गार्डन में उपयोग करने के लिए टॉप 5 किचन स्क्रैप – Kitchen Scraps to Use in the Garden in Hindi

आमतौर से हमारे सभी के किचन से रोज ढेर सारा कचरा निकलता है जिसे हम बिना कुछ सोचे सीधे कूड़ेदान में डाल देते हैं। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि हमारी रसोई से निकलने वाली इस किचन वेस्ट का उपयोग हम हमारे पौधों को पोषण देने के लिए कर सकते हैं। शायद आपको यह बात हजम नहीं हो रही होगी, भला किचन स्क्रैप का उपयोग पौधों में कैसे किया जा सकता है। लेकिन आपको बता दें कि किचन वेस्ट, यानी रसोई से निकलने वाले कचरे को हम अपने गार्डन में पौधों को जैविक खाद के रूप में दे सकते हैं।

हमारे किचन में निकलने वाले ऐसे कई तरह वेस्ट मटेरियल है जिनका उपयोग हम पौधों को खाद देने के लिए कर सकते हैं। अगर आप नहीं जानते हैं कि पौधों में उपयोग करने के लिए किचन स्क्रैप कौनसे हैं तो इस लेख को पूरा जरुर पढ़ें। यहाँ हम आपको ऐसे किचन वेस्ट के बारे में बताने जा रहें जिनका उपयोग आप अपने गार्डन के पौधों में कर सकते हैं। तो आइये जानते हैं टॉप 5 किचन स्क्रैप कम्पोस्ट (Kitchen Scrap Compost in Hindi) जिनका उपयोग गार्डन में किया जा सकता है।

गार्डन में उपयोग करने के लिए टॉप 5 किचन स्क्रैप कम्पोस्ट – Kitchen Scraps Compost to Use in the Garden in Hindi

अपने गार्डन के पौधों में किचन के स्क्रैप का उपयोग करके आप मिट्टी को पौषक तत्वों से भरपूर बना सकते हैं और पौधों को भी बढ़िया ग्रोथ करते हुए देख सकते हैं। तो आइये जानते हैं कि टॉप 5 किचन स्क्रैप कम्पोस्ट (Kitchen Scrap Compost in Hindi) जिन्हें आप अपने गार्डन के पौधों में उपयोग कर सकते हैं।

अंडे के छिलके पौधों में उपयोग करने के लिए बेस्ट किचन स्क्रैप – Egg Shells

अंडे के छिलके पौधों में उपयोग करने के लिए बेस्ट किचन स्क्रैप - Egg Shells

अंडे के छिलके ऐसे किचन स्क्रैप हैं जो आपके गार्डन में लगे पौधों और मिट्टी के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। यह मिट्टी में पौषक तत्वों की कमी को दूर करता है और सही ही पौधों की वृद्धि और विकास को भी बढाता है। आपको बता दें कि अंडे के छिलकों में कैल्शियम बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है जो कि पौधों की वृद्धि और फलों संख्या बढाने में बहुत आवश्यक होते हैं। इसके साथ ही यह टमाटर और मिर्च जैसे पौधों में फूल के सड़ने जैसे बीमारियों को रोकते हैं। इसके साथ ही अंडे के छिलके स्लग और घोंघे को रोकते हैं।

कैसे करें उपयोग – How to Use

अगर आप अंडे के छिलके को फर्टिलाइजर या खाद (Egg Shells Kitchen Scrap Compost in Hindi) के रूप में उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले अंडे क छिलकों को एकत्रित कर लें और उन्हें उपयोग करने के लिए अच्छे से धोकर सुखा लें। जब यह सूख जाये तो उन्हें कुचलकर बारीक कर लें। जब इनका बारीक पाउडर बन जाए तो उन्हें आप पौधों के लिए जैविक खाद के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

(और पढ़ें: बेकार नहीं हैं अंडे के छिलके, ऐसे करेंगें इस्तेमाल तो गुलज़ार होगा आपका गार्डन…………….)

केले के छिलके हैं पौधों में लिए अच्छे किचन वेस्ट – Banana Peels

केले के छिलके हैं पौधों में लिए अच्छे किचन वेस्ट - Banana Peels

केले के छिलके पौधों के लिए बेस्ट किचन स्क्रैप है जो कि पोटेशियम का एक शानदार स्रोत हैं। बता दें कि इसमें 42% पोटैशियम पाया जाता है, जो फूल और फलों वाले पौधों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है। केले के छिलकों में मौजूद पोटेशियम मजबूत जड़ विकास को बढ़ावा देता है और पौधों को सूखे के प्रति सहनशील बनाता है। इसे पौधों में उपयोग करने से फलों की गुणवत्ता भी अच्छी होती है। यह टमाटर, मिर्च, खीरा और मूली जैसे पौधों के लिए बेहद लाभकारी होती है। अगली बार जब आप केला खाए तो केले के छिलकों को कूड़ेदान में न फेकें।

कैसे उपयोग करें – How to Use

अगर आप केले के छिलके को अपने गार्डन के पौधों में उपयोग करना चाहते हैं तो इसके लिए आप इन्हें छोटे छोटे  टुकड़ों में काट लें और उन्हें पौधों की मिट्टी में मिला दें या दबा दें। इसके अलावा केले के छिलके से लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने के लिए आप आप केले के छिलकों को पानी के साथ भी मिला सकते हैं।

(और पढ़ें: केले के छिलके की खाद कैसे बनाएं ….)

सब्जियों के टुकड़े या छिलके हैं गार्डन के लिए बेस्ट किचन स्क्रैप कम्पोस्ट- Vegetable Peels

सब्जियों के टुकड़े या छिलके हैं गार्डन के लिए बेस्ट किचन स्क्रैप कम्पोस्ट- Vegetable Peels

रसोई से निकलने वाली सब्जियों के छिलकों या कई सब्जियों के टुकड़े जैसे गाजर के ऊपरी भाग, प्याज के छिलके, आलू के छिलके और मुरझाए हुए सलाद के पत्ते आदि सब्जी पोटेशियम, फास्फोरस और सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो इन किचन वेस्ट को कचरे में फेंक देते हैं। बता दें कि यह सभी पौधों में इस्तेमाल करने के लिए अच्छे किचन स्क्रैप हैं जिनकी आप खाद बना सकते हैं।

कैसे उपयोग करें – How to Use

आप या तो इनकी कम्पोस्ट (Kitchen Scrape Compost in Hindi) बना सकते हैं या फिर इन्हें सीधे पौधों की मिट्टी में दबा सकते हैं। जब यह सब्जियों के भाग विघटित होते हैं, तो वे बहुत ही अच्छे पोषक तत्वों को छोड़ते हैं जो आपके पौधों को पोषण देने के साथ ही मिट्टी की उर्वरता में सुधार करते हैं। आप अपघटन को तेज करने के लिए सब्जियों के स्क्रैप को छोटे टुकड़ों में काट लें।

(और पढ़ें: किचन वेस्ट से खाद कैसे बनायें?….)

चाय की पत्ती पौधों में उपयोग करने के लिए किचन वेस्ट – Tea Leaves

Tea leaves are the best Kitchen scrape Compost in Hindi

आप के गार्डन में लगे पौधों के लिए चाय की पत्ती या फिर टी बैग्स ऐसे किचन जो स्क्रैप जैविक खाद के रूप में उपयोग किये जा सकते हैं। चाय की पत्ती हम सभी के घर में आसानी से उपलब्ध होती है क्योंकि शायद ही कोई ऐसा घर होगा जहाँ पर रोज चाय नहीं बनती हो। घर में चाय बनाने के बाद हम चायपत्ती को कचरे में फेंक देते हैं। लेकिन शायद आप यह नहीं जानते होंगे कि इस चाय पत्ती का उपयोग हम पौधों में खाद के रूप में कर सकते हैं। चाय पत्ती पौधों के लिए नाइट्रोजन, टैनिक एसिड का अच्छा स्रोत तो है ही बल्कि यह पौधों के विकास के लिए फायदेमंद अन्य कार्बनिक यौगिकों से भरपूर होती हैं।

कैसे उपयोग करें – How to Use

चायपत्ती को खाद के रूप में इस्तेमाल करने के लिए आप इसका कम्पोस्ट तैयार कर लें। इसके लिए आप इसे मिट्टी के बर्तन या मटके में 2 महीने के लिए रख दे। जब इसके सड़ने पर खाद तैयार हो जाये तो उसे आप अपने पौधों के चारों ओर बिखेर सकते हैं। लेकिन याद रहें कि खाद के लिए इस्तेमाल करने से पहले अच्छी तरह से धो लें क्योंकि इसमें चीनी और दूध की भी कुछ मात्रा होती है जो कि आपके पौधे को नुकसान पहुंचा सकती है। गमले में लगे पौधों में चायपत्ती की खादइस्तेमाल करने के लिए खुरपी (trowel) की मदद से उपरी सतह की 1 इंच मिट्टी को हटा दें और खाद डालने के बाद मिट्टी से इसे ढक दें।

(और पढ़ें: कम्पोस्ट बनाने में क्या उपयोगी है और क्या नहीं ….)

पौधों में उपयोग करें खट्टे फलों के छिलके – Citrus peels

Citrus peels Kitchen Scrap Compost in Hindi

खट्टे फलों जैसे संतरे और नींबू के छिलके भी आपके पौधों के लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकते हैं। अक्सर हम नींबू और संतरे के छिलकों को फेंक देते हैं, लेकिन आप यह नहीं जानते होंगे कि खट्टे फलों के छिलके भी ऐसे किचन स्क्रैप होते हैं जिनकों आप अपने गार्डन में उपयोग कर सकते हैं और पौधों को बढ़ता हुआ देख सकते हैं। नींबू और संतरे के छिलकों उपयोग करके आप गार्डन के पौधों का विकास तो कर ही सकते हैं लेकिन इसके साथ ही आप पौधों की कीड़े लगने से भी बचा सकते हैं।

कैसे उपयोग करें – How to Use

नींबू और संतरे के छिलकों को आप कई तरह से उपयोग कर सकते हैं। इनका उपयोग आप कंपोस्ट बनाने के लिए कर सकते हैं, जिसके लिए आपको इनके छोटे छोटे टुकड़े करना हॉग और कुछ दिनों के लिए खाद के ढेर में मिला दें। इसके बाद कुछ दिनों में जो कम्पोस्ट तैयार होगा वो आपके पौधों के लिए बेहद फायदेमंद होगा। आप इस खाद का उपयोग अपने पौधों की ग्रोथ के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा आप नींबू और संतरे के छिलकों का लिक्विड फर्टिलाइजर भी बना सकते हैं।

(और पढ़ें: पौधों के लिए संतरे के छिलके से खाद कैसे बनाएं, जानिए……)

सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *