ग्रो बैग में पौधे कैसे उगाएं, जानें गार्डन में ग्रो बैग के प्रयोग की सम्पूर्ण जानकारी – How to use grow bags for plants in Hindi

ग्रोइंग बैग प्लास्टिक या फैब्रिक बैग होते हैं, जिनका उपयोग होम गार्डन में उथली जड़ों वाले पौधों को उगाने के लिए किया जाता है। ग्रो बैग का उपयोग बालकनी या टैरिस गार्डन की निश्चित जगह के लिए उपयोग में लाये जाते हैं। होम गार्डनिंग के लिए ग्रो बैग बहुत अच्छे होते हैं, क्योंकि इन्हें 5 से 6 साल तक पुन: उपयोग किया जा सकता है। ग्रो बैग का उपयोग करने के लिए, सर्वप्रथम आपको पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग तैयार करना होगा। ग्रो बैग का सही तरीके से उपयोग कर पौधे को उगाया जाता है। यदि आप होम गार्डनिंग या टैरिस गार्डनिंग के दौरान पौधे उगाने के लिए ग्रो बैग के उपयोग की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें।

पौधे उगाने के लिए ग्रो बैग का उपयोग कैसे करें – How to use growing bags for plants in Hindi 

घर पर पौधे लगाने और उन्हें अच्छे तरीके से ग्रो करने के लिए आपको उचित साइज़ के ग्रो बैग का चुनाव और ग्रो बैग को तैयार करने के तरीके के बारे में जानना होगा। ग्रो बैग के इस्तेमाल और उसमें पौधे लगाने से सम्बंधित स्टेप वाइज जानकारी नीचे दी गई है जो इस प्रकार है: 

अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग खरीदें – Buy good quality grow bags in Hindi

अच्छी क्वालिटी के ग्रो बैग खरीदें - Buy good quality grow bags in Hindi

सर्वप्रथम उगाये जाने वाले पौधे के आधार पर आप ग्रो बैग खरीदें। बेस्ट क्वालिटी के ग्रो बैग को खरीदने के लिए आप हमारे ऑनलाइन स्टोर organicbazar.net पर जाकर घर बैठे विभिन्न साइज़ के ग्रो बैग ऑर्डर कर सकते हैं। आप HDPE या फैब्रिक ग्रोइंग बैग को गार्डन में उगाए जाने वाले पौधों की जड़ों के आकार के अनुसार चुनें। आप पौधे और सब्जियां उगाने के लिए आप छोटे और मीडियम आकार के ग्रो बैग खरीदें एवं छोटे पेड़ को उगाने के लिए बड़े साइज़ के ग्रो बैग को खरीदें।

(और पढ़ें: टेरेस गार्डनिंग के लिए बेस्ट क्या है? गमला या ग्रो बैग…)

जल निकासी के लिए ग्रो बैग की तली में कंकड़ डालें – Put pebbles in the bottom of the grow bag for drainage in Hindi

ग्रो बैग में जल निकासी की उत्तम व्यवस्था न होने पर, ग्रो बैग की मिट्टी में अधिक से अधिक पानी का संचय होगा और अधिक पानी के भराव के कारण ग्रो बैग में लगाए गए पौधा नष्ट हो जाएगा। अतः यदि आप पौधे लगाने के लिए ऐसे पॉटिंग मिक्स का उपयोग कर रहे हैं, जिसमें पानी की सही तरीके से निकासी नहीं होती है, तो आपको अपने ग्रो बैग के नीचे रेत के कंकड़ पत्थर डालने की आवश्यकता होगी। आप बैग की तली में रेत के कंकड़ या पर्लाइट की 1 इंच मोटी परत बिछा सकते हैं।

ग्रो बैग को अच्छी गुणवत्तापूर्ण मिट्टी से भरें – Fill the grow bag with good quality soil in Hindi 

 

ग्रो बैग को अच्छी गुणवत्तापूर्ण मिट्टी से भरें - Fill the grow bag with good quality soil in Hindi 

आप ग्रो बैग में पौधे लगाने के लिए उचित खाद मिलाकर गार्डनिंग सॉइल तैयार कर सकते हैं, या फिर विशेष रूप से ग्रो बैग के लिए तैयार किये गए पॉटिंग मिश्रण को ऑनलाइन organicbazar.net से खरीद सकते हैं। इसके अलावा ग्रो बैग के लिए आदर्श पॉटिंग मिश्रण को 1/3 काई (moss), 1/3 खाद मिश्रण और 1/3 वर्मीक्यूलाइट मिलाकर तैयार किया जा सकता है। ग्रो बैग को तैयार की गई मिट्टी से भरें, तथा इसे शीर्ष से 2 इंच (5 सेमी) तक खाली रखें।

(और पढ़ें: पौधे लगाने के लिए ग्रो बैग की मिट्टी कैसे तैयार करें…)

मिट्टी भरने के साथ ग्रो बैग को आकार दें – Shape the Grow Bag with Filling Soil in Hindi 

ग्रो बैग में मिट्टी भरते समय बैग को थोड़ा हिलाएं और उसे उचित आकार प्रदान करें, ताकि ग्रो बैग में मिट्टी समान रूप से भर जाए।

ग्रो बैग में जल निकासी छेद करें – Make Drainage Holes in the Grow Bag in Hindi 

यदि आप ग्रो बैग खरीदते हैं और बैग की तली में जल निकासी छिद्र नहीं हैं, तो आप बैग के नीचे कैंची से छोटे-छोटे छेद करें। ध्यान रखें छेद लगभग 0.5 से 1 सेमी व्यास का होना चाहिए। यदि छिद्र बड़ा होगा तो उससे मिट्टी और आवश्यक मिनरल्स पानी के साथ बह जायेगें।

हालाँकि ऑनलाइन खरीदे गए ग्रो बैग में पहले से ही जल निकासी छिद्र मौजूद होते हैं। इसके अलावा ध्यान रखें, जियो फेब्रिक ग्रो बैग में जल निकासी छेद बनाने की आवश्यकता नहीं होती है। अतः इन दोनों ही स्थितियों में आपको जल निकासी छिद्र बनाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

ग्रो बैग में पौधे कैसे लगाएं – How to plant in a grow bag in Hindi 

पौधे उगाने के लिए ग्रो बैग को मिट्टी से भरकर तैयार कर लेने के बाद अगली स्टेप पौधे को ग्रो बैग में सफलतापूर्वक रोपना है। आइये जानते हैं कि कैसे पौधे को ग्रो बैग में रोपा जाना चाहिए:

ग्रो बैग में लगाए जाने वाले पौधों का चुनाव – Select Plants to be Planted in Grow Bags in Hindi 

सर्वोत्तम परिणामों को प्राप्त करने के लिए ग्रो बैग की साइज़ के आधार पर उगाए जाने वाले पौधों का चयन करना चाहिए। उथली और कोमल जड़ वाले पौधे ग्रो बैग में उगाने के लिए आदर्श होते हैं, क्योंकि इन पौधों की जड़ों को ग्रो बैग में बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह मिलेगी। आप ग्रो बैग में लगभग सभी प्रकार की सब्जियों और फूल वाले पौधों को ग्रो कर सकते हैं।

हालाँकि, बड़े आकार के ग्रो बैग में आप पेड़ जैसे बड़े पौधों को भी उगा सकते हैं।

(और पढ़ें: जानें किस साइज के ग्रो बैग में कौन सी सब्जी लगा सकते हैं…)

पौधे के आधार पर ग्रो बैग का उचित स्थान – Position of grow bag on the basis of plants in Hindi 

ग्रो बैग में उगाएं जाने वाले पौधे का चुनाव करने के बाद, आपको उस पौधे को बढ़ने के लिए आवश्यक परिस्थितियों के आधार पर ग्रो बैग का स्थान सुनिश्चित करना होगा। हालाँकि ग्रो बैग को एक स्थान से दूसरे स्थान स्थानांतरित करना आसान है और इसे पौधों की जरूरतों के आधार पर विभिन्न स्थानों पर रखा जा सकता है। ग्रो बैग का स्थान चुनते समय आपके पौधे के विकास के लिए आवश्यक धूप की मात्रा और पानी की उपलब्धता पर विचार किया जाता है। जिन पौधों को बढ़ने के लिए धूप की आवश्यकता होती है तो उन पौधों के ग्रो बैग को पर्याप्त धूप वाले स्थान पर रखा जाना चाहिए। बेल वाले पौधों के गमले को ऐसे स्थान पर रखें, जहाँ तेज हवा से उन्हें सुरक्षित रखा जा सके तथा बेल के बढ़ने के लिए सहारा दिया जा सके।

(और पढ़ें: रेक्टेंगुलर ग्रो बैग और उगाई जाने वाली सब्जियों की जानकारी…)

ग्रो बैग में पौधे का रोपण – Install the plants in soil of grow bags in Hindi 

पौधों का रोपण करने के लिए मिट्टी से भरे ग्रो बैग से मिट्टी को बाहर निकालकर रोपण छेद बनाएं। ग्रो बैग से मिट्टी निकालने के लिए आप गार्डनिंग हैण्ड ट्रॉवेल (trowel) का उपयोग कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा बनाए गए रोपण छेद में पौधे की जड़ पूरी तरह से कवर हो सकें।

पौधे की रूट बॉल को ग्रो बैग की मिट्टी में स्थापित करें। रूट बॉल (root ball) को रोपण छेद में रखें। सुनिश्चित करें कि पौधे की पूरी रूट बॉल मिट्टी में ढकी हुई हो। इसके बाद आपके द्वारा निकाली गई गमले की मिट्टी से रूट बॉल के शीर्ष को कवर करें।

ग्रो बैग में लगे पौधों की देखभाल करना – Caring for Plants in Grow Bags in Hindi 

आपके द्वारा ग्रो बैग में पौधे लगाने के बाद अगला चरण पौधे की देखभाल का होता है। यदि आप ग्रो बैग में रोपित पौधे को सफलतापूर्वक उगाना चाहते हैं, तो नीचे दी गई निम्न बातों को ध्यान में रखना होगा;

ग्रो बैग में लगे पौधे को बार-बार पानी दें – Watering plant in the grow bag frequently in Hindi

ग्रो बैग्स में लगे पौधों के लिए आमतौर पर गमले में लगे पौधों की तुलना में अधिक पानी की आवश्यकता होती है। प्रतिदिन ग्रो बैग की मिट्टी की जाँच करते रहें। जब भी आपको मिट्टी सूखी दिखे तो मिट्टी को पानी दें। जियो फेब्रिक ग्रो बैग को आमतौर पर HDPE प्लास्टिक ग्रो बैग की तुलना में अधिक बार पानी देने की आवश्यकता होती है। हालाँकि ग्रो बैग में अच्छी तरह से पानी देना मुश्किल हो सकता है, इसलिए पानी देने के लिए एक सेल्फ वाटरिंग सिस्टम (self-watering system) अक्सर फायदेमंद होता है। सेल्फ वाटरिंग सिस्टम के वैकल्पिक रूप में ड्रिप सिंचाई (Drip Irrigation) का प्रयोग किया जा सकता है। ड्रिप सिंचाई वह सिस्टम है,जिसके अंतर्गत धीरे-धीरे और लगातार मिट्टी में पानी छोड़ा जाता है।

फीडर पौधों को खाद दें – Fertilize heavy feeder plants in Hindi 

फीडर पौधों को खाद दें - Fertilize heavy feeder plants in Hindi 

हैवी फीडर प्लांट्स (heavy feeder plants) में  कॉर्न (corn), टमाटर और गोभी (cabbage) परिवार वाले पौधे शामिल हैं। आप इन पौधों को पोषक तत्वों की आपूर्ति के लिए जैविक उर्वरक खरीद सकते हैं या अपने घर पर खुद प्राकृतिक खाद और उर्वरक तैयार कर सकते हैं। पौधों को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए ग्रो बैग की मिट्टी के ऊपर जैवक उर्वरक की एक पतली परत फैलाएं। सप्ताह में कम से कम एक बार ग्रो बैग में लगे पौधों को खाद दें। आप एप्सम साल्ट (Epsom salt) और अंडे के छिलके, वर्म कास्टिंग (worm castings) और कम्पोस्ट चाय (compost tea) से स्वयं अपने घर पर उर्वरक तैयार कर सकते हैं। जीवामृत जैविक खाद दिया जाना पौधों के लिए बेहद फायदेमंद होता है।

(और पढ़ें: किचन वेस्ट से खाद कैसे बनायें?…)

लम्बे पौधों के नीचे छोटे पौधे लगाएं – Plant smaller plants under tall plants in Hindi 

यदि आपके पास पौधे उगाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है, तो एक ग्रो बैग में आप लम्बे पौधे के नीचे छोटी साइज़ के पौधे लगा सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप ग्रो बैग में टमाटर उगा रहे हैं, तो टमाटर के पौधे के नीचे कुछ लेट्यूस (lettuce) या मूली (radishes) लगा सकते हैं। यदि आप एक ही बैग में एक से अधिक पौधे लगाते हैं, तो पौधों को अच्छी तरह से ग्रो करने के लिए आपको अच्छी तरह पानी और खाद देना होगा।

फसल कटाई के बाद ग्रो बैग की मिट्टी का पुन: उपयोग – Reuse of grow bag soil after harvesting in Hindi

फसल कटाई के बाद ग्रो बैग की मिट्टी का पुन: उपयोग - Reuse of grow bag soil after harvesting in Hindi

ग्रो बैग में सब्जी और अन्य पौधे उगाने के बाद जब पौधे ग्रोइंग सीजन के बाद नष्ट हो जाते हैं तो आप ग्रो बैग की मिट्टी को अन्य पौधे उगाने के लिए पुनः उपयोग में ला सकते हैं। मिट्टी को पुनः उपयोग में लाने के लिए आप ग्रो बैग की मिट्टी को निकालें और इसमें जैविक खाद तथा उर्वरक मिलाकर पौधे लगाने के लिए पुनः प्रयोग करें।

(और पढ़ें: गार्डनिंग में जियो फैब्रिक ग्रो बैग के उपयोग की जानकारी…)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *