जानें सर्दियों में पेड़-पौधों को पानी देने के तरीके और टिप्स – Tips for Watering Plants In Winter In Hindi

कई गार्डनर को लगता है कि सर्दियों में पौधों को पानी देने (सिंचाई) की जरूरत नहीं होती है, लेकिन यह सच नहीं है। ठंड के मौसम में पेड़ पौधों को पानी देने का समय, तरीका और पानी की मात्रा तीनों ही गर्मी या अन्य मौसम की तुलना में अलग होती हैं। ठण्ड के मौसम में पौधों की मिट्टी से पानी का वाष्पीकरण धीमी गति से होता है और ओस तथा ठंडी हवाओं के कारण भी मिट्टी नम बनी रहती है, इसीलिए सर्दियों में गार्डन के पौधों को पानी देते समय कुछ बातों का ध्यान रखना होता है। सर्दियों में पेड़-पौधों को पानी कब दें, कितना दें और शीत ऋतु में पेड़-पौधों को पानी देने का नियम क्या है, विंटर सीजन गार्डनिंग में वाटरिंग करने सम्बन्धी टिप्स के बारे में जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

सर्दियों में पेड़-पौधों को पानी देने का सही समय – Best Time To Water Plants In Winter In Hindi

सर्दियों में पेड़-पौधों को पानी देने का सही समय – Best Time To Water Plants In Winter In Hindi

गर्मी के समय पेड़ पौधों को पानी देने का सबसे अच्‍छा समय सुबह और शाम का होता है, लेकिन सर्दियों के मौसम (विंटर सीजन) में पौधों में पानी कब देना चाहिए, यह निम्न बातों पर निर्भर करता है:

  • सर्दी के मौसम में जब पौधे की मिट्टी 2-3 इंच गहराई तक सूखी हो, तब आप पौधे को पानी दे सकते हैं।
  • ठंड के मौसम में दोपहर के समय या फिर जब दिन का तापमान 10°C से अधिक हो, तब पौधों को पानी देना सबसे सही रहता है। इस समय, पौधे की मिट्टी द्वारा पानी अच्छे से सोख लिया जाता है।
  • ठण्ड के समय सूर्यास्त से कम से कम एक घंटे पहले तक पानी दिया जा सकता है, ताकि पानी मिट्टी में गहराई तक अवशोषित हो सके।
  • ठंडी के मौसम में यदि शाम के समय पौधों को पानी देते हैं तो रात के समय मिट्टी में पानी के जमने की सम्भावना होती है, जिससे मिट्टी में उपस्थित रन्ध्र (holes) बंद हो जाते हैं और पौधे की जड़ों तक अच्छी तरह हवा का आदान-प्रदान नहीं हो पाता है।

(यह भी जानें: पौधों को पानी कब दें, जानें पानी देने का सही समय क्या है…)

सर्दी में पौधों को पानी देने का तरीका – How To Water Plants In Winter Season In Hindi

सर्दियों के मौसम में गमलों या गार्डन में लगे पौधों को पानी देने के लिए निम्न टिप्स या तरीकों का पालन करें:

  • पानी, पौधे की मिट्टी के चारों ओर समान रूप से डालें। यदि एक ही तरफ की मिट्टी में पानी डाला जाता है, तो केवल उसी साइड की जड़ों की ग्रोथ अच्छी होती है।
  • पौधों में पानी डालने के लिए आप वाटर कैन (water can), वाटरिंग होज (watering hose) या स्प्रे बोतल का इस्तेमाल करें।
  • सर्दी के महीनों में पौधों में अधिक ठंडा पानी न डालें, क्योंकि इससे पौधों की जड़ों को नुकसान पहुँचता है, विशेष रूप से सीडलिंग या नए लगाये गए पौधों की जड़ों को।
  • प्लांट्स में गहराई से तब तक पानी दें, जब तक कि वह ड्रेनेज होल से बाहर न निकलने लगे।

ठंड के समय इनडोर पौधों को पानी कब दें – When To Watering Indoor Plants During Winter In Hindi

सर्दियों के समय इनडोर प्लांट्स में आउटडोर प्लांट्स की अपेक्षा कम पानी देने की जरूरत होती है, क्योंकि घर के अन्दर सूरज की रोशनी न मिलने के कारण मिट्टी तेजी से नहीं सूख पाती है। इनडोर लगे पौधों में भी पानी देने से पहले मिट्टी को चेक जरूर कर लेना चाहिए, यदि 2-3 इंच गहराई तक मिट्टी सूखी लगे तो पानी दें।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के 10 गोल्डन रूल….)

सर्दियों में पौधों को कितनी बार पानी देना चाहिए – How Often To Water Plants In Winter In Hindi

सर्दियों में पौधों को कितनी बार पानी देना चाहिए - How Often To Water Plants In Winter In Hindi

ठंड के समय वातावरण में अधिक नमी होने के कारण पौधों को बार-बार पानी देने की जरूरत नहीं पड़ती है। इस मौसम में पौधों में एक निर्धारित समय पर (जैसे सप्ताह में एक बार) पानी देने के बजाय, जब आपके पौधों को वास्तव में इसकी आवश्यकता हो तब पानी देना सबसे सही रहता है। अतः पानी देने से पहले पौधे लगे गमले की मिट्टी अवश्य चेक करें। जब पौधों की मिट्टी 2-3 इंच गहराई तक सूखी लगे तब पानी दें।

ठंड में पौधों को पानी देते समय ध्यान रखने योग्य बातें – Extra Tips Of Watering Plants In Winter Season In Hindi

  • अक्सर मिट्टी का ऊपरी भाग सूख जाता है, लेकिन गमले का निचला भाग जहाँ जड़ें होती हैं, अभी भी नम बना रहता है, इसीलिए पानी डालने से पहले 1 से 2 इंच गहराई तक मिट्टी को चेक जरूर करें।
  • छोटे गमलों में लगे पौधों की मिट्टी, बड़े गमलों की तुलना में जल्दी सूखती है, इसीलिए सर्दी के समय भी छोटे गमले या ग्रो बैग में लगे पौधों को अधिक बार पानी देने की जरूरत पड़ सकती है।
  • पौधों की पत्तियों पर पानी न डालें, इससे धूप पड़ने पर सूरज की रोशनी से पत्तियों पर जलने के जैसे निशान पड़ जाते हैं और पत्तियों के माध्यम से पौधों में रोग लगने का खतरा भी बढ़ जाता है।
  • सुनिश्चित करें कि पानी डालने के बाद जमीन लंबे समय तक गीली न रहे। इससे पौधे की जड़ें सड़ सकती है, जिससे आपके कीमती पौधे मर सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देते समय न करें ये 7 गलतियां….)

इस आर्टिकल में आपने सर्दियों में पेड़-पौधों को पानी कब-कब दें, पेड़ पौधों को पानी देने का सबसे अच्‍छा समय, पेड़ पौधों को पानी देने के तरीके के बारे में जाना। उम्मीद करते हैं यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा, यदि इससे सम्बंधित आपके कोई सवाल या सुझाव हों, तो उन्हें कमेन्ट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *