधियाँ हैं डायरेक्ट और ट्रांसप्लांट। ट्रांसप्लांट विधि बैंगन उगाने के लिए सबसे बेस्ट विधि है, जिसमें बीजों को सीडलिंग ट्रे में ग्रो करने के बाद तैयार पॉट या गमले की मिट्टी में ट्रांसप्लांट किया जाता है। ब्रिंजल के पौधे 21 से 32 डिग्री सेल्सियस के तापमान और पूर्ण सूर्य के प्रकाश अर्थात 6-8 घंटे की धूप मिलने पर अच्छी तरह से उगते हैं।

शतावरी – Asparagus Vegetable Are Best In September-October In Hindi

शतावरी – Asparagus Vegetable Are Best In September-October In Hindi

यह ठंडे क्षेत्रों में उगाई जाने वाली सब्जी है, जिसका उपयोग हर्ब्स के रूप में भी किया जाता है। पोषक तत्वों से भरपूर शतावरी के पौधों को घर पर 18 x 9, 24×12, 24×15 इंच के पॉट में आसानी से लगाया जा सकता है। इस पौधे के बीजों को आप सीधे गमले या ग्रो बैग की मिट्टी में लगाकर सीधी धूप (6-8 घंटे की धूप) वाले स्थान पर रखें। शतावरी का पौधा 21-32 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर नियमित रूप से पानी मिलने पर अच्छी ग्रोथ करता है।

(यह भी जानें: सुगंधित हर्ब्स, जिनसे महकाएं आप अपना घर और गार्डन…)

लहसुन – Garlic To Grow In September-October In Hindi

लहसुन – Garlic To Grow In September-October In Hindi

भारतीय भोजन के अधिकतर व्यंजनों में प्रमुख रूप से उपयोग की जाने वाली सब्जी लहसुन है। इस पौधे को उगाने का अच्छा समय सितंबर-अक्टूबर के महीने के बीच का होता है। लहसुन को आप पूर्ण सूर्य के प्रकाश तथा अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी में 18 x 9, 24×9, 24×12 इंच के ग्रो बैग में उगाया जाता है। इस पौधे को अच्छी तरह से उगने के लिए 0-10°C के तापमान के साथ नियमित समयांतराल पर जैविक खाद की आवश्यकता होती है।

उपरोक्त आर्टिकल में आपने जाना कि सितंबर-अक्टूबर के महीने में उगाई जाने वाली सब्जियां कौन-कौन सी हैं और इन सब्जियों को कैसे उगाया जाता है। उम्मीद है, यह लेख आपको पसंद आया होगा, इस लेख से सम्बंधित आपके जो भी सवाल या सुझाव हों, उन्हें कमेंट में अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *