जानिए घर पर पड़ी प्याज से कैसे उगा सकते हैं नया पौधा – Plant Sprouted Onions In Hindi

प्याज बहुत ही उपयोगी और कॉमन वेजिटेबल है, जो सभी घरों में पाई जाती है। अक्सर हम प्याज को सीडलिंग तैयार करके लगाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं, कि घर पर पड़ी बेकार प्याज से भी एक नया पौधा तैयार किया जा सकता है। दरअसल अधिकांश घरों में प्याज को स्टोर करके रखा जाता है, लेकिन बहुत समय से रखी प्याज में से कुछ दिनों बाद स्प्राउट्स निकलने लगते हैं और जब स्प्राउट्स बड़े होने लगते हैं, तब प्याज अंदर से ख़राब होने लगती है इसलिए क्यों न इस प्याज से नया पौधा उगा लिया जाए? आज इस लेख में हम अंकुरित या पुरानी प्याज से नया पौधा उगाने की जानकारी देंगे, जिससे आप इसे यूज़फुल बना सकें। अंकुरित प्याज को कैसे लगाएं या पुराने बल्ब से नई प्याज कैसे उगाएं, प्याज लगाने का तरीका (Plant Sprouted Onions In Hindi) या विधि जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

अंकुरित प्याज को कैसे लगाएं – How To Plant Sprouted Onions In Hindi 

अंकुरित प्याज को कैसे लगाएं - How To Plant Sprouted Onions In Hindi 

आमतौर पर स्प्राउटेड अनियन को दो तरह से लगाया जा सकता है, पहला प्याज का पूरा बल्ब लगाकर और दूसरा उसके स्प्राउट्स को लगाकर। हालाँकि इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता, लेकिन अगर आप गमले में लगाने से पहले स्प्राउट्स को अलग-अलग करेंगे, तो आपको एक ही प्याज से कई पौधे प्राप्त हो सकते हैं।

(यह भी जानें: प्याज घर पर कैसे लगाएं….)

प्याज के बीज खरीदने के लिए क्लिक करें:

प्याज के स्प्राउट्स लगाने का तरीका – Method Of Planting Onion Sprouts In Hindi 

प्याज के स्प्राउट्स लगाने का तरीका - Method Of Planting Onion Sprouts In Hindi 

घर पर बेकार पड़ी पुरानी प्याज से जब अंकुर निकलने लगते हैं, तब यदि आप इसे गमले या ग्रो बैग में लगाने जा रहे हैं, तो इन प्याज के अंकुरों को लगाने की विधि कुछ इस प्रकार है:-

(यह भी जानें: गार्डन में बल्ब लगाने के लिए जरूरी होते हैं यह टूल्स…)

Step 1. अंकुरित प्याज की बाहरी त्वचा को छीलें – Peel The Outer Skin Of Sprouted Onions In Hindi 

Step 1. अंकुरित प्याज की बाहरी त्वचा को छीलें - Peel The Outer Skin Of Sprouted Onions In Hindi 

प्याज के बल्ब की बाहरी, कागज़ जैसी परत को एक-एक करके छील लें, जैसा कि आप आमतौर पर उन्हें काटने से पहले करते हैं, लेकिन ध्यान रहे, कि छीलते समय प्याज की जड़ को किसी प्रकार की चोट या नुकसान न पहुंचे।

Step 2. प्याज के अंकुर अलग कर लें – Separate Onion Sprouts In Hindi 

बहुत सी परतों को हटाने के बाद जब आपको प्याज के केंद्र दिखाई देने लगे, तब हाथों से अंकुरों को धीरे से अलग कर लें। हालाँकि कुछ स्प्राउट्स बड़े हो सकते हैं तथा कुछ छोटे, लेकिन अगर आप उनकी सही तरीके से देखभाल करेंगे, तो प्रत्येक अंकुर एक नए प्याज के बल्ब में विकसित हो सकता है।

Step 3. अंकुरों को पानी में रखें –  Keep The Sprouts In Water For Root Development In Hindi 

जड़ों के विकास के लिए आप स्प्राउट्स को अलग-अलग कप, पानी के कटोरे के गिलास में रख सकते हैं। यदि स्प्राउट्स में सफेद जड़ें पहले से मौजूद हैं, तो आप उसे सीधे मिट्टी या फिर स्टार्टिंग मिक्स में लगा सकते हैं, लेकिन अगर जड़ें विकसित नहीं हुई हैं, तब आपको नई सफेद जड़ें बनने तक प्रतीक्षा करनी होगी। कुछ ही दिनों में प्रत्येक अंकुर के नीचे सफेद जड़ें बननी शुरू हो सकती हैं।

Step 4. ग्रो बैग तैयार करें – Prepare Grow Bag For Planting Onion Sprouts In Hindi 

Step 4. ग्रो बैग तैयार करें - Prepare Grow Bag For Planting Onion Sprouts In Hindi 

प्याज के अंकुर लगाने के लिए आपको एक ड्रेनेज होल्स युक्त ग्रो बैग की जरूरत होगी जिसे आप हमारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Organicbazar.net से भी खरीद सकते हैं आप प्याज का पौधा लगाने के लिए साइज के ग्रो बैग खरीद सकते हैं:-

ग्रो बैग खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

Step 5. अंकुरों को पॉटिंग मिक्स में लगाएं – Plant The Sprouts In Potting Mix In Hindi 

Step 5. अंकुरों को पॉटिंग मिक्स में लगाएं - Plant The Sprouts In Potting Mix In Hindi 

प्याज के प्रत्येक स्प्राउट्स को पोषक तत्वों से भरपूर गमले वाली मिट्टी में लगभग 1 इंच गहराई तथा कम से कम 3 इंच की दूरी पर लगाएं। इसके बाद ग्रो बैग को पानी दें तथा कुछ दिनों तक फिल्टर्ड धूप वाले स्थान पर रखें। जब आपके स्प्राउट्स अच्छी तरह उगने लगें, तब आप ग्रो बैग को सीधी धूप वाले स्थान पर रख सकते हैं।

(यह भी जानें: घर पर उगाएं यह 8 तरह की प्याज…)

Step 6. प्याज के पौधों को पानी दें – Water The Onion Plants For Better Growth In Hindi 

Step 6. प्याज के पौधों को पानी दें - Water The Onion Plants For Better Growth In Hindi 

आमतौर पर प्याज का पौधा लचीला होता है, लेकिन इसे बढ़ने के लिए भरपूर पानी की आवश्यकता होती है। वाटर कैन की मदद से गमले की मिट्टी को गहराई से पानी दें, इसके बाद जब भी आपको मिट्टी सूखी हुई दिखाई दे, तब आप दोबारा पानी दे सकते हैं।

(यह भी जानें: पौधों को पानी देने के लिए वाटर कैन क्यों हैं जरूरी, जानें फायदे और उपयोग …)

Step 7. पौधों को बढ़ने के लिए खाद दें – Give Fertilizer To Onion Plants To Grow In Hindi 

Step 7. पौधों को बढ़ने के लिए खाद दें - Give Fertilizer To Onion Plants To Grow In Hindi 

स्प्राउट्स से लगाए गये प्याज के पौधे की अच्छी ग्रोथ और उसे रोगमुक्त रखने के लिए प्रति दो से चार सप्ताह में जैविक संतुलित उर्वरक जैसे प्लांट ग्रोथ प्रमोटर, बायो NPK, सीवीड फर्टिलाइजर आदि दे सकते हैं लेबल पर दिए गये निर्देशों के अनुसार उर्वरकों का घोल बनाए तथा एक स्प्रे बोतल में भरकर प्याज के पौधों पर स्प्रे करें।

फर्टिलाइजर खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

Step 8. कीट व रोगों से सुरक्षा प्रदान करें – Provide Protection To Onion Plants From Pests And Diseases In Hindi 

आमतौर पर प्याज का पौधा कीट प्रतिरोधी या कीट विकर्षक होता है, लेकिन कुछ फंगल रोग इसे प्रभावित कर सकते हैं। अतः अपने पौधे को रोगों से बचाने के लिए उनकी नियमित जांच करें तथा किसी बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर जैविक फंगीसाइड नीम ऑयल का स्प्रे करें। आवश्यकता पड़ने पर आप इसे दो सप्ताह बाद दोबारा रि-एप्लाई भी कर सकते हैं।

नीम ऑयल खरीदने के लिए यहाँ क्लिक करें:

Step 9. नई प्याज की हार्वेस्टिंग करें – Harvesting New Onion Bulbs In Hindi 

Step 9. नई प्याज की हार्वेस्टिंग करें - Harvesting New Onion Bulbs In Hindi 

स्प्राउट्स लगाने के 60-80 दिनों के बाद प्याज के नए बल्ब बन सकते हैं। जब प्याज का बल्ब पूरी तरह से मिट्टी से बाहर दिखाई देने लगता है और पौधे मुरझा जाते हैं या पीले रंग के होने लगते हैं, तब प्याज की हार्वेस्टिंग कर सकते हैं। हार्वेस्टिंग के एक सप्ताह पहले पौधे को पानी देना बंद कर दें। प्याज के पौधे को पकड़कर मिट्टी को खोदे तथा बल्ब को बाहर निकाल लें। यदि आप उनकी कटाई में देरी करते हैं, तो बल्ब सड़ भी सकते हैं।

खोदने के बाद चाकू या बगीचे की कैंची की मदद से प्याज की जड़ों और पत्ते को काट लें। अब आप इसे सूखे स्थान पर स्टोर करके रख सकते हैं।

(यह भी जानें: यह संकेत बताते हैं कि जड़ वाली सब्जियां कटाई के लिए तैयार हैं…)

इस लेख में आपने घर की बेकार प्याज से प्याज से नया पौधा उगाने की जानकारी प्राप्त की। साथ ही आपने जाना कि अंकुरित या स्प्राउटेड प्याज के बल्ब को कैसे लगाएं, स्प्राउट्स लगाने का तरीका या विधि के बारे में। उम्मीद है हमारा यह लेख आपके काम आया हो, इस लेख के संबंध में आपको जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *