मिट्टी को हल्का बनाने के लिए उसमें क्या मिलाना चाहिए- What To Add To Soil To Make It Light For Plants in Hindi

पौधों को ग्रो करने के लिए स्वस्थ मिट्टी बहुत ही जरूरी होती है। मिट्टी की मदद से ही पौधों को जरूरी पोषक तत्व प्राप्त होते हैं। अगर मिट्टी की गुणवत्ता अच्छी नहीं होगी तो इससे पौधों की ग्रोथ भी प्रभावित होगी। जब हम होम गार्डनिंग या टेरेस गार्डनिंग करते है तो हमें गमले में हल्की मिट्टी तैयार करने की सलाह दी जाती है। क्योंकि हल्की मिट्टी हमारे घर की छत पर कम वजन डालती है और टेरिस गार्डनिंग को आसान बनाती है। जब हम मिट्टी को हल्का बनाते हैं तो इसमें कई तरह के कार्बनिक पदार्थ को जोड़ते हैं जो कि पौधों की ग्रोथ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं। अगर आप यह नहीं जानते कि मिट्टी को हल्का कैसे बनाए और मिट्टी को हल्का बनाने के लिए उसमें क्या मिलाना चाहिए तो यह लेख आपको अवश्य पढ़ना चाहिए। इस लेख में हमने बताया है कि मिट्टी को हल्का बनाने के लिए उसमें क्या मिलाए

मिट्टी को हल्का बनाने के लिए उसमें क्या मिलाए– What Should Be Added To Soil To Make It Light

Choosing the Best Potting Soil Mix

जब हम टेरेस गार्डनिंग करते हैं तो कई सारे पौधों को मिट्टी में उगते हैं। मिट्टी का भार काफी ज्यादा होता है, जिससे कि गमले भी भारी हो जाते हैं। इस कारण हमारी छत पर भी काफी ज्यादा लोड बढ़ जाता है। ऐसे में आपको अपनी मिट्टी को हल्का करने की आवश्यकता होती है। मिट्टी को हल्का करने के साथ ही उसे उपजाऊ भी बनाना होता है। आगे आपको बताया गया है कि मिट्टी को हल्का बनाने के लिए उसमें क्या मिलाने की आवश्यकता होती है।

कोकोपीट का करें इस्तेमाल- Use Coco Peat

कोकोपीट - Cocopeat Is Natural Material For Soil Improvement In Hindi

हल्की मिट्टी तैयार करने के लिए आपको कोकोपीट (Coco Peat) का इस्तेमाल करना चाहिए। कोकोपीट (Coco Peat) नारियल के ऊपरी हिस्से से तैयार किया जाता है, जोकि वजन में काफी हल्का होता है। इसमें न्यूट्रिशन की मात्रा नहीं होती, लेकिन जैसे-जैसे कोकोपीट (Coco Peat) सड़ता जाता है, वैसे-वैसे यह एक खाद के रूप में कार्य करने लगता है। आप कोकोपीट को आसानी से ऑनलाइन माध्यम से खरीद सकते हैं।

ऑनलाइन कोकोपीट खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

धान की भूसी- Use Paddy Husk

Use Paddy Husk

यदि आप कोकोपीट (Coco Peat) का इस्तेमाल नहीं करना चाहते, तो धान की भूसी को भी मिट्टी को हल्का बनाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। लेकिन इसे आपको मिट्टी में मिक्स करने की आवश्यकता होगी। धान की भूसी का इस्तेमाल करने से आपकी मिट्टी भुर-भुरी हो जाएगी। साथ ही इसका वॉटर ड्रेनेज सिस्टम भी अच्छी तरह से कार्य करता है। धान की भूसी इस्तेमाल करने का एक लाभ यह भी है कि समय के साथ जब यह सड़ने लगती है तो यह खाद के रूप में काम करती है।

गोबर की खाद मिलाएं- Mix Cow Dung

हल्की पोटिंग मिक्स बनाने के लिए आपको गोबर से बने खाद की भी जरूरत पड़ेगी। ध्यान रहे की गोबर का खाद एक दो साल पुराना होना चाहिए। यदि आपके पास यह उपलब्ध नहीं है तो इसे ऑनलाइन माध्यम से आसानी से खरीद सकते हैं। गोबर के खाद में कई सारे पोषक तत्व होते हैं, जोकि पौधों को ग्रो करने में लाभदायक होते हैं। साथ ही इस खाद का वजन भी काफी कम होता है, जोकि लाइट पोटिंग मिक्स बनाने में आपकी मदद करता है।

पर्लाइट करें मिक्स- Mix Pearlite

हाउसप्लांट की मिट्टी में पर्लाइट के उपयोग के फायदे - Benefits Of Using Perlite In Houseplant Soil In Hindi 

हल्की पोटिंग मिक्स तैयार करने के लिए आपको पर्लाइट की आवश्यकता भी होगी। यह आपकी मिट्टी में जल को अच्छी तरह से सोखने का कार्य करता है, जिससे की मिट्टी में नमी बनी रहती है। पोटिंग मिक्स में इसका उपयोग मुख्य तौर पर खाद को हवा देने के लिए किया जाता है। इसे तैयार करने में किसी भी प्रकार के रसायन का इस्तेमाल नहीं किया जाता।

वर्मीकुलाइट का करें प्रयोग- Use Vermicolite

वर्मीकुलाइट क्या है - What Is Vermiculite In Hindi

वर्मीकुलाइट भी हल्की मिट्टी को तैयार करने के लिए उपयोगी होता है। यह मिट्टी को पोरस बनता है, साथ ही बीजों को जर्मिनेट करने के लिए भी लाभदायक है। यह वजन में काफी हल्का होता है, जिससे की पोटिंग मिक्स में इसे मिलाने से गमले का वजन ज्यादा नहीं होता। यदि वर्मीकोलाइट के बारे में आपको जानकारी नहीं है तो बता दे कि यह प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला एक खनिज है। यह मैग्नीशियम, एल्युमिनियम, आयरन सिलिकेट्स का एक सामान्य नाम है।

हल्की मिट्टी में न्यूट्रिशन के लिए क्या मिलाएं- What To Add For Nutrition In Light Soil in Hindi

हल्की मिट्टी तैयार करने का मतलब यह नहीं है कि सिर्फ उसका वजन कम किया जाए। हमें इस बात का ध्यान भी रखना होता है कि मिट्टी में जरूरी पोषक तत्व भी उपलब्ध हों, जिससे की पौधा बिना किसी परेशानी के ग्रो कर सके। हल्की मिट्टी में न्यूट्रिशन के लिए आपको क्या मिलाना चाहिए? आइये आगे आपको इसके बारे में बताते हैं।

बोन मील का करें उपयोग- Use Bone Meal

पौधों पर बोन मील के इस्तेमाल से होने वाले फायदे - Benefits Of Bone Meal For Plants In Hindi 

हल्की मिट्टी में न्यूट्रिशन बढ़ाने के लिए आप बोन मील का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन बाजार से आसानी से खरीद सकते हैं। बोन मील में कैल्शियम और फास्फोरस अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं। यह मिट्टी की गुणवत्ता को सुधारने के साथ ही पौधे की जड़ों को भी मजबूत बनाता है। इसके इस्तेमाल से पौधों की रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है। बोन मील मिट्टी को उपजाऊ बनाता है, जिससे फूलों और फलों की पैदावार में भी बढ़ोतरी होती है।

मस्टर्ड केक- Mustard Cake

मस्टर्ड केक - Mustard Cake Fertilizer For Lemon Tree In Hindi

मस्टर्ड केक, जिसे सरसों की खली के नाम से भी जाना जाता है। इसे सरसों के बीज से तेल निकालने के बाद बचे हुए ठोस अवशेष से तैयार किया जाता है। इसमें आपको नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटेशियम अच्छी मात्रा में मिलता है। सरसों की खाली में जो पोषक तत्व पाए जाते हैं, वह पौधे के विकास के लिए बेहद ही ज्यादा लाभदायक होते हैं। इसलिए न्यूट्रिशन हेतु मिट्टी में आपको मस्टर्ड केक का इस्तेमाल अनिवार्य रूप से करना चाहिए।

नीम खली- Mix Neem Cake

Neem Cake

नीम की खाली या नीम केक को पोटिंग मिक्स डालने से यह एक प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करता है। नीम खली पौधों को जरूरी पोषक तत्व मुहैया करवाती है। पौधों में बहुत जल्द ही चीटियां और फंगस लग जाती है, नीम खली के इस्तेमाल से आपकी यह समस्या भी दूर हो जाएगी। यह पौधों की पत्तियों और तानों में चमक लाने का कार्य भी करती है। इसलिए आपको पोटिंग मिक्स में नीम खाली अनिवार्य रूप से मिलाना चाहिए।

हल्की मिट्टी तैयार करने की प्रक्रिया- Process Of Preparing Light Soil

रेत, पर्लाइट या वर्मीकुलाइट - Add Sand, Perlite Or Vermiculite In Potting Mix For Plant Growth In Hindi

अपने टेरिस गार्डन के लिए आपको हल्की मिट्टी किस तरह से तैयार करना है आइये अब आपको इस बारे में बताते हैं। हल्की मिट्टी तैयार करने के लिए हम उपयुक्त बताई गई सभी चीजों को आवश्यकता के अनुसार मिक्स करेंगे। आइये स्टेप बाय स्टेप जानते हैं कि किस तरह से हल्की मिट्टी को तैयार किया जाता है।

  • सबसे पहले आपको एक टब या प्लास्टिक शीट पर 50 प्रतिशत कोकोपीट (Coco Peat) को डालना है।
  • कोकोपीट (Coco Peat) के बाद आपको इसमें सामान मात्रा में यानि 50 प्रतिशत पुरानी गोबर की खाद मिक्स करें।
  • सावधानीपूर्वक आपको पर्लाइट इसमें मिलाना है।
  • इसके बाद वर्मीकोलाइट को पोटिंग मिक्स में डालें।
  • हल्की मिट्टी में न्यूट्रिशन के लिए आपको जैविक खाद का इस्तेमाल करना है।
  • पोटिंग मिक्स में सबसे पहले आप बोन मील को थोड़ी मात्रा में मिलाएं।
  • इसके पश्चात आपको इसमें सरसों की खली डाल देना है।
  • अब इसमें आप नीम खली को मिला दें।
  • अब अच्छी तरह से हाथों की मदद से इस मिक्सचर को मिलाएं।
  • इस तरह से आपका हल्का और न्यूट्रीशन से भरपूर पोटिंग मिक्स गमले में डालने के लिए तैयार हो जायेगा।

निष्कर्ष: हल्की मिट्टी का प्रयोग गमलों में करने के कई सारे फायदे होते हैं। यदि आप छत के गमलों में इस मिट्टी का प्रयोग करते हैं तो गमले काफी हलके हो जाते हैं। इस वजह से छत का लोड भी कम होता है और आप आसानी से गमलों को बिना परेशानी एक स्थान से दूसरे स्थान पर रख सकते हैं। हल्की मिट्टी की जलनिकासी भी काफी अच्छी होती है। ऐसे में आपको हल्की मिट्टी तैयार कर इसका इस्तेमाल करना चाहिए। मिट्टी को हल्का बनाने के लिए उसमें क्या मिलाना चाहिए, इस आर्टिकल में यह जानकारी दी गयी है। यदि आपको अपने गमलों के लिए पोटिंग मिक्स तैयार करने में परेशानी आ रही है तो आप हमें कमेंट कर सवाल पूछ सकते हैं। हमारी टीम ऑर्गेनिक बाज़ार आपके सवालों का जवाब जरूर देगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *