वेजिटेबल गार्डन में जड़ सड़न का इलाज कैसे करें – How To Treat Root Rot In Vegetable Garden In Hindi

वेजिटेबल गार्डन में जड़ सड़न का इलाज कैसे करें: अपने होम गार्डन या टेरेस गार्डन में हर कोई तरह-तरह की सब्जियां लगाते हैं, लेकिन गमले या ग्रो बैग में लगी सब्जियों में जड़ सड़न (रूट रोट) की समस्यां अक्सर देखने को मिलती है। इसलिए सब्जियों के पौधों को स्वस्थ बनाए रखने और उत्पादकता में वृद्धि करने के लिए जड़ सड़न का इलाज करना बेहद जरूरी होता है। बता दें कि जड़ सड़न एक कवक रोग है जो ओवर वाटरिंग, खराब जल निकासी या मिट्टी से उत्पन्न होने वाले रोगजनकों के कारण होता है। अगर रूट रोट का इलाज समय पर न किया जाए तो यह तेजी से फैल सकता है और सब्जी के पौधों को मार सकता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि जड़ सड़न से सब्जी के पौधों का इलाज कैसे करें? तो यह लेख आपके लिए बेहद उपयोगी हो सकता हैं। तो आइए जानते हैं कि जड़ सड़न से सब्जी पौधे को कैसे बचाएं? (How To Treat Root Rot In Vegetable Garden In Hindi) और जड़ सड़न से सब्जी के पौधों का इलाज करने के लिए क्या करना चाहिए।

जड़ सड़न (रूट रोट) क्या है – What Is Root Rot In Hindi

जड़ सड़न (रूट रोट) क्या है - What Is Root Rot In Hindi

जड़ सड़न (Root Rot) एक ऐसी बीमारी है जो कि खास रूप से उन पौधों की जड़ों पर हमला करती हैं जिनकी मिट्टी गीली या नम होती है। यह जड़ सड़न की बीमारी किसी भी प्रकार के पेड़ या पौधे के जीवन को ख़त्म कर सकती है और इसके लक्षण भी किसी अन्य बीमारियों और कीटों की समस्याओं के समान ही हो सकते हैं, जैसे कि पौधे का विकास न होना, पत्तियों का मुरझाना, पत्तियों का जल्दी गिरना और पूरे पौधे का ही मर जाना आदि।

अगर आपके वेजिटेबल गार्डन के पौधों में जड़ सड़न हो रही हैं, तो इसके दो मुख्य कारण हो सकते हैं, एक खराब जल निकासी वाली और अधिक पानी वाली मिट्टी। यह दोनों स्थिति पौधे की जड़ों को जीवित रहने के लिए आवश्यक सभी ऑक्सीजन को अवशोषित करने से रोकती हैं। इसी वजह से जड़ सड़ती हैं और पूरा पौधा भी मर सकता है। जो जड़े कमजोर होती है वे फंगस के प्रति अधिक संवेदनशील होती हैं, जो जड़ सड़न का एक और अन्य कारण है। जब मिट्टी में पौधों की जड़ों तक हवा की आवाजाही बंद हो जाती है और अधिक समय तक पानी जमा होने से पौधों की जड़ सड़ने लगती हैं। जड़ खराब होने से पौधों में पोषक तत्वों की कमी हो जाती हैं, जिसके परिणामस्वरूप पौधे खराब होने लगते या फिर नष्ट हो जाते हैं।

(यह भी पढ़िए – पौधों में जड़ सड़न रोग (रूट रॉट) के कारण और बचाने के उपाय)

सब्जी के पौधों में जड़ सड़न रोग के लक्षण – Symptoms Of Root Rot Disease In Vegetable Plants In Hindi

सब्जी के पौधों में जड़ सड़न होना एक आम बात हैं। लेकिन अगर इसकी पहचान सही समय पर हो जाए तो पौधों का इलाज करने उन्हें मरने से बचाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं कि सब्जियों में होने वाली जड़ सड़न की पहचान कैसे करें? ताकि सही समय पर सही इलाज किया जा सकें।

  • पत्तियों का मुरझाना और पीला पड़ना
  • पौधों की ग्रोथ रुक जाना
  • जड़ का रंग बदलना
  • जड़ का गलना
  • पौधे की पत्तियां गिरना
  • फूल और फल उत्पादन में देरी होना

वेजिटेबल गार्डन में जड़ सड़न का इलाज कैसे करें – How To Treat Root Rot In Vegetable Garden In Hindi

वेजिटेबल गार्डन में जड़ सड़न का इलाज कैसे करें - How To Treat Root Rot In Vegetable Garden In Hindi

इस लेख में नीचे हमने बताया हैं कि वेजिटेबल गार्डन में जड़ सड़न का इलाज कैसे करें? नीचे दी गई जानकारी का पालन करके आप अपने गार्डन में लगे सब्जी के पौधों में जड़ सड़न का इलाज कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि सब्जियों में जड़ सड़न रोग को कैसे नियंत्रित करें।

सब्जी के पौधों में जड़ सड़न के लक्षणों की पहचान करें – Identify Root Rot Symptoms In Vegetable Plants To Treat

सबसे पहले ऐसी सब्जी पौधों की पहचान करें जो रूट रोट से ग्रस्त हैं। सब्जी के पौधों में जड़ सड़न के लक्षणों की सटीक पहचान करने के लिए आप प्लांट्स को अच्छे से चेक करें। यदि पौधे की पत्तियां मुरझाने लगी है, पत्ते पीले या भूरे होने लगे, पौधे की ग्रोथ रुक गई है आदि।

जड़ सड़न से प्रभावित सब्जी के पौधों को ऐसे ठीक करें – Remove Affected Vegetable Plants

जड़ सड़न से सब्जी के पौधों का इलाज कैसे करें

जड़ सड़न से सब्जी पौधे को कैसे रिकवर करें? यदि आपको नही पता तो बता दें कि आप प्रभावित पौधों को तुरंत हटा दें। अपने गार्डन में किसी भी गंभीर जड़ सड़न वाले पौधे को देखकर आप उसे तुरंत हटा दें, ताकि जड़ सडन की बीमारी अन्य स्वस्थ पौधों में ना फैले। जड़ सडन से प्रभावित हिस्सों को काटने के लिए साफ-सुथरी प्रूनिंग कैंची का उपयोग करें।

(यह भी पढ़िए – हार्ड प्रूनिंग क्या होती है और इसके फायदे)

जल निकासी में सुधार करके वेजिटेबल प्लांट्स में रूट रोट का इलाज करें – Treat Root Rot In Vegetable Plants By Improving Drainage

जड़ सड़न अक्सर जल भराव वाली या खराब जल निकासी वाली मिट्टी की वजह से होती है। सब्जी के पौधों को जड़ सडन से बचाने के लिए मिट्टी की जल निकासी में सुधार करना बेहद जरूरी होता हैं। इसलिए आप गमले की मिट्टी में खाद, पीट काई, या गोबर की पुरानी खाद जैसे कार्बनिक पदार्थ डालकर मिट्टी की जल निकासी में सुधार करें। बेहतर जल निकासी की सुविधा के लिए आप उंचे रेज्ड बेड बनाकर सब्जी लगा सकते हैं और अपनी वेजिटेबल को रूट रोट से भी बचा सकते हैं।

सब्जी में सही तरीके से पानी देकर जड़ सड़न का इलाज करें – Treat Root Rot In Vegetables By Watering Properly

सब्जी में सही तरीके से पानी देकर जड़ सड़न का इलाज करें - Treat Root Rot In Vegetables By Watering Properly

जड़ सड़न से सब्जी के पौधों का इलाज करने के लिए आप सही तरीकें से पानी दें। पौधों में पानी देने से पहले मिट्टी को छू कर देखें, यदि गमले की मिट्टी की ऊपरी परत सूखी हैं तभी पौधों को पानी दें, अन्यथा कुछ दिनों के लिए इन्तेजार करें। सब्जी के पौधों के आधार में पानी देना सही होता हैं, जिससे फंगल रोग विकसित न हो सके।

(यह भी पढ़िए – जानिए क्यों दिया जाता है गार्डन के पौधों को सुबह के समय पानी)

जड़ सड़न से सब्जी के पौधों को बचाने के लिए फफूंद नाशकों का प्रयोग करें – Use Fungicides To Protect Vegetable Plants From Root Rot

यदि जल निकासी और पानी देने के तरीकों में सुधार करने के बावजूद भी जड़ सड़न बनी रहती है, तो इस रोग से निपटने के लिए फंगीसाइड का उपयोग कर सकते हैं।

सब्जी के पौधों की जड़ों को साफ करें – Cleaning Roots Of Vegetable Plants

सब्जी के पौधों में यदि कुछ जड़े सुरक्षित हैं, तो आप उन्हें सड़न से बचा सकते हैं। इसके लिए आप पौधों की जड़ों को साफ कर लें और सड़ी गली जड़ को पौधे से हटा दें।

सब्जियां बदल- बदल कर लगाएं Rotate Vegetable Plants

सब्जियां बदल बदल कर लगाएं - Rotate Vegetable Plants

यदि आप अपने गार्डन में बदल बदल कर सब्जियां लगाते हैं तो फसल चक्रण से मिट्टी में जड़ सड़न रोगजनक़ों के चक्र को तोड़ने में मदद मिल सकती है। बता दें कि लम्बे समय तक एक प्रकार की सब्जियां लगाने से उस स्थान की मिट्टी में रोग पैदा करने वाले जीवों की संख्या बढ़ सकती है। इसलिए जड़ सड़न की पुनरावृत्ति से पौधों को बचाने के लिए अलग-अलग प्रकार की सब्जियां लगाना उचित होता हैं।

(यह भी पढ़िए – जून के महीने में लगाई जाने वाली सब्जियॉं, जानें जून के महीने में गार्डन में कौन सी सब्जी लगाएं)

जड़ के स्वास्थ्य को बढ़ावा देकर इलाज करें – Promote Root Health

सब्जी के पौधों की जड़ प्रणाली को मजबूत करने से उन्हें जड़ सड़न से बचाने में आसानी होती है। जड़ के स्वस्थ विकास को बढ़ाने और पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार करने के लिए आप मिट्टी में लाभकारी रोगाणुओं या माइकोरिज़ल कवक को बढ़ावा दें सकते हैं।

रूट रोट से प्रभावित पत्तियों व शाखाओं की प्रूनिंग करें – Pruning Of Plants Affected By Root Rot Diseases

रूट रोट से प्रभावित सब्जी के पौधे की पत्तीयों व शाखाओं को हटा दें। सब्जी के पौधे में लगे पीले पत्ते, मुरझाई हुई पत्तियां और क्षति ग्रस्त डाली को प्रूनिंग के माध्यम से हटा दें।

जड़ सड़न का इलाज करने के लिए सब्जी के पौधों को रिपॉट कर दें – Repot Vegetable Plants To Treat Root Rot

जड़ सड़न का इलाज

सब्जी के पौधे को दूसरे गमले में ट्रांसप्लांट करके जड़ सड़न का इलाज किया जा सकता हैं। आप दूसरे गमले में बेहतर ड्रैनेज वाली पॉटिंग मिक्स भरकर पौधे को लगा सकते हैं। इस तरह से आप जड़ सड़न की समस्या का इलाज कर सकते हैं।

(यह भी पढ़िए – पौधों को रिपॉट कब करें, जानें प्लांट्स की रिपॉटिंग का सही समय)

सब्जी के पौधों की निगरानी और रखरखाव पर ध्यान दें – Monitor Vegetable Plants Regularly

अपने गार्डन की सब्जी के पौधों में जड़ सड़न और अन्य बीमारियों की नियमित रूप से जांच करें। यदि किसी तरह के लक्षण आपको दिखाई दें तो आप तुरंत इलाज करें या फिर रोग ग्रस्त पौधे को तुरंत हटा दें। भविष्य में अच्छी वेजिटेबल गार्डनिंग करने के लिए बगीचे में अच्छी स्वच्छता बनाए रखे ताकि सब्जियों में किसी तरह के रोग ना लगे।

इस लेख में हमने बताया हैं कि वेजिटेबल गार्डन में जड़ सड़न का इलाज कैसे करें? (How To Treat Root Rot In Vegetable Garden In Hindi), आपको हमारा लेख कैसा लगा? लेख से सम्बंधित कोई सुझाव आपके पास हैं, तो हमारे साथ जरूर साझा करें, धन्यवाद।

सभी तरह के गार्डनिंग प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए organicbazar.net को विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *