गार्डन में स्लग और स्नेल्स से कैसे छुटकारा पाएं – How To Get Rid Of Slugs And Snails Permanently From Plants In Hindi

बरसात के मौसम में अक्सर पौधों में स्नेल और स्लग देखने को मिलती है। यह चिपचिपे कीट विशेष रूप से नमी और ठंडी स्थितियों के दौरान अधिक सक्रिय होते हैं, जिससे वे गार्डनर्स के लिए एक आम परेशानी बन जाते हैं। यह कीट रात के समय पौधों की पत्तियों और फूलों को खाते है, जिस वजह से पौधा खराब होने लगता है। हालाँकि कुछ प्रभावी उपायों के द्वारा स्लग्स और स्नेल्स से छुटकारा पाया जा सकता है, जिनके बारे में हम इस लेख में चर्चा करेंगे। गार्डन के पौधों से स्लग और स्नेल्स कैसे हटाएं (Remove Snails From Plants In Hindi), इन गार्डन कीटों को दूर करने या स्लग और स्नेल्स का नियंत्रण करने के उपाय जानने के लिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

गार्डन के पौधों से स्लग और स्नेल्स दूर करने के उपाय – Ways To Remove Slugs And Snails From Garden Plants In Hindi

गार्डन के पौधों से स्लग और स्नेल्स दूर करने के उपाय - Ways To Remove Slugs And Snails From Garden Plants In Hindi

स्लग और स्नेल्स गार्डन के एक घिनौने कीट हैं, जो पौधों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। कुछ घरेलू उपायों के द्वारा स्लग और स्नेल्स का नियंत्रण किया जा सकता है, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है:-

(यह भी जानें: जानिए किन कीटों और रोगों से खराब हो सकता है आपका गार्डन……)

मैनुअल रूप से हटाएं – Manually Remove Slugs And Snails From Plants In Hindi

स्लग्स और स्नेल बड़े आकार के कीट होते हैं, जिन्हें आप सीधे अपने हाथों से हटाकर अलग कर सकते हैं। अपने गार्डन में सुबह या शाम के समय जाएँ तथा हैंड ग्लव्स पहनकर कीटों को पौधों से मैन्युअल रूप से हटा दें।

(यह भी जानें: गार्डनिंग के लिए बेस्ट हैण्ड ग्लव्स और उनके उपयोग….)

प्राकृतिक शिकारियों को आकर्षित करें – Attract Natural Predators In Garden To Get Rid Slugs And Snails In Hindi 

कुछ जीव जैसे पक्षी, मेंढक और बीटल्स आदि स्लग्स और स्नेल्स को खाते हैं। अतः अपने गार्डन में लाभकारी शिकारियों को आकर्षित करें, जिससे स्लग्स और स्नेल्स की बढ़ती संख्या को नियंत्रित किया जा सके।

नमक या एप्सम साल्ट का इस्तेमाल – Use Of Salt For Remove Slugs Or Snails From Plants In Hindi 

नमक या एप्सम साल्ट का इस्तेमाल - Use Of Salt For Remove Slugs Or Snails From Plants In Hindi 

आप अपने कंटेनर गार्डन के पौधों में नमक या एप्सम साल्ट का इस्तेमाल करके भी चिपचिपे कीटों जैसे स्लग और स्नेल से छुटकारा पा सकते हैं। अपने पौधों के चारों ओर नमक छिडकें, लेकिन ध्यान रहे, नमक अन्य पौधों और मिट्टी को भी नुकसान पहुँचा सकता है, इसलिए इस विधि का उपयोग सावधानी से करें।

कॉफ़ी ग्राउंड का इस्तेमाल – Use Coffee Ground For Remove Slugs Or Snails From Plants In Hindi 

स्लग और घोंघे कैफीन से दूर भागते हैं, अतः इसका इस्तेमाल करके आप इन्हें हटाने के लिए कर सकते हैं। आप सामान्यतः जितनी कॉफ़ी का उपयोग करते हैं, उससे दुगुनी मात्रा में कॉफ़ी को पानी से उबालें तथा घोल को ठंडा करके 1 भाग कॉफ़ी को 4-5भाग पानी के साथ मिक्स कर स्प्रे बोतल में भरें और पौधों के चारों ओर मिट्टी पर स्प्रे करें।

कॉपर का इस्तेमाल – Use Copper For Remove Slugs Or Snails From Plants In Hindi 

कॉपर का इस्तेमाल एक नेचुरल तरीका है, जिसकी मदद से स्नेल व स्लग को गार्डन से दूर रखा जा सकता है।  दरअसल, जब स्नेल कॉपर को टच करते हैं, तो उनका स्लाइम (Slime) इससे रिएक्ट करता है और तब उन्हें एक बिजली के झटके जैसा महसूस होता है, जिस वजह से वह इससे दूर रहते हैं। आप गमले की मिट्टी में कॉपर टेप (Copper Tape) या तार लगाएं तथा स्लग्स और स्नेल्स से छुटकारा पाएं।

(यह भी जानें: यह 10 तरीके अपनाएं और गमले के पौधों को कीड़ों से बचाएं….)

बीयर ट्रैप का इस्तेमाल – Use Beer Trap For Remove Slugs Or Snails From Plants In Hindi 

बीयर स्लग्स और स्नेल्स को आकर्षित करने और मारने का एक प्रभावी और सुरक्षित तरीका है। बीयर की मीठी गंध उन्हें आकर्षित करती है और उसमें मौजूद इथेनॉल स्नेल और स्लग को मार देता है। अतः अपने गार्डन में पौधों के पास उथले कंटेनर या बर्तन को जमीन में गाड़ दें और उन्हें बीयर से आधा भर दें, इससे स्नेल और स्लग बीयर की और आकर्षित होकर डूब जाते हैं और मर जाते हैं।

विनेगर का इस्तेमाल करें – Use Vinegar For Remove Slugs Or Snails From Plants In Hindi 

बिनेगर का इस्तेमाल करें - Use Vinegar For Remove Slugs Or Snails From Plants In Hindi 

आप विनेगर का इस्तेमाल करके भी पौधों से स्लग और स्नेल्स को हटा सकते हैं। चूंकि विनेगर एसिटिक होता है और खरपतवारनाशी के रूप में उपयोग किया जाता है, इसलिए इसका उपयोग सावधानी से करने की आवश्यकता होती है।

एक स्प्रे बोतल में 1 भाग सफेद सिरका और 1 भाग पानी भरें तथा घोल को अच्छी तरह मिलाकर पौधे पर स्प्रे करें। यदि यह अप्रभावी साबित होता है, तो आप सिरके की सांद्रता बढ़ा सकते हैं।

(यह भी जानें: गार्डन में कीटों का जैविक तरीके से नियंत्रण कैसे करें, जानें विधियाँ……)

पौधे की मल्चिंग करें – Plant Mulching Is Effective Way To Remove Slugs Or Snails From Plants In Hindi 

कुछ अप्रिय सामग्रियों जैसे अंडे के छिलके, कॉफी ग्राउंड आदि से पौधे की मल्चिंग करके स्लग और स्नेल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। यह कीट इन सामग्रियों पर चलना पसंद नहीं करते हैं, जिस वजह से वह पौधों के पास आने से कतराते हैं।

(यह भी जानें: बरसात के समय मल्चिंग कब और कैसे करें……)

इस लेख में आपने जाना गार्डन के पौधे से स्लग और स्नेल्स से कैसे छुटकारा पाएं या इन कीटों को कैसे हटाएं तथा दूर करने या हटाने के उपाय के बारे में। उम्मीद है यह लेख आपके काम आया हो, इस लेख के संबंध में आपके जो भी सुझाव हैं, हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *