इनडोर पौधों के लिए नीम के तेल का उपयोग कैसे करें – How To Use Neem Oil For Plants To Control Pests Indoors In Hindi

How To Use Neem Oil For Plants: घरेलू पौधों के कीट नियंत्रण के लिए नीम के तेल (Neem Oil) का उपयोग करना, इनडोर गार्डन (indoor garden) की सुरक्षा के लिए एक प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल उपाय हैं। बता दें कि नीम के तेल को ठीक ढंग से उपयोग करने की विधि को समझना आवश्यक हैं। क्योंकि यह ऑइल गाढा होता हैं, और इसका उपयोग करने से पहले इसे पतला करना व सही मात्रा में इसका उपयोग करना बेहद जरूरी होता हैं। पौधों पर नीम ऑयल का स्प्रे करके आप इन्हें स्वस्थ्य बनाएं रख सकते हैं और कीटाणुओं से भी सुरक्षित रखा जा सकता हैं।

neem oil

बता दें कि इनडोर पौधों के कीटों से निपटना चुनौतीपूर्ण हो सकता हैं, खासकर तब जब आप ऑर्गनिक सल्यूशन की तलास कर रहे हैं। लेकिन हम आपको ऑर्गनिक नीम ऑइल के उपयोग की सलाह देते हैं, यह एक प्रभावी और पर्यावरण-अनुकूल उपाय हैं, जिससे इनडोर प्लांट में लगने वाले कीटों को खत्म किया जा सकता हैं।

नीम के तेल का उपयोग कैसे करें – How To Use Neem Oil For Plants In Hindi

नीम के पेड़ (अजादिराच्टा इंडिका) के बीजों और छालों से तैयार किया गया नीम ऑइल इसके कीटनाशक गुणों के कारण सदियों से उपयोग किया जा रहा हैं। तो आइयें जानते हैं कि इनडोर पौधों में लगने वाले कीटों को नियंत्रित करने के लिए सही ढंग नीम के तेल का उपयोग कैसे (How To Use Neem Oil For Plants To Control Pests Indoors In Hindi) किया जाता हैं, जिससे एक स्वस्थ और कीट मुक्त इनडोर गार्डन तैयार किया जा सकें।

(यह भी पढ़िए – नीम तेल के फायदे और गुण जो बनाते हैं पौधों को बेहतर)

जैविक नीम का तेल क्या है – What Is Organic Neem Oil In Hindi

नीम का तेल एक नेचुरल पेस्टीसाइड हैं, जो नीम के पेड़ की छाल व बीज से तैयार किया जाता हैं। इसमें एज़ाडिरेक्टिन, निम्बिन और सैलानिन जैसे कीटनाशक यौगिक विधमान होते हैं। बता दें कि ये यौगिक कीटों की वृद्धि और विकास को रोकने में अहम भूमिका निभाते हैं। नीम का तेल अपने एंटीफंगल और जीवाणुरोधी गुणों के लिए भी जाना जाता हैं, इसलिए पौधों से सम्बंधित समस्यांओं में इसका उपयोग बहुत अधिक होता हैं।

सही नीम तेल का चयन करें – Choose The Right Neem Oil In Hindi

नीम के तेल का प्रयोग करें - Use Neem Oil On Soil In Hindi 

इनडोर प्लांट्स के कीट नियंत्रण के लिए नीम के तेल का चयन करते समय, शुद्ध, कोल्ड-प्रेस्ड प्रोडक्ट का चयन करें। ऐसे नीम तेल उत्पादों से बचें जिनमें अतिरिक्त कैमिकल्स तत्व शामिल होते हैं, क्योंकि ये आपके पौधों के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए आप सिंथेटिक कीटनाशकों और अन्य हानिकारक पदार्थों से मुक्त जैविक नीम तेल का उपयोग करें।

नीम ऑइल का घोल तैयार करें – Preparing Neem Oil Solution In Hindi

कीटाणुओं को नियंत्रण करने के लिए आपको नीम के तेल का घोल तैयार करना होता हैं। बता दें कि घोल तैयार करने के लिए कुछ चरणों का पालन करना होता हैं, तो आइयें जानते हैं इन महत्वपूर्ण चरणों के बारें में।

(यह भी पढ़िए – गार्डन में पेस्टीसाइड का उपयोग कब करें)

नीम का घोल पतला करने की क्रिया (Neem Oil Dilution Process)

4) Neem Oil Insecticide:

नीम का तेल अत्यधिक सांद्रित (गाढ़ा) होता हैं, इसलिए उपयोग से पहले इसे पतला करना जरूरी हैं। एक चौथाई गेलन गुनगुने पानी में एक से दो चम्मच नीम का तेल मिलाएं। पानी और नीम ऑइल को अच्छे मिलाने के लिए अच्छी तरह से हिलाएं।

वैकल्पिक तत्व भी मिला सकते हैं (Optional Elements Can Also Be Added)

घोल को अधिक प्रभावी बनाने के लिए आप कीटाणुनाशक साबुन की कुछ बूंदे मिला सकते हैं। यह वैकल्पिक तत्व नीम ऑइल को पौधे की सतह में चिपकने में मदद करता हैं, जिससें पेस्टीसाइड ओर अधिक प्रभावी होता हैं।

पहले परीक्षण करके देखें (Testing It First)

अपने सभी प्लांट के ऊपर नीम का तेल उपयोग करने से पहले आप एक पौधे के छोटे हिस्से पर स्प्रे करके देख लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि घोल सही बना हैं या नहीं।

नीम ऑइल उपयोग करने की विधि Method Of Using Neem Oil In Hindi

नीम के तेल का उपयोग किन पौधों पर नहीं करना चाहिए - Plants That Not Like Neem Oil In Hindi

नीम का तेल विभिन्न तरीकों से उपयोग करके इनडोर पौधों पर लगाया जा सकता हैं, जिससे यह अधिक प्रभावी और फायदेमंद साबित हो सकें।

(यह भी पढ़िए – स्पाइडर माइट (लाल मकड़ी) हटाने के लिए करें नीम तेल का उपयोग)

स्प्रे करें (Spray)

नीम के तेल के घोल को एक स्प्रे बोतल में भरे और पत्तियों, तनों और पौधे के नीचे के भाग पर समान रूप से स्प्रे करें। पूरे पौधे के ऊपर अच्छे से छिडकाव करें, विशेषतौर से कीटाणुओं से प्रभावित जगह पर।

मिट्टी को भिगोना (Soil Drench)

मिट्टी में रहने वाले कीटों जैसे फंगस ग्नट्स या रूट एफिड्स आदि से छुटकारा पाना के लिए ग्रो बैग की मिट्टी को नीम के घोल से गीला करें। आप नीम तेल का पतला मिश्रण गमले की मिट्टी में डाल सकते हैं और इसके बाद पानी डालकर मिट्टी को अच्छे से गीला कर दें।

व्यवस्थित ढंग से उपचार (Systemic Treatment)

बता दें कि नीम ऑइल को पौधे अच्छी तरह से अवशोषित कर सकते हैं और लम्बे समय तक कीटाणुओं से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इसलिए इस आर्गेनिक पेस्टीसाइड का उपयोग करने से इनडोर प्लांट को सुरक्षा प्रदान की जा सकती हैं और अच्छी ग्रोथ भी देखने को मिलती हैं।

उपयोग करने का समय और तापमान (Time And Temperature)

यदि आप सर्वोत्तम परिणाम चाहते हैं तो नीम ऑइल का उपयोग सुबह या शाम के दौरान करें। इनडोर में लगे पौधे हल्का तापमान पसंद करते हैं और इस समय के दौरान तापमान भी हल्का रहता हैं। बता दें कि कीट के संक्रमण की गंभीरता के आधार पर आप लगभग 7-14 दिनों में या आवश्यकतानुसार इस ऑर्गनिक पेस्टीसाइड को दोहरा सकते हैं।

नीम का तेल उपयोग करने में सावधानी और सुरक्षा के उपाय – Precautions And Safety Measures In Using Neem Oil In Hindi

नीम तेल पसंद न करने वाले कुछ सजावटी पौधे - Ornamental Plants That Do Not Like Neem Oil In Hindi

नीम का तेल मनुष्य और पालतू जानवरों के लिए सुरक्षित माना जाता हैं। फिर भी इसका उपयोग करते समय आपको कुछ सावधानियां रखने की जरूरत होती हैं, तो आइयें जानते हैं कि नीम का तेल डालते समय किन बातों ध्यान रखना जरूरी होता हैं।

(यह भी पढ़िए – नीम तेल और कॉपर कवकनाशी में से कौन है बेहतर)

सीधी धूप से बचें (Avoid Direct Sunlight)

सीधी धूप या उच्च तापमान के दौरान पौधों के ऊपर नीम के तेल का उपयोग न करें, क्योंकि ऐसे में यह घोल पत्ती जलने का कारण बन सकता हैं। नीम तेल का छिडकाव हमेशा ठंडे मौसम के दौरान या फिर जब पौधे छाया में हों तब करें।

परीक्षण संवेदनशीलता (Test Sensitivity)

पौधों से कीट हटाने के लिए नीम तेल - Neem Oil Protect Plants From Insects In Hindi

कुछ पौधों की प्रजातियाँ नीम के तेल के प्रति संवेदनशील हो सकती हैं, इसलिए सभी पौधों पर इसका उपयोग करने से पहले छोटे रूप में इसका टेस्ट कर लेना सही रहेगा। परिक्षण किए गए पौधों को निगरानी करें और ध्यान दें कि किसी तरह की क्षति हॉट नहीं हुई हैं या फिर पत्ते पीले तो नहीं पड़े हैं।

सुरक्षात्मक तरीके अपनाएं (Protective)

नीम के तेल का स्प्रे (छिड़काव) करते समय हैंण्ड ग्लव्स, चश्मा और मास्क आदि चीजों को उपयोग करें, जिससे त्वचा व आँखों में होने वाली जलन से बचा जा सकें। बच्चों और पालतू जानवरों को उपचारित पौधों से तब तक दूर रखें जब तक कि नीम का तेल पूरी तरह सूख न जाए।

(यह भी पढ़िए – एजाडिरेक्टिन नीम तेल कीटनाशक का गार्डन में उपयोग)

भंडारण (Storage)

इसकी प्रभावशीलता को बनाए रखने के लिए नीम के तेल को डायरेक्ट सनलाइट दूर ठंडी व अंधेरी जगह पर रखें। तेल की एक्सपायरी डेट की जाँच करें और खराब या पुराना होने की स्थिति में तेल को हटा दें, इकट्ठा करके न रखें।

निगरानी और रखरखाव (Monitoring and Maintenance)

neem oil (5)

अपने इनडोर पौधों पर नीम के तेल का उपयोग करने के बाद, कीटाणुओं से सम्बंधित गतिविधि या क्षति की नियमित रूप से निगरानी करें। ध्यान रखें कि प्लांट की पत्तियों में किसी तरह के छेद तो नहीं हैं, पत्ते जले तो नहीं या फिर प्लांट की ब्रांच में किसी तरह के कीटाणुओं का संक्रमण तो नही हैं। यदि नीम के तेल से उपचार के बावजूद भी कीटों का संक्रमण बना रहता हैं, तो वैकल्पिक कीट नियंत्रण तरीकों पर विचार करें या किसी पेशेवर से सलाह लें।

(यह भी पढ़िए – इन पौधों को नुकसान पहुंचा सकता है नीम तेल, प्रयोग के समय बरतें सावधानी)

इस लेख में हमने जाना कि इनडोर पौधों के लिए नीम के तेल का उपयोग कैसे करें (How To Use Neem Oil For Plants)? हमारा लेख आपको कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *