ऐसी सब्जियां जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए – Vegetables You Should Never Plant Together In Hindi

ऐसी सब्जियां जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए: अपने होम गार्डन में सब्जी लगाना बेहद सुखद अनुभव होता है। लोग अपने वेजिटेबल गार्डन में तरह-तरह की सब्जियां लगाना पसंद करते हैं लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी भी हैं जिन्हें कभी एक साथ नहीं लगाना चाहिए। बता दें कि गलत सब्जियों का कॉम्बिनेशन लगाने से वे खराब भी हो सकती हैं। इसलिए अपने वेजिटेबल गार्डन को तैयार करते समय आप न केवल इस बात कि योजना बनाएं कि गार्डन में कौन सी सब्जी लगाना हैं? बल्कि इस बात पर भी विचार करें कि एक साथ कौन सी सब्जी नही लगाना चाहिए। आखिर वे कौन सी सब्जियां हैं जो एक साथ नहीं लगाई जा सकती हैं यदि इस बात कि जानकारी आपको हैं, तो आप एक हरा भरा वेजिटेबल गार्डन तैयार कर सकते हैं। सब्जियों का गलत संयोजन या कॉम्बिनेशन लगाने से इनकी ग्रोथ रुक सकती हैं और रोग व कीटों के प्रति भी संवेदनशीलता बढ़ सकती है।

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि किन सब्जियों को एक साथ नहीं लगाना चाहिए (Vegetables You Should Never Plant Together In Hindi) तो यह लेख आपके बेहद काम का है। इस लेख हम आपको बताएंगे कि किन दो सब्जियों को एक साथ नहीं लगाना चाहिए?

ऐसी सब्जियां जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए – Vegetables You Should Never Plant Together In Hindi

ऐसी सब्जियां जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए - Vegetables You Should Never Plant Together In Hindi

कुछ सब्जियां ऐसी होती हैं जिन्हें एक साथ लगा देने से उनकी ग्रोथ प्रभावित हो जाती हैं और साथ ही साथ इनका स्वाद भी खराब हो जाता हैं। नीचे हमने कुछ ऐसी सब्जियों के बारें में बताया हैं, जिन्हें कभी एक साथ नही लगाना चाहिए।

बीन्स और प्याज – Beans And Onions

Beans And Onions

बीन्स और प्याज ऐसी सब्जियां हैं जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि बीन्स नाइट्रोजन स्थिरीकरण करने वाले पौधे हैं, जो मिट्टी को नाइट्रोजन से समृद्ध करते हैं। जबकि प्याज के पौधे कम नाइट्रोजन स्तर वाली मिट्टी को पसंद करते हैं। बता दें कि इन सब्जियों को एक साथ लगाने से नाइट्रोजन की अधिकता हो सकती है। जिससे प्याज की ग्रोथ रुक ​​जाती है और बल्ब का विकास खराब हो सकता है।

(यह भी पढ़िए – घर पर उगाएं यह 8 तरह की प्याज)

मक्का और टमाटर – Corn And Tomatoes

Corn And Tomatoes

यदि आपको नही पता कि किन दो सब्जियों को एक साथ नहीं लगाना चाहिए तो जान लीजिए कि मक्का और टमाटर अपने गार्डन में कभी एक साथ नही लगाना चाहिए। मक्का एक भारी आहार (Heavy Feeder) वाली सब्जी है और इसकी अच्छी ग्रोथ के लिए मिट्टी से पर्याप्त पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। यदि आप अपने गार्डन में टमाटर के पौधे के आसपास मक्का लगा देते हैं तो ये दोनों पौधे पोषक तत्वों के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए नष्ट हो सकते हैं, या फिर दोनों की ग्रोथ रुक सकती हैं। इसलिए आप मक्का और टमाटर को कभी एक साथ ना लगाएं।

टमाटर और ब्रैसिकास – Tomatoes And Brassicas

Tomatoes And Brassicas

कौन सी सब्जियां एक साथ नहीं लगाई जा सकती? तो बता दें कि आप टमाटर और ब्रैसिकास कभी एक साथ ना लगाए। ब्रोकोली, पत्ता गोभी सहित ब्रैसिकास सब्जी के पौधे ऐसे यौगिकों का उत्सर्जन करते हैं, जो टमाटर की ग्रोथ को रोक सकते हैं। अपने होम गार्डन में इन्हें एक साथ लगाने से पैदावार कम हो सकती है।

ककड़ी और स्क्वैश – Cucumber And Squash

Cucumber And Squash

कभी एक साथ ना लगाने वाली वेजिटेबल में शामिल है खीरा और स्क्वैश सब्जी के पौधे। बता दें कि खीरा (ककड़ी) और स्क्वैश दोनों ही पाउडरी मिल्ड्यू (Powdery Mildew) के प्रति संवेदनशील होते हैं। इन्हें एक दूसरे के पास-पास लगाने से फंगल रोग फैलने का खतरा बढ़ जाता है, जिससे दोनों सब्जियों की पैदावार कम हो जाती है।

(यह भी पढ़िए – वेजिटेबल गार्डन में लगाएं खीरा की ये प्रमुख किस्में)

सौंफ और बैंगन – Fennel And Eggplant

Fennel And Eggplant

सौंफ और बैंगन ऐसी सब्जियां जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए। बता दें कि सौंफ और बैंगन को पास-पास लगाने से बैंगन की ग्रोथ रुक सकती हैं और प्रोडक्टिविटी में भी कमी हो सकती हैं।

मटर और लहसुन – Peas And Garlic

Peas And Garlic

मटर और लहसुन वे सब्जियां हैं जिन्हें आपको कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए। लहसुन से निकलने वाला सल्फर यौगिक मटर की ग्रोथ को रोक सकता है। एक ही जगह पर लगाने की वजह से मटर और लहसुन मिट्टी में पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। बता दें कि मटर और लहसुन की मिट्टी का पीएच स्तर भी अलग-अलग होता हैं। यदि आप इन्हें एक साथ लगाते हैं तो इससे मिट्टी का संतुलन बिगड़ सकता है और दोनों सब्जियों की ग्रोथ और उपज प्रभावित हो सकती है।

लेट्यूस और अजवाइन – Lettuce And Celery

Lettuce And Celery

सलाद और अजवाइन ऐसी सब्जियां जिन्हें अलग-अलग पानी और पोषक तत्वों की आवश्यकताएं होती हैं। यदि आप अपने होम गार्डन में लेट्यूस और अजवाइन को एक साथ लगा देते हैं तो इससे दोनों के बीच संसाधनों के लिए प्रतिस्पर्धा हो सकती है। जिसके परिणामस्वरूप सब्जी के पौधों की ग्रोथ असमान हो सकती है और दोनों की प्रोडक्टिविटी में कमी आ सकती है।

(यह भी पढ़िए – सलाद के लिए घर पर उगाएं लेट्यूस की यह सबसे अच्छी किस्में)

सौंफ और टमाटर – Fennel And Tomatoes

Fennel And Tomatoes

सौंफ और टमाटर ऐसी सब्जियां जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि सौंफ ऐसे रसायन छोड़ती है जो टमाटर के पौधों की ग्रोथ को रोक सकती हैं। अपने गार्डन में इन्हें एक साथ लगाने से टमाटर की वृद्धि रुक सकती है और पैदावार भी कम हो सकती है।

मिर्च और पत्तागोभी – Peppers And Cabbage

Peppers And Cabbage 

मिर्च और पत्ता गोभी कभी एक साथ ना लगाने वाली वेजिटेबल हैं। मिर्च और पत्तागोभी की मिट्टी और पानी की आवश्यकताएं अलग-अलग होती हैं। इन्हें एक साथ लगाने से दोनों सब्जियों की ग्रोथ प्रभावित हो सकती है और परिणामस्वरूप दोनों फसलों की पैदावार कम हो सकती है।

आलू और तोरई –Potatoes And Zucchini

Potatoes And Zucchini

आलू और तोरई को कभी एक साथ नही लगाना चाहिए क्योंकि दोनों ही सब्जियों के पौधों को अधिक पोषक तत्वों की जरूरत होती हैं। यदि आप इन्हें एक साथ लगाते हैं तो दोनों के बीच पोषक तत्वों के लिए प्रतिस्पर्धा हो सकती है। जिससे दोनों फसलों की वृद्धि और उपज कम हो सकती है।

गाजर और पार्सनिप- Carrots And Parsnips

Carrots And Parsnips

गाजर और पार्सनिप ये दो सब्जियां एक साथ नहीं लगाना चाहिए। क्योंकि ये दोनों जड़ वाली सब्जियां हैं और पास-पास लगाने से गाजर की जड़ में लगने वाले कीड़े इन दोनों सब्जियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। यदि गाजर और पार्सनिप को आप एक साथ बहुत करीब से लगा देते हैं तो वें पॉलिनेशन (Cross-Pollinate) कर सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप जड़ें कड़वी हो सकती हैं। इससे दोनों ही सब्जियों का स्वाद खराब हो सकता है, इसलिए बेहतर यही होगा की आप इन्हें कभी भी एक साथ ना लगाएं।

(यह भी पढ़िए – घर पर गाजर कैसे उगाएं)

शतावरी और प्याज – Asparagus And Onions

शतावरी और प्याज - Asparagus And Onions

बता दें कि शतावरी और प्याज उगाने के लिए मिट्टी के पीएच स्तर की प्राथमिकताएं अलग-अलग होती हैं। इन्हें गार्डन में एक साथ लगाने से मिट्टी में असंतुलित स्थिति पैदा हो सकती है, जिससे दोनों ही सब्जियों की ग्रोथ और उपज प्रभावित हो सकती है। इसलिए यही सही रहेगा कि आप शतावरी और प्याज को कभी भी एक साथ ना उगाए।

कद्दू और ग्रीष्मकालीन स्क्वैश – Pumpkins And Summer Squash

Pumpkins And Summer Squash

कद्दू और ग्रीष्मकालीन स्क्वैश को भी कभी एक साथ नही लगाना चाहिए। इन दोनों सब्जियों को साथ लगाने के लिए अधिक पोषक तत्व की आवश्यकता होती हैं। यदि आप इन्हें एक साथ लगा देते हैं, तो पोषक तत्वों की कमी की वजह से इनके विकास और उपज में कमी आ सकती है।

टमाटर और आलू – Tomatoes And Potatoes

Tomatoes And Potatoes

टमाटर और आलू दोनों ही नाइटशेड या सोलेनेसी परिवार से संबंधित हैं जो कि लेट ब्लाइट (late blight fungus) जैसी समान बीमारियों के प्रति संवेदनशील हैं। समान कीटों और बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील होने की वजह से टमाटर और आलू को कभी एक साथ नही लगाना चाहिए क्योंकि इससे बीमारी बढ़ने का खतरा भी बढ़ जाता है। परिणामस्वरूप दोनों सब्जियां नष्ट हो सकती हैं।

(यह भी पढ़िए – गमले में बेल वाले टमाटर कैसे उगाएं)

इस लेख में हमने बताया हैं कि ऐसी सब्जियां जिन्हें कभी भी एक साथ नहीं लगाना चाहिए (Vegetables You Should Never Plant Together In Hindi), आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *