कैसे पता करें कि आपके बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है – How To Identify Your Garden Soil Type in Hindi

कैसे पता करें कि आपके बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है: गार्डन के पौधों की अच्छी ग्रोथ के लिए मिट्टी का स्वस्थ और उपजाऊ होना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि बगीचे की मिट्टी में पोषक तत्वों की कमी हैं या फिर मिट्टी टाइट हैं तो इसमें पौधे सही ढंग से ग्रोथ नही कर पाते हैं। अक्सर देखा जाता हैं कि लोग अपने होम गार्डन, किचन गार्डन व टेरेस गार्डन में पौधे तो लगा लेते हैं लेकिन उन्हें यह पता नहीं होता कि गार्डन की मिट्टी किस प्रकार की है। परिणामस्वरूप गार्डन में पौधे तो उग जाते हैं लेकिन ग्रोथ और प्रोडक्टिविटी प्राप्त नही हो पाती है। यदि आप भी जानना चाहते हैं कि अपने गार्डन की मिट्टी की पहचान कैसे करें? तो यह लेख आपके लिए बेहद काम का हैं। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपके बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है (How To Identify Your Garden Soil Type in Hindi) और यह पौधे लगाने के लिए उपयोगी है या नही।

कैसे पता करें कि आपके बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है –  How To Identify Your Garden Soil Type in Hindi

कैसे पता करें कि आपके बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है -  How To Identify Your Soil Type in Hindi

इस लेख हम आपको बतायेंगे कि आप कैसे पता कर सकते हैं कि आपके बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है? और मिट्टी की जाँच करने के लिए क्या करना होगा। तो आइए जानते हैं कि आपके गार्डन की मिट्टी किस प्रकार की है।

(यह भी पढ़िए – कैसे पता करे कि मिट्टी अच्छी है या नहीं)

मिट्टी के रंग से पता करें गार्डन की मिट्टी का प्रकार – Know The Type Of Garden Soil By The Color Of The Soil

मिट्टी के रंग से पता करें गार्डन की मिट्टी का प्रकार - Know The Type Of Garden Soil By The Color Of The Soil

मेरे गार्डन की मिट्टी किस प्रकार की है, यदि आपको यह समझ नही आ रहा है तो आप सबसे पहले इसके रंग की पहचान करें। गार्डन की मिट्टी का रंग उसकी संरचना और उर्वरता के बारे में काफी हद तक पहचान करा सकता है। गहरे भूरे रंग या काली मिट्टी अक्सर उच्च कार्बनिक पदार्थ सामग्री और उर्वरता का संकेत देती है। जबकि लाल या पीली मिट्टी आयरन ऑक्साइड या अन्य खनिजों की उपस्थिति का संकेत देती हैं। इस तरह से आप पहचान सकते हैं कि आपके गार्डन में किस प्रकार की मिट्टी हैं।

मिट्टी की बनावट से पहचाने गार्डन में कैसी मिट्टी है – Identify The Type Of Soil In The Garden By The Texture Of The Soil

मिट्टी की बनावट से पहचाने गार्डन में कैसी मिट्टी है - Identify The Type Of Soil In The Garden By The Texture Of The Soil

मिट्टी की बनावट मिट्टी में कणों के आकार को दर्शाती है और इससे आप पता लगा सकते हैं कि आपके बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है? आइए जानते हैं मिट्टी के तीन प्रमुख प्रकारों के बारे में:-

(यह भी पढ़िए – गर्मी में पौधे लगाने के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, जानिए)

रेतीली मिट्टी (Sandy Soil)

यदि आपके गार्डन में रेतीली मिट्टी है तो इसमें बड़े कण उपस्थित होते हैं और यह हाथ में लेने पर किरकिरी लगती है। ऐसी मिट्टी ड्रैनेज होती है लेकिन तेजी से पानी निकलने की वजह से अधिक समय तक नमी या पोषक तत्व बरकरार नहीं रख पाती है।

चिकनी मिट्टी (Clay Soil)

बता दें कि चिकनी मिट्टी में बहुत महीन कण होते हैं और यह गीली होने पर चिपचिपी हो जाती है। चिकनी मिट्टी से पानी धीरे-धीरे निकलता है और जब यह मिट्टी सूखती है तो कठोर (टाइट) हो जाती है। हालाकि चिकनी मिट्टी में पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा होती हैं।

दोमट मिट्टी (Loamy Soil)

दोमट मिट्टी रेत, गाद और मिट्टी के बीच का संतुलन को बनाएं रखती हैं। यदि आपके बगीचे की मिट्टी भुरभुरी है और अच्छी जल निकासी के साथ-साथ नमी बनाएं रखती है तो समझ लीजिए कि आपके गार्डन में दोमट मिट्टी है। बता दें कि इस तरह की मिट्टी गार्डनिंग करने के लिए आदर्श मानी जाती है।

मिट्टी की संरचना को पहचाने – Identify Soil Structure

मिट्टी की संरचना को पहचाने - Identify Soil Structure

आपको अपने गार्डन की मिट्टी की संरचना की पहचाना करना आना चाहिए तभी आप पता लगा पाएंगे कि बगीचे में किस प्रकार की मिट्टी है। मिट्टी की संरचना से हमारा तात्पर्य है कि मिट्टी के कण किस प्रकार से व्यवस्थित हैं। अच्छी मिट्टी की संरचना हवा और पानी की आवाजाही व जड़ों की ग्रोथ के लिए अच्छी होती हैं। गार्डन में उपस्थित स्वस्थ मिट्टी भुरभुरी होने के साथ ही दानेदार संरचना वाली होती है। जबकि सघन मिट्टी (compacted soil) की संरचना खराब होती है और उसे ड्रैनेज बनाने की आवश्यकता होती है।

(यह भी पढ़िए – मिट्टी को हल्का बनाने के लिए उसमें क्या मिलाना चाहिए)

सूक्ष्मजीवों से जांच करें आपके गार्डन की मिट्टी कैसी है – Check The Condition Of Your Garden’s Soil With Microorganisms 

सूक्ष्मजीवों से जांच करें आपके गार्डन की मिट्टी कैसी है - Check The Condition Of Your Garden's Soil With Microorganisms

अपने बगीचे की मिट्टी को किसी सूखे स्थान पर डालें और इसमें चेक करे कि मिट्टी सुधार करने वाले सूक्ष्मजीव व केंचुए उपस्थित हैं या नही। यदि आपके बगीचे की मिट्टी में जीवित केंचुए या इनके अवशेष मिलते हैं, तो समझ लीजिए आपके गार्डन की मिट्टी स्वस्थ है। क्योंकि केंचुए व मिट्टी के लिए लाभकारी कीट अच्छी मिट्टी में ही पनपते हैं। तो इस तरह से सूक्ष्म जीवों की मदद से आप पता कर सकते हैं कि आपके बगीचे की मिट्टी कैसी है।

बगीचे की मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ की उपलब्धता का पता लगाएं – Find Out The Availability Of Organic Matter In Garden Soil

बगीचे की मिट्टी में कार्बनिक पदार्थ की उपलब्धता का पता लगाएं - Find Out The Availability Of Organic Matter In Garden Soil

मिट्टी में उपस्थित कार्बनिक पदार्थ की मात्रा उसकी उर्वरता और संरचना को प्रभावित करती है। कार्बनिक पदार्थ पौधे और जानवरों आदि से प्राप्त सामग्री को डिकम्पोज (Decomposed Plant And Animal Material) करने में मदद करते हैं। बता दें कि गहरे रंग की मिट्टी में आमतौर पर कार्बनिक पदार्थो की मात्रा अधिक होती है, जो मिट्टी में नमी और पोषक तत्वों को बनाए रखने में मदद करती है।

मिट्टी का पीएच लेवल टेस्ट करें – Test Ph Level Of Soil Of The Garden

मिट्टी का पीएच लेवल टेस्ट करें - Test Ph Level Of Soil Of The Garden

गार्डन की मिट्टी की पहचान करने के लिए आप अपने गार्डन की मिट्टी के पीएच स्तर की जांच करें। मिट्टी का पीएच स्तर मापने से पता चलता है कि मिट्टी कितनी अम्लीय या क्षारीय है। बता दें कि अधिकांश पौधे थोड़ी अम्लीय से 6.0 से 7.0 तटस्थ पीएच मान वाली मिट्टी पसंद करते हैं। इसलिए आप साइल पीएच टेस्टिंग किट या मीटर का उपयोग करके मिट्टी के पीएच स्तर की जांच कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – जानें, मिट्टी के पीएच मान का पौधों की ग्रोथ पर प्रभाव)

गार्डन की मिट्टी में ऐसे करें जल निकासी की जांच – How To Check Drainage In Garden Soil

गार्डन की मिट्टी में ऐसे करें जल निकासी की जांच - How To Check Drainage In Garden Soil

गार्डन के पौधों को स्वस्थ रखने के लिए उचित जल निकासी वाली मिट्टी बेहद जरूरी होती है। खराब जल निकासी वाली मिट्टी में जलभराव और जड़ सड़न हो सकती है और पौधा खराब हो सकता है। अपने गार्डन में जल निकासी का टेस्ट करने के लिए आप बगीचे में एक गड्ढा खोदकर उसमे पानी भर दें। यदि पानी कुछ घंटों में निकल जाता है, तो समझ लीजिए कि मिट्टी में जल निकासी अच्छी है। यदि इसमें अधिक समय लगता है या पानी सतह पर जमा हो जाता है, तो जल निकासी की समस्या हो सकती है।

मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला में भेजे मिट्टी – Send Soil To Soil Testing Laboratory

मृदा परीक्षण प्रयोगशाला में भेजे मिट्टी - Send Soil To Soil Testing Laboratory

अपने बगीचे की मिट्टी की पहचान कैसे करूं? यदि आपको अभी भी समझ नही आ रहा है तो आप अपने गार्डन की मिट्टी का सैम्पल मिट्टी परिक्षण प्रयोगशाला में भेज सकते हैं। सॉइल टेस्टिंग लेबोरेटरी में मिट्टी की अच्छी तरह से जांच होने के बाद आपको उचित सुझाव भी प्राप्त हो जाएंगे। इसके बाद आप विचार करके अपने गार्डन की मिट्टी को उपजाऊ बनाने के लिए इसमें सुधार कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – फूल वाले पौधे के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, जानिए)

इस लेख की मदद से आप यह तो सीख गए होंगे कि गार्डन की मिट्टी की पहचान कैसे करें (How To Identify Your Garden Soil Type in Hindi)? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *