फूल वाले पौधे के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें, जानिए – How To Prepare Soil For Flowering Plants In Hindi

फूल वाले पौधे के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें: अपने होम गार्डन, टेरेस गार्डन या फिर बालकनी में फूल के पौधे लगाने के लिए सबसे अहम होता है, अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी तैयार करना। गार्डन में अच्छी फ्लावरिंग करने के लिए सबसे पहले आपको पोषक तत्वों से युक्त और कीटाणु रहित पॉटिंग मिक्स तैयार करनी चाहिए। फूल वाले पौधों के लिए सबसे अच्छी मिट्टी तैयार करने के लिए आप जैविक खाद का उपयोग कर सकते हैं। आपके द्वारा तैयार की गई मिट्टी की क्वालिटी जितनी बेहतर होगी, आपके फूलों का बगीचा भी उतना ही अधिक विकसित और स्वस्थ रहेगा। जैविक खाद का उपयोग करके तैयार की गई पोषक तत्वों वाली हल्की-फुल्की मिट्टी को अच्छी पॉटिंग मिक्स माना जाता है।

दिसंबर में लगाए जाने वाले फूल - Flowers To Plant In December In India In Hindi

यदि आप भी अपने गार्डन में फूल वाले पौधे लगाने के लिए मिट्टी तैयार करना चाहते है, नीचे हमने मिट्टी तैयार करने की पूरी जानकारी दी है, आप भी इस तरह से मिट्टी तैयार करके अपने फ्लावर प्लांट लगा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि फूल वाले पौधे के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें।

फूलों के पौधों के लिए सबसे अच्छी मिट्टी कौनसी होती हैं – Best Soil For Flowering Plants In Hindi

रेडी टू यूज़ पॉटिंग सॉइल का इस्तेमाल - Use Of Ready To Use Potting Soil For Herbal Plants In Hindi 

आप एक गार्डनर है और ग्रो बैग या पॉट में फूल के पौधे लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको पोषक तत्वों से युक्त अच्छी अच्छी जल निकासी वाली पॉटिंग मिक्स तैयार करने की आवश्यकता हैं। आप जिस क्षेत्र या स्थान विशेष में रहते हैं, जरूरी नही कि उस स्थान की मिट्टी पोषक तत्वों से युक्त हो, लेकिन आप अपने क्षेत्र की मिट्टी को भी फूल के पौधे लगाने के लिए बेहद आसानी से तैयार कर सकते हैं। अपने क्षेत्र की सामान्य मिट्टी में अलग-अलग मात्रा में वर्मीकम्पोस्ट, कोकोपीट, गोबर की खाद, मस्टर्ड केक, नीम केक, सेंड या पर्लाइट, वर्मीकुलाइट आदि जैविक खाद मिलाकर एक बेहतरीन पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं।

फ्लावर प्लांट के लिए सही मिट्टी का चयन करें – Select The Right Soil For Flower Plants

गार्डनिंग में अच्छे रिजल्ट पाने के लिए सबसे अहम होता है सही मिट्टी का चयन करना। यदि आप संतुलित मिट्टी का चयन करते हैं तो आपका गार्डन फूलों से भर जाएगा। अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए आप अपने आसपास की मिट्टी का चयन करें और इसमें कुछ महत्वपूर्ण जैविक खाद जैसे- पर्लाइट, किचन वेस्ट कम्पोस्ट और गोबर की खाद आदि मिलाकर एक पॉटिंग मिक्स तैयार कर सकते हैं। प्लांट की अच्छी रूट ग्रोथ के लिए मिट्टी ढीली और भुरभुरी होना बहुत जरूरी होता है।

मिट्टी के पीएच स्तर की जाँच करें – Check The Ph Level Of The Soil For Flower Plants

मिट्टी के पीएच स्तर को अनदेखा करना - Ignoring Soil Ph Level Is Common Mistake From Gardner In Hindi 

यदि आप अपने गार्डन के गमलों में फ्लावर प्लांट लगाना चाहते हैं तो मिट्टी तैयार करने से पहले मिट्टी का पीएच लेवल जाँच लें। बता दें कि मिट्टी का पीएच स्तर पौधों को मिलने वाले पोषक तत्वों की उपलब्धता को प्रभावित करता है। अधिकतर फूल वाले पौधे 6.0 से 7.0 पीएच स्तर वाली मिट्टी में अच्छी ग्रोथ करते हैं। फ्लावर प्लांट के लिए मिट्टी तैयार करने से पहले आप सॉइल टेस्टिंग किट का इस्तेमाल करके मिट्टी का पीएच लेवल जाँच लें। पॉटिंग मिक्स का पीएच लेवल सही करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को मिट्टी में मिला सकते हैं।

अच्छी फ्लॉवरिंग के लिए मिट्टी में जैविक खाद मिलाएं – Mix Organic Fertilizer In The Soil For Good Flowering

खाद और उर्वरक - Manure And Fertilizers For Plant Growth In Hindi 

पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय आपको मिट्टी में जैविक खाद पदार्थ मिलाने चाहिए, इससे मिट्टी की गुणवत्ता में सुधार आता है और फ्लॉवरिंग अच्छी होती है। गार्डन के लिए मिट्टी तैयार करते समय आप वर्मी कम्पोस्ट, कोकोपीट, पर्लाईट और गोबर की खाद आदि पदार्थो को उचित मात्रा में अवश्य मिलाएं। सभी को अलग-अगल मात्रा में मिट्टी में मिलाने से मिट्टी पूरी तरह से ड्रैनेज बनती है और पोषक तत्वों की कमी भी दूर हो जाती है। फूल के पौधों के लिए मिट्टी तैयार करते समय कौनसी सामग्री कितनी मात्रा में मिलानी चाहिए? इसका विवरण नीचे दिया गया हैं। बता दें कि नीचे दी गई मात्रा मिट्टी की तुलना में हैं।

फूल वाले पौधों के लिए अच्छी मिट्टी तैयार करने की विधि – Method Of Preparing Good Soil For Flowering Plants

  • फूल के पौधों के लिए सबसे अच्छी पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए सबसे पहले आप नार्मल मिट्टी प्राप्त करें।
  • पॉटिंग मिक्स तैयार करने के लिए आप उच्च गुणवत्ता वाली जैविक खाद का उपयोग मिट्टी के साथ करें। पुरानी जैविक खाद पौधों को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करती है और मिट्टी की संरचना में सुधार करती है।
  • पॉटिंग मिक्स में कार्बनिक पदार्थ जोड़ने के लिए किचन के कचरे से बनी खाद, सूखे पत्तों की खाद, कोकोपीट और अच्छी तरह सड़ी हुई पुरानी खाद डाल सकते हैं। ये खाद पोषक तत्वों के साथ-साथ माइक्रोबियल गतिविधियों में भी सुधार करती है।
  • पौधे की जड़ों के अच्छे विकास और बेहतर जल निकासी के लिए पर्लाइट या वर्मीक्यूलाइट को मिट्टी में शामिल करें।
  • नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटेशियम और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की मात्रा को बढ़ाने के लिए आप मिट्टी में बोन मील जैविक खाद मिलाएं।
  • उच्च गुणवत्ता वाली पॉटिंग मिक्स तैयार करते समय मिट्टी का पीएच स्तर भी चेक कर लें। यदि मिट्टी का पीएच स्तर बढ़ा हुआ है तो इसे कम करने के लिए आप नींबू जैसे कार्बनिक पदार्थों का उपयोग कर सकते है और यदि कम है, तो सल्फर का उपयोग करें।
  • बताई गई सभी सामग्रियों को एक बड़े कंटेनर में अच्छी तरह से मिलाएं।
  • अब आप तैयार की गई मिट्टी की गुणवत्ता की जांच कर लें, बता दें कि मिट्टी भुरभुरी, ड्रैनेज और सुगंधित होनी चाहिए।
  • इस तरह से तैयार की गई मिट्टी को ग्रो बैग या पॉट में भरकर आप फ्लावर प्लांट लगा सकते हैं।

फ्लावर प्लांट लगाने के लिए मिट्टी को हल्का बनाएं – Make The Soil Light For Planting Flower Plants

दलदली मिट्टी की जांच कैसे करें - How To Check Marshy Soil In Garden In Hindi 

जैसा कि आप जानते हैं कि टेरेस गार्डनिंग करने के लिए हल्की मिट्टी बेहद फायदेमंद होती है। यदि आप ऑर्गेनिक खाद का उपयोग करके पॉटिंग मिक्स तैयार करते है और इसे ग्रो बैग या पॉट में भरकर पौधे लगाते है तो इससे आपके छत पर बजन भी नही बढ़ेगा। हल्की फुल्की मिट्टी होने की वजह से पॉट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर रखने में भी आसानी होती है। अपने ग्रो बैग की मिट्टी को हल्का करने के कई तरीकें होते है, जैसे – मिट्टी में एयर सर्क्युलेशन बेहतर बनाकर, अच्छी जल निकासी प्रदान करके और जैविक खाद पदार्थ डालकर आदि।

पॉटिंग मिक्स को ड्रैनेज बनाएं – Make Potting Mix Drainage

बता दें कि पॉटिंग मिक्स को ड्रैनेज या जल निकासी के अनुकूल बनाने के लिए आप मिट्टी में पर्लाईट (रेत), कोकोपीट और अन्य ऑर्गेनिक खाद पदार्थ मिला सकते हैं। यदि मिट्टी पूरी तरह से ड्रैनेज रहती है, तो जल भराव की स्थिति नही बनती है और पौधे की जड़ खराब नही होती है।

तैयार मिट्टी में फूल वाले पौधे लगाएं – Plant Flowering Plants In Prepared Soil

Best Grow Bags Sizes For Flowers Vs Number Of Plants

अब गार्डन में पौधे लगाने के लिए आपकी पॉटिंग मिक्स तैयार हो चुकी है। आप अपने पौधों के साइज के अनुसार ग्रो बैग या पॉट का चयन करके पौधे लगा सकते हैं। पौधे लगाने से पहले आवश्यक टूल्स का उपयोग करके मिट्टी को ग्रो बैग से भरें और फिर पौधे लगाकर पानी डाल दें।

इस लेख में हमने बताया है कि फूल वाले पौधे के लिए मिट्टी कैसे तैयार करें ? आपको हमारा लेख कैसा लगा और लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास है, तो हमारे साथ जरुर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *