गमले में बॉक्सवुड का पौधा कैसे लगाए और देखभाल कैसे करें – How To Grow Boxwood Plant In Hindi

बगीचे को सजाने का सबसे अच्छा तरीका हैं पौधों को गमले में उगाना हैं, और इसमें बॉक्सवुड (Boxwood Plant) एक शानदार विकल्प साबित हो सकता है। बॉक्सवुड पौधा (Buxus Plant) अपनी सुंदरता और स्थायिता के लिए प्रसिद्ध है, इसे पॉट में उगाने से आप अपने होम गार्डन की खूबसूरती को नेक्स्ट लेवल पर ले जा सकते हैं। बॉक्सवुड पौधे को मिट्टी के गमलें में लगाकर किसी भी छोटे स्थान या घर की बालकनी में सुरक्षित रख सकते हैं। बॉक्सवुड अपनी खूबसूरत पत्तियों की वजह से बेहद ही आकर्षित दिखाई देता हैं और इसे लगाने व देखभाल करने में कोई परेशानी नही होती हैं। यदि आप भी बॉक्सवुड प्लांट को अपने होम गार्डन में लगाना चाहते हैं, तो यह लेख आपके बेहद काम का है। इस लेख में, हम आपको बताएंगे कि कैसे (How To Grow Boxwood Plant In Hindi) आप अपने घर के बगीचे में गमले या ग्रो बेग में बॉक्सवुड पौधा उगा सकते हैं।

बॉक्सवुड प्लांट की जानकारी – Boxwood Plant Information In Hindi

  • नाम – बॉक्सवुड (Boxwood)
  • वैज्ञानिक नाम (Scientific Name) – Buxus
  • फैमिली (Family)- Buxaceae
  • प्रकार – एक स्थायी हरित पौधा हैं जिसे अक्सर बगीचों की सुंदरता के लिए लगाया जाता हैं।
  • पौधे की ऊचाई – इसकी ऊचाई सामान्यत: 1 से 3 फीट के बीच हो सकती है, लेकिन प्रजाति के आधार पर इससे कम या ज्यादा भी हो सकती है।
  • पत्तियाँ कैसी होती हैं – छोटी, चमकीली, और सघन हरित होती हैं।
  • फूल – बॉक्सवुड के फूल छोटे होते हैं और यह पौधा अक्सर फूलों के अभाव में भी सुंदरता के लिए पसंद किया जाता है।

बॉक्सवुड के पौधे का चयन – Boxwood Plant Selection In Hindi

how to grow boxwood plant

जानकारी के लिए बता दें कि, बॉक्सवुड को बीज या ब्रांचिंग प्लांट (कटिंग) विधि से उगाना मुमकिन हैं। यदि आप शुरुआती दौर में हैं, तो ब्रांचिंग प्लांट का चयन करना अच्छा हो सकता हैं, क्योंकि यह से तेजी ग्रोथ करता हैं। बॉक्सवुड पौधों का चयन करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता हैं। हम पौधें को कहाँ लगा रहे हैं और इसके लिए वातावरण कैसा होना चाहिए। बॉक्सवुड की कई प्रजातियां होती हैं, लेकिन आप अपनी पसंद के अनुसार पौधे का चयन कर सकते हैं। बॉक्सवुड प्लांट आकर्षक सजावट के रूप में अद्वितीय हैं, इसलिए इसकी सही प्रजाति चयन करना जरूरी हैं।

गमले में लगाने के लिए हमेशा छोटी प्रजाति के पौधे का चयन करें। ग्राफ्टेड पौधा हम अपने गमले में लगा सकते हैं, यह पौधा तेजी से ग्रोथ करता हैं।आप बीज से भी पौधा तैयार कर सकते हैं लेकिन इस प्रक्रिया में काफी समय लगता है।

(यह भी पढ़िए – गमले में हायसिंथ फूल का पौधा कैसे लगाएं)

बॉक्सवुड प्लांट लगाने का सही समय – Right Time To Plant Boxwood Plant Or Buxus Plant In Hindi

how to grow boxwood plant

बॉक्सवुड पौधों को लगाने का सही समय अक्टूबर से मार्च का माना जाता हैं। हालाकि गमले में हम अन्य मौसम के दौरान भी इस पौधें को लगा सकते हैं।

(यह भी जानें: वर्मीकुलाइट क्या है, गार्डनिंग में इसका उपयोग और फायदे…)

बॉक्सवुड पौधा लगाने के लिए गमला या ग्रो बैग – Size Of Pot Or Grow Bag For Planting Boxwood Plant In Hindi

सबसे पहले सही पॉट या ग्रो बेग का चयन करना होता हैं। बॉक्सवुड पौधे को उगाने के लिए एक मध्यम साइज का ग्रो बेग उचित होगा। इसमें लगाने से पौधा अच्छे से ग्रोथ करेगा और जड़ें फैलाने के लिए पर्याप्त स्थान मिलेगा। ग्रो बेग के नीचे अच्छे ड्रेनेज के लिए छेद होना चाहिए ताकि पानी अच्छे से बह सके और पौधा बीमारियों से बच सके। ध्यान रहे, कि ग्रो बैग उचित साइज का खरीदें ताकि पौधे को बार-बार रिपॉट न करना पड़े। बॉक्सवुड पौधा उगाने के लिए आप निम्न साइज के ग्रो बैग / गमलें खरीद सकते हैं:-

ग्रो बैग्स या गमले - Grow Bags Or Pots For Planting Seeds In Winter Garden In Hindi 

  • 09 x 09 इंच (W x H)
  • 15 x 15 इंच (W x H)
  • 15 x 18 इंच (W x H)

(यह भी जानें: होम गार्डनिंग के लिए सबसे अच्छे फैब्रिक ग्रो बैग )

गार्डनिंग टूल्स – Gardening Tools For Planting Boxwood In Hindi

होम गार्डन में बॉक्सवुड पौधा लगाने के लिए आपको गार्डनिंग टूल्स जैसे वाटर कैन, खुरपा, वीडर, ट्रॉवेल आदि की आवश्यकता होगी।

मिट्टी तैयार करने की विधि – How To Prepare Soil For Planting Boxwood In A Grow Bag In Hindi

बॉक्सवुड पौधों को उच्च गुणवत्ता वाली मिट्टी में लगाना चाहिए ताकि पौधे स्वस्थ और सुदृढ़ रहें। अपने आसपास से अच्छी मिट्टी का चयन करें और इसमें बोनमील, वर्मीकॉम्पोस्ट, गोबर खाद आदि मिलाकर पोषण तत्व प्रदान करें। मिट्टी ड्रेनेज होनी चाहिए ताकि पानी अधिक समय तक रुका न रहे। बॉक्सवुड प्लांट लगाने के लिए आमतौर पर मिट्टी का पीएच स्तर 6.0 से 7.5 के बीच होना चाहिए। गमले की मिट्टी तैयार करते समय जरूरी फर्टिलाइजर अवश्य डाले। जिससे नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, और पोटाशियम आदि की कमी पूरी हो जाए।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन में कॉफ़ी का पौधा कैसे लगाएं और देखभाल कैसे करें)

बॉक्सवुड पौधा लगाने की विधि – Boxwood Planting Method In Hindi

  • सबसे पहले चुने हुए ग्रो बेग या पॉट में पॉटिंग मिक्स डालें।
  • अब आप गमले के बीच में पॉटिंग मिक्स को हटाकर जगह बनाएं।
  • इस बनाई गई जगह में बॉक्सवुड प्लांट को स्थापित करें और पौधें के चारों ओर मिट्टी डालकर दबा दें।
  • हालाकि पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय आवश्यक फर्टिलाइजर का उपयोग किया जाता हैं लेकिन आप एनपीके, वर्मीकम्पोस्ट आदि का उपयोग पौधा लगाते समय मिट्टी के साथ कर सकते हैं।
  • वाटर कैन का उपयोग करके गमले की मिट्टी को अच्छे से गीला कर दें।

बॉक्सवुड पौधा की देखभाल कैसे करें – How To Care Boxwood Plant In Hindi

पौधा लगाने के बाद इसे सुरक्षित रखने के लिए हमें कुछ अहम उपाय करने होते हैं जिससे पौधा सुरक्षित रहे। तो आइयें जानते हैं कि बॉक्सवुड पौधे की केयर कैसे करें और वह कौन से उपाय हैं जिनसे बॉक्सवुड प्लांट को रोग व कीटों से सुरक्षित रख सकते हैं। इन तमाम देखभाल कदमों के साथ, आप अपने पॉट में बॉक्सवुड पौध को स्वस्थ और सुंदर बना सकते हैं और अपने घर के बगीचे को और भी आकर्षक बना सकते हैं।

(यह भी जानें: पर्लाइट क्या है? गार्डनिंग में लाभ और प्रयोग के तरीके…)

बॉक्सवुड के पौधे को पानी देना – Boxwood Plants Watering In Hindi

Adequate Watering To Grow Healthy Plants

बॉक्सवुड प्लांट को नियमित रूप से पानी दें, लेकिन सुनिश्चित करें कि मिट्टी कभी भी अत्यधिक गीली न रहें। पानी देने से पहले मिट्टी को उठा के देख ले। यदि मिट्टी भुरभुरी हैं तो उचित मात्रा में पानी अवश्य दें। पौधों को सुबह के समय पानी देना सही होता हैं।

बॉक्सवुड को उगाने के लिए मिट्टी – Soil for Boxwood Plants In Hindi

Best Potting Soil For Growing Turnips At Home

बॉक्सवुड पौधें को ग्रो बेग या पॉट में उगाने के लिए अच्छी क्वालिटी की मिट्टी का चयन करें। मिट्टी ऐसी होनी चाहिए जिसमें खाद, सैंड, और उर्वरक पदार्थ आदि शामिल हो। पॉट के निचले हिस्से में अच्छे ड्रेनेज के लिए छेद होना चाहिए, ताकि पानी अच्छे से बह सके और मिट्टी गीली न रहे।

(यह भी जानें: मिट्टी में सुधार करने के लिए मिलाएं यह चीजें…)

सूर्य प्रकाश – Boxwood Plants Sunlight In Hindi

Sunlight For Boxwood Plant In Hindi

यह पौधा कम टेम्प्रेचर में अच्छा महसूस करता हैं। इसलिए बॉक्सवुड पौधें को ऐसे स्थान पर रखना चाहिए जहां सुबह के समय सूर्य की किरण पौधें को मिल सके। बता दें कि सूर्य प्रकाश पौधे के स्वस्थ विकास के लिए महत्वपूर्ण होता है।

प्रूनिंग और शेपिंग – Boxwood Plants Pruning In Hindi

Boxwood Plant Pruning In Hindi

समय समय पर पौधों की प्रूनिंग करने से पौधों को सही आकार प्राप्त होता हैं। जिससें गमले में लगे पौधे सुंदर दिखाई देते हैं। प्रूनिंग पौधे के विकास में मदद करती हैं।

रोग और कीट – How To Care For Boxwood Plants From Diseases And Pests In Hindi

Boxwood Plant Pests And Diseases

पौधों को रोग और कीटों से बचाने के लिए नियमित रूप से पौधे पर नजर रखें और आवश्यकता होने पर उपचार करें। नीम आयल स्प्रे या डिटर्जन रहित साबुन का स्प्रे पौधे पर करने से सुरक्षा प्रदान की जा सकती हैं।

(यह भी पढ़िए – होम गार्डन में हींग का पौधा कैसे उगाएं)

People Also Ask

बॉक्सवुड पौधा क्या हैं ?

बॉक्सवुड एक हरित वृक्ष हैं। इसके पत्ते छोटे और गहरे हरे रंग के होते हैं। आमतौर पर इसे बगीचों और गमले में विभिन्न आकृतियों की सजावट के लिए उगाया जाता हैं।

बॉक्सवुड पौधे की ऊंचाई कितनी होती हैं?

बॉक्सवुड पौधे की ऊंचाई सामान्यत: 1 से 3 फीट के बीच हो सकती हैं।

बॉक्सवुड प्लांट में कौन-कौन से रोग लग सकते हैं?

बॉक्सवुड पौधे कीटाणु और फंगल रोगों के संपर्क में आ सकते हैं, जो इसकी पत्तियों को प्रभावित कर सकते हैं।

इस लेख में हमने बताया हैं कि बॉक्सवुड पौधा घर के गार्डन या गमले में कैसा लगाए व इसको लगाने के लिए कौन सी विधि सही होगी। मिट्टी कैसी तैयार करनी चाहिए? आदि। आशा करते है हमारा लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आप भी बॉक्सवुड पौधे से जुड़े कोई सुझाव हमें देना चाहते हैं तो कमेंट करके जरूर बताए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *